Connect with us

ख़ैरियत

15 जून तक बाढ़ प्रबंध योजना बनाने के निर्देश

Published

on

प्रतीकात्मक चित्र

जिलाधिकारियों को भी निर्देश

लखनऊ। प्रदेश में दैवी आपदा बाढ़ या अतिवृष्टि प्रबंध योजना बनाने, योजना का क्रियान्वयन करने तथा बाढ़ से प्रभावित व्यक्तियों को तत्काल राहत प्रदान करने के संबंध में पूर्व तैयारी कर कार्य योजना बनाने के निर्देश दिये गये हैं।

यह भी पढ़ें:- विधायक अदिति सिंह ने खुद की जान को बताया खतरा, डीएम-एसपी के ट्रांसफर की मांग

इस संबंध में अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार द्वारा समस्त जिलाधिकारी को निर्देशित किया गया है कि बाढ़ आने पर जिला प्रशासन द्वारा तत्काल बचाव एवं राहत कार्य करना तथा बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में बिना किसी अतिरिक्त निर्देश के समुचित राहत पहुंचाना जिलाधिकारी का दायित्व है। इसके साथ ही आगामी वर्षा ऋतु में सम्भावित बाढ़ का प्रबन्धन करने तथा प्रभावित व्यक्तियों को त्वरित राहत प्रदान करने हेतु एक कार्य योजना बनाकर आगामी 15 जून तक शासन को अनिवार्य रूप से उपलब्ध करा दी जाये।http://www.satyodaya.com

ख़ैरियत

एक सीएचसी समेत दो निजी अस्पतालों की कुछ यूनिट बंद

Published

on

लखनऊ। कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज करने वाले राजधानी में एक सीएचसी समेत दो निजी अस्पतालों की कुछ यूनिट को बंद कर दिया गया है। सीएमओ की ओर से इन्हें 24 बंद करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही सैनिटाइज करवाने को भी कहा गया है। सभी अस्पतालों से मरीज के संपर्क में आए डॉक्टरों और स्टॉफ को क्वारंटीन कर दिया गया है। सभी के नमूने लेकर जांच कराई जाएगी।

चिनहट सीएचसी पर तैनात वार्ड बॉय को सांस लेने की तकलीफ पर सीएमओ दफ्तर में जानकारी दी। जिसके बाद बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया था। गुरुवार को पॉजिटिव रिपोर्ट आई। इंदिरानगर शेखर हॉस्पिटल में बहराइच निवासी (45) बुजुर्ग इलाज के लिए यह ओपीडो में आया था। यहां उसका सैंपल लेकर निजी पैथोलॉजी में भेजा गया था।

यह भी पढ़ें :- बेलगाम टिकटॉक यूजर्स पर भड़के मौलाना, नौहो की तौहीन करने वालो पर करें FIR

गोमतीनगर मेकवेल हॉस्पिटल में प्रतापगढ़ निवासी युवक का इलाज चल रहा था। दोनों मरीजो की निजी पैथोलॉजी में जांच हुई। गुरुवार को इनमे संक्रमण की पुष्टि हुई। सीएमओ डॉ नरेंद्र अग्रवाल ने बताया कि सीएचसी और निजी हॉस्पिटल को 24 घंटे के लिए बंद करवा दिया गया है। सैनिटाइज करवाने के बाद अस्पताल खोले जाएंगे। संपर्क में आए डॉक्टर और कर्मचारियों की सूची तैयार की जा रही है। सभी के सैंपल लेकर केजीएमयू भेजें जाएंगे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

ख़ैरियत

तीन जीआरपी जवान समेत सरोजनीनगर में एक ही एक परिवार के पांच लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि

Published

on

लोकबंधु अस्पताल में कोरोना से ठीक हुए कैसरबाग के तीन मरीज डिस्चार्ज

लखनऊ। राजधानी में कोरोना का कहर तेजी से बढने लगा है। अब इसकी चपेट में जीआरपी के जवान भी आने लगे हैं। तीन जीआरपी के जवान समेत सरोजनीनगर में एक ही एक परिवार के पांच लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि की गयी। सीएमओ के मुताबिक इनमें एक महिला व सात पुरुष शामिल हैं। इसके अलावा लोकबंधु अस्पताल से कोरोना से ठीक हुए तीन रोगियों को छुट्टी दी गई। ये सभी ठीक हुए मरीज कैसरबाग इलाके के बताए गए हैं। लखनऊ में अब कोरोना मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 348 तक पहुंच गई है।

