Connect with us

अपना शहर

लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की बड़ी लापरवाही उजागर, शीशा गिरने से कई घायल

Published

on

लखनऊ। राजधानी के हजरतगंज थाना क्षेत्र स्थित लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की बड़ी लापरवाही देखने को मिली है। डीआरएम ऑफिस के सामने मेट्रो स्टेशन का शीशा तेज आंधी से गिर गया, जिससे कई लोग घायल हो गये। लेकिन जब तक पुलिस पहुंची तब तक घायलों ने बिना पुलिस सहायता के ही सिविल अस्पताल पहुंच कर प्राथमिक उपचार करा लिया। हालांकि, यहां हैरान करने वाली बात तो यह है कि मेट्रो कारपोरेशन का शीशा टूटकर गिरा है लेकिन किसी अधिकारी ने इस घटना पर संज्ञान नहीं लिया।

वहीं, मौके पर मौजूद रवि शंकर ने बताया कि हजरतगंज के मेट्रो स्टेशन डीआरएम ऑफिस के सामने का शीशा लगभग 15 दिन पहले से चिटका हुआ था। लेकिन इस पर किसी अधिकारी ने ध्यान नहीं दिया। आज जब तेज आंधी और बारिश आई तो शीशा टूटकर गिर गया। पास में मौजूद कई लोग घायल हो गये जिन्होंने अस्पताल पहुंचकर खुद ही अपना इलाज करवाया और चले गये। इस हादसे में कोई भी गम्भीर रूप से घायल नहीं हुआ है। बता दें, हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पर अभी भी कई शीशे जर्जर दिख रहे हैं अब यह देखने वाला होगा अधिकारियों द्वारा इनकी सुध कब ली जाती है। http://www.satyodaya.com

अपना शहर

लखनऊ: अवध शिल्प ग्राम में बनेगा ओडीओपी म्यूजियम…

Published

on

लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम में ओडीओपी म्यूजियम बनाया जाएगा। इसमें सभी जिलों की खास पहचान से जुड़े उत्पाद प्रदर्शन के लिए रखे जायेंगे, साथ ही बिक्री की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। म्यूजियम का पूरा खाका तैयार किया जा चुका है। नवम्बर माह में इसके शुभारम्भ की योजना है। यह जानकारी प्रमुख सचिव, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम डॉ. नवनीत सहगल ने दी है।

उन्होंने कहा कि ओडीओपी के तहत आगामी गांधी जयन्ती के अवसर पर 5000 करोड़ रुपये के ऋण वितरण का लक्ष्य है। आगे कहा कि अवध शिल्प ग्राम में लोगों को आकर्षित करने के लिए विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। बच्चों के खेलने के लिए झूले, फूड कोर्ट सहित अन्य प्रमोशनल कार्यक्रम भी आयोजित किए जायेंगे।  प्रमुख सचिव ने कहा कि ओडीओपी योजना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकता में है। इसलिए इसके क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने पारम्परिक कारीगरों की सुविधा के लिए अलग से ओडीओपी टोल फ्री नम्बर शुरू करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

ये भी पढ़ें: आर्टिकल 370: मदद के लिए चीन पहुंचे पाक को मिली नसीहत, भारत के साथ संबंध न खराब करें

डॉ. सहगल ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि देश व विदेश में आयोजित होने वाली प्रदर्शनी एवं मेलों में ओडीओपी के उद्यमियों की भागीदारी प्राथमिकता से सुनिश्चित की जाए। इसके लिए हर जिले में उद्यमियों का डाटाबेस तैयार किया जाए। उन्होंने कहा कि पारंपरिक उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सभी जिलों में प्रदर्शनी एवं मेले का आयोजन कराया जाए। इससे स्थानीय स्तर पर ही उद्यमियों को विपणन की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि प्रदेश में आयोजित होने वाले पारम्परिक मेलों में ओडीओपी की ब्राण्डिंग कराई जाए। हर जिले की सीमा पर इससे संबंधित होर्डिंग लगाई जाए। इसमें पर्यटन विभाग का भी इसमें सहयोग प्राप्त किया जाए। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

वाराणसी-बरेली एक्सप्रेस में थर्ड एसी का सफर हुआ सस्ता

Published

on

फाइल फोटो

लखनऊ। राजधानी से संडीला, हरदोई, रोजा, शाहजहांपुर और बरेली जाने वाले यात्रियों के लिए काफी अच्छी खबर है। बता दें कि रेलवे ने वाराणसी-बरेली एक्सप्रेस के थर्ड एसी का सफर सस्ता कर दिया है। इस संबंध में चारबाग स्टेशन पर लिस्ट भी चस्पा है, जिसके मुताबिक यात्रियों को एसी चेयरकार के किराए में थर्ड एसी में यात्रा की सुविधा मिलेगी।

