Connect with us

देश

मनोज वाजपेयी समेत इन लोगों को पद्म पुरस्कार से राष्ट्रपति ने किया आज सम्मानित…

Published

on

दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में अलग – अलग कार्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट सहयोग के लिए लोगों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया। गौरतलब है कि इस साल जनवरी में सरकार ने इन हस्तियों का नाम सम्मानित करने का एलान किया था। देश के इन प्रतिष्ठित पद्म पुरस्कारों के लिए सरकार ने इस साल 112 लोगों का चुनाव किया था।जिसमें चार पद्म विभूषण, 14 पद्म भूषण और 94 पद्म श्री शामिल हैं।

विश्व कप विजेता क्रिकेटर गौतम गंभीर, स्टार फुटबालर छेत्री और विश्व चैम्पियनशिप के रजत पदकधारी पहलवान बजरंग के अलावा पद्म श्री द्रोणावल्ली हरिका (शतरंज), शरत कमल (टेबल टेनिस), बोम्बाल्या देवी लैशराम (तीरंदाजी), अजय ठाकुर (कबड्डी) और प्रशांती सिंह (बास्केटबाल) को पद्म श्री से सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़ें -मिशन 2019 से पहले मोदी ने शुरू किया ‘मैं भी चौकीदार हूं’ कैंपेन, सोशल मीडिया पर शेयर की वीडियो  

वहीँ कला के क्षेत्र में राष्ट्रपति ने स्वपन चौधरी को संगीत, अभिनय के लिए मनोज वाजपेयी को पद्मश्री प्रदान किया है। वहीं पर्वतारोही बछेंद्री पाल और व्यवसाय एवम फूड प्रोसेसिंग के लिए एमडीएच के मालिक धर्मपाल गुलाटी को पदम भूषण प्रदान किया गया।

लोकगायिका तीजन बाई को इस समारोह में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया। इससे पहले 11 मार्च को राष्ट्रपति ने एक पद्म विभूषण, आठ पद्मभूषण और 46 पद्मश्री पुरस्कार दिए थें।http://www.satyodaya.com

देश

खुशखबरी! वंदे भारत एक्सप्रेस को लखनऊ से भी चलाने की तैयारी, जानें क्या होगा रूट

Published

on

लखनऊ। देश की सबसे तेज रफ्तार ट्रेन ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ को लखनऊ से चलाने की तैयारी चल रही है। रेलवे बोर्ड ने लखनऊ से नई दिल्ली के बीच यह ट्रेन चलाने के लिए मंथन शुरू कर दिया है।

ट्रेन को सुबह लखनऊ से नई दिल्ली तक चलाने की तैयारी की जा रही है। बोर्ड ने उत्तर रेलवे और उत्तर मध्य रेलवे से ट्रेन के टाइम टेबल और इसके संचालन की संभावनाओं का प्रस्ताव मांगा है। पिछले दिनों दोनों ही जोनल के अधिकारियों के साथ रेलवे बोर्ड की मीटिंग हुई थी। इसमें नई दिल्ली-कानपुर-लखनऊ रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस को चलाने की बात सामने आई थी।

बोर्ड इस रूट पर तेजस एक्सप्रेस की जगह वंदे भारत एक्सप्रेस को चला सकता है। यह ट्रेन 220 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से दौड़ने में सक्षम है। लखनऊ निवासी एस. मणि की टीम ने रेल कोच फैक्ट्री चेन्नई में बिना इंजन वाली सेमी हाई स्पीड ट्रेन 18 को तैयार किया था। बाद में ट्रेन 18 का नाम वंदे भारत एक्सप्रेस रखा गया।

पहली वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली से प्रयागराज होते हुए वाराणसी तक 15 फरवरी से शुरू हुई थी। टेन का नया रैक उत्तर रेलवे जोनल को आवंटित किया गया है। रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक लखनऊ से कानपुर के बीच तो वंदे भारत एक्सप्रेस की गति कम रहेगी। कानपुर से नई दिल्ली के बीच यह ट्रेन 130 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से दौड़ेगी।

