Connect with us

अपना शहर

मौलाना कल्बे जव्वाद ने डीएम-एसपी सहित तमाम अधिकारियों को किया सम्मानित

Published

on

लखनऊ। सांस्कृतिक कार्यक्रम हों या धार्मिक आयोजन अथवा राजनीतिक शक्ति प्रदर्शन, हर स्थिति में पुलिस-प्रशासन को एक परीक्षा देनी होती है। बड़े त्योहौरों और कार्यक्रमों के दौरान शहर में शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखना पुलिस के लिए चुनौती होती है। पुलिस-प्रशासन एक छोटी सी चूक कानून व्यवस्था के लिए भारी पड़ता है। पिछले कुछ महीनों के अंदर लखनऊ में कई बड़े धार्मिक आयोजन शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए। जिसमें सबसे महत्वपूर्ण मोहर्रम का जुलूस रहा। इस बार मोहर्रम जुलूस को लेकर लखनऊ शहर में एक भी एनसीआर दर्ज नहीं हुई। इसके पीछे पुलिस अधिकारियों की तत्परता है।

रविवार को मौलाना कल्बे जव्वाद की अगुवाई में जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश और एसएसपी कलानिथि नैथानी को सम्मानित किया गया। धर्मगुरु ने डीएम-एसपी के साथ एसपी पश्चिम विकास चंद्र त्रिपाठी, सीओ चौक दुर्गा प्रसाद तिवारी, इंस्पेक्टर चौक विश्वनाथ सिंह, इंस्पेक्टर हजरतगंज धर्मेन्द्र कुमार कुशवाहा, इंस्पेक्टर सआदतगंज महेश पाल, एसीएम-2 अजय कुमार राय, एडीएम संतोष कुमार वैश्य, सीओ बाजारखाला अनिल यादव, तत्कालीन एसओ ठाकुरगंज पंकज कुमार ओझा और एसओ हजरतगंज डीपी ओझा को भी सम्मानित किया। इन सभी अधिकारियों में अपने-अपने क्षेत्रों में बेहतर पुलिसिंग व प्रशासन का कार्य किया। जिसके चलते कहीं से भी कोई अप्रिय घटना सामने नहीं आई।

यह भी पढ़ें-अपनी ही पार्टी के नेताओं व सरकारी अधिकारियों से भाजपा विधायक को जान का खतरा

कार्यक्रम का आयोजन ऑल इंडिया सेंट्रल बोर्ड ऑफ अजादारी ने किया। इस मौके पर कार्यक्रम में पूर्व कार्यवाहक मुख्यमंत्री अम्मार रिजवी, ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती उर्दू अरबी फारसी यूनिवर्सिटी के कुलपति माहरुख मिर्जा, मौलाना हबीब हैदर, संगठन के जनरल सेक्रेटरी मीसम रिजवी, शमील शम्शी, भाजपा अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के मीडिया इंचार्ज अमील शम्शी मौजूद थे। कार्यक्रम के संचालक अली आजम मूसवी थे।http://www.satyodaya.com

अपना शहर

एसएसपी कलानिथि नैथानी के निर्देश पर अलीगंज थाने में बनाई गईं 40 पुलिस बीट

Published

on

लखनऊ। राजधानी के सबसे महत्वपूर्ण इलाके में आने वाले अलीगंज थाने में 4 से 40 बीट बना दी गई हैं। साथ ही इन सभी बीट के लिए सिपाही भी नियुक्त कर दिए गए हैं। यह बदलाव एसएसपी कलानिथि नैथानी के निर्देश पर हुआ है। बीते शनिवार को ही राजधानी पुलिस के कप्तान ने अलीगंज थाने का औचक निरीक्षण कर कई निर्देश दिए थे। एसएसपी यह जानकर हैरान रह गए थे कि थाने में 63 पुलिसकर्मियों का स्टाफ होने के बावजूद पुलिस बीट केवल 4 हैं। एसएसपी ने पूरे स्टाफ को 40 बीट में बांटने का निर्देश दिया था।

जिसके क्रम में रविवार को अलीगंज थाने में 40 बीट बना दी गई हैं। सभी सिपाहियों को नवीन बीट प्रणाली की कार्यप्रणाली समझाते हुए उन्हें नियुक्त भी कर दिया गया है। एसएसपी ने राजधानी के सभी थानों में 10 गुना बीट बनाने के आदेश दिए हैं। कहा गया है कि इस तरह से हर व्यक्ति को अपना थाना और बीट संख्या याद रहेगी और जनता पुलिस के साथ जुड़ेगी। इससे अच्छी पुलिसिंग भी हो सकेगी।

