Connect with us

देश

आज रात इतिहास रचने चांद पर उतरेगा भारत, बच्चों संग लाइव देखेंगे पीएम मोदी

Published

on

फाइल फोटो

नई दिल्ली । भारत का वो मिशन (चंद्रयान-2) जिसका इंतजार देश और दुनिया का हर नागरिक कर रहा है। चंद्रयान-2 का लैंडर विक्रम कुछ ही घंटों के बाद चांद पर अपना कदम रखेगा। वह एक ऐतिहासिक समय और दिन होगा। इस मिशन पर भारत सहित पूरी दुनिया की निगाह है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के वैज्ञानिकों ने इस मिशन को सफल बनाने के लिए दिन-रात मेहनत की है। ISRO के चंद्रयान-2 का विक्रम शनिवार को चांद की सतह पर ऐतिहासिक ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ करने के लिए तैयार हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, करीब 70 छात्र-छात्राओं के साथ इसरो के बेंगलुरु स्थित केंद्र में इसे लाइव देख सकते हैं।

खबरों के अनुसार चंद्रयान-2 का लैंडर विक्रम चांद पर उतरने के बाद अंदर से रोवर प्रज्ञान बाहर आएगा और सुबह साढ़े पांच बजे से साढ़े छह के बीच चांद की सतह पर धीरे धीरे पहल करेगा। प्रज्ञान रोवर 14 दिनों तक चंद्रमा की सतह पर रहकर वैज्ञानियों को चांद की तस्वीरें भेजेगा।

ये भी पढ़े- आज है राधा अष्टमी , जाने लें शुभ मुहूर्त और व्रत करने की विधि

7 सितंबर की रात विक्रम का पावर सिस्टम एक्टिवेट हो जाएगा। ये प्रक्रिया सात सितंबर सुबह 5 बजे तक जारी रहेगा। इसके बाद विक्रम चांद की सतह के बिल्कुल सीधा होगा। वहीं विक्रम अपने ऑनबोर्ड कैमरा से चांद के सतह की तस्वीरें लेना शुरू करेगा। इसरो के इंजीनियर ने लैंडिंग वाली जगह की पहचान कर ली है। http://www.satyodaya.com

देश

इस बार बेहद खास है IAF का स्थापना दिवस, विजया दशमी पर मिला ब्रह्मास्त्र

Published

on

लखनऊ। भारतीय वायु सेना (IAF) आज अपना 87वां स्थापना दिवस मना रही है। वैसे तो वायु सेना हर वर्ष 8 अक्टूबर को अपना स्थापना दिवस मनाती है। लेकिन इस बार भारतीय वायु सेना के लिए उसका स्थापना दिवस बेहद खास है। क्योंकि आज ही पूरे देश में विजया दशमी का त्यौहार मनाया जा रहा है। इसके अलावा सबसे खास बात आज भारतीय वायु सेना को वह मिलने जा रहा है जिसकी दरकार उसे लंबे समय से थी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस समय फ्रांस में हैं, जहां वह आधिकारिक तौर भारतीय वायु सेना के लिए 4.5वीं पीढ़ी लड़ाकू विमान राफेल को हासिल करेंगे।
यह युद्धक विमान भारतीय वायु सेना के लिए गेम चेंबर साबित होगा। वायु सेना के बेड़े में शामिल होते ही उसकी ताकत कई गुना बढ़ जाएगी।

राफेल के आते ही आसमान भारत का दबदबा कायम हो जाएगा। पाकिस्तान के पास राफेल का कोई तोड़ नहीं है। अभी पाकिस्तान के पास सबसे आधुनिक विमान के रूप में अमेरिका का एफ 16 है। जिसे भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर ने इसी वर्ष बाला कोट एयर स्ट्राइक के बाद मिग21 से मारा गिराया था। #IAF

वायु सेना दिवस पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर मिराज 2000, सुखोई 30 और मिग विमानों ने आसमान में अपनी ताकत का एहसास कराया। इस मौके पर हिंडन एयरबेस पर विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान के साथ ही भारतीय वायु सेना के शूरवीर जवान मौजूद हैं।
समारोह को संबोधित करते हुए वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया और थल सेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत भी मौजूद हैं।#IndianAirForceDay

