Connect with us

अपना शहर

कालीचरण इण्टर काॅलेज के प्रधानाचार्य के खिलाफ कार्रवाई की मांग

Published

on

लखनऊ। कालीचरण इण्टर काॅलेज में शिक्षकों की नियुक्ति में अनियमितता व फर्जी वेतन भुगतान को लेकर सोमवार को उप्र माध्यमिक शिक्षक संघ के एक प्रतिनिधि मंडल ने कैबिनेट मंत्री आशुतोष टंडन से मुलाकात की। श्री टंडन चिकित्सा शिक्षा एवं प्राविधिक शिक्षा मंत्री होने के साथ ही कालीचरण इण्टर काॅलेज की प्रबन्ध समिति के वरिष्ठ सदस्य भी हैं।
प्रतिनिधि मंडल ने आशुतोष टंडन को बताया कि इण्टर काॅलेज से संबद्ध प्राइमरी विभाग में शिक्षकों की नियुक्ती में अनियमितता और फर्जी शिक्षकों के नाम पर वेतन आहरित करने का आरोप लगाते हुए कालीचरण इण्टर काॅलेज के प्रधानाचार्य के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।
मंत्री से मिलने वाले प्रतिनिधि मंडल में संघ के प्रदेशीय मंत्री एवं जिला संरक्षक डा आरपी मिश्र, जिलाध्यक्ष डा आरके त्रिवेदी, कोषाध्यक्ष महेश चन्द्र, पूर्व अध्यक्ष इन्द्र प्रकाश श्रीवास्तव, केडी शुक्ल एवं विश्वजीत सिंह शामिल रहे।

प्रतिनिधि मंडल ने आशुतोष टंडन को बताया कि शिक्षकों की नियुक्ति में अनियमितता के खिलाफ एक अभ्यर्थी रूबी वर्मा ने उच्च न्यायालय में याचिका भी दाखिल की थी। जिस पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने 17 दिसंबर 2016 को जिला विद्यालय निरीक्षक लखनऊ को इस मामले में जांच कर उचित कार्रवाई का आदेश दिया था। कोर्ट के आदेश के अनुपालन में तत्कालीन जिला विद्यालय निरीक्षक मुकेश कुमार सिंह ने 10 जुलाई 2018 को कालीचरण इण्टर काॅलेज के प्रधानाचार्य को आदेश दिया था कि 15 दिन के भीतर समस्त चयन प्रक्रिया, चयनित और गैर चयनित अभ्यर्थियों की श्रेष्ठता सूची, अनुक्रमांक आदि समस्त ब्यौरा जमा करें। साथ ही पुनः संशोधित सूची प्रकाशित कर प्रार्थी को भी अवगत कराएं।

डाॅ. मिश्र ने बताया कि विद्यालय प्रबंधनक और प्रधानाचार्य ने जिला विद्यालय निरीक्षण के आदेश का पालन आज तक नहीं किया। जबकि जिला विद्यालय निरीक्षक ने अपनी विवेचना स्पष्ट तौर पर उल्लेख किया है कि रूबी वर्मा की नियुक्ति को निरस्त करने के लिए साजिश रची गयी थी। जिसमें प्रधानाचार्य की मुख्य भूमिका थी।
संगठन के प्रदेशीय मंत्री एवं जिला संरक्षक डाॅ. आरपी मिश्र एंव जिलाध्यक्ष डाॅ. आरके त्रिवेदी ने कहा कि कालीचरण इण्टर काॅलेज से सम्बद्ध प्राइमरी विभाग में मानकों को ताक पर रखकर 15 नियुक्तियां की गईं। इतना ही नहीं शिक्षा अधिकारियों की मिलीभगत से 21 शिक्षकों का वेतन आहरित किया जा रहा है। इसकी धांधली की शिकायत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री डाॅ. दिनेश शर्मा एवं अन्य अधिकारियों से गई। जिसके बाद जांच के आदेश भी हुए लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।