ये भी पढ़ें: विश्व आदिवासी दिवस: जानिए देश के विभिन्न राज्यों में आदिवासियों की आबादी

बताया जा रहा है कि रेलवे की इस सहूलियत से यात्रियों को डबल फायदा हुआ है। पहले तो एसी चेयरकार का किराया कम है, दूसरे उन्हें न्यूनतम दूरी का भी लाभ मिलेगा। दरअसल रेलवे अधिकारियों के मुताबिक थर्ड एसी में न्यूनतम 300 किमी का टिकट बनता है, जबकि एसी चेयरकार में 150 किमी दूरी का टिकट बनाया जाता है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

सोमवार को बकरीद पर बदला रहेगा शहर का यातायात

Published

on

लखनऊ। ईद-उल-जुहा (बकरीद) का त्यौहार इस बार 12 अगस्त (सोमवार) को मनाया जाएगा। इस मौके पर मुस्लिम समुदाय के हजारों लोग एक-दूसरे से मिलने और मुबारकबाद देने के लिए घरों से बाहर निकलेंगे। ऐसे में राजधानी में यातायात व्यवस्था को बनाए रखने और लोगों को परेशानी से बचाने के लिए सोमवार को सुबह 6 बजे से लेकर नमाज की समाप्ति तक शहर के यातायात में बदलाव रहेगा। जो इस प्रकार है-
सीतापुर रोड की तरफ से आने वाले यातायात को डालीगंज रेलवे क्रांसिग तिराहे से होते हुए पक्के पुल की ओर नहीं जाने दिया जायेगा। यह वाहन डालीगंज रेलवे क्रासिंग ओब्रर व्रिज से बाएं मुड़कर चैराहा नं0 8 निरालानगर से आईटी की ओर होकर जा सकेंगे। पक्का पुल खदरा साईड तिराहा से सामान्य यातायात पक्कापुल की ओर की नहीं आ सकेगा यह यातायात पक्कापुल से पहले तिराहे से बन्धा रोड या नया पुल से होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा।
हरदोई रोड/ बालागंज चैराहा से आने वाला यातायात बड़े वाहन बड़ा इमामबाड़ा या टीले वाली मस्जिद के तरफ नहीं जा सकेगा, यह यातायात कोनेश्वर चौराहे से दाहिने चौक चौराहा, मेडिकल कालेज चौराहा होकर अपने गन्तव्य को जा सकेंगे।
इसी तरह कोनेश्वर चौराहे से सामान्य यातायात घण्टाघर होकर बडा इमामबाडा की ओर नहीं जा सकेगा। यह यातायात कोनेश्वर चौक चौराहा, मेडिकल क्रास (कमला नेहरू) चौराहा या नया पुल होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा। घण्टाघर /नींबू पार्क (रूमीगेट चौकी) चौराहा की तरफ से आने वाले सामान्य यातायात बड़ा इमामबाड़ा व टीले वाली मस्जिद की तरफ नहीं जा सकेगा, बल्कि कोनेश्वर / नींबू पार्क के पीछे नया पुल होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा।

चौक चौराहे की तरफ से सामान्य यातायात नीबू पार्क चौराहे की ओर नही जा सकेगा, यह यातायात कोनेश्वर चौराहा /मेडिकल क्रास (कमला नेहरू) चौराहा होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा। मेडिकल क्रास (कमला नेहरू) चौराहे से सामान्य यातायात खुन-खुन जी गर्ल्स कालेज होकर नीबू पार्क चौराहे की ओर नही जा सकेगा, यह यातायात मेडिकल कालेज चौराहा / चौक, कोनेश्वर चौराहा होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा।
शाहमीना तिराहे से सामान्य यातायात पक्कापुल टीले वाली मस्जिद की ओर नही जा सकेगा, यह यातायात मेडिकल कालेज / डालीगंज पुल / आईटी होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा।
डालीगंज पुल से सीतापुर रोड की ओर जाने वाले रोडवेज बस, जीप, कार, स्कूटर, मोटर साईकिल पक्का पुल की ओर नहीं जा सकेगा। यह यातायात आईटी, कपूरथला होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा ।शाहमीना तिराहे से कैसरबाग की ओर से हरदोई रोड की ओर जाने वाले रोडवेज, सिटी बस पक्का पुल की तरफ नहीं जा सकेगीं, बल्कि शाहमीना तिराहे से बॉयें मेडिकल कालेज, चैक, कोनेश्वर चैराहा होकर अपने गंतव्य को जा सकेगें।

