Connect with us

देश

पीएम ने किया ऐलान, महिलाओं को वाहन खरीदने पर मिलेगी 25000 की सब्सिडी

Published

on

 

 

चेन्नई । पीएम नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जय ललिता की जयंती पर तमिलनाडु सरकार की ‘अम्मा टू व्हीलर स्कीम’ लॉन्च करेंगे । अम्मा ने सामाजिक हित के लिए कई योजनाएं चलाई और कहा जा रहा है कि यह स्कीम अम्मा की ड्रीम स्कीम है ।

पीएम मोदी एआईएडीएके सरकार की ओर से शुरू की जा रही है महिलाओं को दोपहिया वाहन खरीदने पर 25 हजार रुपये की सब्सिडी देने की योजना का शुभारंभ करेंगे । यह योजना खासतौर पर कामकाजी महिलाओं के लिए शुरू की जा रही है । इस योजना की शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत जय जयललिता के जन्मदिन के दिन की जा रही है जिन्होंने सबसे पहले विधानसभा चुनाव में इस योजना के शुरू करने का वादा किया था । योजना का नाम भी ‘अम्मा टू-व्हीलर स्कीम’ रखा गया है । पीएम मोदी की इस यात्रा से कुछ दिन पहले ही राज्य के उप मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम ने इस बात की पुष्टि की है जिसमें उन्होंने कहा है कि पार्टी के दो धड़ों को एक में मिलाने में पीएम मोदी ने बड़ी भूमिका निभाई है ।http://www.satyodaya.com

देश

कर्नाटक का नाटक: राज्यपाल ने ‘स्वामी’ को दिया अल्टीमेटम, स्पीकर ने कहा, इंतजार करना होगा

Published

on

लखनऊ। कर्नाटक के सियासी संकट का कोई अंत होता नहीं दिख रहा है। पिछले करीब दो सप्ताह से चल रहे राजनीतिक डामे को हल अभी तक नहीं निकला है। जबकि सुप्रीम कोर्ट और राज्यपाल भी राजनीतिक दलों को निर्देश दे चुके हैं। एक तरफ जेडीएस और कांग्रेस अपने बागी विधायकों को मनाने की हर संभव कोशिश में जुटा है तो वहीं वहीं भारतीय जनता पार्टी मौके की तलाश में है। भाजपा कर्नाटक में सरकार का दावा भी पेश कर चुकी है। विधानसभा में गुरुवार से कांग्रेस और जेडीएस की कुमारस्वामी सरकार का शक्ति परीक्षण चल रहा है, लेकिन सरकार बचेगी या जाएगी, यह सवाल समय के साथ और उलझता जा रहा है। राज्यपाल वजुभाई वाला ने शुक्रवार डेढ. बजे तक बहुत साबित करने की समय सीमा निर्धारित की थी लेकिन कोई निर्णय नहीं निकल सका। जिसके बाद राज्यपाल ने एक बार फिर से कुमारस्वामी सरकार को शाम 6 बजे तक का समय दिया है। इस पर कुमारस्वामी ने तंस कसते हुए कहा, मेरे मन में राज्यपाल के लिए सम्मान है, लेकिन उनके दूसरे प्रेम पत्र ने मुझे आहत किया। मैं फ्लोर टेस्ट का फैसला स्पीकर पर छोड़ता हूं। मैं दिल्ली द्वारा निर्देशित नहीं हो सकता। मैं स्पीकर से अपील करता हूं कि राज्यपाल की ओर से भेजे गए पत्र से मेरी रक्षा करें।
इससे पहले चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने साफ कहा कि राज्यपाल के निर्देश के मुताबिक दोपहर 1.30 बजे तक ट्रस्ट वोट को पूरा नहीं किया जा सकता है। स्पीकर रमेश कुमार ने कहा कि जब तक चर्चा पूरी नहीं हो जाती, आप (भाजपा) विश्वास मत के लिए नहीं कह सकते। उन्होंने कहा कि राज्यपाल ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है, इसलिए उनका आदेश मानना है या नहीं, ये फैसला कुमारस्वामी का है।

यह भी पढ़ें-सावन में महिलाएं क्यों पहनती हैं हरी चूड़ियां, वजह जान हो जाएंगे हैरान….

चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने कहा, पहले राज्य में जारी राजनीतिक संकट पर चर्चा होगी। बाद में फ्लोर टेस्ट होगा। उन्होंने कहा, राज्य में जब से कांग्रेस-जेडीएस सरकार बनी, इसे गिराने के लिए माहौल बनाया जा रहा है। मुझे पहले दिन से पता था कि सत्ता ज्यादा नहीं चलेगी, देखता हूं भाजपा कितने दिन सरकार चला पाएगी? मुद्दे पर बहस होने दीजिए। आप (भाजपा) अभी भी सरकार बना सकते हैं। कोई जल्दी नहीं है। आप सोमवार या मंगलवार को भी सरकार बना सकते हैं। मैं अपने अधिकारों का गलत इस्तेमाल नहीं करूंगा।
इस मामले में राज्यपाल के दखल पर भी सवाल उठ रहे हैं कि क्या वह विधानसभा में स्पीकर के अधिकार से आगे बढ़कर आदेश दे सकते हैं। एक तरफ राज्यपाल स्वामी सरकार को जल्द से जल्द बहुमत साबित करने का दबाव बना रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर स्पीकर किसी तरह की जल्दबाजी में नहीं है। शुक्रवार को चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि चर्चा सोमवार तक भी जारी रह सकती है। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट विधानसभा की कार्यवाही के बीच राज्यपाल के दखल को एक अन्य मामले में खारिज कर चुका है। स्पीकर रमेश कुमार ने भाजपा द्वारा उनपर विश्वास मत में जानबूझ कर देरी करने के आरोपों को नकार दिया। कुमार ने कहा कि वे देरी नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो लोग उनके चरित्र पर उंगली उठा रहे हैं, उन्हें अपने गिरेबां में झांकना चाहिए।

स्पीकर विश्वास मत टालना चाहते हैं: येदियुरप्पा

इससे पहले गुरुवार को विधानसभा में विश्वास मत प्रस्ताव पर करीब साढ़े सात घंटे बहस हुई। इसके बाद स्पीकर रमेश कुमार ने सदन की कार्यवाही शुक्रवार तक के लिए स्थगित कर दी थी। इसके बाद बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि स्पीकर विश्वास मत को टालना चाहते हैं। विधायकों ने इस संबंध में राज्यपाल वजूभाई वाला को ज्ञापन भी सौंपा। कार्यवाही स्थगित होने के बाद भाजपा विधायकों ने रातभर सदन में ही धरना दिया। इस दौरान वे डिनर और चर्चा करने के बाद सदन में जमीन पर सोए। उपमुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता जी परमेश्वरा ने भाजपा विधायकों के साथ नाश्ता किया। उन्होंने कहा कि सरकार में रहते हुए धरने पर बैठे विधायकों के लिए खाने और नाश्ते का इंतजाम करना हमारा कर्तव्य है। कुछ साथियों को डायबिटीज है। भाजपा नेता भी हमारे अच्छे दोस्त हैं। यहीं लोकतंत्र की सुंदरता है।

आज गठबंधन सरकार का आखिरी दिन होगा

शुक्रवार सुबह इससे पहले भाजपा नेता येदियुरप्पा ने दावा किया है कि ये गठबंधन सरकार का आखिरी दिन होगा। येदिुरप्पा ने कहा कि कुमारस्वामी सदन में आज अपनी फेयरवेल स्पीच देंगे और वे इसे धैर्यपूर्वक सुनेंगे। कहा कि केंद्रीय नेतृत्व से बातचीत के बाद भाजपा आगे की रणनीति तय करेगी। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष येदियुरप्पा ने कहा कि कोलार से जेडीएस विधायक श्रीनिवास गौड़ा ने भाजपा पर 5 करोड़ रुपए की पेशकश करने का आरोप लगाया है। हम उनके खिलाफ विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव लाएंगे।

येदि सीएम बनें… 1001 सीढ़ियां चढ़ीं बीजेपी सांसद

राज्य में भाजपा की सरकार बनाने लिए राजनीतिक दांव पेच के साथ दुआ और प्रार्थना का भी सहारा लिया जा रहा है। सदन से दूर भाजपा सांसद शोभा करंदलाजे पार्टी के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा के कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री बनने के लिए प्रार्थना कर रही हैं। शुक्रवार को वह अनुष्ठान के तहत मैसूर स्थित श्री चामुंडेश्वरी देवी मंदिर में 1001 सीढ़ियां चढ़कर दर्शन के लिए पहुंचीं।

संख्याबल का खेल

कर्नाटक में राजनीतिक खींचतान तो चुनाव परिणाम के बाद से ही शुरू हो गयी थी। क्योंकि यहां किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला था। भाजपा सबसे ज्यादा सीटें जीतने में कामयाब रही थी। लेकिन जेडीएस और कांग्रेस ने मिलकर कुमार स्वामी की सरकार बनवा दी ताकि भाजपा को सत्ता से बाहर रखा जा सके। कर्नाटक विधानसभा में 225 सदस्य (एक मनोनीत समेत) हैं। अगर 16 विधायकों का इस्तीफा होता है तो कुल संख्याबल 209 पहुंच जाएगा। बागी विधायकों को साथ लेते हुए कुल 225 सीटों में संख्या बल देखें तो कांग्रेस़+जेडीएस़+बीएसपी के पक्ष में 117 सदस्य हैं जबकि 16 विधायकों का इस्तीफा स्वीकार होने के बाद बीजेपी का पलड़ा भारी हो जाएगा। तब 209 सीटों वाले सदन में बीजेपी के पास 105 सदस्य होंगे और कांग्रेस़+जेडीएस़+बीएसपी के पास संख्याबल 101 ही रह जाएगा। यही वजह है कि राज्य सरकार की पूरी कोशिश है कि विश्वास मत को टाला जाए।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

