Connect with us

अपना शहर

लखनऊ को हरा-भरा करने के लिए फिक्की फ्लो ने शुरू की ‘ग्रीन लखनऊ’ मुहिम

Published

on

लखनऊ। बढ़ते प्रदूषण और कंक्रीट के जंगल में तब्दील होते लखनऊ को बचाने के लिए केन्द्रीय बागवानी संस्थान के सहयोग से फिक्की फ्लो ने एक मुहिम शुरू की है। ग्रीन लखनऊ नाम की इस मुहिम का उद्देश्य लखनऊ शहर को हरा भरा करके प्रदूषण का मुकाबला करने और जैविक खाद्य पदार्थों को बढ़ावा देना है। रविवार को फिक्की फ्लो ने एक कार्यशाला का आयोजन किया। जिसमें घर के बगीचे में की जाने वाली खेती के तरीकों, इसमें आने वाली समस्याओं और उनके समाधान पर चर्चा की गयी। कार्यशाला में यह भी बताया गया कि किस तरह पौधों में होने वाली आम बीमारी और लगने वाले कीटों के प्रसार को रोका जाए। कार्यशाला में शहर के तमाम नागरिक और वैज्ञानिक उपस्थित रहे।

कार्यशाला में विशेषज्ञों ने सब्जियों और जड़ी बूटियों के अंकुर की बिक्री की। साथ ही शहरी क्षेत्रों, बगीचों, छतों एवं बालकनियों आदि में मौसमी सब्जियों और जड़ी-बूटियों को उगाने के बारे में प्रशिक्षण दिया। फ्लो की चेयरपर्सन माधुरी हलवासिया ने कहा कि किश के जैसी सरकारी एजेंसी के साथ काम करने और उनके सहयोग करने से महिलाओं को कृषि के क्षेत्र में सशक्त बनाने के लिए मौके मिलेगे। फ्लो की सह समन्वयक शचि सिंह ने कहा केन्द्रीय बागवानी संस्थान और फ्लो के कृषि के लिए किए की गई पहल को आगे बढ़ाने के लिए यह कार्यशाला बहुत ही महत्वपूर्ण थी।

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश के सभी सराफा कारोबारियों को शस्त्र लाइसेंस देने की मांग

फ्लो लखनऊ ने इसकी शुरूआत पहले ही कर दी और ऑर्गेनिक इण्डिया के साथ मिलकर महिला किसानों के लिए एक जागरूकता और प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया है। फ्लो लखनऊ खेती में रूचि रखने वाली शहरी महिलाओं की मदद के लिए सदैव तत्पर है। अप्रैल 2016 में फ्लो के वार्षिक आयोजन में खेती में उत्कृष्ट महिलाओं का हौसला बढ़ाने के लिए उन्हे पुुरस्कारित भी किया जा चुका है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अपना शहर

लखनऊ के सराफा कारोबारियों को जागरूक करेगा भारतीय मानक ब्यूरो

Published

on

लखनऊ। सोने-चांदी के गहनों में अवैध हाॅल मार्किंग को रोकने और सराफा कारोबार में अधिक पारदर्शिता लाने के लिए भारतीय मानक ब्यूरो (बीएसआई) लखनऊ के सराफा व्यापारियों को जागरूक करेगा। 21 नवंबर को बीएसआई की तरफ से लखनऊ के चौक स्थित ढिंढोरा रेस्टोरेंज में एक अवेयरनेस प्रोग्राम का आयोजन किया जाएगा। जिसमें राजधानी के सभी सराफा कारोबारी शामिल होंगे।

इस संबंध में भारतीय मानक ब्यूरो ने 25 सितंबर को इंडिया बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष अनुराग रस्तोगी को एक पत्र भेजकर सहयोग की मांग की थी। उत्तर प्रदेश बुलियन एसोसिएशन ने बताया है कि 21 नवंबर को होने वाले अवेयरनेस प्रोग्राम में बीएसआई संबंधित सभी जानकारियां दी जाएंगी।

इस प्रोग्राम का आयोजन भारतीय मानक ब्यूरो करवा रहा है। बता दें कि भारतीय मानक ब्यूरो ने इंडिया बुलियन एसोसिएशन को भेजे पत्र में कहा है कि ऐसी खबरें आ रही हैं कि कुछ ज्वेलर्स बिना वैध पंजीकरण के ही बीएसआई हाॅलमार्क की ज्वैलरी बना और बेंच रहे हैं। यह एक गंभीर दण्डनीय अपराध है।

यह भी पढ़ें-श्री रामजन्मभूमि ट्रस्ट के नाम पर चंदा वसूल रहे तीन युवक गिरफ्तार

बीएसआई ने कहा है कि यदि कोई ज्वैलर्स बिना पंजीकरण के हाॅलमार्क ज्लैलरी बेचते हुए पाया गया तो उसके छापा मारा जा सकता है। जिसमें उसकी समस्त ज्लैलरी और कीमती धातु (सोना-चांदी) जब्त कर ली जाएगी। बीएसआई ने कहा कि यदि कोई ज्लैलर्स हाॅलमार्क ज्लैलरी बेंचना चाहता है तो पहले उसे निर्धारित प्रारूप पर पंजीकरण और शुल्क चुकाते हुए लखनऊ स्थित शाखा कार्यालय में आवेदन कर लाइसेंस लेना होगा। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