यह भी पढ़ें-मां ने नाबालिग बेटी को वैश्यावृति में धकेला, भाई ने किया दुष्कर्म…

डाॅ. मिश्र ने बताया कि सम्बद्ध प्राइमरी विभाग में बीटीसी योग्यता वाले अभ्यर्थियों की नियुक्ति का नियम है। नियुक्ति के समय बहुत सारे बीटीसी अभ्यर्थियों ने आवेदन किया लेकिन अनेक अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए नहीं बुलाया गया। जबकि अंतिम रूप से किसी भी बीटीसी अभ्यर्थी का चयन नहीं किया गया।
प्रतिनिधि मंडल ने बताया कि श्री टण्डन से 15 नियुक्तियों के स्थान पर 21 शिक्षक शिक्षिकाओं को वेतन भुगतान किए जाने, प्रधानाचार्य सहित लगभग एक तिहाई शिक्षकों के प्रायः विद्यालय में अनुपस्थित रहने पर भी फर्जी उपस्थिति अंकित कराकर वेतन भुगतान किए जाने आदि अनेक अनियमितताओं पर भी जांच कराकर कार्यवाही की मांग की गई। यदि एक सप्ताह के अन्दर प्रभावी कार्यवाही नहीं शुरू की जाती है तो जिला संगठन के पदाधिकारी उप-मुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा, अपर मुख्य सचिव, माध्यमिक शिक्षा, शिक्षा निदेशक एवं जिलाधिकारी से मिल कर ज्ञापन सौंपेंगे। कार्यवाही न होने पर चरणबद्ध संघर्ष किया जायेगा। http://www.satyodaya.com

अपना शहर

नौजवानों के लिए रोजगार को लेकर साइकिल यात्रा निकालेगी सपा छात्रसभा

Published

on

लखनऊ। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सभी छात्रों व नौजवानों को 12 जनवरी को रोजगार के लिए लखनऊ में साइकिल यात्रा का आयोजन करने को कहा है। 12 जनवरी को स्वामी विवेकानन्द का जन्म दिवस युवाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। सपा का मानना है कि भाजपा सरकार की गलत नीतियों के कारण बेरोजगारी गहराती जा रही है। बेरोजगारी कम होने के बजाय लगातार बढ़ रही हैं।

यह भी पढ़ें:- सपा नेताओं ने सिनेमाघरों में देखी फिल्म छपाक, विरोध करने वालों को बताया महिला विरोधी

उन्होंने कहा कि भाजपा शासन में शिक्षा मंहगी हो गई है। महाविद्यालयों व विश्वविद्यालयों में फीस में वृद्धि हुई है। छात्रों का उत्पीड़न हो रहा है। वहीं छात्र संघों का चुनाव न कराकर छात्रों के लोकतांत्रिक अधिकारों का हनन किया जा रहा है। विश्वविद्यालयों के कार्यों में प्रशासनिक हस्तक्षेप बढ़ गया है। इसलिए समाजवादी पार्टी ने निर्णय लिया है कि 12 जनवरी को विद्यार्थी और नौजवान सैकड़ों की संख्या में रोजगार पाने तथा शिक्षा सम्बंधी समस्याओं के समाधान हेतु ‘‘समाजवादी साइकिल यात्रा‘‘ में शामिल होंगे। इसमें ‘‘नहीं चाहिए एनपीआर, हमको चाहिए रोजगार‘‘ का मुद्दा प्रमुख होगा। साइकिल यात्रा का शहीद स्थल काकोरी से शहीदों को नमन व पुष्पांजलि अर्पित करके जनेश्वर मिश्र पार्क लखनऊ में समाप्त होगी। प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल काकोरी में झण्डा दिखाकर साइकिल यात्रा को रवाना करेंगे। वहीं अहमद हसन व पूर्व कैबिनेट मंत्री राजेन्द्र चौधरी साइकिल यात्रियों का जनेश्वर मिश्र में स्वागत करेगे। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

लखनऊ मेट्रो ने महिला यात्री का खोया पर्स लौटाया…

Published

on

लखनऊ: लखनऊ मेट्रो ने एक महिला यात्री का खोया पर्स लौटाकर एक सराहनीय कार्य किया है।  उत्तर प्रदेश लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के चौधरी चरण सिंह मेट्रो स्टेशन पर गुरुवार शाम एक यात्री मनीष कुमार मिश्रा जो कि स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के मुख्य शाखा में कार्यरत है।  वह अपनी पत्नी के साथ हजरतगंज मेट्रो स्टेशन से ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो स्टेशन की तरफ यात्रा कर रहे थे।  

