Connect with us

देश

ये हैं वो दिग्गज भाजपा नेता जिन्होंने मोदी राज में दुनिया को कहा अलविदा…

Published

on

नई दिल्ली: बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्तमंत्री अरुण जेटली का शनिवार को दिल्ली AIIMS में निधन हो गया। अरुण जेटली के निधन की खबर आने के बाद राजनीतिक गलियारों में ही नहीं बल्कि देश में शोक की लहर दौड़ गई। देश ने एक और दिग्गज नेता को खो दिया।

तो आईए ऐसे ही बीजेपी के 5 दिग्गज नेताओं के बारे में जानते हैं, जो कुछ ही समय के अंतराल पर इस दुनिया को अलविदा कह गए…

अरुण जेटली-

अरुण जेटली का जन्म 28 दिसम्बर 1952 को दिल्ली में हुआ था। वह अधिवक्ता एवं राजनेता थे। वे बीजेपी के प्रमुख नेता एवं पूर्व वित्त मन्त्री थे। वे राजग(राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) के शासन में केन्द्रीय न्याय मन्त्री के साथ-साथ कई बड़े पदों पर आसीन रह चुके हैं। जेटली 1991 से भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य थे। वह 1999 के आम चुनाव से पहले की अवधि के दौरान भाजपा के प्रवक्ता बनाए गए। बीजेपी के सत्ता में आने के बाद उन्हें 13 अक्टूबर 1999 को सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाया गया। 26 मई 2014 को जेटली को नवनिर्वाचित प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वित्त मंत्री के रूप में चुना गया। उनकी मृत्यु 24 अगस्त 2019 को हो गई।

गोपीनाथ मुंडे

इसी तरह भाजपा के एक और वरिष्ठ नेता गोपीनाथ मुंडे की मृत्यु 3 जून 2014 को दिल्ली में एक सड़क दुर्घटना में हो गई थी। श्री मुंडे का जन्म 12 दिसंबर 1949 को महाराष्ट्र में हुआ था। वह एक भारतीय राजनेता थे। उन्होंने 1995 में विधानसभा के चुनावों में सफलता के बाद महाराष्ट्र के पूर्व उपमुख्यमंत्री थे। वे अपनी पहचान ज़मीन से जुड़े कार्यकर्ता के तौर पर बनाई और साथ ही एक कृषक भी थे। मई-2014 में वह नरेन्द्र मोदी मंत्रिमंडल में शामिल हुए थे, लेकिन उसके कुछ दिनों बाद ही दिल्ली में एक कार दुर्घटना में उनका देहान्त हो गया। वे 40 साल से भारतीय जनता पार्टी से जुड़े रहे। मुंडे महाराष्ट्र की विधानसभा में 1980 से  2009 तक विधायक रहे वे दिसम्बर 2001 में बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और लोकसभा के सदस्य चुने गये। महाराष्ट्र से मुंडे 29 जनवरी 2007 को महासचिव बनाया गया है। 3 जून 2014 को दिल्ली में एक सड़क दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गयी। मृत्यु के 1 सप्ताह पहले ही वह केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री के रूप में अपना पदभार संभाल चुके थे।

अटल बिहारी वाजपेयी-

अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर 1924 को ग्वालियर में हुआ था। वह भारत के दसवें प्रधानमंत्री थे। वे पहले 16 मई से 1 जून 1996 तक, तथा फिर 19 मार्च 1998 से 22 मई 2004 तक भारत के प्रधानमंत्री रहे। वह हिन्दी कवि, पत्रकार व एक प्रखर वक्ता थे। वे भारतीय जनसंघ के संस्थापकों में एक थे, और 1968 से 1973 तक उसके अध्यक्ष भी रहे। उन्होंने लम्बे समय तक अनेक पत्र-पत्रिकाओं का सम्पादन भी किया। 2005 में वाजपेयी ने राजनीति से संन्यास ले लिया। सर्वतोमुखी विकास के लिये किये गये योगदान तथा असाधारण कार्यों के लिये 2015 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। 16 अगस्त 2018 को एक लम्बी बीमारी के बाद दिल्ली के एम्स में वाजपेयी का निधन हो गया। बता दें कि अटल सरकार ने 11 और 13 मई 1998 को परमाणु परीक्षण विस्फोट करके भारत को परमाणु शक्ति संपन्न देश घोषित किया था। उनकी मृत्यु 16 अगस्त 2018 को दिल्ली के एम्स में हो गई थी।

