Connect with us

ख़ैरियत

डॉक्टरों ने लकवा मरीज का आपरेशन कर बचाई जिदंगी

Published

on

दो बार लकवा मरीज की धमनी 80 फीसदी तक थी ब्लॉक
लखनऊ।
गोमती नगर स्थित डॉक्टर राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के डॉक्टरों ने दो बार लकवा वाले मरीज का आपरेशन कर जीवनदान दिया है। उसकी धमनी 80 फीसदी तक ब्लॉक थी। इस बीमारी को कैरोटिड स्टेनोसिस कहते हैं।

संस्थान के न्यूरोसर्जरी विभाग के प्रमुख डॉक्टर दीपक कुमार सिंह ने बताया कि प्रयागराज निवासी मिठाई लाल (66) चार माह से कैरोटिड स्टेनोसिस से पीड़ित मिठाई लाल को लकवा पड़ा। उनका इलाज चल रहा था। एक माह पहले उन्हें फिर से लकवा पड़ गया। जांच में इस बीमारी का पता चला। इसमें दिमाग को खून ले जाने वाली मुख्य कैरोटिड धमनी 80 फीसदी से ज्यादा ब्लॉक हो गई थी। इस ब्लॉकेज को न खोलने से मरीज के लकवे के बढने और मौत होने का अधिक खतरा था। ऑपरेशन के तुरंत बाद मरीज के बोलने में सुधार हुआ।

यह भी पढ़ें :- परिवहन निगम हड़ताल पर 6 माह की रोक

इस जटिल ऑपरेशन को डॉक्टर दीपक के अलावा डॉक्टर कुलदीप यादव, डॉक्टर मोहम्मद कैफ, डॉक्टर राकेश सिंह, एनेस्थीसिया से डॉक्टर दीपक मालवीयन, डॉक्टर पीके दास, डॉक्टर अनुराग अग्रवाल शामिल रहे। लोहिया संस्थान में इस ऑपरेशन के डेढ़ लाख रुपए तक लगते हैं, जबकि निजी संस्थान में छह लाख रुपए तक इलाज होता है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोरोना वायरस

कोरोना वायरस: राजधानी में तीन कोरोना मरीजों मौत

Published

on

इन मृतकों में दो लखनऊ जबकि तीसरा सुल्तानपुर का निवासी है

लखनऊ। राजधानी में कोरोना का संक्रमण तेजी गति से लोगों को चपेट में लेने लगा है। मंगलवार को केजीएमयू में भर्ती तीन मरीजों की कोरोना से मौत हो गई। इन मृतकों में दो लखनऊ व तीसरा सुल्तानपुर जिले का शामिल है। इससे पहले सोमवार को कोरोना की वजह से कृष्णानगर के 69 वर्षीय बुजुर्ग ने दम तोड़ दिया था। वहीं राजधानी में कोरोना संक्रमण वाले मृतकों की संख्या 38 तक पहुंच गई है।

अमीनाबाद निवासी 50 वर्षीय पुरूष में सात जुलाई को कोरोना वायरस की पुष्टि होने पर उसे केजीएमयू में भर्ती कराया गया था। मंगलवार शाम करीब 3.15 बजे कोरोना वार्ड में उसकी मौत हो गई। केजीएमयू प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह के मुताबिक मरीज डायबिटिज से पीड़ित था और उसे गुर्दे संबन्धि भी रोग था। कार्डियोपलमोनरी अरेस्ट की वजह से उनकी मौत हो गई।

यह भी पढ़ें :- नगर निगम के अवर अभियंता समेत 197 मरीजों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि

वहीं, अलीगंज 61 वर्षीय बुजुर्ग में बीते रविवार को कोरोना पॉटिजिव की रिपोर्ट आने पर उसे केजीएमयू के कोरोना वार्ड में भर्ती कराया गया था। जहां इलाज के दौरान मंगलवार तड़के उसने दम तोड़ दिया। केजीएमयू प्रवक्ता का कहना है कि मरीज हाई ब्लडपे्रशर और कोरोना वायरस डिजीज की वजह से मौत हो गई।

सुल्तानपुर के बुजुर्ग ने भी दम तोड़ा

सुल्तानपुर जिला खैराबाद निवासी 61 वर्षीय बुजुर्ग में कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने के बाद सोमवार देर शाम उसे केजीएमयू में भर्ती कराया गया था। मरीज की मंगलवार सुबह छह बजे के करीब मौत हो गई। केजीएमयू प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह ने बताया कि यह मरीज डायबिटिज से पीड़ित था। एक्यूट रेसिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम (एआरडीएस) की वजह से सांस लेना बंद कर दिया। जिससे मरीज की कोरोना वार्ड में इलाज के दौरान मौत हो गई।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

कोरोना वायरस

नगर निगम के अवर अभियंता समेत 197 मरीजों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि

Published

on

भिन्न-भिन्न आंकड़ों से फैल रही भ्रांतियां

लखनऊ। राजधानी में कोरोना से मरीजों की बेतहासा बढ़ोत्तरी हो रही है। कोरोना के चपेट में नगर निगम के अवर अभियंता भी आ गए। इसकी जानकारी मिलते ही अफसरों व कर्मचारियों में हड़कम्प मच गया। आनन-फानन में गोमती नगर के जोन-चार कार्यालय को सेनेटाइज कराते हुए 48 घंटे के लिए बंद कराया गया है।

उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक लखनऊ में 196, डीएम के मुताबिक 197 जबकि सीएमओ ने 92 मरीजों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि की। वहीं इन भिन्न-भिन्न आंकड़ों से लोग परेशान हैं। सीएमओ के मुताबिक सबसे अधिक कोरोना संक्रमित कैण्ट में मिले हैं। यहां विभिन्न इलाकों के 17 लोग संक्रमित पाए गए हैं। इसी तरह इन्दिरानगर के भी कई इलाकों के 12 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि की गई है। यहां लोगों में कोरोना को लेकर दहशत है।

यह भी पढ़ें :- जानिए अब तक 1118 पुलिसकर्मी कोरोना से हुए हैं संक्रमित

महानगर की एक गली में रह रहे अलग-अलग परिवारों के 6 लोग कोरोना की चपेट में आए हैं। इस गली को बंद करा दिया गया है। इसी तरह गोमतीनगर में भी 6 मरीज संक्रमित पाए गए हैं। वहीं बाजारखाला व मोहनलालगंज के तीन-तीन लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। मोहनलालगंज कोतवाली के दो पुलिसकर्मियों व कस्बे के एक दिव्यांग व्यापारी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इससे हड़कम्प मच गया। इन सभी को इलाज के लिये एम्बुलेंस से कोविड अस्पताल भेजा गया है।

कोतवाली प्रभारी जीडी शुक्ला ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव के लिये मुख्य गेट पर बैरिकेडिगं कर कोतवाली में प्रवेश पर रोक लगायी गयी है। पीड़ित अगर फरियाद लेकर आते हैं तो उनकी थर्मल स्कैनिगं कराने के बाद हाथों को सेनेटाइज कराकर ही कोतवाली में प्रवेश दिया जायेगा। वहीं सीएचसी अधिक्षिका डॉ.ज्योति काम्बले ने बताया कि दो पुलिसकर्मियों सहित एक व्यापारी की कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव आयी है। संक्रमितों के परिवार सहित उनके सम्पर्क में आये लोगों की लिस्ट बनाकर आज मंगलवार को कोरोना जांच करायी गई है।

यह भी पढ़ें :- योगी सरकार का नदियों की पूजा कर बाढ़ रोकने का तरीका हास्यास्पद: कांग्रेस

सीएमओ के मुताबिक इनमें आलमबाग, बंथरा, माल, रायबरेली रोड, चिनहट, जिला कारागार, गोमतीनगर, चैक, राजाजीपुरम, कैसरबाग व आर्यानगर के दो-दो मरीजों में संक्रमण की पुष्टि की गई है। जबकि अंसल, माल एवेन्यू, अलीगंज, बंगला बाजार, हजरतगंज, दुबग्गा, कुर्सी रोड, मोहिनीपुरवा, वजीरगंज, केजीएमयू, माडल हाउस, आशियाना, बीकेटी, काकोरी, पान दरीबा, ओमेक्स, सदर, कृष्णानगर, फैजाबाद रोड व सीतापुर रोड का एक-एक मरीज कोरोना की चपेट में आया है। सीएमओ प्रवक्ता योगेश रघुवंशी ने बताया कि सर्विलान्स एवं कान्टेक्ट ट्रेसिंग के आधार पर 1103 लोगों के सैम्पल टीम द्वारा लेकर जांच के लिए केजीएमयू भेजे गये।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Featured

जानिए अब तक 1118 पुलिसकर्मी कोरोना से हुए हैं संक्रमित

Published

on

एक सीओ समेत आठ पुलिस कर्मियों की हुई है मौत

लखनऊ। राजधानी समेत पूरे प्रदेश में फ्रंटलाइन पर ड्यूटी करने वाले पुलिस कोरोना संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। 1118 पुलिसकर्मी अब तक कोरोना (कोविड-19) पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें से 676 पुलिसकर्मी स्वस्थ होकर अपनी ड्यूटी पर वापस भी आ चुके हैं, जबकि एक क्षेत्राधिकारी समेत आठ पुलिस कर्मियों का निधन हो गया।

यह भी पढ़ें :- कूड़ा डालने के विवाद में व्यक्ति को गोली मारने वाले वकील के पिता गिरफ्तार

डीजीपी एचसी अवस्थी ने बताया कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए लगाए गए प्रतिबंधों का सख्ती से पालन कराया जा रहा है। लॉक डाउन लागू किए जाने के बाद पुलिस अब तक 24.33 लाख वाहनों का चालान कर चुकी है। इसमें से 62719 वाहनों को सीज किया गया है। इस दौरान वाहनों का चालान करके 44.21 करोड़ रुपये शमन शुल्क वसूल किया गया है। इसके साथ ही धारा 188 के तहत 102604 और आवश्यक वस्तु अधिनियम (ईसी एक्ट) के तहत 746 एफआईआर दर्ज की गई है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

July 15, 2020, 6:55 am
Fog
Fog
28°C
real feel: 34°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 88%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 4:53 am
sunset: 6:32 pm
 

Recent Posts

Trending