Connect with us

अपना शहर

शादी के दौरान वर पक्ष ने की अधिक दहेज की मांग, मंडप से लौटी बारात…

Published

on

लखनऊ। महिलाओं को सशक्त करने के लिए तमाम कोशिशें जारी हैं, लेकिन आज भी समाज में ऐसे लोग हैं जो अपनी लालच के चलते महिला सशक्तिकरण और महिलाओं को समाज में दबाने की कोशिश करते हैं। ऐसा ही एक मामला राजधानी लखनऊ के ठाकुरगंज थाना क्षेत्र में सामने आया है, जहां दहेज लोभी परिवार ने शादी के एन मौके पर दहेज की डिमांड ज़्यादा करदी जिससे लड़की का परिवार असहज हो गया लेकिन हिम्मत नहीं हारी औऱ दहेज लोभियों को सबक सिखाने के लिए पुलिस का सहारा लिया।

ये भी पढ़े: गर्मी के प्रचंड रूप से लोग बेहाल, बढ़ा संक्रामक बिमारियों का खतरा…

दरसल ठाकुरगंज के आरएन मेहता लॉन में शादी समारोह चल रहा था चारो तरफ शहनाई की गूंज थी। सभी लोगों के चेहरे पर खुशियां थीं लेकिन यह उस वक़्त मायूसी में बदल गई जब लड़के पक्ष ने अचानक दहेज की मांग और बढ़ा दी। लड़की पक्ष ने असहमति जताई लेकिन दहेज लोभी परिवार सुनने को तय्यार नहीं था। लड़की पक्ष ने हिम्मत दिखाते हुए दहेज लोभियों को सबक सिखाने के लिए पुलिस क़ा सहारा लेना पड़ा और थाने में काफ़ी देर तक दोनो पक्ष पुलिस के सामने बैठें रहे। आखिर में लड़की पक्ष ने शादी न करने की ठानी और दहेज लोभियों को अधिक दहेज देने से इनकार कर दिया। जिसके बाद पुलिस ने दोनों पक्षों को आमने सामने बैठा के मामला खत्म करा दिया।

http://www.satyodaya.com

अपना शहर

सीएम से सीएमओ तक शिकायत के बाद पीड़ित परिजन पहुंचे कोर्ट

Published

on

सांकेतिक चित्र

लेखराज के निजी अस्पताल में प्रसव के बाद हुई थी महिला की मौत

लखनऊ। सीएम से लेकर सीएमओ तक जब कोई कार्रवाई नहीं हुई तो नाराज पीड़ित परिजन कोर्ट पहुंच गए हैं। पूरा मामला लेखराज के पास निजी अस्पताल का है। जहां प्रसव के बाद महिला की मौत के मामले में सीएम कार्यालय से पीड़ित परिवार को कार्रवाई का आश्वासन मिला है। सीएमओ और पुलिस स्तर से कार्रवाई न होने से नाराज पीड़ित परिवार ने सीएम पोर्टल पर शिकायत की थी। पीड़िता का आरोप है कि उसे लगातार जान से मारने की धमकी मिल रही है। पीड़ित परिवार ने अब कोर्ट से भी न्याय की गुहार लगाई है।

फैजुल्लागंज निवासी सीमा कश्यप (25) की जनवरी में प्रसव के बाद लेखराज स्थित निजी अस्पताल में हालत बिगड़ने पर मौत हो गई थी। आरोप था कि गलत ऑपरेशन करने से नस कट गई, जिससे उसका काफी खून बहा था और सीमा ने दम तोड़ दिया था। इस मामले में मृतका की मां तुलसी ने भाजपा से मोहनलालगंज सांसद कौशल किशोर समेत कई जगह पर आरोपित दो आशा, निजी अस्पताल संचालक व ऑपरेशन करने वाली महिला व पुरुष डॉक्टर के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी।

