Connect with us

देश

स्वामी चिन्मयानंद पर आरोप लगाने वाली लड़की बरामद, सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू

Published

on

नई दिल्ली। पूर्व केन्द्रीय मंत्री चिन्मयानंद पर संगीन आरोप लगाने वाली लड़की को पुलिस ने ढूंढ. निकाला है। शाहजहांपुर की इस लड़की को पुलिस ने राजस्थान से बरामद किया है, लड़की वहां अपने एक दोस्त संजय सिंह के साथ रह रही थी। लड़की को जयपुर से उत्तर प्रदेश लाया जा रहा है। संजय सिंह भी लड़की के काॅलेज में लाॅ का स्टूडेंट है। बता दें कि शाहजहांपुर के एसएस लाॅ काॅलेज में पढ़ने वाली एक छात्रा ने चार दिन पहले वीडियो जारी कर भाजपा नेता व पूर्व केन्द्रीय मंत्री स्वामी चिन्मयानंद पर यौन शोषण का आरोप लगाया था। इसके बाद 27 अगस्त को लड़की के माता-पिता ने काॅलेज के निदेशक और स्वामी चिन्मयानंद के खिलाफ अपहरण का मामला दर्ज कराया था। पुलिस ने चिन्मयानंद के खिलाफ धमकी और अपहरण की धाराओं में केस दर्ज कर छात्रा की तलाश शुरू कर दी थी।
लड़की के लापता होने पर सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले का संज्ञान लिया था। कुछ महिला वकीलों ने बुधवार को शीर्ष अदालत से इस मामले का संज्ञान लेने का अनुरोध किया था। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने पुलिस को सख्त निर्देश देते हुए शुक्रवार को इस मामले की सुनवाई का आदेश दिया था। जिसके बाद यूपी पुलिस ने लड़की की सरगर्मी से तलाश शुरू की। वहीं काॅलेज के छात्रावास में लड़की के कमरे को भी सील कर दिया गया है। ताकि सबूतों से छेड़छाड़ न की जा सके। बाहरी लोगों के छात्रावास में प्रवेश पर भी रोक लगा दी गयी है। लड़की को बरामद करने में पुलिस को परेशानी इसलिए भी हुई क्योंकि पीड़िता का मोबाइल बंद है। दिल्ली के होटल में लड़की के होने की सूचना मिली तो पुलिस ने तत्काल छापा मारा लेकिन पुलिस के पहुंचने के पहले ही पीड़िता को वहां से हटा दिया गया था।

उधर सुप्रीम कोर्ट में मामले की सुनवाई भी शुरू हो गयी है। वकीलों ने शीर्ष अदालत को बताया कि लड़की लोकेशन पता चल गयी है, पुलिस ने उसे राजस्थान से बरामद किया है। वकीलों ने मांग की पीड़िता को कोर्ट में पेश किया जाए। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कोर्ट रूम में केवल लड़की को आने की इजाजत मिलेगी। किसी भी प्रेस वाले को पीड़िता से मिलने नहीं दिया जाएगा। वकीलों ने कोर्ट को बताया कि लड़की अभी फतेहपुर सीकरी में है। जिस पर अदालत ने उसे दिल्ली लाने को कहा है। कोर्ट ने सख्त लहजे में पूछा कि लड़की को कितनी देर में पेश करेंगे? अपीलकर्ता के वकील ने कोर्ट में कहा कि हम नहीं चाहते कि इस मामले का भी हाल उन्नाव जैसा हो। वकील ने कहा कि आप चाहें तो लड़की के पिता को बुला सकते हैं। चिन्मयानंद के वकील ने कहा कि उनके मुअक्किल के खिलाफ बड़ी साजिश की जा रही है।

यह भी पढ़ें-संदिग्ध हालत में हुई छात्र की मौत, परिजनों ने दोस्तों के खिलाफ दर्ज कराया मुकदमा

