Connect with us

अपना शहर

बच्चों ने किया सामूहिक भोज, जाना सही पोषण का राज

Published

on

6 महिने के बच्चों का किया गया अन्नप्राशन

लखनऊ। सही पोषण, देश रोशन के साथ पोषण माह मनाया जा रहा है। इस अभियान से कुपोषण को मात देने का प्रयास किया जा रहा है। इस अभियान के लिए शासन से पूरे माह की गतिविधियों का कैलेंडर जारी किया गया है। इस कैलेंडर के मुताबिक शुक्रवार को जिले के मलिहाबाद,  माल,  मोहनलालगंज सहित सभी ब्लॉक के आंगनबाड़ी केन्द्रों पर अन्नप्राशन के साथ बाल सुपोषण उत्सव मनाया गया।

मलिहाबाद ब्लॉक के पूर्वा -2 आंगनबाड़ी केंद्र पर अन्नप्राशन के साथ 6 माह से ऊपर के बच्चों के लिए सामूहिक भोज का आयोजन किया गया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता नविता ने बताया कि केंद्र पर 14 बच्चों की माताएं अपने घर से खिचड़ी, तहरी, नमकीन दलिया, दाल, चावल बनाकर लाईं। जो बच्चे खुद नहीं खा सकते थे उन्हें उनकी माताओं ने तथा जो बच्चे खुद से खाना खा सकते थे, उन्हें कटोरी में खाना परोसा गया और हमारा यह प्रयास रहा कि बच्चे स्वयं खाना खाएं। पहले तो बच्चों ने आनाकानी की लेकिन अन्य बच्चों को देखकर उन्होने खाना खाया। साथ ही छ्ह माह की आयु पूरी कर चुकी काव्या, मोनू व वेदांश को मीठी दलिया खिलाकर उसका अन्नप्राशन किया गया। नविता ने बताया कि केंद्र पर रुद्र, मानवी, अधिकांश, मिष्ठी, शिवि, विवान सहित उनकी माताओं ने प्रतिभाग किया।

ये भी पढ़े- अमर सिंह ने ट्वीट कर ली चिदंबरम की चुटकी, पूछा- जेल का मौसम

अधिकांश की मां राधा ने कहा कि वह केंद्र पर दाल-चावल बना कर लायी हैं। उनका बेटा एक साल का हो चुका है। वह घर पर तो अपने आप खाना खाता ही नहीं है मुझे ही खिलाना पड़ता है। लेकिन यहां पर दूसरे बच्चों को खाना खाता देखकर उसने खुद से खाया व रोज के मुकाबले ज्यादा खाना खाया। मलिहाबाद ब्लॉक की प्रभारी बाल विकास परियोजना अधिकारी निरुपमा ने बताया कि बाल सुपोषण उत्सव के आयोजन का उदेश्य यह है कि छोटे बच्चों को एक साथ बैठकर खाना खिलाया जाए। क्योंकि जब बच्चे एक साथ बैठकर खाना खाते हैं तो वह एक दूसरे को देखकर चाव से खाना खा लेते हैं। साथ ही बच्चों की माताओं और अभिभावकों को ऊपरी आहार के बारे में बताया कि छह माह की आयु के बाद बच्चे को स्तनपान के साथ ऊपरी आहार देना आवश्यक होता है। साथ ही बच्चे को दिन में कब-कब और कितना आहार देना चाहिए इसके बारे में भी बताया। http://www.satyodaya.com

अपना शहर

राजीव गांधी सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता के विजयी प्रतियोगियों को किया गया पुरस्कृत

Published

on

लखनऊ। राजीव गांधी सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता (द्वितीय) के विजयी प्रतिभागियों को रविवार को सम्मानित किया गया। यह प्रतियोगिता भारत रत्न-पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाधी की 76वीं जयन्ती के मौके पर 13 व 14 सितम्बर को आॅन लाइन आयोजित की गयी थी। यह प्रतियोगिता प्रदेश भर में आयोजित की गयी थी। जिसमें हजारों बच्चों ने भाग लिया था। लखनऊ जनपद के सफल प्रतिभागियों को आज प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में पुरस्कार वितरित किया गया।

