Connect with us

अपना शहर

पुलिसकर्मियों की कलाई पर छात्राओं ने बांधी राखी…

Published

on

लखनऊ। राजधानी में चारों तरफ स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन के पर्व की धूम मची हुई है। रक्षाबंधन भाई-बहन के प्रेम और विश्वास का प्रतीक है। ऐसे में रक्षाबंधन के पर्व से पहले लखनऊ के थाना मड़ियांव पर छात्राओं ने सभी पुलिसकर्मियों के हाथों पर राखी बांधी। बता दें कि बाल निकुंज इंटर कॉलेज की छात्राओं ने मड़ियांव थाने में तैनात सभी पुलिसकर्मियों को राखी बांधकर यह पर्व धूमधाम से मनाया। इस दौरान स्कूल के छात्राओं संग स्कूल के प्रधानाचार्य और शिक्षक भी मौजूद रहे। पुलिसकर्मियों ने छात्राओं से अपनी कलाई पर रक्षा सूत्र बंधवा कर सभी से सुरक्षा का वादा किया।  

ये भी पढ़ें: राजधानी की सड़कों पर चला ‘OPERATION MIDNIGHT’, वाहनों की हुई चेकिंग

बताते चले कि इस साल रक्षा बंधन गुरुवार,15 अगस्त को है। इस दिन भद्रा नहीं है, यह सूर्योदय से पहले ही समाप्त हो जाएगी, इसलिए बहनें पूरे दिन अपने भाई को राखी बांध सकती हैं। सुबह 5.50 बजे से शाम 5.59 तक। पूर्णिमा तिथि 14 अगस्त को अपराह्न 3.45 बजे से शुरू होगी और 15 अगस्त की शाम 5.58 बजे तक रहेगी। इस दिन श्रवण नक्षत्र भी है सुबह 8 बजे तक। शुभ मुहूर्त दोपहर 1.48 बजे से शाम 4.22 बजे तक होगा।http://www.satyodaya.com

अपना शहर

योग शिविरों के सफल आयोजन पर जिला समन्वयकों व प्रशिक्षकों को किया गया सम्मानित

Published

on

लखनऊ। इंटरनेशनल नैचुरोपैथी ऑर्गेनाइजेशन (INO) द्वारा 5वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर देश के 29 राज्यों व 600 जिलों में सफल योग शिविर आयोजित किए जा चुके हैं। इसी कड़ी में लखनऊ के प्रेसक्लब में उत्तर प्रदेश के जिला कार्डिनेटर्स व योग शिक्षकों को सम्मान व प्रशसित-पत्र देने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर दिल्ली से INO के राष्ट्रीय संयुक्त महासचिव डॉ. विनोद कश्यप, उत्तर प्रदेश के IDY संयोजक डॉ. आर.के. राणा व INO उत्तर प्रदेश के कार्यकारी अध्य्क्ष डॉ. सत्येंद्र मिश्रा ने आयोजित कार्यक्रम के माध्य्म से सभी जिला कार्डिनेटर्स व शिक्षकों को प्रशासित-पत्र प्रदान किए। सूर्या फाउंडेशन द्वारा 29 राज्यों में 600 जिलों में आयुष मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से योग दिवस मनाया गया, जिसमें 73 लाख से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया जिसकी संख्या पिछले साल 51 लाख थी।

ये भी पढ़ें: जमीनी विवाद में पत्रकार और उसके भाई की गोलीमार कर हत्या, जांच में जुटी पुलिस

इस कार्यक्रम में डॉ. विनोद कश्यप ने बताया हमारा उद्देश्य लोगों को स्वस्थ रखना है और स्वस्थ रहने के लिए योग का प्रतिदिन जीवन मे करना आवश्यक है, चूंकि बदलते समय व दूषित वातावरण की वजह से तमाम ला इलाज बीमारियां पैदा हो रही है। जिससे बचने के लिए व स्वस्थ जीवन के लिए योग एक मात्र उपाय है और हमारी संस्था के माध्य्म से भारत के सभी राज्यों में लोगों को योग करने के लिए जागरूक किया जा रहा है, इसी कड़ी में आज लखनऊ में प्रोग्राम किया गया है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

