Connect with us

अपना शहर

मतदान ट्रेनिंग में अनुपस्थित कार्मिकों और विभागाध्यक्षों के खिलाफ सख्त निर्देश, दर्ज की जाएगी एफआईआर…

Published

on

जांच कर एफआईआर कराने के दिए निर्देश

लखनऊ । ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि पीठासीन अधिकारी और मतदान कार्मिको की जो ट्रेनिंग चल रही है । कल उसकी अंतिम ट्रेनिंग है । विगत दो दिनों में जो भी कार्मिक अनुपस्थित थे उनके विरुद्ध लोकप्रतिनिधित्व अधिनियम के अनुसार सुसंगत धाराओं में थाना हुसैनगंज में एफआईआर दर्ज करा दी गई है । यदि अंतिम ट्रेनिंग में भी जो कार्मिक अनुपस्थि रहते है तो उनको भी उक्त अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज कराई जाएगी और तीन दिन के अंदर सभी की जांच कराकर सभी एफआईआर की चार्जशीट दाखिल की जाएगी ताकि इन सभी को कोर्ट में पेश किया जा सके । साथ ही इन कार्मिको की विभागीय कार्यवाही के लिए भी अबकी बार चार्जशीट तैयार की जा रही है । जो उनका निश्चिय अधिकारी होगा उसके माध्यम से तामील करा कर वापास माँगी जाएगी ।

यह भी पढ़ें- कांग्रेस ने खेला नया दांव, सीएम योगी की काट को गृहमंत्री के खिलाफ लड़ा रहे हैं चुनाव…!!

ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि जिन लोगो की ड्यूटी मेडिकल ग्राउंड ओर काटी गई है, उनके स्थान पर कुछ नए लोगो की ड्यूटी लगा कर कल ही ड्यूटी आदेश वितरित किया जाएगा । उन लोगो को कल दूसरी शिफ्ट से ही अपनी ड्यूटी पर उपस्थित होना होगा, वह लोग तुरन्त अपने विभाग से अवमुक्त होकर अपनी ड्यूटी जॉइन करे । वहीं उन्होंने बताया कि कुल 19000 फार्म 12 विभागाध्यक्ष को वितरण करने के लिए दिए गए थे परंतु इसके सापेक्ष में केवल 3000 फार्म 12 का ही वितरण किया गया है । जिसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा नाराज़गी व्यक्त की गई । संज्ञान में आया कि मुख्य तौर पर निम्नलिखित विभागों द्वारा फार्म 12 के वितरण में शिथिलता बरती गई है । जिसमें आवास विकास, लोक निर्माण विभाग, नगर निगम, लखनऊ विकास प्राधिकरण, बेसिक शिक्षा, सभी बैंक और एलआईसी समीक्षा में इन विभागों द्वारा सबसे ज़्यादा कमियां फार्म 12 के वितरण में पाई गई है । यदि इन विभागों के अध्यक्ष ने 19 अप्रैल तक फार्म 12 भर कर नही देते है तो विभागाध्यक्षो के ख़िलाफ भी लोकप्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज कराई जाएगी और विभागाध्यक्षो की भी ड्यूटी जिलाधिकारी कार्यालय में लगाई जाएगी की उपस्थिति होकर फार्म 12 प्राप्त करे । साथ ही इनके विरुद्ध भी चुनाव कार्य मे शिथिलता बरतने के कारण कार्यवाही की जाएगी ।

यह भी पढ़ें- नशीला पदार्थ खिलाकर युवक ने अपनी ही महिला मित्र के साथ किया सामूहिक दुष्कर्म, पुलिस ने दबोचा मुख्य आरोपी

ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि जिन विभागाध्यक्षो द्वारा ड्यूटी आदेश प्राप्त किये गए है उनकी ही ज़िम्मेदारी फार्म 12 भरवा कर प्राप्त करने की होगी । यदि विभागाध्यक्षो द्वारा फार्म 12 उपलब्ध नही कराए जाते है तो यह माना जाएगा कि इनके द्वारा निर्वाचन कार्यो में व्यवधान किया जा रहा है और उनके द्वारा कार्मिको के मतदान के अधिकारो से वंचित किया जा रहा है और लोकप्रतिनिधित्व अधिनियम की सुसंगत धाराओं में कार्यवाही की जाएगी । उन्होंने बताया कि जिन कार्मिको की ट्रेनिंग हो गई है उनकी ड्यूटी नही काटी जाएगी । सातः ही अवगत कराया गया कि यदि कार्मिको के द्वारा किसी दूसरे कार्मिको की ड्यूटी काटने के लिए सिफारिश की जाती है तो इस दशा में भी सिफारिश करने वाले कार्मिको के विरुद्ध भी कार्यवाही की जाएगी।http://www.satyodaya.com

अपना शहर

नगर निगम में शामिल होगा सरोजनीनगर औद्योगिक क्षेत्र

Published

on

कमिश्नर ने प्रस्ताव बनाने के दिए निर्देश

लखनऊ। नगर निगम में सरोजनीनगर औद्योगिक क्षेत्र भी शामिल होगा। हांलाकि फिलहाल यह यूपीएसआईडीसी के जिम्मे है। गुरुवार को कमिश्नर मुकेश मेश्राम की अध्यक्षता में हुई बैठक में नगर निगम को प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए हैं। अमौसी और सरोजनीनगर औद्योगिक संगठनों के साथ यह बैठक सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ प्लास्टिक एंड इंजीनियरिंग के सभागार में हुई। कमिश्नर मुकेश मेश्राम ने नगर निगम से कम से कम बजट का प्रस्ताव बनाने को कहा है। साथ ही उन्होंने अमौसी औद्योगिक क्षेत्र के प्रवेश मार्ग पर ट्रैफिक चैक बनाने का निर्देश दिया। यहां के यातायात को सुगम बनाने के लिए मुख्य मार्ग और सर्विस लेन को एक किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :- मनुष्य शरीर को पाने के लिए देवी देवता भी तरसते हैः संत उमाकांत