सफल अभ्यर्थियों में बेहद साधारण परिवार की बेटी पूनम ने पाण्डेय ने प्रथम स्थान हासिल किया है। पूनम के पिता पिता लालबाग स्थित मंदिर के पुजारी हैं। पूनम को पुरस्कार स्वरूप लैपटाप प्रदान किया गया है। यह जानकारी देते हुए महानगर कांग्रेस कमेटी लखनऊ के अध्यक्ष मुकेश सिंह चैहान ने बताया कि लखनऊ जनपद के लगभग 27 हजार से भी अधिक बच्चों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया था। प्रतियोगिता में शामिल रहे 13 प्रतिभागी ऐसे थे जिन्होने समान रूप से सबसे अधिक अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान पाया।

इसके पश्चात लाॅटरी के माध्यम से प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर आने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कार स्वरूप लैपटाप, टेबलेट, मोबाइल तथा अन्य आकर्षक पुरस्कार के साथ ही कुल 150 सफल प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार भी प्रदान किया गया। प्रथम पुरस्कार पाने वाली पूनम पाण्डेय को लैपटाप, द्वितीय पुरस्कार पाने वाली काजल गौतम को मोबाइल तथा तृतीय पुरस्कार पाने वाली भूमि श्रीवास्तव को टेबलेट प्रदान किया गया।

लड़कों से आगे रहीं लड़कियों

प्रतियोगिता में छात्राओं की सफलता का प्रतिशत ज्यादा रहा। इसलिए सर्वाधिक पुरस्कार भी लड.कियों को ही मिले। पुरस्कार वितरण समारोह में पूर्व विधायक श्यामकिशोर शुक्ला, लखनऊ के प्रभारी प्रदेश सचिव रमेश कुमार शुक्ल, प्रभारी प्रशासन दिनेश सिंह, संगठन सचिव अनिल यादव, महानगर अध्यक्ष मुकेश सिंह चैहान, जिला अध्यक्ष वेद प्रकाश त्रिपाठी, प्रदेश कांग्रेस के मीडिया एडवाइजरी कमेटी के सदस्य ओंकारनाथ सिंह एवं प्रवक्ता बृजेन्द्र कुमार सिंह, दिलप्रीत सिंह ‘डीपी’, डा. शहजाद आलम, रमेश मिश्रा, नरेन्द्र गौतम, विकास सक्सेना, रईस अहमद, आरबी सिंह, अजय वर्मा, राम पाल यादव, संजय सिंह, संदीप वर्मा, विकास त्रिपाठी, प्रभाकर मिश्रा, अरविन्द पटेल, सुरेन्द्र मिश्रा, आनन्द गुप्ता, सुशीला सोनकर, रंजीत कुमार आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

प्रतिभागियों के उत्साहवर्धन के लिए श्यामकिशोर शुक्ला, रमेश मिश्रा, ओंकारनाथ सिंह, बृजेन्द्र कुमार सिंह, मुकेश सिंह चैहान एवं वेद प्रकाश त्रिपाठी ने सम्बोधित किया। कार्यक्रम का संचालन संजय शर्मा ने किया। इस प्रतियोगिता में जनपद लखनऊ के 16 से 22 वर्ष के बच्चों ने प्रतियोगिता में भाग लिया था और प्रतिभागियों ने बड़े ही उत्साह के साथ भाग लिया और भविष्य में इस प्रतियोगिता में और अधिक तैयारी के साथ भाग लेने का संकल्प लिया।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

सीपी सुजीत पांडेय ने लखनऊ के 10 कुख्यात अपराधियों को किया जिला बदर

Published

on

लखनऊ। पुलिस आयुक्त सुजीत पांडेय ने कड़ी कार्यवाही करते हुए थाना ठाकुरगंज, गोमतीनगर, नगराम, गोसाईगंज, कैसरबाग, आलमबाग, मड़ियांव, मानकनगर, काकोरी व अमीनाबाद क्षेत्रों के मनबढ़, दबंग एवं कुख्यात 10 माफिया/हिस्ट्रीशीटरों को उप्र गुण्डा नियंत्रण अधिनियम-1970 के तहत छह माह के लिए लखनऊ सीमा से बाहर जिला बदर कर दिया है।

