Connect with us

अपना शहर

सार्वजनिक स्थलों पर गंदगी करने वाले हो जाएं सावधान, पकड़े जाने पर भरना पड़ेगा इतना जुर्माना…

Published

on

लखनऊ। सार्वजनिक स्थलों पर गंदगी करने की आदत नहीं सुधरी है तो अब सतर्क हो जाइए। नगर निगम अब ऐसे लोगों पर भारी जुर्माना लगाने की तैयारी में है। गंदगी करते पकड़े गए तो 1000 से 50,000 रुपये तक मौके पर ही जुर्माना भरना पड़ेगा। दोबारा पकड़े गए तो फिर जुर्माना लिया जाएगा। इस दायरे ठेले-खोमचे वाले से लेकर होटल और रेस्टोरेंट वाले तक आएंगे। इस मामले में नगर निगम सात जुलाई को सदन में प्रस्ताव रखेगा।

शहर की सफाई व्यवस्था और पर्यावरण को लेकर हाईकोर्ट और एनजीटी के सख्त रुख के बाद पिछले तीन महीने में नगर निगम पर दो बार में सात करोड़ रुपये हर्जाना एनजीटी लगा चुकी है। पहली बार एनजीटी ने पांच करोड़ जुर्माना लगाया और दूसरी बार दो करोड़। हाल में जो दो करोड़ का हर्जाना लगा, उसकी भरपाई के लिए नगर आयुक्त ने नगर निगम के उन चार अधिकारियों को नोटिस भेजा है, जिनकी लापरवाही के कारण हर्जाना लगाया गया। बीते साल भी स्पॉट फाइन की व्यवस्था लाई गई थी, लेकिन वह सदन से अनुमोदित नहीं हुआ। निगम अधिकारी अपने हिसाब से फाइन कर रहे थे।

यह भी पढ़ें: दिनदहाड़े डबल गोलीकांड से दहली राजधानी, पुलिस महकमें में मचा हड़कंप…

50,000 रुपये मलबा व भवन निर्माण सामग्री सड़क पर डालने पर लगेगा, 50 हजार जुर्माना का अधिकार मुख्य अभियंता, नगर अभियंता, सहायक अभियंता और अवर अभियंता को है। 10,000 रुपये मशीन से सीवर की सफाई के बाद सीवर को नाला या नदी में डालने पर लगेगा। 10,000 जुर्माना का अधिकार महाप्रबंधक जलकल, अधिशासी अभियंता, सहायक अभियंता व अवर अभियंता को होगा।

कूड़ा जलाना, सार्वजनिक स्थान, सड़क, नाला, नाली, तालाब व नदी मे कूड़ा फेंकना और भंडारा और लंगर के बाद कूड़ा सड़क पर छोड़ना। होटल, रेस्टोरेंट, चाट, अंडा, नॉनवेज, चाय, समोसा, पकौड़ी, मिठाई, आइसक्रीम जैसे खाद्य पदार्थ बेचने वाले या उनके ग्राहकों का सड़क पर गंदगी करना। दो पहिया व चार पहिया गाड़ी का सर्विस सेंटर, ऑटोमोबाइल स्पेयर पॉर्ट्स बेचने वाले दुकानदारों द्वारा कूड़ा व प्लास्टिक सड़क पर डालना। 1000 रुपये जुर्माना इन पर लगेगा। नगर निगम की अधिकृत कंपनी को कूड़ा न देना, पटरी दुकानदारों का डस्टबिन न रखना, सड़क पर कूड़ा डालना और खुले में शौच करना। 200 रुपये खुले में पेशाब करने पर देंगे होंगे। इन सभी मामले में जुर्माने का अधिकार नगर स्वास्थ्य अधिकारी, जोनल अधिकारी और सफाई निरीक्षक http://www.satyodaya.com

अपना शहर

‘वन चले राम रघुराई’ पुस्तक का किया गया विमोचन…

Published

on

लखनऊ। तुलसी स्मारक मठियार्त्ति तरकुलवा देवरिया द्वारा गोस्वामी तुलसीदास जयंती समारोह के आयोजन में वन चले राम रघुराई पुस्तक का लोकार्पण और तुलसी स्मारक सम्मान का आयोजन हजरत  गंज स्थित यूपी प्रेस क्लब में किया गया।

वन चले राम रघुराई पुस्तक के लेखक वरिष्ठ साहित्यकार वह आकाशवाणी के पूर्व अधिकारी रामसागर शुक्ला ने बताया कि इस पुस्तक में भगवान राम के वन गमन मार्ग के विषय में शोध प्रस्तुत की गई है। उन्होंने कहा कि राम के वन गमन मार्ग के जिस स्थानों का उल्लेख वाल्मिकी रामायण, रामचरितमानस और कालिदास के रघुवंश में किया गया है। उन स्थानों की यात्रा करके उनके वर्तमान स्थिति का वर्णन पुस्तक में किया गया है।