छत्तीसगढ़: ग्रामीणों की मदद के लिए नक्सल इलाकों में खुला चलता-फिरता पुलिस स्टेशन…

Published

on

छत्तीसगढ़

फाइल फोटो

नई दुनिया। छत्तीसगढ़ के नक्सली इलाकों में अक्सर ऐसी घटनाएं होती रहती हैं, जिसका वहां के लोग पुलिस स्टेशन दूर होने की वजह से एफआईआर नहीं करवा पाते हैं। वहीं वहां के ग्रामीण इलाकों के लोगों में जागरूकता की भी कमी है। वह परेशानियों को सह जाएंगे, लेकिन एफआईआर नहीं करेंगे।  

ऐसे में छत्तीसगढ़ में चलता-फिरता थाना खोला गया है। इससे अब पुलिस गांव-गांव खुद पहुंचेगी। मौके पर ही एफआईआर दर्ज की जाएगी। इस चलते फिरते पुलिस स्टेशन को एक नाम दिया गया है, जिसे हम अंजोर रथ के नाम से जानते हैं। गत दिवस जिला मुख्यालय स्थित नए पुलिस अधीक्षक कार्यालय के समक्ष कलेक्टर चंदन कुमार, एसपी शलभ सिन्हा व एएसपी सिद्धार्थ तिवारी ने अंजोर रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना कर दिया।

ये भी पढ़े:साल 2024 तक भारत बनेगा 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था: प्रणब मुखर्जी

बता दें अंजोर का मतलब उजाला होता है। यह रथ एक चलता-फिरता थाना है। जो जिले के विभिन्न इलाकों में जाएगा। खासकर ग्रामीण इलाके, जो नक्सल प्रभावित हैं। रथ के साथ चल रही टीम ग्रामीणों को यातायात के नियमों के बारे में भी जानकारी देगी। नक्सलवाद को लेकर ग्रामीणों को जागरूक करेगी। नक्सल प्रभावित इलाकों में यह रथ काफी मददगार साबित होगी। इस रथ के माध्यम से पुलिस अब ग्रामीणों तक पहुंचेगी और उन्हें मदद मुहैया कराएगी।

नक्सल प्रभावित इलाकों में जहां पुलिस पहुंच नहीं पाती, उन इलाकों में अंजोर रथ के माध्यम से पुलिस पहुंचेगी। अंजोर रथ के माध्यम से अब पुलिस गांव वालों को यातायात नियमों की जानकारी देने के साथ ही नक्सलियों की आत्मसमर्पण नीति के बारे में भी प्रचार- प्रसार करेगी।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

साल 2024 तक भारत बनेगा 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था: प्रणब मुखर्जी

Published

on

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने गुरुवार को कहा कि पिछली सरकारों की मजबूत नींव के कारण भारत साल 2024 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से भारतीयों के प्रयासों के कारण कई आर्थिक और सामाजिक क्षेत्र अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

प्रणब मुखर्जी ने इस तथ्य को खारिज कर दिया कि मोदी सरकार ने न केवल पंचवर्षीय योजनाओं को खत्म कर दिया है, बल्कि योजना आयोग को भी खत्म कर दिया है। साथ ही उन्होंने कहा, ‘वित्त मंत्री कह सकते हैं कि भारत 2024 में 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बन जाएगा क्योंकि इसकी मजबूत नींव पहले रखी जा चुकी है, ब्रिटिशों के जरिए नहीं बल्कि स्वतंत्रता के बाद से भारतीयों के प्रयास से ऐसा संभव हुआ है।’

ये भी पढ़े: बिहार: मवेशी चोरी के शक में ग्रामीणों ने तीन युवकों की पीट-पीट की हत्या

समृद्धि भारत फाउंडेशन द्वारा आयोजित व्याख्यान में उन्होंने कहा, ‘पंचवर्षीय योजनाओं ने दूसरे लोगों के बीच अर्थव्यवस्था, स्वास्थ्य, शिक्षा के लिए दृष्टिकोण का निर्माण किया, इन योजनाओं के आधार पर निवेश किया जाता था।’  मुखर्जी ने आगे कहा कि वह इस बात से सहमत हैं कि गैर-कांग्रेसी गवर्नरों ने भी देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसी कर्म में कहा कि मंगलयान को संभव बनाया गया है क्योंकि जादू से नहीं बल्कि निरंतर प्रयासों से जमीनी स्तर पर काम किया जाता है। जानकारी के मुताबिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के जरिए मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया गया था। इस बजट में भारत को आने वाले सालों में 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने की बात कही गई थी।http://www.astyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

July 19, 2019, 5:51 pm
Thunderstorms
Thunderstorms
30°C
real feel: 36°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 78%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 4:55 am
sunset: 6:31 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 9 other subscribers

Trending