Connect with us

अपना शहर

भारतवर्ष का स्वर्णिम काल पुनः आरम्भ हो चुका है : महापौर संयुक्ता भाटिया

Published

on

लखनऊ। स्कूली शिक्षा के साथ-साथ यह भी जरूरी है कि बच्चों को व्यावसायिक शिक्षा भी प्रदान की जाए जिससे वह विभिन्न प्रकार के कौशल को सीखकर अपनी आजीविका कर सकें। कौशल विकास के विभिन्न कार्यक्रमों द्वारा युवाओं को सामाजिक सरोकारों को समझने के साथ समाज के प्रति उनके कर्तव्यों के पालन की भी जानकारी होती है। महापौर ने कहा कि एक बार फिर भारतवर्ष का स्वर्णिम काल आरम्भ हो चुका है जो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विश्व गुरु बनने की ओर अग्रसर है। इस दिशा में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना समेत भारत सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाएं मील का पत्थर साबित हो रही हैं।
यह बातें महापौर संयुक्ता भाटिया ने कानपुर रोड स्थित साक्षरता निकेतन में आयोजित कौशल से सम्पूर्ण स्वच्छ्ता पखवाड़ा के समापन एवं पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में कहीं। कार्यक्रम में जन शिक्षण संस्थान के निदेशक श्रीपति रस्तोगी ने बताया कि यह संस्थान कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वाधान में संचालित होता है। संस्थान में 16 जुलाई से 31 अगस्त तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया गया। जिसके अन्तर्गत जनपद के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में श्रमदान, कचरा प्रबन्धन, व्यक्तिगत सफाई, जैविक खाद, रैली, पद यात्रा, जागरूकता संगोष्ठी एवं प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

महापौर ने विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया। पुरुस्कार पाने वालों में हेमा सिंह, गीता, सुशीला कुमारी, सुमन, नीलिमा देवी, सारिका तिवारी, रजनी देवी, अमिता, रुखसाना खातून प्रमुख रहे। इस कार्यक्रम में महापौर संयुक्ता भाटिया एवं काकोरी ब्लॉक के ब्लॉक प्रमुख कुंवर रामबिलास, साक्षरता निकेतन के निदेशक लोकेश कुमार, जन शिक्षण संस्थान के चेयरमैन जी पटनायक समेत अन्य लोग उपस्थित रहे।http://www.satyodaya.com

अपना शहर

निर्माणाधीन मकान से गिरने से मजदूर की मौत

Published

on

लखनऊ। राजधानी लखनऊ के आशियाना थाना क्षेत्र में मकान में कार्य करते समय युवक की मौत हो गई। वहीं बताया गया है केजीएमयू के ट्रॉमा सेन्टर में शनिवार को एक युवक की मौत हो गई है।

यह भी पढ़ें :- सड़क हादसे में घायल युवक की इलाज के दौरान मौत

पुलिस के अनुसार, छत्तीसगढ़ के रहने वाले राजेन्द्र कुमार (50) आशियाना में लखनऊ रॉयल सिटी में एक निर्माणाधीन मकान में पिलर खोदने का कार्य कर रहे थे। तभी अचानक पड़ोस के मकान की दीवार गिरने से वह गंभीर रूप से घायल हो गए। उनको इलाज के लिए ट्रॉमा सेंटर लाया गया था। जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। परिवार में पत्नी सविता एवं चार बच्चे हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

शोहदों ने स्कूटी सवार नाबालिग से की छेड़छाड़, विरोध करने पर स्कूटी से खींचकर की अभद्रता

Published

on

घायल पीड़िता ने भाई के साथ पीजीआई कोतवाली में दी तहरीर

लखनऊ। राजधानी लखनऊ में एक ऐसी एक घटना देखने को मिली हैं जहां ममेरी बहन के साथ स्कूटी से ननिहाल जा रही नाबालिग छात्रा से बेखौफ शोहदों ने बाइक से पीछा कर छेड़छाड़ की। विरोध करने पर बिगड़ैल शोहदों ने ओवर टेक कर स्कूटी रोक ली और उसे स्कूटी से घसीट कर अभद्रता की। शोर मचाने पर राहगीरों को रुकता देख आरोपी देख लेने की धमकी देते हुए फरार हो गए।

बताते चलें कि, पीड़िता ने अपने बड़े भाई के साथ तेलीबाग चैकी में तहरीर दी है। जहां से उसे घटनास्थल उनके क्षेत्र का नहीं है कहकर चलता कर दिया। पीड़िता ने पीजीआई थाने में नामजद तहरीर दी है। पुलिस ने घटनास्थल का मुआयना करने के बाद भी शाम 7ः00 बजे तक मुकदमा दर्ज नहीं किया।