एवरेडी तिराहे से मिल एरिया की ओर कोई भी बडे़ वाहन / कार्मिशियल वाहन नहीं जा सकेगें , बल्कि यह वाहन, मवैया ओवर ब्रिज / लंगडा फाटक ओवर ब्रिज, राजाजीपुरम् होकर अपने गन्तव्य की ओर जा सकेगें। मिल एरिया से बुलाकी अड्डा की तरफ तुलसीदास मार्ग पर नमाज में सम्मिलित होने वालों के नमाजियो के अतिक्ति किसी अन्य के वाहन नहीं जा सकेगें।

बुलाकी अड्डा तिराहे से सामान्य यातायात लाल माधव (हैदरगंज) की ओर नमाजियों के वाहनों के अतिरिक्त कोई वाहन नही जाने दिया जायेगा। लाल माधव तिराहा (हैदरगंज) से ईदगाह की तरफ नामाजियों के अतिरिक्त किसी अन्य के वाहन नहीं जा सकेगें। नाका से ऐशबाग की ओर नामाजियों के वाहनों के अतिरिक्त किसी अन्य के वाहन नहीं जा सकेगें, बल्कि यह यातायात रकाबगंज पुलध्नत्था, मवैया होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा।

यहियागंज से ईदगाह ऐशबाग की तरफ नामाजियों के वाहनों के अतिरिक्त सामान्य यातायात प्रतिबन्धित रहेंगा। यहियागंज वाटर वर्क्स रोड की ओर से ऐशबाग ईदगाह की ओर, आने वाला सामान्य यातायात केवल नमाजियों को छोड़कर नहीं जा सकेगे। यह यातायात यहियागंज तिराहा से नक्खास तिराहा की ओर जा सकेगा।

रकाबगंज पुल चैराहे से सामान्य यातायात नक्खास/यहियागंज नही जा सकेगा। यह यातायात नाका /मेडिकल कालेज होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा । ऐशबाग पुल के नीचे नाका की तरफ से आने वाला यातायात ऐशबाग ओवर ब्रिज होते हुए ऐशबाग चौकी होकर ऐशबाग ईदगाह की ओर नहीं जा सकेगा। यह यातायात पुल के नीचे से ही वापस मोतीनगर होकर अपने गतव्य को जा सकेगा। राजेन्द्र नगर चैराहे से सामान्य यातायात ऐशबाग ओवर ब्रिज की ओर होते हुए ईदगाह की ओर नहीं जा सकेगा। यह यातायात मोतीनगर होते हुए अपने गन्तव्य को जा सकेगा।

बाबूलाल हलवाई व मास्टर कन्हैया लाल रोड से ईदगाह की ओर कोई वाहन नहीं जा सकेगा। इस यातायात को बाबूलाल हलवाई चैराहा से दाहिने व बांये मोड़ दिया जायेगा। गूॅगां-बहरा व रस्तोगी इण्टर कालेज (कपूर मोर्टस) तिराहे की ओर से कोई वाहन ऐशबाग ईदगाह की ओर नहीं जा सकेगा। पीली कालोनी के अन्दर से कई मार्ग ऐशबाग ईदगाह की ओर आते है, कोई भी यातायात इस मार्ग पर आने नहीं दिया जायेगा। एसएन मिश्रा द्वार तिराहे से किसी प्रकार के यातायात ऐशबाग इदगाह की ओर नहीं जा सकेगा। मोतीझील कालोनी से ऐशबाग ईदगाह की ओर कोई भी यातायात नहीं जा सकेगा। अन्जुमन चौराहा से ऐशबाग ईदगाह की ओर कोई वाहन नहीं आ सकेगा।

यातायात में यह बदलाव वैसे तो सभी वाहनों के लिए है, लेकिन आपातकालीन सेवाओं वाले वाहनों जैसे एम्बुलेन्स, स्कूली वाहन, फायर सर्विस, शव वाहन आदि को वैकल्पिक मार्ग के अभाव में छूट रहेगी। इसके लिए ट्रैफिक कन्ट्रोल नंम्बर- 0522 2483800, 7311190159, 9454405155 पर सम्पर्क किया जा सकता है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

August 10, 2019, 1:56 pm
Mostly cloudy
Mostly cloudy
33°C
real feel: 40°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 66%
wind speed: 1 m/s SE
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 3
sunrise: 5:05 am
sunset: 6:18 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 9 other subscribers

Trending