इस दौरान महिला यात्री अपना पर्स मेट्रो रेल के अंदर भूल कर ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो स्टेशन पर उतर गई।  मेट्रो रेल के चौधरी चरण सिंह मेट्रो स्टेशन पहुंचते ही वहां पर मौजूद मेट्रो सिक्यूरिटी के गार्ड ने मेट्रो के अन्दर किसी महिला यात्री का पर्स पाया।  जिसके बाद उसने उस पर्स को मेट्रो सुरक्षा में तैनात पीएसी के एसआई कमलेश यादव को सुपुर्द कर दिया।  

ये भीं पढ़ें: गमछे के सहारे पंखे से लटककर युवक ने किया सुसाइड, जांच में जुटी पुलिस

एसआई कमलेश यादव ने जब पर्स खोल कर उस में पड़े दस्तावेजों को देख रहे थे कि कही से महिला यात्री का नंबर मिल जाए , इस बीच मेट्रो ने भी इसकी सूचना सभी स्टेशन पर देनी शुरू कर दी। यात्री मनीष कुमार मिश्रा अपनी पत्नी के साथ जो कि ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो स्टेशन पर थे, जब उनको ट्रांसपोर्ट नगर पर पर्स के पाए जाने की सूचना मिली। जिसके बाद मनीष कुमार मिश्रा वहां पहुंचे और एसआई कमलेश यादव ने उनकी पत्नी का पर्स उनके हाथों सुपुर्द किया।  http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

राष्ट्रीय युवा उत्सव पर खर्च होंगे 25 करोड़, देश भर से कलाकार करेंगे प्रतिभाग

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 12 से 16 जनवरी तक होने जा रहे 23वें राष्ट्रीय युवा उत्सव- 2020 में देश के 28 राज्यों व 9 केन्द्र शासित प्रदेशों के कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। इस आयोजन के लिए कुल 25 करोड़ 14 लाख 83 हजार रुपए की रकम स्वीकृत हुई है। जिसमें से 6 करोड़ 30 लाख रुपए केन्द्र सरकार जबकि 18 करोड़ 84 लाख 83 हजार रुपए उत्तर प्रदेश सरकार खर्च करेगी। यह जानकारी उत्तर प्रदेश सरकार में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेन्द्र तिवारी ने मंगलवार को युवा उत्सव के आयोजन के संबंध में इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित एक प्रेस वार्ता में दी। प्रेस वार्ता में ही राज्य मंत्री ने लखनऊ मंडलायुक्त मुकेश कुमार मेश्राम और जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश के साथ युवा महोत्सव का पोस्टर भी लांच किया।

कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए उपेन्द्र तिवारी ने कहा, राष्ट्रीय युवा उत्सव की तैयारियों की समीक्षा बैठक केन्द्रीय खेल व युवा कार्यक्रम राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) किरेन रिजीजू की अध्यक्षता में हो चुकी है। साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी कार्यक्रम के आयोजन की समीक्षा कर रहे हैं। युवा उत्सव की तैयारियां तेजी से चल रहीं हैं। इसके सफल आयोजन से देश भर में यूपी की ओर से एक नया संदेश भी जाएगा। राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेन्द्र तिवारी ने बताया कि कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता केन्द्रीय मंत्री किरेन रिजीजू करेंगे।

यह भी पढ़ें-यूपीएमआरसी ने रॉबिनहुड आर्मी के साथ मिलकर जरूरतमंदों को बांटे गर्म कपड़े

उत्तर प्रदेश सरकार में खेल एवं युवा कल्याण मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेन्द्र तिवारी ने कहा कि वह खुद इस कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि होंगे। युवा उत्सव का समापन 16 जनवरी को राज्यपाल आनंदी बेन पटेल करेंगी। श्री तिवारी ने बताया कि इस बार के युवा उत्सव की ’फिट यूथ फिट इण्डिया’ व मैस्कॉट का नाम ’बन्धु’ है। युवा उत्सव में संस्कृति निदेशालय, लखनऊ की टीम सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेगी। सभी प्रदेशों व केन्द्र शासित प्रदेशों की प्रतिभागी टीमें सांस्कृतिक मार्च-पास्ट का प्रदर्शन करेंगी। विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजयी कलाकारों को पुरस्कार राशि, प्रमाण-पत्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया जाएगा।

