Connect with us

देश

सुप्रीम कोर्ट प्रशासन ठीक से कार्य नहीं कर रहाः जस्टिस

Published

on

 

न्यायिक इतिहास पहली बार हो रही है प्रेस कॉफ्रेंस

नई दिल्ली । ऐसा पहली बार हो रहा है कि सुप्रीम कोर्ट के किसी जज ने प्रेस कॉंफ्रेंस की हो । सुप्रीम कोर्ट के चार प्रमुख जजों ने आज एक पत्रकार वार्ता आयोजित की। जस्टिस चेलमेश्वर के घर पर यह पत्रकार वार्ता आयोजित हुई थी। इस पत्रकार वार्ता में जस्टिस गोगाई जस्टिस जोसेफ एवं जस्टिस लोकुर शामिल हुए। इन सभी चारों जजों ने मिलकर सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस को एक पत्र सौंपते हुए न्यायपालिका की निष्ठा पर उठ रहे सवालों पर बातचीत की थी। किंतु मुख्य न्यायाधिपति हमारी कोई बातें नहीं सुनी, संतुष्टि नहीं मिलने के बाद हम लोगों के पास कोई विकल्प नहीं बचा था।
पत्रकार वार्ता में जस्टिस चेलमेश्वर एवं अन्य जजों ने कहा कि हम देश का कर्ज अदा कर रहे हैं। चीफ जस्टिस के बारे में देश के नागरिक फैसला करें। सुप्रीम कोर्ट में जिस तरह से जजों को कार्य आवंटित किया जा रहा है। जिस तरह से कार्य हो रहे हैं। उससे न्यायपालिका की निष्ठा पर सवाल उठ रहे हैं। आमतौर पर मीडिया से दूरी बनाकर रखने वाले सुप्रीम कोर्ट के जज देश के इतिहास में पहली बार सामूहिक प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

यह प्रेस कॉन्फ्रेस सुप्रीम कोर्ट के चार वरिष्ठ जज जस्टिस रंजन गोगोई और जस्टिस कुरियन जोसेफ, और जस्टिस मदन लोकुर ने जस्टिस चेलमेश्वर के घर पर की। प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए जस्टिस चेलमेश्वर ने कहा कि हमने पिछले दिनों चीफ जस्टिस को चिट्ठी लिखी थी। इसमें एक केस को लेकर बात की गई है। उन्होंने कहा कि यह शिकायत पिछले दो महीनों के हालात को लेकर है। हमें लगता है कि कुछ ठीक नहीं चल रहा है। जस्टिस चेलमेश्वर ने कहा कि हमने मिलकर चीफ जस्टिस को इस बात की जानकारी दी कि कुछ चीजें सही नहीं हैं और इसे ठीक करने के लिए कदम उठाए जाएं लेकिन हमारी कोशिश असफल रही।

उन्होंने कहा कि न्यायपालीका में लोगों की आस्था बनी रहे, कल कोई यह ना कहे कि हमने अपनी आत्मा बेच दी। हालांकि, जजेस ने यह साफ नहीं बताया कि मुद्दा क्या है लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि कोर्ट के चारों जजों के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा से मतभेद का मामला हो सकता है।
उन्होंने कहा कि हम नहीं चाहते कि 20 साल बाद कोई हम पर न्यायपालिका की गरिमा को लेकर आरोप लगाए। पत्रकारों के सामने हाथ जोड़ते हुए उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का प्रशासन सही तरीके से काम नहीं कर रहा है।जिसके कारण यह स्थिति बन रही है।

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश और जजों के बीच सार्वजनिक रूप से यह टकराव पहली बार देश को देखने को मिला है। पिछले कई महीनों से सुप्रीम कोर्ट की कार्यप्रणाली को लेकर केंद्र सरकार एवं अन्य लोंगो ने न्यायपालिका की विश्वसनीयता को लेकर तरह-तरह की बातें सार्वजनिक रूप से हो रही हैं। जिस तरह से जस्टिस चेलमेश्वर ,जो सुप्रीम कोर्ट में नंबर 2 के वरिष्ठ जज हैं। उनके साथ तीन जजों द्वारा सार्वजनिक रूप से प्रेस कॉन्फ्रेंस करके अपनी बात कहने से न्यायपालिका के अंदर जो बातें अभी लुके-छुपे चल थी। वह पहली बार खुलकर सामने आई हैं। यह एक बहुत बड़ा विस्फोट न्यायपालिका का माना जा रहा है।

देश

रेलवे स्टेशन के पास महिला से 8 लोगों ने किया गैंगरेप, आरोपी फरार

Published

on

प्रतिकात्मक चित्र

हरियाणा में मानवता को शर्मसार कर देने वाली वारदात सामने आई है। जहां एक महिला के साथ निर्भया कांड जैसी वारदात को अंजाम दिया गया है। उसके साथ 8 लोगों ने मिलकर दुष्कर्म किया है। सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने पीड़ित महिला को अस्पताल भर्ती कराया और आरोपीयों की तलाश में जुटी है।