यह भी पढ़ें :- नहर में कूद कर युवक ने की आत्महत्या, हडकंप

बता दें कि, तेलीबाग निवासी नाबालिग आठवीं कक्षा की छात्रा शनिवार दोपहर बाद अपनी ममेरी बड़ी बहन के साथ स्कूटी से ननिहाल जा रही थी। वह अभी उतरठिया शहीद पथ पर पहुंची थी कि पीछे से बाइक से आये शोहदों ने छेड़छाड़ शुरू कर दी। विरोध करने पर उन शोहदों ने स्कूटी से नीचे खींचकर मारपीट की जिसमें छात्रा को चोटें आई हैं।

पीड़िता के बड़े भाई ने बताया कि, दोनों आरोपी कारपेंटर का काम करते हैं, जो कुछ दिनों तक पड़ोस में काम करने आते थे। पीड़िता ने कई बार इन दोनों के द्वारा कमेंट्स करने की शिकायत की थी। लेकिन समाज में बुराई होने की वजह से कुछ नहीं कहा गया था। शनिवार को बात हद से ज्यादा बढ़ गई।

आरोपी शोहदे फेजान व कासिम निवासी आजमगढ़, वृंदावन योजना सेक्टर 6 से निलमथा जाने वाली रोड पर दुकान खोले हैं, और पेशे से कारपेंटर हैं। पीड़ित परिजनों का कहना था कि यह दोनों आरोपी अक्सर मोहल्ले की लड़कियों पर गन्दे कमेंट्स करते हैं। लेकिन लोकलाज के कारण कोई खुलकर नहीं कहता है। इसी से बेखौफ होकर यह घटना कर डाली है।

दो बजे दिन से पीड़िता और उसके भाई को दौड़ा रही पुलिस

पीड़िता के भाई ने बताया कि दो बजे से छोटी बहन को लेकर पहले तेलीबाग चैकी गया। वहां से वापस कर दिया गया, कहा हमारे क्षेत्र की घटना नहीं है। गोसाईगंज थाने जाइये, पीड़िता भाई के साथ वहां गयी तो उसे पीजीआई कोतवाली जाने को कहा गया। आरोप है कि उन्हें वहां से साउथ सिटी चैकी भेज दिया गया, जहां से उन्हें घटना की जांच के लिए घटनास्थल पर ले जाया गया। शाम 7ः00 बजे तक पीड़िता अपने भाई के साथ रिपोर्ट दर्ज होने के इंतजार में पीजीआई थाने में मौजूद रही है।

हिरासत में लेने के बाद पुलिस समझौते का डाल रही दबाव

पीड़िता के भाई ने आरोप लगाया कि साउथ सिटी पुलिस ने आरोपियों की दुकान पर दबिश देने के बाद दोनों आरोपियों को चैकी ले आई। जहां चैकी प्रभारी ने समझौता कर लेने को कहा, न मानने पर उन्हें फिर थाने जाने को कहा। जहां दिवसाधिकारी द्वारा पीड़ितों से दुबारा प्रार्थना पत्र लिखने को कहा गया। वहीं उनका कहना है की शाम 7ः00ा बजे तक मुकदमा दर्ज नहीं किया गया।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

युवक ने लगाई फांसी, परिजनों ने किया नेत्रदान

Published

on

लखनऊ। राजधानी लखनऊ के गुड़म्बा के पूर्वांचल नगर में एक निजी स्कूल के निकट किराये पर रहने वाले बाबू हसन (19) ने शनिवार को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। जिसकी जानकारी पाते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। वहीं मृतक के परिजनों ने उसका नेत्रदान कर दिया है।

बता दें कि, उसी मकान में किराये पर नीचे रहने वाले सतीश के द्वारा आवाज आने पर जाकर देखा तो हसन का शव शर्ट और पंखे के सहारे लटक रहा था। जिसकी जानकारी तुरंत पुलिस को दी गई। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

यह भी पढ़ें :- व्यापारी से मारपीट कर ढाई लाख रुपये की लूट, गले में पहनी चेन भी छीनी

पोस्टमार्टम हाउस पहुंचे परिजनों ने बताया कि उसका शुक्रवार को उसके मामा से किसी बात को लेकर झगड़ा हो गया था। ऐसा लग रहा है उसने इसी वजह से फांसी लगाकर आत्महत्या करी है। हसन एक शीशे की दुकान पर कार्य करता था। परिवार में मां मुन्नी और एक भाई है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

January 12, 2020, 7:31 am
Fog
Fog
8°C
real feel: 11°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 90%
wind speed: 0 m/s WNW
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 1
sunrise: 6:27 am
sunset: 5:02 pm
 

Recent Posts

Trending