मनोहर पार्रीकर

मनोहर पार्रीकर का जन्म 13 दिसम्बर 1955 को म्हापसा में हुआ था। वह भारत के एक राजनेता थे जो तीन बार गोवा के मुख्यमंत्री रहे। इसके अलावा वे भारत के रक्षा मन्त्री भी रहे। वे उत्तर प्रदेश से राज्य सभा सांसद भी रहे थे। वे भारत के किसी राज्य के मुख्यमंत्री बनने वाले वह पहले व्यक्ति हैं। जिसके बाद स्वास्थ्य खराब होने के कारण उनकी मृत्यु 17 मार्च 2019 को पणजी में हो गयी।

सुषमा स्वराज

सुषमा स्वराज का जन्म 14 फरवरी 1952 को अंबाला छावनी में हुआ था। वह एक भारतीय महिला राजनीतिज्ञ और भारत की पूर्व विदेश मंत्री थीं। वे वर्ष 2009 में भारत की बीजेपी द्वारा संसद में विपक्ष की नेता चुनी गयी थीं। इसके पहले वह दिल्ली की पहली महिला मुख्यमन्त्री भी रहीं। 1977–82 हरियाणा विधान सभा की सदस्य निर्वाचित, 1977–79 हरियाणा सरकार में श्रम एवं रोजगार मंत्री बनीं, 1987–90 हरियाणा विधानसभा की सदस्य निर्वाचित, 1990–96 राज्य सभा में चुनी गईं।  10 मार्च 1998 में दिल्ली विधानसभा के हौज खास निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित हुई। दिल्ली विधान सभा सीट से त्यागपत्र दिया और लोक सभा सीट जारी रखी। 2000 से 2006 तक राज्य सभा सदस्य रहीं। 26 मई 2014 से 24 मई 2019 तक विदेश मंत्री रहीं। जिसके बाद 06 अगस्त 2019 को उनकी मृत्यु दिल्ली के एम्स में हो गई। http://www.satyodaya.com

देश

आरएसएस प्रमुख के काफिले की गाड़ी ने बाइक को मारी टक्कर, एक बच्चे की मौत

Published

on

जयपुर। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत के काफिले की गाड़ी से बड़ा हादसा हो गया है। जिसमें एक बच्चे की मौत और वहीं एक अन्य के गंभीर रूप से घायल होने की सूचना है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राजस्थान के अललर में बुधवार आसएसएस प्रमुख के काफिले की गाड़ी ने हरसोली मुंडावर सड़क पर एक बाइक को टक्कर मार दी।

ये भी पढ़ें: संयुक्त राष्ट्र ने ठुकराई पाक की अपील, कश्मीर पर मध्यस्थता से किया इनकार

इस टक्कर में सरपंच चेतराम यादव गंभीर रूप से घायल हो गए, जबकि उनके 6 साल के पोते सचिन की मौत हो गई। बताया जा रहा है यह हादसा उस वक्त हुआ जब उनका काफिला तिजारा के गहनकर से लौट रहा था। बता दें, चेतराराम यादव को जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में इलाज के लिए भेजा गया है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

पीके मिश्रा प्रधानमंत्री मोदी के नए प्रधान सचिव बने, पीके सिन्हा प्रमुख सलाहकार बनाए गए

Published

on

नृपेंद्र मिश्रा के पद छोड़ने के बाद पीके मिश्रा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रमुख सचिव बनाया गया है। वहीं, पीके सिन्हा को प्रमुख सलाहकार बनाया गया है। बता दें, पीके मिश्रा पूर्व कैबिनेट सचिव रह चुके हैं।

गैरतलब है कि पीएम मोदी ने अपने ट्विट में लिखा कि 2019 के चुनाव नतीजे आने के बाद श्री नृपेंद्र मिश्रा जी ने खुद को प्रिंसिपल सेक्रेटरी के पद से सेवामुक्त किए जाने का अनुरोध किया था। तब मैंने उनसे वैकल्पिक व्यवस्था होने तक पद पर बने रहने का आग्रह किया था।