जिला बदर किए गए अपराधियों में धीरज कश्यप पुत्र गौरीशंकर निवासी 06 अहमदगंज हुसैनाबाद थाना ठाकुरगंज लखनऊ, तारा सिंह बिष्ट पुत्र दिलीप सिंह निवासी 01/160 विनीत खण्ड गोमतीनगर कमिशन्रेट लखनऊ, अशोक कुमार कश्यप पुत्र राजाराम निवासी ग्राम नवीननगर थाना नगराम लखनऊ, वीरसेन पुत्र राम बहादुर निवासी पस्तरा थाना गोसाईगंज कमिश्नरेट लखनऊ, अब्दुल हमीद पुत्र अब्दुल रहीम निवासी 17/98 फूलबाग वाइसी की मस्जिद खंदारी बाजार थाना कैसरबाग कमिश्नरेट लखनऊ, कौशल सिंह भदौरिया पुत्र राजपाल सिंह निवासी 281/29 क मवैया थाना आलमबाग लखनऊ अकबर खान पुत्र मुनव्वर खान निवासी सईद का किराये का मकान ग्राम ककौली थाना मडियांव लखनऊ शामिल हैं।

यह भी पढ़ें-मुस्तैद दिखे SDRF के जवान, अमोनिया गैस के रिसाव से जा सकती थी लोगों की जान!

इनके अलावा करन सिंह चौहान उर्फ संदीप पुत्र स्व. जगदीश प्रसाद निवासी 555/187 रामनगर थाना मानकनगर लखनऊ, प्रियांशु पुत्र जंगली प्रसाद निवासी मौदा थाना काकोरी कमिश्नरेट लखनऊ वआदिल कलीम पुत्र मो. कलीम अंसारी निवासी भूसामण्डी थाना अमीनाबाद कमिश्नरेट लखनऊ को जिला बदर किया गया है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

मुस्तैद दिखे SDRF के जवान, अमोनिया गैस के रिसाव से जा सकती थी लोगों की जान!

Published

on

एसडीआरएफ हैडक्वाटर में किया गया मॉकड्रिल

लखनऊ। राजधानी के बंथरा स्थित SDRF हैडक्वाटर में गुरुवार को आज रेस्क्यू ऑपरेशन का मॉकड्रिल किया गया। किसी इमरजेंसी के समय एसडीआरएफ जवानों की मुस्तैदी को परखने के लिए 45 मिनट का रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया। जिसमें अमोनिया गैस के रिसाव की सूचना पर 5 साल के मासूम बच्चे के साथ 7 लोगों को तीन मंजिला इमारत से रस्सी के सहारे बाहर निकाला गया।

मॉकड्रिल में रोप रेस्क्यू के कई एक्सपर्ट जवान समेत एसडीआरएड के सेनानायक सतीश कुमार, उप सेनानायक सर्वानंद सिंह यादव, डीएसपी आत्म प्रकाश यादव, ट्रेनिंग इंचार्ज शोभनाथ यादव समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें-राजधानी पुलिस की कार्यप्रणाली पर बड़ा सवाल, 2 साल से पीड़ित परिवार को नहीं मिला न्याय

रोप रेस्क्यू के इन जवानों का परीक्षण देखने के बाद सेनानायक ने उनकी सराहना की। खुद सेनानायक सतीश कुमार भी तीन मंजिला इमारत से स्ट्रेचर के सहारे रेक्यू किये गए। उन्होंने बताया कि अगली बार लखनऊ के किसी बड़े माल में वो एक ऐसी ही मॉकड्रिल करेंगे, ताकि भविष्य में ऐसी परिस्तिथतियों से निपटने व मोर्चा संभालने के लिए तैयार हों जाएं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

November 10, 2020, 3:47 am
Clear
Clear
15°C
real feel: 16°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 87%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:52 am
sunset: 4:48 pm
 

Recent Posts

Trending