Connect with us

अपना शहर

सिविल और बलरामपुर अस्पताल में मिलेगा बेहतर इलाज, डीएनबी की हुई शुरूआत

Published

on

लखनऊ। राजधानी के सरकारी अस्पतालों में इलाज कराने वाले मरीजों को और बेहतर इलाज मिलने की उम्मीद है। डिप्लोमेट ऑफ नेशनल बोर्ड (डीएनबी) की शुरूआत अब सिविल और बलरामपुर अस्पताल में भी शुरू कर दी गई है। इसके लिए सिविल में छह और बलरामपुर 10 छात्रों ने दाखिला ले लिया है। अस्पताल प्रशासन का कहना है कि डीएनबी कोर्स शुरू होने से अस्पताल से विशेषज्ञ डॉक्टर तैयार होंगे।

यह भी पढ़ें :- सीएम योगी: जन शिकायतों के निस्तारण में ढिलाई बरतने वालों पर होगी कार्रवाई…

सिविल अस्पताल के निदेशक डॉ. देवेंद्र सिंह नेगी ने बताया कि डीएनबी कोर्स एमडी के समक्ष होता है। इसमें एमबीबीएस के बाद की पढ़ाई होती है। अस्पताल में एमसीआई की ओर से पल्मोनरी मेडिसिन, ऑर्थोपेडिक, जनरल सर्जरी, जनरल मेडिसिन विभाग में डीएनबी कोर्स की अनुमति मिली है। छह छात्रों ने दाखिला लिया है। वहीं बलरामपुर अस्पताल के निदेशक डॉ. राजीव लोचन का कहना है कि जनरल सर्जरी, जनरल मेडिसिन, पैथॉलजी, ईएनटी और एनेस्थीसिया विभाग में डीएनबी कोर्स शुरू किया गया है। अब तक 10 छात्रों ने दाखिला लिया है।http://www.satyodaya.com

अपना शहर

केजीएमयू में मिली स्वाइन फ्लू की महिला मरीज, इलाज जारी

Published

on

लखनऊ। राजधानी में डेंगू के बाद स्वाइन फ्लू ने भी दस्तक दे दिया है। केजीएमयू में रविवार को एक महिला मरीज में इसकी पुष्टि हुई है। 55 वर्षीय महिला का मेडिसिन विभाग के आईडीएस वार्ड में उपचार चल रहा है। इससे पहले शुक्रवार को भी हरदोई के संडीला निवासी (28) महिला में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई थी, हालांकि उसकी सेहत में सुधार होते ही उसे उसी दिन डिस्चार्ज कर दिया गया।

लखनऊ में बीते जनवरी से 4 अक्टूबर तक स्वाइन फ्लू के 545 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि पांच की मौत हो चुकी है। 4 अक्टूबर को क्वीन मेरी अस्पताल में स्वाइन फ्लू से संक्रमित पांच मरीज मिले तो स्वास्थ्य विभाग थोड़ा गंभीर दिखा।

ये भी पढ़ें: J&K : डीजीपी ने कहा- 200 से 300 आतंकी हुए एक्टिव, पाकिस्तान कर रहा ये कोशिश….

वहीं इसके गाइड लाइन के शुरू होने में भी देरी हो रही है। संयुक्त निदेशक संचारी रोग डॉ. विकाशेंदु अग्रवाल का कहना है कि स्वाइन फ्लू के अभी तक बड़ी संख्या में मरीज नहीं आ रहे हैं। वहीं उन्होंने इन केसों को सामान्य बताया और कहा कि अक्टूबर में एक-दो केस मिलते रहते हैं।

गौरतलब है कि हरदोई के संडीला निवासी (28) साल की महिला साढ़े सात माह की गर्भवती थी। उसे चार दिन पहले प्रसव पीड़ा होने पर क्वीन मेरी लाया गया था। यहां दो दिन बाद उसमें स्वाइन फ्लू के लक्षण पाए गए। जांच में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई। उसके पति का कहना था कि मेरी पत्नी को क्वीन मेरी के ही संक्रमण से स्वाइन फ्लू हुआ है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

