Connect with us

अपना शहर

जल्द ही लखनऊ को घोषित किया जाएगा तंबाकू मुक्तः स्वाति सिंह

Published

on

लखनऊ। तंबाकू और उससे बनने वाले उत्पादों से भारत समेत पूरे विश्व में लाखों लोगों की मृत्यु प्रति वर्ष होती है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार केवल भारत में 12 प्रतिशत लोग तंबाकू और उससे बने हुए उत्पादन का प्रयोग करते हैं। बता दें कि भारत सरकार और निजी संस्थाओं द्वारा लगातार तंबाकू के प्रयोग करने वाले लोगों पर अंकुश लगाने की बात कही जा रही है, मगर इसमें सफलता नहीं प्राप्त हो रही है। इसी क्रम में आज राजधानी लखनऊ के बलरामपुर अस्पताल में तंबाकू मुक्त लखनऊ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री स्वाति सिंह और महापौर संयुक्ता भाटिया शामिल हुईं।

आपको बता दें कि कार्यक्रम का आयोजन विनोबा सेवा संस्थान द्वारा किया गया था यह संस्थान विगत 2 वर्षों से राजधानी लखनऊ को तंबाकू मुक्त बनाने का प्रयास कर रहा है। इस क्रम में संस्था द्वारा स्कूल काॅलेजों में विशेष अभियान भी चलाया जाता है। साथ ही या संस्था प्रदेश सरकार के साथ मिलकर भी तंबाकू से बने हुए पदार्थों का प्रयोग करने वालों को नशा मुक्ति की ओर प्रेरित करता है। इस अवसर पर मंत्री स्वाति सिंह ने कहा कि नशा मुक्ति उस वक्त तक संभव नहीं है जब तक नशा करने वाला व्यक्ति स्वयं से नशा करना ना छोड़े। स्वती सिंह ने कहा कि यह बहुत ही निराशाजनक बात है।

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड पाॅपुलेशन डे के मौके पर केजीएमयू में किया गया सेमिनार का आयोजन

लाखों की संख्या में प्रतिवर्ष लोग नशे के कारण अपनी जिंदगीयों से हाथ धो बैठते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा लगातार लोगों को नशा मुक्त बनाने के लिए कोशिशें की जा रही हैं। वहीं इस अवसर पर लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि नगर निगम द्वारा भी इस क्रम में बहुत सारे अभियान चलाए जा रहे हैं कि लोगों को नशे से दूर रखा जाए। खासकर विद्यालय और स्कूलों के बाहर सख्ती से निर्देश दिया गया है कि 200 मीटर के आस-पास किसी प्रकार का नशीला पदार्थ ना बेचा जाए अगर कोई ऐसा करता हुआ पाया गया तो उस पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।http://WWW.SATYODAYA.COM

अपना शहर

वर्ल्ड पाॅपुलेशन डे के मौके पर केजीएमयू में किया गया सेमिनार का आयोजन

Published

on

लखनऊ। वर्ल्ड पाॅपुलेशन डे के उपलक्ष्य पर केजीएमयू के इंस्टीट्यूट ऑफ पैरामेडिकल साइंस द्वारा सेमिनार का आयोजन किया गया। जिसमे जनसंख्या नियंत्रण को लेकर गर्भनिरोधक के नए तरीको पर चर्चा की गई। इस मौके पर केजीएमयू के पैरामेडिकल डीन डाॅक्टर विनोद, के.के. हास्पिटल की डाॅक्टर अनीता सिंह सहित केजीएमयू में पढ़ाई कर रहे रेजीडेंड मौजूद रहे।

वहीं डाॅक्टर अनीता ने कहा कि आज का जो सेमिनार था वह वर्ल्ड पाॅपुलेशन डे के उपलक्ष्य पर रहा। जिसका मकसद था की गर्भनिरोधक साधनो में क्या कुछ नया आया है जिसकी जानकारी सबसे साझा करना। ताकि आने वाले समय में भारत जो की जनसंख्या की समस्या से जूझ रहा है वह नियंत्रण किया जा सके। साथ ही कहा कि जो नए कपल्स हैं वह आज भी आपस में बात करने से शरमाते हैं और लोगों में जागरुकता की कमी है। लोगों को यही लगता है की गर्भनिरोधक के लिए सिर्फ नसबंदी या गोलियां ही खानी पड़ेंगी। अब नए-नए साधन आ गए हैं जिससे की महिला उसका इस्तेमाल कर सकती है।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने किया युवा सांसदों से मुलाकात, कहा राजनीति के साथ सामाजिक कामों में भी दें योगदान

