Connect with us

अपना शहर

केजीएमयू में मिली स्वाइन फ्लू की महिला मरीज, इलाज जारी

Published

on

लखनऊ। राजधानी में डेंगू के बाद स्वाइन फ्लू ने भी दस्तक दे दिया है। केजीएमयू में रविवार को एक महिला मरीज में इसकी पुष्टि हुई है। 55 वर्षीय महिला का मेडिसिन विभाग के आईडीएस वार्ड में उपचार चल रहा है। इससे पहले शुक्रवार को भी हरदोई के संडीला निवासी (28) महिला में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई थी, हालांकि उसकी सेहत में सुधार होते ही उसे उसी दिन डिस्चार्ज कर दिया गया।

लखनऊ में बीते जनवरी से 4 अक्टूबर तक स्वाइन फ्लू के 545 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि पांच की मौत हो चुकी है। 4 अक्टूबर को क्वीन मेरी अस्पताल में स्वाइन फ्लू से संक्रमित पांच मरीज मिले तो स्वास्थ्य विभाग थोड़ा गंभीर दिखा।

ये भी पढ़ें: J&K : डीजीपी ने कहा- 200 से 300 आतंकी हुए एक्टिव, पाकिस्तान कर रहा ये कोशिश….

वहीं इसके गाइड लाइन के शुरू होने में भी देरी हो रही है। संयुक्त निदेशक संचारी रोग डॉ. विकाशेंदु अग्रवाल का कहना है कि स्वाइन फ्लू के अभी तक बड़ी संख्या में मरीज नहीं आ रहे हैं। वहीं उन्होंने इन केसों को सामान्य बताया और कहा कि अक्टूबर में एक-दो केस मिलते रहते हैं।

गौरतलब है कि हरदोई के संडीला निवासी (28) साल की महिला साढ़े सात माह की गर्भवती थी। उसे चार दिन पहले प्रसव पीड़ा होने पर क्वीन मेरी लाया गया था। यहां दो दिन बाद उसमें स्वाइन फ्लू के लक्षण पाए गए। जांच में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई। उसके पति का कहना था कि मेरी पत्नी को क्वीन मेरी के ही संक्रमण से स्वाइन फ्लू हुआ है।http://www.satyodaya.com

अपना शहर

हनुमान जयंती व चैत्र पूर्णिमा पर मनकामेश्वर घाट पर हुई मां गोमती की आरती

Published

on

कोरोना शहीदों के लिए हुआ 149 दीपों का दीपदान

लखनऊ। शहर के प्रतिष्ठित तीर्थ मनकामेश्वर मठ मंदिर में महंत देव्यागिरि की अगुआई में पूर्णिमा पर होने वाली आदि गंगा मां गोमती की आरती लॉकडाउन के कारण बहुत ही सादगी के साथ सम्पन्न हुई। इस अवसर पर कोरोना बीमारी के कारण विश्व भर में 83,090 और भारत में 149 शहीदों की स्मृति में 149 दीपक, मनकामेश्वर घाट से गोमती नदी में प्रवाहित किये गए। चैत्र की पूर्णिमा चूंकि शिव के11वें रुद्र पवन पुत्र हनुमान के जन्म दिवस के रूप में मनायी जाती है। इसलिए बुधवार को मठ परिसर में सबसे पहले सुबह हनुमान मंदिर का श्रंगार पूजन कर आरती की गई। फिर सुंदरकांड का पाठ किया गया।

मंदिर की ओर से जरूरतमंदों को आवश्यकत अनाज वितरित किया गया। वहीं देर रात पुलिस सुरक्षाकर्मियों को चाय और नश्ते की सेवा दी गई।

लॉकडाउन का पालन सख्ती से करें : महंत

महंत देव्यागिरि ने वॉटसअप और लाउडस्पीकर के माध्यम से लोगों से अपील की कि वह लॉकडाउन का पालन सख्ती से करें यह उन सभी के हित में है। उन्होंने हाथ न मिलाने, मास्क खुद घर पर ही तैयार कर बाहर निकलने पर आवश्यक रूप से लगाने की भी गुहार लगायी। हाथ अच्छी तरह धोने और धोते समय पानी की बर्बादी रोकने का संदेश भी दिया। उन्होंने कहा कि नियमित रूप से योग साधना करने से सभी नकारात्मकता दूर होगी और मन के साथ तन भी तंदरुस्त रहेगा। उन्हों जरूरतमंदों की जहां तक संभव हो करने का आग्रह भी किया।

यह भी पढ़ें-लखनऊ : दक्षिण मुखी हनुमान मंदिर में चोरी, दरोगा ने पुजारी के साथ की अभद्रता

मनकामेश्वर घाट पर यूं तो बनारस की तर्ज पर 11 वेदियों से मां गोमती की शंखनाद, डमरू वादन, घंटा घड़ियाल की गूंज और जयकारों के साथ आरती की जाती रही है पर लॉकडाउन का सख्ती से पालन करते हुए बिना किसी भक्तों के महंत देव्यागिरि ने अकेले ही मनकामेश्वर घाट पर बनी एक वेदी से आदि गंगा मां गोमती की आरती संध्या काल में आचार्य श्रीराम अवस्थी के मंत्रोचार के साथ की। उन्होंने मां गोमती से आग्रह किया कि जिस तरह मां अपने बच्चों के सारे दु:ख दूर कर देती है ठीक उसी तरह मां गोमती भी अपने बच्चों के सभी परेशानियों को दूर करें ताकि जल्द से जल्द दैनिक स्थितियां सामान्य हो सकें। इस अवसर पर उपमा पाण्डेय, ममता कश्यप, जमना राणा, अमन, विजय मिश्रा, मुकेश, दीपू पाण्डेय ने पूजन अर्चन किया।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में 1,47,474 गरीब, असहायों को मिला भोजन

