Connect with us

अपना शहर

मतदान ट्रेनिंग में अनुपस्थित कार्मिकों और विभागाध्यक्षों के खिलाफ सख्त निर्देश, दर्ज की जाएगी एफआईआर…

Published

on

जांच कर एफआईआर कराने के दिए निर्देश

लखनऊ । ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि पीठासीन अधिकारी और मतदान कार्मिको की जो ट्रेनिंग चल रही है । कल उसकी अंतिम ट्रेनिंग है । विगत दो दिनों में जो भी कार्मिक अनुपस्थित थे उनके विरुद्ध लोकप्रतिनिधित्व अधिनियम के अनुसार सुसंगत धाराओं में थाना हुसैनगंज में एफआईआर दर्ज करा दी गई है । यदि अंतिम ट्रेनिंग में भी जो कार्मिक अनुपस्थि रहते है तो उनको भी उक्त अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज कराई जाएगी और तीन दिन के अंदर सभी की जांच कराकर सभी एफआईआर की चार्जशीट दाखिल की जाएगी ताकि इन सभी को कोर्ट में पेश किया जा सके । साथ ही इन कार्मिको की विभागीय कार्यवाही के लिए भी अबकी बार चार्जशीट तैयार की जा रही है । जो उनका निश्चिय अधिकारी होगा उसके माध्यम से तामील करा कर वापास माँगी जाएगी ।

यह भी पढ़ें- कांग्रेस ने खेला नया दांव, सीएम योगी की काट को गृहमंत्री के खिलाफ लड़ा रहे हैं चुनाव…!!

ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि जिन लोगो की ड्यूटी मेडिकल ग्राउंड ओर काटी गई है, उनके स्थान पर कुछ नए लोगो की ड्यूटी लगा कर कल ही ड्यूटी आदेश वितरित किया जाएगा । उन लोगो को कल दूसरी शिफ्ट से ही अपनी ड्यूटी पर उपस्थित होना होगा, वह लोग तुरन्त अपने विभाग से अवमुक्त होकर अपनी ड्यूटी जॉइन करे । वहीं उन्होंने बताया कि कुल 19000 फार्म 12 विभागाध्यक्ष को वितरण करने के लिए दिए गए थे परंतु इसके सापेक्ष में केवल 3000 फार्म 12 का ही वितरण किया गया है । जिसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा नाराज़गी व्यक्त की गई । संज्ञान में आया कि मुख्य तौर पर निम्नलिखित विभागों द्वारा फार्म 12 के वितरण में शिथिलता बरती गई है । जिसमें आवास विकास, लोक निर्माण विभाग, नगर निगम, लखनऊ विकास प्राधिकरण, बेसिक शिक्षा, सभी बैंक और एलआईसी समीक्षा में इन विभागों द्वारा सबसे ज़्यादा कमियां फार्म 12 के वितरण में पाई गई है । यदि इन विभागों के अध्यक्ष ने 19 अप्रैल तक फार्म 12 भर कर नही देते है तो विभागाध्यक्षो के ख़िलाफ भी लोकप्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज कराई जाएगी और विभागाध्यक्षो की भी ड्यूटी जिलाधिकारी कार्यालय में लगाई जाएगी की उपस्थिति होकर फार्म 12 प्राप्त करे । साथ ही इनके विरुद्ध भी चुनाव कार्य मे शिथिलता बरतने के कारण कार्यवाही की जाएगी ।

यह भी पढ़ें- नशीला पदार्थ खिलाकर युवक ने अपनी ही महिला मित्र के साथ किया सामूहिक दुष्कर्म, पुलिस ने दबोचा मुख्य आरोपी

ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि जिन विभागाध्यक्षो द्वारा ड्यूटी आदेश प्राप्त किये गए है उनकी ही ज़िम्मेदारी फार्म 12 भरवा कर प्राप्त करने की होगी । यदि विभागाध्यक्षो द्वारा फार्म 12 उपलब्ध नही कराए जाते है तो यह माना जाएगा कि इनके द्वारा निर्वाचन कार्यो में व्यवधान किया जा रहा है और उनके द्वारा कार्मिको के मतदान के अधिकारो से वंचित किया जा रहा है और लोकप्रतिनिधित्व अधिनियम की सुसंगत धाराओं में कार्यवाही की जाएगी । उन्होंने बताया कि जिन कार्मिको की ट्रेनिंग हो गई है उनकी ड्यूटी नही काटी जाएगी । सातः ही अवगत कराया गया कि यदि कार्मिको के द्वारा किसी दूसरे कार्मिको की ड्यूटी काटने के लिए सिफारिश की जाती है तो इस दशा में भी सिफारिश करने वाले कार्मिको के विरुद्ध भी कार्यवाही की जाएगी।http://www.satyodaya.com

अपना शहर

चोरों ने उड़ाई दरोगा की बुलेट, सीसीटीवी में कैद हुई वारदात

Published

on

प्रतीकात्मक चित्र

लखनऊ। राजधानी में चोरों हौसले दिन पर दिन बुलंद होते जा रहें है। आम जनता तो दूर चोर दरोगा के सामान की भी चोरी करने से बाज नहीं आ रहें है। रविवार को गोमतीनगर थाना क्षेत्र के सहज आवास योजना की एक घटना देखने को मिली है, जहां चोर गोमतीनगर में तैनात दरोगा इरफान अहमद की बुलेट 350 CC चोरी कर मौके से रफूचक्कर हो गए है।

ये भी पढ़े: तेलंगाना में टीआरएस कार्यकर्ताओं ने की खुलेआम गुंडागर्दी, महिला पुलिस पर भांजी लाठियां….