यह भी पढ़ें: आर्य समाज के श्रीकृष्ण जन्मोत्सव में पहुंचीं महापौर संयुक्ता भाटिया

पुस्तक के लेखक रामसागर शुक्ल ने सरकार से मांग की है कि यह पुस्तक प्रदेश के राजपूत तक घोषित की जाए। इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार प्रमोद गोस्वामी को तुलसी स्मारक सम्मान 2018 और वरिष्ठ पत्रकार अजय कुमार को तुलसी स्मारक सम्मान 2019 से अलंकृत किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए वरिष्ठ पत्रकार वीर विक्रम बहादुर मिश्र ने तुलसी को जनमानस का कवि बताते हुए कहा कि उन्होंने रामचरितमानस के माध्यम से मनुष्य में उत्तमता के गुणों को जागृत करने का प्रयास किया। कार्यक्रम के शुरुआत में भाजपा के वरिष्ठ नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली को श्रद्धांजलि दी गई। कार्यक्रम में मुख्य रूप से पूर्व प्रशासनिक अधिकारी राकेश ओझा रामेंद्र त्रिपाठी त्रिलोकी तिवारी शिक्षाविद नरेंद्र मणि त्रिपाठी ओंकार तिवारी आलोक शुक्ला प्रोफेसर एपी तिवारी राजेश राय अमित शुक्ला सहित कई लोग मौजूद रहे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

आर्य समाज के श्रीकृष्ण जन्मोत्सव में पहुंचीं महापौर संयुक्ता भाटिया

Published

on

लखनऊ। राजधानी में आलमबाग क्षेत्र स्थित आर्य समाज मंदिर में रविवार को श्रावणी उपाकर्म एवं श्रीकृष्ण जन्मोत्सव का कार्यक्रम मनाया गया। जिसमें लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया ने मुख्य अथिति के रूप सहभागिता की। इस अवसर पर महापौर ने गोधन रहस्य मंजूषा नामक पुस्तक का विमोचन भी किया।

कार्यक्रम में उपस्थित आर्य समाज के सदस्यों को सम्बोधित करते हुए महापौर ने कहा कि आर्य समाज के संस्थापक दयानन्द सरस्वती ने भारतीय संस्कृति एवं सनातन धर्म को पुनः स्थापित कर देश की नई दिशा प्रदान की। आर्य समाज के नियम और सिद्धांत प्राणिमात्र के कल्याण के लिए है। संसार का उपकार करना इस समाज का मुख्य उद्देश्य है। स्वामी दयानन्द सरस्वती ने लोगों को भारतीय दर्शन एवं तत्व से जोड़ने के लिए ‘वेदों की ओर चलो’ का संदेश भी जनमानस को दिया।

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने पर भड़के पाकिस्तानी, निकाल रहे भड़ास

आर्य समाज के अनुयायियों ने महापौर से लखनऊ के किसी एक मार्ग का नाम स्वामी दयानन्द सरस्वती के नाम पर रखने की मांग की। जिसको स्वीकार करते हुए महापौर ने कार्यकारिणी में प्रस्ताव रखने की बात कही। कार्यक्रम में डॉ शिवदत्त पाण्डेय, सौमित्र अंगीरस, पं० गोविंद, आचार्य संतोष वेदालंकार, ज़िला सभा के प्रधान नवनीत निगम, पार्षद श्रवण नायक एवं पार्षद सुधीर मिश्रा बबलू समेत आर्य समाज के पदाधिकारी एवं सदस्य उपस्थित रहे। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

ब्रह्माकुमारी सेवाकेन्द्र रामनगर में मनायी गई कृष्ण जन्माष्टमी

Published

on

लखनऊ। ब्रह्माकुमारी विश्वविद्यालय प्रभुद्वार रामनगर ऐशबाग में रविवार को दादी प्रकाशमणि का स्मृति दिवस व श्री कृष्ण  जन्माष्टमी  के अवसर पर सेवाकेन्द्र पर विभिन्न कार्यक्रम का अयोजन किया गया।

यह भी पढ़ें: बर्थ डे से पहले पति संग मालदीव पहुंची नेहा धूपिया, शेयर की फोटो….

सेवाकेन्द्र की दीदी बी.के.ज्योति ने बताया कि स्मृति दिवस पर प्रकाशमणि दादी जी के स्मरण करते हुए उनके जीवन पर प्रकाश डाला।

र्कायक्रम के समापन पर नृत्य करने वाले बच्चे तरु सक्सेना (कृष्णा) नबिया सक्सेना (राधा) पीहू पाल (राधा) माही निगम (मैय्या) सम्ब्रद्धि सक्सेना समेत सभी को संस्था प्रधान दीदी द्वारा पुरुस्कार से सम्मानित किया गया। आये हुए सभी भाई बहन को कृष्ण भगवान का भोग लगा प्रसाद भी वितरण किया गया।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

August 25, 2019, 8:27 pm
Fog
Fog
30°C
real feel: 37°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 88%
wind speed: 1 m/s ENE
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:12 am
sunset: 6:04 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 9 other subscribers

Trending