Continue Reading

देश

लोकभवन में आग लगने की सूचना के बाद मची अफरा-तफरी…

Published

on

लखनऊ। लोकभवन के C ब्लॉक के 6वें तल पर AC लाइन में शॉर्ट सर्किट के कारण निकलते धुंए को देख लोगों में अफरा-तफरी मच गई। सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेट, स्थानीय पुलिस को मौके पर पहुंच गई। आनन फानन में C ब्लॉक की बिजली काट दी गई। मौके पर पहुंचे फायर ब्रिगेड के FSO ने बताया कि शॉर्ट सर्किट के कारण धुंआ निकल रहा था, कोई जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है।

जानकारी के मुताबिक, लोकभवन में उस समय अफरा तफरी मच गई जब C ब्लॉक के सभी फायर अलार्म बजने लगे। इसे सुनकर लोकभवन में मौजूद कर्मचारियों व अधिकारियों में अफरा तफरी मच गई। तुरंत इस बात की सूचना स्थानीय पुलिस व फायर ब्रिगेड को दी गई। जानकारी पाते ही फायर विभाग की टीम ने मौके पर पहुंच कर आग पर काबू पा लिया और सी-ब्लॉक की बिजली काट दी गई । वहीं, प्रत्यक्षदर्शियों से मिल रही जानकारी के मुताबिक शॉर्ट सर्किट एसी लाइन में गड़बड़ी होने के कारण हुआ था जिससे आग लग गई। फायर अधिकारी ने मौके पर पहुंच कर C ब्लॉक का निरीक्षण किया, लेकिन अभी तक आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है। फिलहाल आग लगने का कारण तलाशा जा रहा है।

Continue Reading

खेल- खिलाड़ी

नॉटिंघम में जीत की मंशा से उतरेगी भारत-न्यूजीलैंड की टीम, बारिश फेर सकती है इनके मंसूबों पर पानी…

Published

on

विश्व कप 2019 में आज भारतीय क्रिकेट टीम का सामना न्यूजीलैंड से है। पॉइंट्स टेबल में टॉप पर चल रही न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम इस मुकाबले में अपने जीत के क्रम को जारी रखना चाहेगी। #INDvNZ भारत-न्यूजीलैंड दोनों ही टीम अबतक अपने सभी मुकाबले में जीत दर्ज कर चुकी है।विश्व कप 2019 का यह 18वां मैच है।वहीं भारतीय टीम टूर्नामेंट में अपना तीसरा और न्यूजीलैंड की टीम अपने चौथे मैच के लिए मैदान पर उतरेगी।मुकाबला नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेला जाएगा।

हालांकि इस मुकाबले में एक सबसे बड़ा डर का बारिश का है।आज के मैच के अगर मौसम की बात करें तो ज्यादातर आसार यही लग रहे हैं कि बारिश के कारण मैच पूरी तरह से धुल सकता है।वहीं अगर मौसम दोनों टीमों का साथ देती है तो खिलाड़ियों को यहां 10 डिग्री से भी कम तापमान में खेलना होगा।जो काफी मुश्किल साबित हो सकता है।

इस मैच में भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ी परेशानी यह कि फॉर्म में चल रहे ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन इस मुकाबले से हो गए हैं।धवन अंगूठे में फ्रैक्चर के कारण तीन सप्ताह के लिए विश्व मुकाबले में नहीं खेल पाएंगे।

यह भी पढ़ें –टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, अगले दो मैचों में नहीं खेल पाएगा ये धाकड़ बल्लेबाज …

इसके अलावा न्यूजीलैंड की टीम बढ़े हुए मनोबल के साथ भारतीय टीम के खिलाफ मैदान पर उतरना चाहेगी।इससे पहले भारत और न्यूजीलैंड विश्व कप के प्रैक्टिस मैच में एक-दूसरे से भिड़ चुकी है। जिसमें किवी गेंदबाजों के सामने भारतीय बल्लेबाज पूरी तरह से नाकाम साबित हुए थे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

June 14, 2019, 12:07 pm
Partly sunny
Partly sunny
39°C
real feel: 45°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 32%
wind speed: 1 m/s W
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 12
sunrise: 4:43 am
sunset: 6:31 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 9 other subscribers

Trending