उत्तर प्रदेश मेट्रो और यूनिसेफ ने विश्व बाल सप्ताह पर मेट्रो स्टेशनों पर चलाया अभियान

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश मेट्रो ने यूनिसेफ के साथ मिलकर शनिवार को बाल अधिकारों के संरक्षण की हिमायत करने उनकी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में मदद देने व उनकी प्रतिभा के पूर्ण विकास के अवसरों का विस्तार करने के लिए विश्व बाल सप्ताह पर मेट्रो स्टेशनों पर अभियान चलाकर शुभारंभ किया गया।

बाल अधिकारों के सम्मेलन की 30वीं वर्षगांठ के मौके पर उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के सहयोग से आयोजित कैंपेन का शुभारंभ शाम पाँच बजे हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पर बने फोटो बूथ से की गया। इस अवसर पर यूनिसेफ उत्तर प्रदेश की चीफ ऑफ फीड ऑफिस रूथ लीयनों और यूपीएमआरसीएल के एमडी डॉ. कुमार केशव मौजूद रहे।

रूथ ने लखनऊ मेट्रो को बच्चों के अभियान से जुड़ने के लिए आभार व्यक्त किया और पाँच चयनित मेट्रो स्टेशन को नीली लाइटिंग कर प्रति वर्ष बाल दिवस पर होने वाली कैम्पेन गो ब्लू से जुड़ने के लिए धन्यवाद दिया । उन्होने बताया की विश्व की कई संस्था बच्चों के अधिकारों के प्रति अपनी सहभागिता दिखने के लिए 20 नवम्बर को नीली लाइटिंग करती है। विगत वर्ष राष्ट्रपति भवन ने भी इस ग्लोबल कैम्पेन में सहयोग किया था।

यह भी पढ़ें;- उद्योग व्यापार मंडल ने ऑनलाइन ट्रेडिंग कंपनियों के खिलाफ निकाला पैदल मार्च

एमडी डॉ. कुमार केशव ने बताया की बच्चों की सुरक्षा एलएमआरसी की सर्वोच प्राथमिकता है। मेट्रो से सफर करने वाले बच्चों पर मेट्रो स्टाफ विशेष ध्यान देता है। यदि कोई बच्चा बिना किसी अभिभावक के दिखाई पड़ता है। तो पता किया जाता है कि उसके साथ कौन है। यदि बच्चा अकेला पाया जाता है तो तुरंत संज्ञान लिया जाता है। एलएमआरसी भविष्य में भी बच्चों के अधिकार के मुद्दों को प्राथमिकता देता रहेगा। कार्यक्रम में बाल अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए कलाकृतियों की प्रदर्शनी कि गई। हजरतगंज के अलावा शहर के चार अन्य प्रमुख मेट्रो स्टेशनों भूतनाथ, विश्वविद्यालय, चारबाग और ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो स्टेशन भी ग्लोबल कैम्पेन गो ब्लू से जुड़ जाएंगे। इन सभी मेट्रो स्टेशनों पर फोटो बूथ के जरिए वॉलेंटियर्स आगंतुकों को बाल अधिकारों के प्रति जागरूक भी कर रहे हैं। जिसमें शनिवार तक साढ़े छः हजार से ज्यादा लोगों ने सीआरसी 30 और फॉर एवरी चाइल्ड एवरी राइट जैसे हैशटैग के साथ फोटो पोस्ट किया है। यूपीएमआरसीएल के सहयोग से चल रहा यह अभियान विश्व बाल दिवस 20 नवंबर तक चलेगा।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

तेज रफ्तार डीसीएम ने छात्र को रौंदा, मौत

Published

on

लखनऊ। सरोजनीनगर के हरौनी कस्बे की साप्ताहिक बाजार से अपनी मां के साथ वापस घर जा रहे एक 12 वर्षीय छात्र को पीछे से आ रही तेज रफ्तार डीसीएम ने कुचल दिया। जिससे उसकी मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। सूचना पाकर मौके पर पहुंची हरौनी पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार नियमों में करेगी फेरबदल, अब सभी को एक ही दिन मिलेगी सैलरी

बंथरा के नारायणपुर के मजरे रौतापुर निवासी किसान रामनरेश मौर्य का पुत्र अनिकेत मौर्य अपनी मां के साथ हरौनी बाजार से शाम करीब 5 बजे अपने घर रौतापुर पैदल जा रहा था। तभी इसी दौरान जब वह नारायणपुर के समीप सीको आईटीआई कॉलेज पहुंचा था कि तभी कटी बगिया से मोहान की ओर जा रही तेज रफ्तार डीसीएम ने पीछे से अनिकेत को कुचल दिया। जिससे उसकी मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। हादसे के बाद मौके पर डीसीएम छोड़कर ड्राइवर फरार हो गया। पुलिस ने डीसीएम को अपने कब्जे में ले लिया है। अनिकेत के परिवार में मां व पिता सहित एक बड़ी बहन प्रिंसी व छोटा भाई आदित्य है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

November 17, 2019, 7:41 pm
Mostly clear
Mostly clear
21°C
real feel: 19°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 67%
wind speed: 3 m/s W
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:57 am
sunset: 4:46 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 10 other subscribers

Trending