कमिश्नर ने निर्देश दिया कि थाने की पुलिस इस क्षेत्र में नियमित तौर पर गश्त करेगी जिससे अतिक्रमण न होने पाए। औद्योगिक क्षेत्र में अधिक उद्योग लगें और रोजगार उत्पन्न हों इसके लिए यहां की दशा सुधारने के लिए अफसरों को निर्देश दिए। बैठक में उद्यमियों और सिपेट के पदाधिकारियों ने क्षेत्र की समस्याएं गिनाईं। बताया कि गंदगी, कूड़ा उठाने की समुचित व्यवस्था न होना, स्ट्रीट लाइटें न होना या खराब होना, अवैध पार्किंग जैसी कई समस्याएं हैं। इस पर कमिश्नर ने संबंधित अधिकारियों को इन समस्याओं की सूची बनाकर तय अवधि में समाधान करने के निर्देश दिए हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

धोखाधड़ी और मारपीट में 8 आरोपियों को भेजा जेल

Published

on

लखनऊ। राजधानी लखनऊ की गोसाईगंज पुलिस ने गुरुवार को धोखाधड़ी के मामले में वांछित चल रहे चार लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। वहीं पुलिस का कहना है कि गोसाईगंज के राज्जाकपुर गांव निवासी मोनू कुमार, गुलालखेड़ा नगराम निवासी रिषि कुमार, बेली गांव निवासी मायाराम, रज्जाकपुर गांव निवासी रज्जन को गुरुवार की सुबह अलग-अलग जगहों से गिरफ्तार किया गया है।

यह भी पढ़ें :- लुटेरों ने पान मसाला एजेंसी पर बोला धावा, विरोध करने पर युवक की गोली मारकर हत्या

पुलिस के मुताबिक, उपरोक्त आरोपी काफी समय से वांछित चल रहे थे। वहीं गोसाईगंज पुलिस ने तीन अलग-अलग जगहों पर हुई मारपीट के मामले में तीन को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। जानकारी के मुताबिक अमेठी निवासी अरुण कुमार पांडेय, गौरिया निवासी चंद्रिका प्रसाद व गोमी खेड़ा निवासी कृष्ण कुमार वर्मा को अलग-अलग मारपीट के मामले में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

अब गाड़ी का चालान होने पर नहीं चल पाएगा कोई बहाना…

Published

on

बॉडी वार्म कैमरे की निगरानी में नो पार्किंग जोन से उठेंगी गाड़ियां

लखनऊ। सड़कों और अवैध पार्किंग में खड़े वाहनों का चालान होने के बाद अब वाहन मालिक कोई बहाना नहीं बना पाएंगे। क्योंकि यातायात पुलिस अब वाहन उठाने और चालान करने से पहले बाकायदा वीडियो बनाएंगे। गुरुवार को राजधानी में ट्रैफिक पुलिस के सचल दस्ते को बाॅडी वाम कैमरा वितरित किए गए। एडीसीपी सुरेश चन्द्र रावत ने पुलिसकर्मियों को बाॅडी वाम कैमरा देते हुए उनके प्रयोग की विधि भी समझाई।

एडीसीपी ने बताया कि राजधानी के विभिन्न क्षेत्रों में अवैध पार्किंग विरोधी 10 टीमें काम कर रही हैं। जो सड.कों पर गलत ढंग से पार्क वाहनों को उठाने का कार्य कर रही हैं। इन सभी टीमों को यह कैमरा उपलब्ध कराया जा रहा है। इस कैमरा का बटन दबाते ही गाड़ी की लोकशन और वाहन उठाने का वीडियो अपलोड हो जाएगा। जिससे किसी वाहन स्वामी द्वारा कार्रवाई का विरोध करने पर उसे तत्काल वीडियो दिखाया जा सकेगा। इसमें 32 जीबी की मेमोरी लगी हुई है। इसका बैकअप भी अच्छा है। कहा कि शहर के 40 प्रमुख चौराहों पर तैनात जवानों को भी जल्द ही यह कैमरा उपलब्ध कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें-ऐशबाग व लालबाग में अवैध कब्जेदारों से अपनी जमीन वापस लेगा एलडीए

बता दें कि राजधानी में हर रोज विभिन्न क्षेत्रों में जाम लगता है। इस जाम की प्रमुख वजहों में से एक सड़कों पर गलत तरह से पार्क किए गए वाहन भी हैं। यातायात पुलिस जब इन वाहनों को उठा कर चालान करती है तो वाहन स्वामी पुलिस पर गलत कार्रवाई का आरोप लगाकर हंगामा करते हैं। इससे बचने के लिए पुलिसकर्मियों को यह कैमरा उपलब्ध कराया जा रहा है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

February 21, 2020, 12:08 am
Cloudy
Cloudy
20°C
real feel: 18°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 77%
wind speed: 3 m/s E
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:08 am
sunset: 5:32 pm
 

Recent Posts

Trending