लखनऊ में पुलिसिंग व्यवस्था होगी और हाईटेक, प्रमुख चौराहों पर लगेगी Police Kiosk

Published

on

लखनऊ। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत राजधानी लखनऊ में पुलिसिंग सेवाओं को आसान और सर्वसुलभ बनाया जाएगा। शहर के 14 प्रमुख चौराहों पर Police Kiosk Cum Public Help Desk लगाए जाएंगे। इन Kiosk की मदद से राजधानीवासी बेहतर पुलिसिंग का लाभ उठा सकेंगे साथ UP-COP ऐप का भी इस्तेमाल बेहतर तरीके से कर सकेंगे।
एसएसपी लखनऊ कलानिधि नैथानी और लखनऊ स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के मैनेजर अनुज अवस्थी ने इस बारे में काफी विचार विमर्श किया। जिसके बाद शहर के चौराहों पर लगाने का प्रस्ताव रखा है। सूत्रों के मुताबिक Police Kiosk Cum Public Help Desk पूरी तरह से वातानुकूलित होगा। जिसमें 4 पुलिसकर्मियों के बैठने की व्यवस्था होगा और उसी में Public Information Digital Screen Kiosk लगाया जाएगा।

जिसमें UP-COP ऐप की सारी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इस और उत्तर प्रदेश पुलिस की वेबसाइट emergency call box की सुविधा भी रहेगी। जिसमें एक क्लिक में कंट्रोल रूम को कॉल कनेक्ट हो जाएगी । Police Kiosk Cum Public Help Desk सीसीटीवी सर्विलांस, ट्रैफिक और पब्लिक से जुड़ी घोषणाओं के लिए Public Addressing System से भी सुसज्जित रहेगा। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

लखनऊ के रोहित कश्यप को उत्कृष्ट सामाजिक कार्यों के लिए मिला राष्ट्रीय युवा पुरस्कार

Published

on

नई दिल्ली। भारत सरकार के युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय ने शनिवार को रोहित कुमार कश्यप को सम्मानित किया है। उन्हें उत्कृष्ट सामाजिक योगदान के लिए राष्ट्रीय युवा पुरस्कार से नवाजा गया है। लखनऊ के युवा सामाजिक कार्यकर्ता रोहित कुमार कश्यप को भारत सरकार के युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय ने द अशोक होटल, नई दिल्ली में राष्ट्रीय विकास और सामाजिक सेवा के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट कार्य व योगदान को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय युवा पुरस्कार 2016-2017 से सम्मनित किया।

यह सम्मान भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मामलों के केन्द्रीय राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) किरन रिजिजू ने प्रदान किया गया। इस मौके पर युवा कार्यक्रम खेल मंत्रालय के युवा कार्यक्रम मामलों की सचिव उपमा चौधरी, संयुक्त सचिव असित सिंह, अतिरिक्त सचिव एवं वित्तीय सलाहकार किरन सोनी गुप्ता की उपस्थिति में सम्मान स्वरूप पदक, प्रमाणपत्र और पचास हजार रुपये पुरस्कार राशि प्रदान किया गया ।

रोहित कश्यप ने बताया कि पुरस्कार का उद्देश्य देश भर के युवाओं को समुदाय के लिए जिम्मेदारी विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करने और अच्छे नागरिकों के रूप में अपनी व्यक्तिगत क्षमता में सुधार करने के लिए प्रोत्साहित करना है। राष्ट्रीय युवा पुरस्कार को राष्ट्रीय विकास और सामाजिक सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य को मान्यता देने के लिए हर साल व्यक्तिगत श्रेणी में यह पुरस्कार प्रदान किया गया।

 रोहित कश्यप, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के युवा सामजिक कार्यकर्ता हैं तथा युवा कल्याण व समाज सेवा के कई क्षेत्रों में कार्य कर रहे हैं। वर्ष 2012-13 से वो लगातर वृक्षारोपण, पर्यावरण संरक्षण के लिए दीपावली के मौके पर हस्ताक्षर अभियान/रैली का आयोजन विशेष रूप से प्रदूषण व पटाखे मुक्त दीपावली बनाने के लिए लोगो जागरूक करना, विश्व एड्स दिवस के मौके पर एचआईवी/एड्स जागरूकता के लिए हस्ताक्षर अभियान/रैली का आयोजन, समय-समय पर विभिन्न क्षेत्रो जैसे वृक्षारोपण ,पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण, तम्बाकू निषेध, महिला कल्याण बल विकास, महिला जागरूकता, उपभोगता जागरूकता, वन्य जीव संरक्षण आदि के बारे में समाज के लोगो को जागरूक करने के लिए संगोष्ठी, शिविर का आयोजन किया करते रहते है। रोहित प्रदेश व देश के कई सरकारी व गैर सरकारी सामाजिक संस्थाओं के साथ जुड़ कर कार्य कर रहे हैं। इसके साथ ही उन्हें समाज सेवा में उत्कृष्ट कार्यो के लिए सम्मानित किया जा चुका है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

August 18, 2019, 10:31 pm
Fog
Fog
30°C
real feel: 37°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 88%
wind speed: 1 m/s WSW
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:09 am
sunset: 6:11 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 9 other subscribers

Trending