वहीं यूपी सरकार की तरफ से बताया गया कि वो राजस्थान से चल चुकी है। लड़की को दिल्ली लाने में ढाई घण्टे लगेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने लड़की को तुरंत दिल्ली लाने के आदेश दिए। इससे पहले शुक्रवार को उत्तर प्रदेश पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ने जानकारी दी कि लड़की को राजस्थान से बरामद कर लिया गया है। पुलिस उसे कोर्ट में पेश करेगी और फिर आगे की जांच की जाएगी। लड़की और उसके दोस्त को लखनऊ लाकर भी पूछताछ की जाएगी। डीजीपी ने बताया कि इस मामले में स्वामी चिन्मयानंद ने भी एफआईआर दर्ज कराई है। चिन्मयानंद ने आरोप लगाया है कि लड़की पांच करोड़ रुपए मांग रही थी, साथ ही मीडिया ट्रायल की धमकी दे रही थी। डीजीपी ने कहा कि जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। http://www.satyodaya.com

देश

केरल में मॉनसून ने दी दस्तक, 9 जिलों में येलो अलर्ट घोषित

Published

on

नई दिल्ली। देश में मॉनसून का इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। मॉनसून अपने तय समय पर केरल में दस्तक दे चुका है। जिसके बाद राज्य के 9 जिलों में यलो अलर्ट जारी के दिया गया है।  जिसमें तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, मलप्पुरम और कन्नूर जिला शामिल है।

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मॉनसून केरल पहुंच गया है। भारतीय मौसम विज्ञान के उप महानिदेशक आनंद कुमार शर्मा ने सोमवार को कहा कि आज केरल में मॉनसून का आगमन हुआ। कम दवाब के क्षेत्र की वजह से बने अवसाद के कारण 3-4 तारीख के बीच दादरा नगर हवेली, नॉर्थ कोंकण, नॉर्थ मध्य महाराष्ट्र, दमन दीव में भारी बारिश होगी। यहां लोगों को ज्यादा सावधानी बरतनी पड़ेगी। उन्होंने बताया कि केरल के ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश हो रही है। जिसकी चलते तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक तिरुवनंतपुरम में दिन का तापमान 25 डिग्री तक चला गया है। केरल के दक्षिण तटीय इलाकों और लक्षद्वीप में बीते चार दिनों से लगातार बारिश हो रही है।

यह भी पढ़ें:- मुंबई: संगीतकार वाजिद खान का निधन, किडनी की बीमारी से थे पीड़ित

बता दें कि मौसम विभाग ने  पहले ही मॉनसून से होने वाली बारिश बताया था। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने रविवार को कहा था कि अभी तक मॉनसून केरल नहीं पहुंचा है। हम नियमित रूप से इस पर नजर बनाए हुए हैं। 1 जून को केरल में मॉनसून के दस्तक देने का अनुमान है। भारत में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून हर साल जून से लेकर सितंबर तक 4 महीनों तक रहता है। यह सबसे पहले केरल में प्रवेश करता है। इसके बाद अलग-अलग वक्त पर देश की अलग-अलग जगहों पर पहुंचता है। वहीं विभाग के मुताबिक इस साल मॉनसून सामान्य रहेगा।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

World Milk Day 2020: जाने, क्यों और कैसे हुई थी इस दिन को मनाने की शुरूआत

Published

on

दुनियाभर में आज यानि 1 जून विश्व दुग्ध दिवस के रूप में मनाया जाता है। सबसे पहले दुग्ध दिवस की शुरूआत आज से बीस साल पहले की गई थी। जिसे यूनाइटेड नेशन ने शुरू किया था। इस दिन की शुरूआत करने का उद्देश्य दुनिया में दूध की महत्ता बतानी थी क्योंकि ये दुनिया में सबसे ज्यादा पोषक खाद्य पदार्थ है। इसके साथ ही ये दिन डेयरी क्षेत्र के लिए भी बेहद खास दिन है। दूध और दूध से बने पदार्थों के फायदे और इनकी खासियत बताने के लिए इस दिन को शुरू किया गया था। इसके साथ ही विश्व दुग्ध दिवस मनाने से लोगों को ये भी पता चला कि कैसे डेयरी क्षेत्र लाखों लोगों के जीवनयापन का केंद्र है।