रविवार को एक जीआरपी के जवान में कोरोना पुष्टि के बाद 11 जवानों के नूमने लिए गये लेकिन उनकी रिपोर्ट निगेटिव आयी। इसके बाद बिना लक्षण के जांच कराने वाले छह जवानों में तीन की रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर हड़कम्प मचा। स्वास्थ्य विभाग ने इन्हें केजीएमयू में भर्ती कराया। इनमें दो जवान चारबाग स्थित जीआरपी लाइन में रहते हैं और एक अमौसी में किराये के मकान में अकेले रहता है। इनके सम्पर्क में आने वाले 30 जवानों को क्वारंटीन किया गया।

यह भी पढ़ें :- बिजली विभाग के हर साल फर्मों के नवीनीकरण की व्यवस्था खत्म

सीएमओ डॉ. नरेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि बुधवार को सर्विलांस एवं कांटेक्ट ट्रेसिंग के आधार पर 90 लोगों का सैम्पल टीम ने जांच करने नमूने लिए और इन्हें जांच के लिए केजीएमयू भेजा है। वहीं सरोजनीनगर थाना क्षेत्र की चन्द्रशेखर आजादनगर कालोनी (दरोगाखेड़ा) में एक ही परिवार के पांच सदस्यों की कोरोना पाजिटिव रिपोर्ट आने के बाद पूरी कालोनी में हड़कम्प मचा हुआ है। मौके पर पहुंची स्वास्थ्य विभाग एवं पुलिस टीम ने कानपुर रोड से कालोनी को जाने वाले मुख्य मार्ग पर बाराकेटिंग लगा कर रास्ता बंद कर दिया है। यहां की सभी दुकानों के साथ बैंक एवं शराब ठेके भी सील कर दिये गये। कोरोना पाजिटिव परिवार के सम्पर्क में आने वाले दूध विक्रेता व चूड़ी बेचने वाली एक अन्य महिला के परिवार को भी क्वारंटीन किया गया है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

ख़ैरियत

कोरोना वायरस का संक्रमण गांवों तक पहुंचा, हड़कंप

Published

on

मलिहाबाद एक व्यक्ति मे संक्रमण की पुष्टि होने के बाद हडकम्प 

लखनऊ। दूसरे राज्यों से लौटे प्रवासी मजदृरों से कोरोना वायरस का संक्रमण अब गांवों तक पहुंच गया है। मलिहाबाद में कल देर शाम एक व्यक्ति मे कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि होने के बाद गांवों मे हडकम्प मच गया। मंगलवार को कोरेन्टाईन सेन्टर सेन्ट जोसेफ स्कूल मे भर्ती मरीज मलिहाबाद थाना क्षेत्र की चौकी रहीमाबाद के अंतर्गत आने वाले ग्राम सहिंजना निवासी प्रवासी मजदूर आयु करीब 30 वर्ष की रिर्पोट पॉजीटिव आयी है। 

यह प्रवासी मजदूर 17 मई को दिल्ली से अपने घर वापस आया था। जो अपने घर पर ही रह रहा था। खांसी, जुकाम व बुखार की दिक्कत होने पर यह प्रवासी मजदूर सोमवार को अपनी जांच कराने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मलिहाबाद आया था। सीएचसी पर मौजूद डॉ. राजेन्द्र कुमार ने इसकी थर्मल स्क्रीनिंग की। थर्मल स्क्रीनिंग करते ही इसका तामपामन ज्यादा दिखा तो उन्होंने सर्तकता दिखाते हुये उसे तुरन्त कोरेन्टाईन कर कोरेन्टाईन सेन्टर सेन्टर जोसेफ मे भर्ती कर दिया। जहां इसकी सैम्पलिंग सोमवार को करायी गयी। जिसकी रिर्पोट देर रात मंगलवार को पॉजीटिव आयी। 

यह भी पढ़ें :- राजधानी में आज से लॉकडाउन चार लागू, कंटेनमेंट जोन पूरी तरह रहेगा सील

पॉजीटिव की खबर सुनते ही गांव व आस-पास के गांवों के लोगों मे हडकम्प मच गया। इस सम्बन्ध मे सीएचसी अधीक्षक डॉ. अवधेश कुमार ने बताया कि इस कोरोना पॉजीटिव मरीज को लखनऊ भेजा गया है। साथ ही इसके परिवार व आसपास के लोगों को कोरेन्टाईन करने के साथ उनकी सैम्पलिंग करायी जायेगी।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

June 1, 2020, 11:41 pm
Partly cloudy
Partly cloudy
29°C
real feel: 34°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 69%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 4:43 am
sunset: 6:26 pm
 

Recent Posts

Trending