जानकारी के मुताबिक पीड़िता करनाल के रेलवे स्टेशन पर एक प्लेटफार्म पर बैठी थी। जहां एक आरोपी आया और उसे खाना खिलाने के बहाने लेकर गया। वहां पहले से सात अन्य लोग मौजूद थे। इससे पहले कि महिला कुछ समझ पाती, उसके साथ गेंगरेप किया। वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपी मौके से फरार हो गए। घटना के बाद जब महिला को होश आया तो उसने किसी तरह से पुलिस को सूचना दी। जिसके बाद पुलिस मौके पर जाकर उसे ट्रॉमा सेंटर पहुंचाया। लेकिन महिला की हालत बिगड़ने के बाद उसे पीजीआई चंडीगढ़ रेफर कर दिया गया। जहां उसका इलाज चल रहा है।

ये भी पढ़े- एसएसपी ने लापरवाही बरतने पर दरोगा को किया लाइन हाजिर

पुलिस ने सभी आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर लिया है। लेकिन अभी तक कोई भी आरोपी गिरफ्तार नहीं हुआ है। वहीं पुलिस घटनास्थल के पास के क्षेत्रों में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाल रही है। पीड़िता ने पुलिस को अपनी आपबीती सुनाई। फिलहाल, पुलिस आरोपियों की खोज में लगी है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

चंद्रयान-2 ने चांद की पहली तस्वीर भेजी, ISRO ने किया शेयर

Published

on

चंद्रयान -2 ने 21 अगस्त को सफलतापूर्वक चांद की दूसरी कक्षा में प्रवेश कर लिया है। चंद्रयान-2 ने चांद की पहली तस्वीर भेजी है। इस तस्वीर को स्पेस एजेंसी ISRO ने ट्वीट करके लोगों के साथ शेयर किया है। बता दें, चंद्रयान-2 ने लूनर सतह से लगभग 2650 किमी की ऊंचाई से तस्वीर ली है।

ट्वीट कर ISRO ने बताया कि चंद्रयान-2 द्वारी भेजी गई चांद की तस्वीर में ओरिएंटेल बेसिन और अपोलो क्रेटर्स को पहचाना गया है। इस तस्वीर में Mare Orientale basin और अपोलो क्रेटर्स को भी देखा जा सकता है।

आपको बता दें कि अगस्त 6 को इसरो ने सफलतापूर्वक पांचवां धरती का चक्कर पूरा कर लिया था। चंद्रयान-2 अब 4 और ऑर्बिट के चककर लगाएगा, जिससे सितम्बर 7 को लूनर सरफेस पर लैंडिंग से पहले स्पेसक्राफ्ट अपने फाइनल ऑर्बिट में पहुंच जाए। इस मिशन का अगला जरूरी पड़ाव सितंबर 2 को होगा। इस दिन विक्रम लेंडर, ऑर्बिटर से अलग हो जाएगा। इसके बाद लैंडर, 7 सितम्बर को लूनर सरफेस पर लैंडिंग से पहले ऑर्बिट के दो चक्कर और लगाएगा।

Continue Reading

देश

CBI रिमांड पर कुछ ऐसे गुजरी पी. चिदंबरम की रात, लगातार जारी पूछताछ…..

Published

on

पी. चिदंबरम

फाइल फोटो

नई दिल्ली। INX मीडिया मामले में पूर्व गृहमंत्री पी. चिदंबरम से पूछताछ के लिए सीबीआई ने उन्हें 4 दिन के रिमांड पर रखा है। चिदंबरम से देर रात 12 बजे तक पूछताछ हुई है। चल रही पूछताछ के बाद ही वह सो पाए। हालांकि वे सुबह 7 बजे से पहले ही उठ गए, जिसके बाद चाय पीने के बाद उनसे दोबारा पूछताछ का दौर शुरू हो गया।

उल्‍लेखनीय है कि सीबीआई की विशेष अदालत ने गुरुवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री पी। चिदंबरम को आईएनएक्स मीडिया मामले में पूछताछ के लिए सीबीआई की 4 दिन की हिरासत में भेज दिया था। विशेष न्यायाधीश अजय कुमार कुहार ने यह फैसला सुनाया। दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद जज ने फैसला सुरक्षित रख लिया था, जिसके कुछ समय बाद फैसला सुनाया गया।

ये भी पढ़ें: चिदंबरम की गिरफ्तारी को बदले की कार्रवाई क्यों बता रही कांग्रेस, जानिए आखिर क्या हुआ था 10 साल पहले!

बता दें कोर्ट ने ये भी कहा कि चिदंबरम के परिवार के सदस्य और उनके वकील उनसे मिलने के लिए स्वतंत्र होंगे। सीबीआई का प्रतिनिधित्व करते हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता को हिरासत में लेने की मांग की है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

August 23, 2019, 2:09 pm
Mostly cloudy
Mostly cloudy
33°C
real feel: 40°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 70%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 3
sunrise: 5:11 am
sunset: 6:06 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 9 other subscribers

Trending