विजेताओं के लिए पुरस्कार राशि

प्रतियोगी विधाओं की व्यक्तिगत श्रेणी की प्रतियोगिताओं के लिए प्रथम पुरस्कार रू. 30,000 रुपए, द्वितीय पुरस्कार में 20,000 रुपए और तृतीय पुरस्कार में 10,000 रुपए की रकम दी जाएगी। जबकि टीम श्रेणी की प्रतियोगिताओं में प्रथम पुरस्कार 1,50,000 रुपए, द्वितीय पुरस्कार 1,00,000 रुपए और तृतीय पुरस्कार 50,000 रुपए की नकद धनराशि प्रदान की जाएगी।

नामचीन युवा खिलाड़ी बढ़ाएंगे कार्यक्रम की शोभा

कार्यक्रम को भव्यता प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों से न्यूनतम 25 युवा प्रतिभागी, दो युवा आदर्श व कुल 28 राष्ट्रीय युवा पुरस्कार प्राप्त विजेताओं को भी आमंत्रित किया गया है। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए युवा कल्याण व प्रान्तीय रक्षक दल विभाग, नेहरू युवा केन्द्र व राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों द्वारा भी प्रतिभाग किया जाएगा।

कार्यक्रमों के आयोजन के लिए स्थान निर्धारित

13 से 15 जनवरी, के मध्य एलोक्यूशन, लोकनृत्य, लोकगीत, शास्त्रीय गायन, शास्त्रीय नृत्य की विधाओं का आयोजन इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में किया जाएगा। जबकि राज्य मानवाधिकार भवन स्थित आडिटोरियम संख्या-4 में शास्त्रीय वादन व बाबू बनारसी दास आडिटोरियम में एकांकी विधा की प्रतिस्पर्धा का आयोजन किया जाएगा। 12 से 15 जनवरी तक जर्मन हैंगर, इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें-कार की किस्त न जमा होने पर फाइनेंस कंपनी के ‘दबंगों’ ने ड्राइवर को पीटकर गाड़ी छीनी

गैर प्रतिस्पर्धी विधाओं के अन्तर्गत 13 से 15 जनवरी तक 1090 चौराहा, रूमी गेट व जीपीओ हजरतगंज पर स्टेज बनाकर विविध सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। सुविचार व युवा सम्मेलन, युवा कृति, युवा शिल्प ग्राम एवं फूड फेस्टिवल का आयोजन 13 से 15 जनवरी, तक इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में किया जाएगा। एडवेंचर विलेज की स्थापना पीआरडी ग्राउण्ड, जेल रोड पर की गयी है। जहां 13 से 15 तक विविध साहसिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

सभी तैयारियां पूरी, कार्यक्रम का किया जा रहा प्रचार-प्रसार

उपेन्द्र तिवारी ने बताया कि कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए उप समितियां गठित की गयी हैं। सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को उनके कार्य समझा दिए गए हैं। युवा कल्याण और प्रान्तीय रक्षक दल महानिदेशालय व इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान, में कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए कन्ट्रोल रूम की स्थापित किए गए हैं। लखनऊ के विभिन्न स्थलों पर बैनर और पोस्टर लगाकर कार्यक्रम का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। सभी जनपदों के जिलाधिकारियों को भी पोस्टर, स्टीकर भेज दिए गए हैं। प्रतिभागियों को विशेष रूप से टोपी, स्वामी विवेकानन्द के व्यक्तित्व व कृतित्व से सम्बन्धित पुस्तकें, किट बैग व ब्लेजर भी प्रदान किए जा रहे हैं। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

January 11, 2020, 12:21 pm
Fog
Fog
11°C
real feel: 15°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 92%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 2
sunrise: 6:27 am
sunset: 5:02 pm
 

Recent Posts

Trending