यह भी पढ़ें-बच्चो में हुए विवाद के बाद दो परिवारों में जमकर हुई मारपीट

भारतीय वायु सेना की स्थापना 8 अक्टूबर 1932 में हुई थी। तब इसका नाम राॅयल इंडियन एयरफोर्स था। अगस्त 1947 में भारत की आजादी के बाद इसके नाम से राॅयल शब्द हटा दिया गया। भारतीय वायु सेना का एक गौरवपूर्ण इतिहास है। 1945 के द्वितीय विश्व युद्ध से लेकर चीन और पाकिस्तान के खिलाफ हुए युद्धों में इसने निर्णायक भूमिका निभायी। भारतीय वायु सेना ने अब तक कई महत्वपूर्ण मिशनों को अंजाम दिया। #AbhinandanVarthaman युद्ध के अलावा शांतिकाल में भी प्राकृतिक आपदाओं के समय भारतीय वायु सेना अपनी महती भूमिका निभा रही है। करीब 1,70,000 जवानों और 1350 लड़ाकू विमानों के साथ भारतीय वायु सेना दुनिया चौथी सबसे बड़ी वायु सेना है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

RSS का विजयादशमी उत्सव आज, HCL के अध्यक्ष शिव नाडर हैं मुख्य अतिथि

Published

on

नई दिल्ली। राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ आज दशहरा के अवसर पर विजयादशमी उत्‍सव मना रहा है। इस मौके पर नागपुर स्थित आरएसएस मुख्‍यालय में विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। हर साल होने वाले आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में इस बार एचसीएल के संस्थापक-चेयरमैन और पद्म भूषण से सम्मानित शिव नादर ने मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लिया। आरएसएस की स्थापना केशव बलीराम हेडगेवार ने 1925 में विजयादशमी के दिन की थी।

ये भी पढ़ें- J&k: पैसे के लिए ट्रक ड्राइवर बना जैश का खूंखार आतंकवादी

आरएसएस के कार्यक्रम में शिव नादर के अलावा कैबिनेट मंत्री नितिन गडकरी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी हिस्सा लेने पहुंचे। इसके अलावा भारी संख्या में नागरिक भी मौजूद थे। कार्यक्रम के तहत सबसे पहले बजे संघ मुख्यालय से स्वयंसेवकों ने पथ संचालन किया जो लगभग 2 किमी का था। इसके बाद संघ की परंपरा के मुताबिक शस्त्र पूजन किया गया और सरसंघचालक मोहन भागवत ने शस्त्र पूजन की विधि पूरी की। शस्त्र पूजन के बाद कार्यक्रम के प्रमुख अतिथि शिव नादर का स्वागत किया गया।

शिव नादर ने किया कार्यक्रम को संबोधित
इसके बाद समारोह के मुख्य अतिथि शिव नादर ने कार्यक्रम को संबोधित किया। शिव नादर ने सभी को विजयादशमी की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वो इस उत्सव में शामिल होकर सम्मानित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने ये भी कहा कि आरएसएस के कार्यकर्ताओं की ऊर्जा से रेशमीबाग जीवंत हो उठा है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

ये है दशहरे का शुभ मुहूर्त, जान लें ये बातें

Published

on

नई दिल्ली। दशहरा जिसे कि हम विजयादशमी भी कहते हैं। इस त्यौहार को हम असत्य पर सत्य की जीत के रूप में धूमधाम से मनाते हैं। भगवान राम ने इस दिन रावण का वध किया था। इसी जश्न को मनाने के लिए लोग दशमी को दशहरा मनाते हैं।

विजयादशमी का शुभ मुहूर्त:
आज 8 अक्टूबर को विजयादशमी का सबसे अच्छा मुहूर्त दोपहर 11 बजकर 36 से 12 बजकर 24 तक के बीच है। इस बीच आपके रुके हुए सारे कामों में आपको सफलता मिलने की संभावना है। जबकि दूसरा शुभ मुहूर्त दोपहर 1 बजकर 24 से 2 बजकर 12 तक है। बता दें कि ये दोनों ही मुहूर्त काफी शुभ फल देने वाले हैं।

ये भी पढ़ें- नुसरत जहां ने की दुर्गा पूजा, मौलवी बोले बदल लें अपना धर्म

अपराजिता देवी का पूजन करें
विजयादशमी के दिन अपराजिता देवी, शमी और शस्त्रों का विशेष पूजन किया जाता है। अपराजिता के पूजन के लिए अक्षत, पुष्प, दीपक आदि के साथ अष्टदल पर अपराजिता देवी की मूर्ति की स्थापना की जाती है। ओम अपराजितायै नम: मंत्र से अपराजिता का, उसके दाएं भाग में जया का तथा उसके बाएं भाग में विजया का आवाहन पूजा करें। दशहरा के दिन नीलकंठ के दर्शन शुभ माना जाता है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

October 8, 2019, 3:51 pm
Partly sunny
Partly sunny
32°C
real feel: 34°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 48%
wind speed: 3 m/s WNW
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 2
sunrise: 5:32 am
sunset: 5:16 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 10 other subscribers

Trending