पीएम ने अपने ट्विट में आगे लिखा था कि 2014 में जब मैंने प्रधानमंत्री के रूप में दायित्व संभाला, तब मेरे लिए दिल्ली भी नई थी और नृपेंद्र मिश्रा जी भी नए थे। लेकिन दिल्ली की शासन-व्यवस्था से वे भली-भांति परिचित थे। उस परिस्थिति में उन्होंने प्रिंसिपल सेक्रेटरी के रूप में अपनी बहुमूल्य सेवाएं दीं। उस समय उन्होंने न सिर्फ व्यक्तिगत रूप से मेरी मदद की, बल्कि 5 साल देश को आगे ले जाने में, जनता का विश्वास जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। एक साथी के रूप में 5 साल तक हमेशा उन्होंने साथ दिया।

आपको बता दें कि मिश्रा 2006 से 2009 के बीच ट्राई (भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण) के अध्यक्ष रह चुके हैं और 2009 में ही रिटायर हुए। ट्राई के पूर्व अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा 1967 बैच के रिटायर्ड आईएएस अधिकारी हैं और उत्तर प्रदेश कैडर के हैं। मिश्रा उत्तर प्रदेश से हैं और राजनीति शास्त्र एवं लोक प्रशासन में स्नातकोत्तर हैं। मिश्रा की अध्यक्षता में ट्राई ने अगस्त 2007 में सिफारिश की थी कि स्पेक्ट्रम की नीलामी की जानी चाहिए। मिश्रा 2जी स्पेक्ट्रम आवंटन में कथित अनियमितताओं के मामले की सुनवाई में दिल्ली की एक अदालत में अभियोजन पक्ष के गवाह के रूप में पेश हो चुके हैं।

Continue Reading

देश

संयुक्त राष्ट्र ने ठुकराई पाक की अपील, कश्मीर पर मध्यस्थता से किया इनकार

Published

on

नई दिल्ली। भारत ने जबसे जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे में संशोधन किया है तबसे पाकिस्तान पूरी दुनिया के आगे गिड़गिड़ा रहा है। लेकिन उसे हर जगह से सिर्फ ठोकरें ही मिली है। अब पाक को संयुक्त राष्ट्र में भी मुंह की खानी पड़ी है। बुधवार को यूएन ने कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता को लेकर पाक को साफ-साफ जवाब दे दिया कि यह मुद्दा दोनों देशों की आपसी बातचीत के जरिए ही सुलझाया जाए और उसकी मध्स्तथता की अपील खारिज कर दी।

यूएन के सेक्रेटरी जनरल के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा, ‘मध्यस्थता पर हमारी स्थिति पूर्ववत ही है, उसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है। महासचिव ने दोनों देशों की सरकार से संपर्क किया है। जी-7 की बैठक में भारत के प्रधानमंत्री से मुलाकात कर इस पर चर्चा की और पाकिस्तान के विदेश मंत्री से इस पर बात हुई है।’

इसके साथ ही यूएन का कहना है कि दोनों देशों के कश्मीर मसले का हल शांतिपूर्ण तरीके से और आपसी बातचीत के जरिए निकालना चाहिए। बता दें, ऐसा कर यूएन भारत के रूख का ही समर्थन किया है क्योंकि भारत कश्मीर मुद्दे पर किसी भी तीसरे पक्ष के मध्यस्थता करने का विरोध करता है।

ये भी पढ़ें: अभिषेक मनु सिंघवी का मोदी सरकार पर तंज, कहा- मीठा-मीठा गप, कड़वा-कड़वा थू

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर भारत ने पाकिस्तान को जमकर लताड़ लगाई है। भारत की तरफ से विदेश मंत्रालय के सचिव ने कहा कि हमारे कदम से पाकिस्तान को अहसास हो गया है कि उसके आतंकी मसूबे अब कामयाब नहीं होंगे। भारत ने जम्मू-कश्मीर में हिंसा भड़काने के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार बताया।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

September 12, 2019, 9:31 am
Mostly cloudy
Mostly cloudy
30°C
real feel: 36°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 81%
wind speed: 3 m/s E
wind gusts: 4 m/s
UV-Index: 1
sunrise: 5:20 am
sunset: 5:45 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 10 other subscribers

Trending