पुलिस ने महिला बैंक कर्मचारी से हुई लूट का किया खुलासा, आरोपी गिरफ्तार

Published

on

लखनऊ: राजधानी पुलिस को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। जहां पुलिस ने चोरी की वारदात को अंजाम देने वाले दो शातिर लुटेरों को गिरफ्तार किया है। आपको बता दें कि बीते 25 सितंबर को मलिहाबाद थाना क्षेत्र में बेखौफ बदमाशों ने एक महिला बैंक युवती को निशाना बनाते हुए सरेराह उसके सिर पर डंडे से वार कर उसको घायल कर दिया था। साथ ही उसके पास मौजूद हजारों की नकदी लूटकर मौके से फरार हो गए थे।

ये भी पढ़ें: घर के बाहर खेलते समय मासूम भाई-बहन हुए गुमशुदा, तलाश में जुटी पुलिस

जिसके बाद पीड़ित महिला की तहरीर पर पुलिस ने चोरों की तलाश जारी कर दी थी। वहीं आज रविवार को पुलिस ने बैंक महिला कर्मचारी से हुई लूट का खुलासा करते हुए दो शातिर लुटेरों कमल किशोर यादव और हर्ष कश्यप को धर दबोचा है। पुलिस ने आरोपियों के पास से लूटी गई नकदी व अन्य सामान बरामद किया है। बता दें कि इंस्पेक्टर सियाराम के नेतृत्व में पुलिस टीम ने आरोपियों को धर दबोचा है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

कुमार केशव ने आईआईएम के छात्रों को बताया सफलता का मंत्र

Published

on

लखनऊ। लखनऊ मेट्रो के प्रबंध निदेशक कुमार केशव शनिवार को आईआईएम पहुचे। एलएमआरसी के एमडी ने यहां छात्रों को लखनऊ की मेट्रो विशेषताएं बताने के साथ ही इसके सफल संचालन आदि पर बारे में भी जानकारी दी। कुमार केशव ने 8 मार्च 2019 से शुरू हुए लखनऊ मेट्रो के 23 किलोमीटर उत्तर दक्षिण काॅरीडोर संचालन की उपलब्धियां भी बताईं।
कुमार केशव ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा, सफलता के लिए जीवन में अनुशासन और समय का महत्व समझना बहुत जरूरी है। किसी भी परियोजना की सफलता के लिए उचित योजना, समय प्रबंधन और उचित कार्य पालन की आवश्यकता होती है। इन नैतिक मूल्यों का पालन करते हुए ही आप एक शानदार उपलब्धि की आधारशिला रख सकते हैं।

एलएमआरसी के एमडी ने कहा, हॉलैंड में नेशनल डे ऑफ़ रेल के अवसर पर लखनऊ मेट्रो के कार्य की प्रशंसा की गयी थी। यहां तक कि जिसे देश में लोग यह भी नहीं जानते थे कि भारत में लखनऊ नाम का कोई शहर है, वहां के लोग मेट्रो प्रोजेक्ट की उपलब्धि से लखनऊ को जानने लगे हैं। क्योंकि लखनऊ मेट्रो दुनिया का सबसे तेज बनाया जाने वाला मेट्रो प्रोजेक्ट है। लखनऊ मेट्रो जैसा विशाल प्रोजेक्ट एक दी गयी समयसीमा से पहले पूरा करना कोई आसान बात नहीं थी। निरंतर परिश्रम और लगन से ही ऐसे असंभव परीक्षाफल की प्राप्ति की जा सकती है।

यह भी पढ़ें:- लखनऊ मेट्रो ने बापू के नाम समर्पित की सचिवालय स्टेशन की एक पूरी दीवार

कुमार केशव ने बताया कि लखनऊ मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के तीन साल से भी कम समय में पूरा किया गया, अभी कोई भी मेट्रो प्रोजेक्ट इतने कम समय में पूरा नहीं हुआ है। द्वारा दर्ज किये गए सारे अभिलेख टूट गए है। यह हमारे कुशल टीम वर्क और निरंतर मेहनत का ही फल है जो हम लोग इस ऐतिहासिक कार्य को पूरा कर पाए। अपने हाल ही के अनुभव को साझा करते हुए कुमार केशव ने बताया की गाँधी जी के 150वीं जयंती वर्षगाठ पर लखनऊ मेट्रो ने अपने परिसर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया था। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

October 9, 2019, 6:21 pm
Partly cloudy
Partly cloudy
29°C
real feel: 34°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 69%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:32 am
sunset: 5:15 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 10 other subscribers

Trending