Connect with us

अपना शहर

सार्वजनिक स्थलों पर गंदगी करने वाले हो जाएं सावधान, पकड़े जाने पर भरना पड़ेगा इतना जुर्माना…

Published

on

लखनऊ। सार्वजनिक स्थलों पर गंदगी करने की आदत नहीं सुधरी है तो अब सतर्क हो जाइए। नगर निगम अब ऐसे लोगों पर भारी जुर्माना लगाने की तैयारी में है। गंदगी करते पकड़े गए तो 1000 से 50,000 रुपये तक मौके पर ही जुर्माना भरना पड़ेगा। दोबारा पकड़े गए तो फिर जुर्माना लिया जाएगा। इस दायरे ठेले-खोमचे वाले से लेकर होटल और रेस्टोरेंट वाले तक आएंगे। इस मामले में नगर निगम सात जुलाई को सदन में प्रस्ताव रखेगा।

शहर की सफाई व्यवस्था और पर्यावरण को लेकर हाईकोर्ट और एनजीटी के सख्त रुख के बाद पिछले तीन महीने में नगर निगम पर दो बार में सात करोड़ रुपये हर्जाना एनजीटी लगा चुकी है। पहली बार एनजीटी ने पांच करोड़ जुर्माना लगाया और दूसरी बार दो करोड़। हाल में जो दो करोड़ का हर्जाना लगा, उसकी भरपाई के लिए नगर आयुक्त ने नगर निगम के उन चार अधिकारियों को नोटिस भेजा है, जिनकी लापरवाही के कारण हर्जाना लगाया गया। बीते साल भी स्पॉट फाइन की व्यवस्था लाई गई थी, लेकिन वह सदन से अनुमोदित नहीं हुआ। निगम अधिकारी अपने हिसाब से फाइन कर रहे थे।

यह भी पढ़ें: दिनदहाड़े डबल गोलीकांड से दहली राजधानी, पुलिस महकमें में मचा हड़कंप…

50,000 रुपये मलबा व भवन निर्माण सामग्री सड़क पर डालने पर लगेगा, 50 हजार जुर्माना का अधिकार मुख्य अभियंता, नगर अभियंता, सहायक अभियंता और अवर अभियंता को है। 10,000 रुपये मशीन से सीवर की सफाई के बाद सीवर को नाला या नदी में डालने पर लगेगा। 10,000 जुर्माना का अधिकार महाप्रबंधक जलकल, अधिशासी अभियंता, सहायक अभियंता व अवर अभियंता को होगा।

कूड़ा जलाना, सार्वजनिक स्थान, सड़क, नाला, नाली, तालाब व नदी मे कूड़ा फेंकना और भंडारा और लंगर के बाद कूड़ा सड़क पर छोड़ना। होटल, रेस्टोरेंट, चाट, अंडा, नॉनवेज, चाय, समोसा, पकौड़ी, मिठाई, आइसक्रीम जैसे खाद्य पदार्थ बेचने वाले या उनके ग्राहकों का सड़क पर गंदगी करना। दो पहिया व चार पहिया गाड़ी का सर्विस सेंटर, ऑटोमोबाइल स्पेयर पॉर्ट्स बेचने वाले दुकानदारों द्वारा कूड़ा व प्लास्टिक सड़क पर डालना। 1000 रुपये जुर्माना इन पर लगेगा। नगर निगम की अधिकृत कंपनी को कूड़ा न देना, पटरी दुकानदारों का डस्टबिन न रखना, सड़क पर कूड़ा डालना और खुले में शौच करना। 200 रुपये खुले में पेशाब करने पर देंगे होंगे। इन सभी मामले में जुर्माने का अधिकार नगर स्वास्थ्य अधिकारी, जोनल अधिकारी और सफाई निरीक्षक http://www.satyodaya.com

अपना शहर

इस्लामिक सेंटर में खुला ‘आदम फ्री मॉल’, गरीबों को मुफ्त में मिलेंगे कपड़े

Published

on

लखनऊ। राजधानी में अब गरीबों के लिए फ्री भोजन के साथ मुफ्त में कपड़ों का भी इंतजाम हो गया है। सोमवार को इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया में ‘आदम फ्री मॉल’ खुल गया है, जहां गरीबों को हर दिन मुफ्त में कपड़े दिए जाएंगे। ’आदम फ्री मॉल’ का उद्घाटन जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश और मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने किया। डीएम ने अपने सामने गरीब बच्चों को गर्म कपड़े व कंबल आदि का वितरण कराया। इस मौके पर राजधानी के तमाम उलमा भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें-1994 बैच के IPS सुजीत पांडे होंगे लखनऊ के पहले पुलिस कमिश्नर

इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया में पहले से ही ‘आदम किचन’ चल रहा है, जिसके तहत गरीबों को पहले ही मुफ्त में भोजन बांटा जा रहा है। अब यहां गरीबों के लिए फ्री कपड़ों की भी व्यवस्था हो गयी है। यह कपड़े लोगों द्वारा दिए गए दान से जमा किए गए हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

बाईक सवार बदमाशों ने सैनिक की पत्नी से की सरेराह पर्स लूट

Published

on

घटना छिपाने का प्रयास करने में जुटी रही पुलिस

लखनऊ। राजधानी के पीजीआई कोतवाली क्षेत्र के तेलीबाग चैकी अंतर्गत बेखौफ बदमाशों ने जेठानी के साथ बाजार से लौट रही महिला का पर्स लूटकर फरार हो गए। पीड़िता ने 112 नम्बर पर पुलिस को सूचना दी। मौके पर आई पुलिस ने पीजीआई थाने में रिपोर्ट लिखाने की सलाह देकर लौट गई। वहीं स्थानीय तेलीबाग पुलिस ने पीड़िता को समझा बुझाकर मामले को दबाने में जुटी रही।

बता दें कि, घटना शनिवार शाम करीब साढ़े सात बजे की है। शनिवार को तेलीबाग की साप्ताहिक बाजार गई हुई थी। सुषमा देवी एक अन्य महिला के साथ बाजार से खरीददारी कर पैदल ही वापस घर लौट रही थी। अभी वह सेक्टर-5सी वृंदावन योजना में स्थित स्नेहा ट्रेडर्स के पास पहुंची थी कि पीछे से आये बाइक सवार बदमाशों ने हाथ में पकड़ा पर्स झपट लिया और भाग निकले।

यह भी पढ़ें :- CAA समर्थन कार्यक्रम में नाराज हुए मंत्री सुरेश खन्ना, मंच पर चढ़ने से किया इनकार

पीड़िता ने बताया कि पर्स में मोबाइल फोन और 14 सौ रुपये नकद थे। बताते चलें की धनेश कुमार पत्नी सुषमा देवी दो बेटियों और एक बेटे के साथ राजीव नगर घोसियाना, तेलीबाग में रहते हैं। धनेश कुमार सेना में कार्यरत हैं और अग्रिम क्षेत्र में तैनात हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

राष्ट्रीय युवा उत्सव की सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजामः कार्यवाहक एसएसपी

Published

on

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को लखनऊ में 23वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव-2020 का शुभारंभ किया। युवा उत्सव में भाग लेने के लिए विभिन्न राज्यों से 7 हजार से ज्यादा प्रतिभागी लखनऊ पहुंचे हुए हैं। अनुमान लगाया जा रहा है 5 दिन के इस आयोजन में करोड़ों लोग इसके साक्षी और और प्रतिभागी बनेंगे। इस भव्य कार्यक्रम की सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। राजधानी के कार्यवाहक वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुरेश चन्द्र रावत ने बताया कि राष्ट्रीय युवा महोत्सव को सकुशल संपन्न कराने के के लिए बेहतर सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किये गए हैं।

युवा महोत्सव को देखते हुए पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल की तैनाती एवं पुलिस पेट्रोलिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है। जिससे किसी भी अप्रिय स्थिति से तत्काल निपटा जा सके। कार्यक्रम एवं आवासीय स्थलों की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस बल (पुरुष एवं महिला), यातायात, अग्निशमन व्यवस्था पर विशेष ध्यान देते हुए अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गईं है। यह सुरक्षा व्यवस्था और पुलिस पेट्रोलिंग शिफ्टों में 24 घंटे चलेगी। महोत्सव में आने वाले विशिष्ट अतिथियों, अतिथियों की सुरक्षा के लिए लखनऊ पुलिस की ओर सुरक्षा व्यवस्था का पूरा खाका तैयार कर लिया है।

यह भी पढ़ें-सीएम योगी ने 23वें राष्ट्रीय युवा उत्सव का किया शुभारंभ, कहा- अनेकता में एकता हमारी विशेषता

23वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव-2020 को सकुशल संपन्न कराने में दो अपर पुलिस अधीक्षक, 17 क्षेत्राधिकारी, 13 प्रभारी निरीक्षक, 33 निरीक्षक, 295 उपनिरीक्षक, 09 महिला उपनिरीक्षक, 158 मुख्य आरक्षी, 1076 आरक्षी और 210 महिला आरक्षियों की तैनाती की गई है। साथ ही मौके-मौके पर एसएसपी स्वयं जाकर इसकी मॉनीटिरिंग करेंगे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

January 13, 2020, 4:31 pm
Sunny
Sunny
18°C
real feel: 17°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 71%
wind speed: 2 m/s E
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:27 am
sunset: 5:03 pm
 

Recent Posts

Trending