Connect with us

लाइफ स्टाइल

क्या आप जानते हैं गुड़ से होने वाले फायदों के बारे में

Published

on

गुड़ स्‍वाद का ही नहीं बल्‍कि सेहत का भी खजाना है। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्‍योंकि अकसर डॉक्‍टर बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए मीठे खासतौर से चीनी से दूर रहने की सलाह देते हैं, लेकिन गुड़ के साथ ऐसा कोई बंधन नहीं है। गुड़ न सिर्फ खाने में टेस्‍टी है बल्‍कि यह कई औषध‍िय गुणों से भरपूर है। यह एक ऐसा सुपर फूड है जिसके फायदों के बारे बहुत कम लोग ही जानते हैं। आमतौर पर लोग सर्दियों के मौसम में ही इसका प्रयोग करते हैं, जबकि इसे साल भर खाया जा सकता है और शरीर को इसे ढेरों लाभ भी मिलते हैं।

यह भी पढ़ें: HAPPY B’DAY BIPASHA: ‘जिस्म’ से दिल में उतर गईं हॉरर क्वीन


1.पाचनतंत्र में सहायक…
आज कल के खानपान को देखते हुए हमारी बॉडी की पाचनक्रिया सही से कम नहीं कर पाती। कई लोगो को पेट से सम्बंधित परेशानी बनी रहती है। उनकी पाचनशक्ति ठीक तरह से कम नहीं करती। तो ऐसे में खाना खाने के बाद अगर गुड़ का सेवन किया जाये तो पाचनक्रिया ठीक रहता है।

2.आयरन से भरपूर…
देखा जाये तो ऐसे मौसम में गले और फेफड़ो का संक्रमण काफी तेज़ी से फैलता है। ऐसे में गुड़ का सेवन करने से इस तरह के संक्रमण से बचा जा सकता है। बहुत कम लोगो को यह पता होता है कि संक्रमण की दवाइयां बनाने में गुड़ का प्रयोग किया जाता है।

3.जुकाम व सर्दी में सहायक…
ठंडी में गुड़ का उपयोग करने से सर्दी व जुकाम से भी बचा जा सकता है क्योकि गुड़ बहुत गर्म होता है। डॉक्टर्स भी गुड़ का सेवन करने की सलाह देते हैं। यह आपकी बॉडी में गर्माहट बनाये रखता हैं। जिससे सर्दी व जुकाम से बचे रहने में सहायता करता है इसीलिए ठंडी में खाने के बाद गुड़ का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। http://www.satyodaya.com

लाइफ स्टाइल

करेले के जूस में छिपा है अच्छी सेहत का राज, जानें इसके फायदे

Published

on

माना करेला कड़वा होता है लेकिन इसके फायदे ऐसे बेहतरीन है जिसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। कैंसर से लेकर त्वचा में निखार लाने तक का करेला बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। आपको शायद ही पता हो कि वजन कम करने से लेकर शरीर में शुगर लेवल कम करने तक में करेला बहुत ही सेहतमंद होता है।


कैंसर से बचाता है

एक रिपोर्ट के मुताबिक, करेले का जूस कैंसर कोशिकाओं की क्षमता को सीमित करता है और इस प्रकार कोशिकाओं के ऊर्जा स्रोत को कम करता है और साथ ही उसे मार देता है। एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि करेला का जूस स्तन कैंसर का इलाज कर सकता है।

यह भी पढ़ें: कोर्ट रूम लाइव: विवादित ढांचा विध्वंस मामले में फैसले का काउन-डाउन शुरू

करेले के जूस के फायदे …

1- एक स्टडी के अनुसार, करेले का जूस मोटापा कम करने में मदद करता है।

2- करेले का जूस ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है।

3- करेले का जूस कैंसर पथरी किडनी की पथरी निकालने में भी सहायक है।

4- करेले का जूस आंखों के लिए भी फायदेमंद माना गया है।www.satyodaya.com

Continue Reading

लाइफ स्टाइल

डाइट रोजाना शामिल करें आंवला, इम्यूनिटी बढ़ाने में है बड़ा मददगार

Published

on

कोरोना वायरस महामारी से बचाव के लिए आप जितना हेल्दी खाना खाएंगे उतनी आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होगी. इम्यूनिटी हमारे खानपान पर ही निर्भर करती है. काढ़े के अलावा ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जिनके नियमित सेवन से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है.

आंवला पौष्टिकता से भरपूर होता है. आंवला के सेवन से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. स्वस्थ रहने, वजन कम करने और इम्यूनिटी बढ़ाने में आंवला मददगार साबित होता है. अभी तक कोरोना वायरस वैक्सीन के न होने की सूरत में खुद को सुरक्षित रखने का उपाय इम्यूनिटी मजबूत करना है. आंवला का सेवन अलग-अलग तरह से किया जाता है. वर्तमान समय में इसका महत्व खास तौर से बढ़ जाता है. आंवला न सिर्फ आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाएगा बल्कि शरीर का अतिरिक्त वजन भी घटा सकता है.

यह भी पढ़ें: ड्रग्स मामले में पत्नी दीपिका का नाम आने पर रणवीर सिंह ने दिया कुछ ऐसा रियेक्ट

आंवला से स्वास्थ्य को होनेवाले फायदे…


आंवला से कई विटामिन, खनिज और फाइबर की प्राप्ति होती है.
कैलोरी में कम होने के चलते आंवला वजन करने में ज्यादा मुफीद होता है.
इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है. इस तरह ये इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है.
फाइबर पाए जाने के चलते आंवला पाचन को ठीक करने के अलावा ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करता है.
कैंसर समेत दिल संबंधी बीमारियों से भी आंवला शरीर को सुरक्षित रखता है.http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लाइफ स्टाइल

दूध पीने से पहले इन 7 चीजों को खाने से बचें, शरीर बन जाएगा बीमारियों का अड्डा

Published

on

शरीर के लिए जरूरी सभी पौषक तत्वों से भरपूर दूध का सेवन करने से शरीर का बेहतर तरीके से विकास होने में मदद मिलती है। इसमें कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन ए, डी, के और ई सहित फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन व कई खनिज और वसा तथा ऊर्जा भी होती है। आयुर्वेद में दूध पीने के तमाम फायदे बताए गए हैं लेकिन ये तभी मिलेंगे जब इसका सेवन सही समय पर किया जाएगा। बताया जाता है कि अगर आप दूध पीते हैं तो इसे या तो सुबह के समय पिएं या फिर रात में सोने से पहले पियें। तब ही यह शरीर के लिए बेहत तरीके से काम करता है।

यह भी पढ़ें: ड्रग मामले में अब नया खुलासा, दीपिका पादुकोण भी… कहती थी कि ‘माल है क्या’ !!

लेकिन आपको दूध के पीने का समय के साथ-साथ इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि आप दूध के साथ किसी चीज का सेवन तो नहीं कर रहे हैं। दरअसल दूध अपनेआप में एक संपूर्ण आहार है।

नमकीन चीजों के साथ दूध…
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, नमक और दूध का एक साथ सेवन करना खुदकुशी करने के बराबर माना जाता है। इससे लीवर गलने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। असल में, दूध में प्रोटीन और नमक में आयोडीन की मात्रा अधिक होने से इनका एक साथ सेवन लीवर को खराब करने का कोई करता है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

October 1, 2020, 11:35 pm
Fog
Fog
26°C
real feel: 32°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 88%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:29 am
sunset: 5:22 pm
 

Recent Posts

Trending