ये भी पढ़ें: जाति-मजहब से ऊपर उठकर हमारी सरकार ने किया काम: सीएम योगी

सीएमओ कार्यालय, अलीगंज व गाजीपुर थाने से लेकर तुलसी ने कई जगह चक्कर लगाए, लेकिन उनकी सुनवाई नहीं हुई। तुलसी ने सीएम पोर्टल पर शिकायत की थी। इस मामले में उन्हें सोमवार को बताया गया है कि आठ मार्च तक मामले का निस्तारण के लिए स्वास्थ्य विभाग के संबंधित आला अफसरों को निर्देशित किया गया है। पीड़ित परिजन आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई और मुकदमा दर्ज कराने के लिए कोर्ट गए हैं। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

पुलिस ने LDA ऑफिस पर किया कब्जा, लिख दिया ‘थाना गोमतीनगर विस्तार’

Published

on

फाइल फोटो

लखनऊ: गोमती नगर विस्तार थाने में एक दिन पहले ही थाना प्रभारी की पोस्टिंग हुई और बीती रात मकदूमपुर में एलडीए के साइट ऑफिस का ताला तोड़कर उस पर पुलिस कंप्यूटर कक्ष की पेंटिंग करा दी गई। मंगलवार को जब यहां एलडीए कर्मचारी पहुंचे, तो वे दंग रह गए। जिसकी शिकायत प्राधिकरण के अधिकारियों व गोमती नगर विस्तार महासमिति से की गई। इसके बाद में पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय को पूरे मामले से अवगत कराया गया। जिसके बाद पुलिस ने एलडीए के अधिशासी अभियंता अवधेश तिवारी को कमरे की चाबी सौंप दी।

ये भी पढ़ें: डीएम कार्यालय में एडीएम समेत 450 लोगों को खिलाई गई फाइलेरिया की दवा…

एलडीए के गोमतीनगर विस्तार ऑफिस में पुलिस ने थाना गोमतीनगर विस्तार लिखवा दिया। एलडीए कर्मचारी ऑफिस पहुंचे, तब तक उनका ऑफिस थाना बन चुका था। पुलिस का ताला देख कर्मचारी बाहर ही बैठ गए। इस दौरान आला अधिकारियों से इस बात की शिकायत की गई। गोमती नगर विस्तार महासमिति के सचिव उमाशंकर दुबे ने बताया कि पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय से मामले की शिकायत करने के बाद हस्तक्षेप किया गया। पुलिस ने एलडीए के कमरे को खाली करा के चाबी दे दी। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

डीएम कार्यालय में एडीएम समेत 450 लोगों को खिलाई गई फाइलेरिया की दवा…

Published

on

सांकेतिक चित्र

लखनऊ। राष्ट्रीय फाइलेरिया उन्मूलन अभियान के तहत जिलाधिकारी कार्यालय में एडीएम प्रशासन अमरपाल सिंह समेत 450 अधिकारियों, अधिवक्ताओं एवं कर्मचारियों को फाइलेरिया की दवा खिलाई गई। इस दौरान डीएम अभिषेक प्रकाश भी मौजूद रहे। यह दवा रेडक्रॉस शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी मनोरमा व उनकी टीम तथा जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी ने खिलाई।

यह अभियान विगत 16 फरवरी को शुरू हुआ था। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सभी से फाइलेरिया की दवा खाने की अपील की। सीएमओ डा. नरेन्द्र अग्रवाल ने कहा कि इस अभियान के तहत अब तक लगभग 22 लाख लोग दवा का सेवन कर चुके हैं। इसमें लगभग 3914 टीमें व 785 सुपरवाईजर लगाएं गए हैं। जो घर-घर जाकर लोगों को दवा खिला रहे हैं।

ये भी पढ़ें: CM योगी ने आकाशीय बिजली गिरने से 15 लोगों की मौत पर जताया दुख

इसके साथ-साथ वह लोगों को फाइलेरिया से बचाव के उपाय भी बता रहे हैं। सीएमओ ने बताया कि यह अभियान 29 फरवरी तक चलेगा। यह दवा 2 साल से कम आयु के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों को नहीं खानी है। खाली पेट दवा का सेवन नहीं करना है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

February 27, 2020, 6:57 am
Sunny
Sunny
13°C
real feel: 16°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 95%
wind speed: 0 m/s ESE
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 1
sunrise: 6:03 am
sunset: 5:36 pm
 

Recent Posts

Trending