Connect with us

अपना शहर

हुसैनाबाद ट्रस्ट के अल्पवेतन भोगी टूरिस्ट गाइडों के जल्द आएंगे ‘अच्छे दिन’

Published

on

टूरिस्ट गाइडों के उचित वेतनमान व अन्य सुविधाओं के लिए सरकार ने दिए निर्देश

लखनऊ। हुसैनाबाद ट्रस्ट के अन्र्तगत शहर की विभिन्न ऐतिहासिक इमारतों में अपनी सेवाएं दे रहे टूरिस्ट गाइडों के जल्द ही अच्छे दिन आने वाले हैं। अत्यंत अल्पवेतनभोगी न टूरिस्ट गाइडों की वर्षों पुरानी समस्या के निराकरण का रास्ता साफ हो गया है। आखिरकार समाज सेवी सैयद मोहम्मद हैदर रिजवी का प्रयास रंग लाया और समाज के इन उपेक्षित कार्मिकों की आवाज सरकार तक पहुंची। सांस्कृतिक धरोहरों के संरक्षण के लिए गठित समिति के सदस्य व समाजसेवी सैयद मोहम्मद हैदर रिजवी ने शनिवार को मीडियाकर्मियों को बताया कि हुसैनाबाद ट्रस्ट के 84 अल्पवेतन भोगी टूरिस्ट गाइडों के उचित वेतनमान व अन्य सुविधाओं के लिए राज्य सरकार ने जिला प्रशासन और श्रम विभाग को निर्देश दिए हैं। जिस पर कार्यवाही भी शुरू हो गयी है।

सैयद मोहम्मद हैदर रिजवी ने बताया कि इन टूरिस्ट गाइडों दशकों से शोषण और उपेक्षा के शिकार हैं। इन्हें मात्र 4500 प्रतिमाह पगार मिलती है जो अत्यंत कम है। इस संबंध हैदर रिजवी पिछले कई वर्षों से लगातार पूर्ववर्ती सरकार व मुख्यमंत्री के साथ ही जिला प्रशासन से भी उचित निर्णय की मांग कर रहे थे। लेकिन सुनवाई नहीं हो रही थी। हाल ही में उन्होंने एक बार फिर इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र भेजकर टूरिस्ट गाइडों के उचित वेतनमान की मांग उठाई।

यह भी पढ़ें-स्वामी विवेकानंद की जयंती पर फ्लैग मार्च के साथ होगा युवा महोत्सव का आगाज

सैयद मोहम्मद हैदर रिजवी ने बताया कि भाजपा सरकार ने टूरिस्ट गाइडों को उचित वेतनमान और अन्य सुविधाओं के लिए लखनऊ प्रशासन और श्रम विभाग को निर्देश जारी कर दिए हैं। जिसके बाद टूरिस्ट गाइडों की बेहतरी के लिए कार्यवाही भी शुरू हो गयी है।

इस संबंध में अपर नगर मजिस्ट्रेट -द्वितीय व हुसैनाबाद एवं संबद्ध ट्रस्ट लखनऊ के प्रभारी अजय कुमार राय ने एक नोटिफिकेशन भी जारी किया है। हैदर रिजवी ने कहा कि हमारी मांग थी कि टूरिस्ट गाइडों को उचित वेतनमान के साथ ही उपके परिवार का चिकित्सा बीमा व बच्चों की शिक्षा व्यवस्था के लिए उचित प्रबंध किया जाए।http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अपना शहर

नहर में तैरता मिला मोटरसाइकिल सहित बुजुर्ग का शव

Published

on

लखनऊ। बख्शी का तालाब तहसील अंतर्गत थाना इटौंजा क्षेत्र के अंतर्गत चंद्रपुर नहर में एक बुजुर्ग का शव मिला। इटौंजा थाना प्रभारी नंद किशोर ने बताया कि सूचना मिली कि एक व्यक्ति की मोटरसाइकिल व उसकी लाश आटेसुवा जाने वाली नहर में पड़ी है। सूचना पाकर मौके पर पहुंचकर पता लगाया गया। तो पता चला कि मृतक का नाम गया बक्श सिंह (60) निवासी सिरसा कमालपुर थाना इटौंजा निवासी हैं।

यह भी पढ़ें :- शिवरात्रि के अवसर पर प्रदेश में शांति-व्यवस्था व चौकसी बरतने के निर्देश

वहीं उन्होंने बताया कि नहर के कुछ ही दूरी पर ग्राम आटेसुवा में इनकी रिश्तेदारी है। साथ ही उन्होंने बताया है मृतक महोना रोड पर एक ढाबा पर रहते हैं। वहीं बताया जा रहा है कि मृतक शराब पीने के आदी थे। शरीर पर सिर में मात्र एक जगह चोट है। अन्य कोई चोट नहीं है। प्रथम दृष्टया लग रहा है की शराब के नशे में दमर रात में मोटरसाइकिल सहित पुलिया के नीचे पानी में चले गए हैं। मृतक के बेटे द्वारा तहरीर दी गई है। जिसमें उसने कहा है कि मेरे पिता मोटरसाइकिल सहित पुलिया के नीचे चले जाने के कारण आई चोटों एवं पानी में डूबने के कारण मृत्यु हुई है। इंस्पेक्टर नंद किशोर ने बताया की पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। साथ ही आगे की कार्रवाई कार्रवाई पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही की जायेगी।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