जानकारी के मुताबिक गोमतीनगर विस्तार स्तिथ घर के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरे में चोरी की यह पूरी वारदात कैद हो गई है। जिसके आधार पर पुलिस सरगर्मी से चोरों की तलाश कर रही है । देखने वाली बात यह है कि लखनऊ में पुलिस की लाख सख्ती और रात्रि की गश्त के बाद भी चोर बेखौफ होकर लगातार चोरी की वारदातों को अंजाम दे रहें है, उस तरह से पुलिस द्वारा इन चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाया जाना बहुत जरूरी है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

सीओ ने लगाई पुलिस पाठशाला, बाल अपराध को लेकर दी शिक्षा…

Published

on

लखनऊ। पीजीआई थाना क्षेत्र में किशोर को चोरी के आरोप में मारने के मामले में जहां एक तरफ एसएसपी कलानिधि नैथानी ने कड़ा रूख अपनाते हुए चौकी इंचार्ज समेत दो पुलिसकर्मी को सस्पेंड किया था। जिसके बाद से ही आज रविवार को सभी थानों पर दरोगा और सिपाही की पाठशाला लगाई गई।

जिसमें सीओ ने सभी पुलिसकर्मियों के साथ मीटिंग की और सभी पुलिसकर्मियों को बताया कि वह किस तरह से अपराधियों के प्रति कैसा व्यवहार रखें और लोगों के प्रति किस तरह बर्ताव करें। साथ ही बताया कि अपराधियों को अगर कस्टडी में लिया जाता है, तो इस बात का ध्यान रखा जाए कि उसको एहसास ना हो कि वो पुलिस कस्टडी में है।

ये भी पढ़े: छोटे और भड़कीले कपडें पहन कर नहीं कर पाएंगे इमामबाड़े का दीदार…

बताते चलें कि एसएसपी ने किशोर के साथ हुई घटना में तेलीबाग चौकी इंचार्ज को सस्पेंड करने के बाद ही सभी पुलिसकर्मियों को निर्देश दिए थे, कि सभी लोग अपराधियों के साथ ही लोगों के प्रति अपना व्यवहार सुधार लें नहीं तो उनके ऊपर कार्रवाई की जाएगी। उसके बाद ही आज रविवार को सभी सर्किल अफसरों ने अपने क्षेत्र में आने वाले थानों में सभी दारोगा और सिपाहियों के साथ मीटिंग कर लोगों के प्रति अपने व्यवहार में सालीनता लाए।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

छोटे और भड़कीले कपड़े पहन कर नहीं कर पाएंगे इमामबाड़े का दीदार…

Published

on

आप लखनऊ आ रहे हैं और ऐतिहासिक इमामबाड़ों का दौरा करने की योजना बना रहे हैं तो यह सुनिश्चित कर लें कि आपके बैग में ऐसे कपड़े हैं जो आपके शरीर को दिखाने से ज्यादा ढंकते हैं। लखनऊ के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा शिया समुदाय से बैठक के बाद इस बात पर सहमत हो गए कि छोटी स्कर्ट और टॉप या अन्य बदन-दिखाऊ कपड़े पहनने वाली महिलाओं को इमामबाड़ों में प्रवेश की इजाजत नहीं दी जाएगी।

शर्मा ने कहा, “छोटे और बड़े इमामबाड़ा में छोटी स्कर्ट और टॉप पहनकर आने की अनुमति अब नहीं मिलेगी। आगंतुकों को दो सदियों से भी ज्यादा पुराने स्मारकों की पवित्रता को ध्यान में रखकर ऐसे कपड़े पहन के आने होंगे जिनमें उनका शरीर ढंका हो। पेशेवर फोटोग्राफी और वीडियो शूटिंग पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

डीएम ने कहा कि सुरक्षाकर्मियों और गाइडों को भी निर्देश दे दिया गया है कि गलत कपड़े पहनने वाले लोगों को रोक दिया जाए और धार्मिक भावनाएं आहत करने वाली बेहूदा गतिविधियों पर लगाम लगाने के लिए कड़ी नजर रखी जाए। इमामबाड़ा शियाओं के लिए धार्मिक महत्ता रखता है और वे अभद्र व्यवहार पर नाराज होते हैं।

यह भी पढ़ें –उत्तर प्रदेश व्यापारी कल्याण बोर्ड ने की पहली बैठक

बैठक में हुसैनाबाद एलाइड ट्रस्ट और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। यह ट्रस्ट एएसआई द्वारा संरक्षित स्मारक के रूप में घोषित दोनों इमारतों का प्रबंधन करता है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

July 1, 2019, 8:51 am
Partly sunny
Partly sunny
31°C
real feel: 38°C
current pressure: 99 mb
humidity: 70%
wind speed: 3 m/s E
wind gusts: 4 m/s
UV-Index: 5
sunrise: 4:47 am
sunset: 6:34 pm
 

Recent Posts

Trending