साथ ही उन्होंने कहा लगातार बढ़ती जनसंख्या से लोगों को ही परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकी रहने की जगह सीमित है, जाॅब सीमित है, खाना सीमित है और जितनी भी सुविधा है वह सभी लोगों तक नहीं पहुंच सकती। कहा की दूसरे देश ज्यादा तरक्की इसलिए कर रहे हैं क्योंकी उनकी जनसंख्या कम है और सरकार भी सभी सुविधा हर व्यक्ति तक आसानी से पहुंचा देती है। वहीं सुझाव देते हुए कहा की सरकार जैसे जच्चा-बच्चा होने पर पैसा देने की योजना लाई है। उसी तरह से योजना लाएं ताकि लोगों को प्रोत्साहन मिले। साथ ही जिनके कम बच्चे हों उन्हें ज्यादा सुविधा मिले तो लोग खुद अपनी मानसिकता को बदलेंगे। http://WWW.SATYODAYA.COM

Continue Reading

अपना शहर

पांच हजार का इनामी शातिर लुटेरा चढ़ा पुलिस के हत्थे

Published

on

लखनऊ। राजधानी पुलिस ने एक शातिर इनामी लुटेरे की गिरफ्तारी कर बड़ी सफलता हासिल की है। आपको बता दें कि पुलिस को शातिर लुटेरे खुर्शीद आलम की काफी दिनों से तलाश थी और उस पर पांच हजार रूपये का इनाम भी घोषित था।

ये भी पढ़े: योग कर रहे लोगों को कार ने कुचला, छह की मौत

वहीं आज गुरुवार को इंस्पेक्टर आनंद शाही के नेतृत्व में पुलिस टीम ने लुटेरे खुर्शीद आलम को धर-दबोचा है। बताते चलें कि पुलिस ने आरोपी के पास से नाजायज गांजा,  लूटी गई सोने की चेन और बाइक समेत नगदी बरामद की है। साथ ही पुलिस ने बताया कि राजधानी के विभिन्न थानों में आरोपी खुर्शीद के खिलाफ केस दर्ज थे और उसकी तलाश भी काफी दिनों से जारी थी। जिसके बाद आज पुलिस ने आरोपी की गिरफ्तारी की है।http://www.satyodaya.com      

Continue Reading

अपना शहर

रिमझिम बारिश ने खोली नगर निगम और बिजली विभाग की पोल

Published

on

लखनऊ। चिनहट स्थित सतरिख रोड बड़ी मस्जिद के पीछे कश्यप कॉलोनी जो कि चिनहट के विधायक चौराहे से 200 मीटर दूरी पर है। वहां का हाल यह है कि घरों में गांठ-गांठ भर पानी भर गया है। लोग सांसे तक नहीं ले पा रहे हैं क्योंकि वहां पर समस्याओं का अंबार लगा हुआ है। स्थानीय लोग किसी तरीके से घरों से पानी उलच-उलच कर उससे निजात पाने की कोशिश में लगे हुए हैं। लेकिन बहुत ही विकराल समस्या के रूप में पानी हटने का नाम नहीं ले रहा है।

ऐसे में बीती रात से 24 घंटे बीतने वाले हैं, लेकिन कश्यप कॉलोनी में रहने वाले लोगों के मुंह में एक दाना तक अभी नहीं गया है और लोग घरों से पानी निकालने में जुटे हुए हैं।स्थानीय निवासी बताते हैं कि रात से घरों का पानी निकाल रहे हैं और 24 घंटे बीत जाने के बाद भी सुबह का ब्रश नहीं किया है। साथ ही कहा है समस्या इतनी विकराल है और सुनने वाला कोई नहीं ऐसे में हम लोग कहां जाएं, किससे अपनी फरियाद सुनाएं।

ये भी पढ़े: कर्नाटक सरकार पर बढ़ा संकट, सुप्रीम कोर्ट ने बागी विधायकों के पक्ष में सुनाया फैसला

वहीं ऐसी ही एक घटना और है जहां चिनहट के मटियारी चैराहे के पास ही एक खम्भे मेंबारिश के कारण ग्यारह हजार लाइन करंट उतर गया और उसकी चपेट में आने से एक मवेशी की मौत हो गई है। जिसके बाद से ही व्यापारियों में आक्रोश देखने को मिला और आस-पास के व्यापारियों ने जमकर हंगामा भी काटा है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

July 11, 2019, 6:13 pm
Cloudy
Cloudy
30°C
real feel: 38°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 84%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 4:51 am
sunset: 6:34 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 9 other subscribers

Trending