शहर को साफ-स्वच्छ रखने के लिए एलडीए प्रस्तुत करे विस्तृत योजना: मंडलायुक्त

Published

on

लखनऊ। मंडलायुक्त मुकेश मेश्राम ने लखनऊ साफ-स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण को विस्तृत प्लान तैयार करने का निर्देश दिया है। एलडीए में आयोजित एक बैठक में मंडलायुक्त ने कहा कि साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए जोनवार स्थलों का चयन कर एक योजना बनाएं ताकि शहर को साफ सुथरा रखा जा सके। बैठक में एलडीए वीसी शिवाकांत द्विवेदी, एलडीए सचिव एमपी सिंह सहित तमाम संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। मंडलायुक्त ने कहा कि शहर में जल संचयल के लिए वाटर बाॅडीज को संरक्षित किया जाए। अभिलेखों में दर्ज तालाबों, जलाशय और झीलों को अतिक्रमण मुक्त कर उन्हें पुनर्जीवित किया जाए।

मंडलायुक्त ने कहा कि जनेश्वर मिश्र पार्क में भी सौर ऊर्जा का उपयोग किया जाए। साथ ही तितली पार्क को भी विकसित किया जाए। फ्लैटों के पंजीकरण व निर्माण से पूर्व डिमांड सर्वे अवश्य कराया जाए। डिमांड के अनुसार ही फ्लैटों का निर्माण कराया जाए। कहा कि शहर में जोनवार अवैध निर्माणों को चिहिन्त किया जाए। नजूल की जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराकर उन पर डंपिंग यार्ड, पार्क, पार्किंग व अन्य जन सुविधाएं विकसित की जाएं।

यह भी पढ़ें-यूपी बजट 2020ः सीएम योगी ने बताए यूपी के ऐतिहासिक बजट के बड़े लक्ष्य

अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि अतिक्रमण मुक्त सरकारी जमीनों पर दोबारा अवैध कब्जा न हो। मंडलायुक्त ने कहा कि महा योजना के अनुसार नई सड़कों का निर्माण और चौड़ीकरण कराया जाए। इसके लिए सड़कों के किनारे बसे लोगों को जागरूक किया जाए। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

सड़क पर लगा कूड़े का अंबार, बदबू व गंदगी से लोगों का जीना मुहाल

Published

on

नगर निगम की लापरवाही से स्थानीय लोगों व राहगीरों को हो रही परेशानी

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान की राजधानी लखनऊ में खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। एक तरफ महापौर संयुक्ता भाटिया लखनऊ को स्वच्छता सर्वेक्षण में नंबर वन बनाने की बात कर रहीं हैं तो वहीं दूसरी ओर शहर की सड़कों पर गंदगी और कूड़े का अंबार लगा हुआ है। नगर निगम की ओर से कूड़ा उठान व्यवस्था पटरी से उतर चुकी है। जगह-जगह सफाई कर्मचारी सड़कों पर ही कूड़ा फेंक कर अपनी जिम्मेदारी से इतिश्री कर ले रहे हैं। जिसका खामियाजा स्थानीय जनता को भुगतना पड़ रहा है। गंदगी और बदबू के चलते आस-पास के घरों में संक्रामक बीमारियां फैल रही हैं और लोग बीमार हो रहे हैं।

साफ-सफाई का ऐसा ही हाल लखनऊ के बालागंज क्षेत्र का है। यहां कैंपल रोड पर अब कूड़ा जमा करने का अड्डा बन चुकी है। सफाई कर्मचारी के साथ ही स्थानीय लोग अपने घरों का कूड़ा सड़क पर फेंक रहे हैं। जिसके चलते यहां कूड़े के ढेर गए हैं।

स्थानीय लोगों का कहना है कि नगर निगम की तरफ से कूड़ा नहीं उठाया जा रहा है। जिससे पूरी सड़क गंदगी से पट चुकी है। तेज बदबू के चलते यहां से गुजरने वाला हर राहगीर बेचैन हो जाता है। सड़क पर गंदगी के चलते यहां पूरा दिन जाम की स्थिति बनी रहती है। कूड़े के ढेर पर दिनभर मवेशी मंडराते रहते हैं। जो कभी-कभी आपस में लड.ते हुए राहगीरों की जान के लिए खतरा बन जाते हैं।

यह भी पढ़ें-भारतीय संस्कृति में सेवा किसी सौदे का नाम नहीं: योगी आदित्यनाथ

स्थानीय निवासी दानिश अली ने बताया कि हम लोगों ने कई बार नगर निगम के अधिकारियों से शिकायत की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। यहीं पर एक्जान स्कूल का प्ले ग्राउंड भी है। गंदगी और बदबू से सकूल के छोटे-छोटे बच्चे भी परेशान हैं।

स्कूल प्रशासन ने भी इस संबंध में सीएम कार्यालय और नगर निगम को पत्र लिखकर समस्या की जानकारी दी है। लेकिन फिलहाल अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई है। बता दें कि अभी कुछ महीने पहले ही शहर में साफ-सफाई के लिए कोर्ट को भी हस्तक्षेप करना पड़ा था। जिसके बाद थोड़ा सुधार आया था। लेकिन अब फिर से वही स्थिति हो गयी है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

February 20, 2020, 4:44 pm
Intermittent clouds
Intermittent clouds
26°C
real feel: 26°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 38%
wind speed: 3 m/s E
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 1
sunrise: 6:09 am
sunset: 5:31 pm
 

Recent Posts

Trending