Published

on

अक्षय पात्र से 30 हजार लोगों को भोजन उपलब्ध कराया

लखनऊ। लॉकडाउन के बीच राजधानी के शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में 1,47,474 गरीब, असहाय, श्रमिकों को भोजन उपलब्ध कराया गया। शहरी क्षेत्रों में 82,231 लोगों को यह भोजन कम्युनिटी किचन के माध्यम से जिला प्रशासन, नगर निगम, लखनऊ विकास प्राधिकरण व अन्य स्वयं सेवी संगठनों द्वारा पहुंचाया गया। जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में तहसील व स्वयं सेवी संगठनों के माध्यम से भोजन व राशन का वितरण हुआ। वहीं अक्षय पात्र के सहयोग से 30 हजार लोगों को भोजन उपलब्ध कराया गया।

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि शहरी क्षेत्रों में जिला प्रशासन, नगर निगम के आठ जोनों व एलडीए के माध्यम से 82,231 गरीब, असहाय, श्रमिकों को भोजन उपलब्ध कराया गया। इसमें अन्य स्वयं सेवी संगठनों द्वारा योगदान सराहनीय रहा। उन्होंने बताया कि नगर निगम व आवास विकास कल्याण मंडप के माध्यम से भोजन उपलब्ध कराया। डीएम ने कहा कि ग्रामीण इलाकों व गांवों में तहसील के उपजिलाधिकारियों के माध्यम से गरीब लोगों एवं मजदूरों को फूड पैकेट व राशन के पैकेट उपलब्ध कराये गए। इसमें सरोजनीनगर, मोहनलालगंज, सदर, मलिहाबाद, बक्शी का तालाब आदि तहसील शामिल रहे हैं।

यह भी पढ़ें :- प्रदेश भर के पत्रकारों से मुखातिब हुए सीएम योगी, कोरोना पर साझा की जानकारी

जिलाधिकारी ने बताया कि अक्षय पात्र के सहयोग से जनपद के 30 हजार गरीब, असहाय, श्रमिकों को भोजन उपलब्ध कराया गया। शहर के लगभग 350 पाइंट चिन्हित किये गए हैं जहां पर अक्षय पात्र के सहयोग से भोजन का वितरण किया जा रहा है। इस प्रकार से पूरे जनपद में कुल 1,47,474 लोगों को भोजन और 2674 लोगों को राशन के पैकेट उपलब्ध कराया गया। उन्होंने बताया कि अक्षय पात्र द्वारा स्कूलों में भोजन का वितरण कराया जाता था। लॉक डाउन के वजह से स्कूल बंद है और जनपद में ज्यादा से ज्यादा निर्धन और असहाय लोगों को भोजन पहुंचाने के उद्देश्य से अक्षय पात्र का सहयोग लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अक्षय पात्र के द्वारा लेस ह्यूमन टच प्रोसेस द्वारा पूर्णयता मशीनों के द्वारा भोजन को तैयार किया जाता है। डीएम ने बताया कि जनपद में किसी भी व्यक्ति को आवश्यक समाग्री, भोजन आदि की परेशानी नहीं होने दी जाएगी। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लखनऊ के दो और इलाके सील

Published

on

लखनऊ। कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते लखनऊ के दो और इलाकों को सील कर दिया गया है। जिसमें मड़ियाव का मुतक्कीपुर और चौक का अकबरी गेट शामिल है। अकबरी गेट से कोरोना संक्रमित मरीज मिला था। जो तबलीगी जमात के लोगों के संपर्क में आया था। वहीं मुतक्कीपुर में बांग्लादेश से आए सात लोग रुके थे। तबलीगी जमात के सम्पर्क में आए अकबरी गेट के शाहगंज इलाके एक मौलाना में कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाने के बाद करीब पन्द्रह हजार की आबादी वाले 6 मोहल्लों को स्वस्थ्य विभाग व पुलिस ने सील कर दिया है। लाउडस्पीकर के जरिए लोगों से घरों में रहने की अपील की जा रही है। हालांकि जरूरी सामान लेने के लिए सुबह व शाम कुछ घंटों की मोहलत लोगों को दी जा रही है।

यह भी पढ़ें-रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के संसदीय क्षेत्र में भी हो रहा भोजन व राशन सामग्री का वितरण

लॉकडाउन के बाद शाहगंज, बावर्ची टोला और मुतक्कीपुर में घर के चबूतरों नजर आने वाली युवाओं की टोलियां कोरोना संदिग्ध मिलने के बाद गायब है। अकबरीगेट के पास शाहगंज में तबलीगी जमात के सम्पर्क में आने के बाद एक मौलाना में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए थे। पुलिस ने शाहगंज समेत अछूती गली, बावर्ची टोला, हातासंगी बेग व बालदा इलाको पूरी तरह से बंद कर दिया है। मुख्य सड़क पर आने वाली हर गली पर बैरीकेटिंग लगा दी गई और बड़ी संख्या पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। इस तरह से लखनऊ के सात इलाकों को सील किया जा चुका है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

April 10, 2020, 4:18 am
Mostly clear
Mostly clear
20°C
real feel: 20°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 55%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:17 am
sunset: 5:58 pm
 

Recent Posts

Trending