#world milk day

यह भी पढ़ें: इलाहाबाद: गंगा दशहरा पर साधु-संतों ने संगम में लगाई आस्था की डुबकी


विश्व दुग्ध दिवस की स्थापना किसने की?
विश्व दुग्ध दिवस संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (FAO) द्वारा स्थापित की गयी थी ये एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस है, जो वैश्विक भोजन के रूप में दूध के महत्व को पहचानता है। 2001 के बाद से हर साल 1 जून को यह दिन मनाया जाता है। इस साल विश्व दुग्ध दिवस ’20th Anniversary of World Milk Day’ यानि 20 वीं सालगिरह है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

विश्‍व में सबसे ज्‍यादा COVID-19 प्रभावित देशों की सूची में भारत 7वें स्‍थान पर

Published

on

लखनऊ: देश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है और रविवार को भारत यूरोप के सबसे अधिक प्रभावित दो देशों जर्मनी और फ्रांस को पीछे छोड़ कर सातवें स्थान पर पहुंच गया। जर्मनी में संक्रमितों की संख्या एक लाख 83 हजार से कुछ ज्यादा है, जबकि जर्मनी में एक लाख 88 हजार से कुछ ज्यादा संक्रमित हैं। रविवार की देर शाम तक भारत में संक्रमितों की संख्या एक लाख 89 हजार से ऊपर पहुंच गई। अब भारत से ऊपर छह देश हैं, जिनमें से तीन देशों- इटली, स्पेन और ब्रिटेन में संक्रमितों की संख्या का बढ़ना कम हो गया या बंद हो गया है। भारत के अलावा सिर्फ तीन देशों- अमेरिका, ब्राजील और रूस में संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन 5.0 में सरकार ने दी रियायत, यात्रियों के लिए रूटीन ट्रेनों का संचालन शुरू

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में 8392 नये मामले सामने आए हैं जिससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,90,535 हो गयी। इस दौरान और 230 लोगों की मृत्यु के बाद कुल मृतकों की संख्या 5394 हो गयी। स्वस्थ होने की तुलना में नये मामलों की दर अधिक होने के कारण सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 93,322 हो गयी है।

देश में महाराष्ट्र ​राज्य ​सबसे ज्यादा प्रभावित​ ​ 

कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा संक्रमित महाराष्ट्र में रविवार को 2,487 मामले आए, जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 67,655 हो गई। महाराष्ट्र के बाद इपीसेंटर के तौर पर उभरे तमिलनाडु में पहली बार एक हजार से ज्यादा मामले आए। राज्य में रविवार को 1,149 मामले सामने आए, जिसके बाद राज्य में मरीजों की संख्या 22,333 पहुंच गई। तमिलनाडु में पिछले चार दिन से आठ से सौ ज्यादा मामले आ रहे थे।

कोरोना से एक दिन में 173 मौतें

कोरोना वायरस से संक्रमितों में मरने वालों की संख्या में रविवार को लगातार तीसरे दिन बड़ा इजाफा हुआ। रविवार की देर शाम तक देश भर में 173 लोगों की मौत हुई। इसमें गुजरात, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश का आंकड़ा शामिल नहीं है। तभी अंदाजा है कि देर रात तक देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या दो सौ से ज्यादा हो जाएगी। गुजरात, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश को छोड़ कर मरने वालों का आंकड़ा रविवार की शाम तक 5,358 पहुंच गया था।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

June 2, 2020, 5:45 am
Fog
Fog
28°C
real feel: 32°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 78%
wind speed: 1 m/s NNE
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 4:43 am
sunset: 6:27 pm
 

Recent Posts

Trending