यह भी पढ़ें-2300 करोड़ रुपए के घोटाला मामले में सरकार के वादे पर बिजली मजदूरों को पूरा भरोसा

शनिवार को अलीगंज थाने में बैठक के दौरान एसएसपी ने कई मुद्दों पर चर्चा की थी। उन्होंने सिपाहियों के बीट में पड़ने वाले मंदिर, मस्जिद, बैंकों पर निगाह रखने के साथ अपराधियों पर भी नजर रखने की बात कही थी। उन्होंने सभी थानों को निर्देशित किया था कि सभी थानों में सिपाहियों को बीट ऑफिसर बनाया जाए। जिससे कि वह लोगों के बीच जाकर बात करें और उनकी परेशानियों को समझें। वह लोगों को बताए कि वह उनके सर्कल के ऑफिसर हैं। रविवार को मोहनलालगंज थाना पहुंचे एसएसपी ने सिपाही बीट पर बात की।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

मजदूर के प्लाॅट पर दबंगों का अवैध कब्जा, पारा थाना पुलिस नहीं कर रही कार्रवाई

Published

on

लखनऊ। एसएसपी कलानिथि नैथानी राजधानी पुलिस को इन दिनों थाने-थाने जाकर बेहतर पुलिसिंग के गुर सिखा रहे हैं। लेकिन लगता है कि उनके मातहत अपना अंदाज बदलने को कतई तैयार नहीं है। ऐसा ही कुछ हाल पारा थाना के एसएचओ त्रिलोकी सिंह का है। यहां एक मजदूर दंपति अपनी जमीन पर अवैध कब्जे की शिकायत लेकर कई दिन से थाने के चक्कर लगा रहा है, लेकिन पारा पुलिस उसकी फरियाद सुनने को तैयार नहीं है।

रविवार को एक बार फिर पीड़ित दंपति अपने बच्चों के साथ न्याय की आस लेकर पारा थाने पहुंचा। पीड़ितों का आरोप है कि उसके प्लाॅट पर दबंगों ने अवैध कब्जा कर रखा है। मजदूर दंपति जिस महिला पर प्लाॅट कब्जाने का आरोप लगा रहा है, उस महिला को इसी वर्ष 9 मई को एसीजेएम कोर्ट के भीतर फर्जी वकील मामले में गिरफ्तार किया गया था। आरोप है कि वह खुद को वकील बताकर लोगों को अर्दब में लेती है। पीड़ित परिवार ने बताया कि दबंग महिला अपने पति के साथ मिलकर जान की मारने की धमकी दे रही है।

यह भी पढ़ें-बिहार: दुल्हन से नजरें मिलते ही बेहोश होकर गिरा दूल्हा, रातभर चला हंगामा

थाने पहुंचे मजदूर शिशुपाल रावत ने बताया कि रविवार सुबह कब्जे का विरोध करने पर फर्जी महिला वकील ने उसकी पत्नी की पिटाई भी है। दबंगों ने पीड़ित परिवार के 6 हजार रुपए भी छील लिए। सुबह 11 बजे से थाने पर बैठे पीड़ित परिवार की सुनवाई नहीं हुई। उल्टे पुलिसकर्मियों ने झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए पीड़ितों को जमकर फटकर लगायी। आरोप है कि मजदूर दंपति ने जब इंस्पेक्टर को तहरीर देनी चाही तो उन्होंने डांटकर भगा दिया। पत्नी और बच्चों को लेकर थाने में बैठे पीड़ित मजदूर का कहना है कि जब तक न्याय नहीं मिलेगा, हम यहीं बैठे रहेंगे। सोमवार सुबह सीओ आलमबाग के कार्यालय में जाकर धरना दूंगा।

पारा इंस्पेक्टर ने कहा, मानसिक रूप से बीमार है आरोपी महिला

इस मामले में इंस्पेक्टर पारा थाना त्रिलोकी सिंह का कहना है कि महिला अधिवक्ता नहीं है, वह मानसिक रूप से बीमार है। हालांकि वह वकालत की पढ़ाई कर रही है। इंस्पेक्टर ने कहा कि महिला मानसिक तौर पर बीमार होने के कारण आए दिन लोगों से गाली गलौज करती रहती है। किसी की जमीन पर किसी तरह का कोई कब्जा नहीं है। किसी ने उस महिला से बहका दिया था। जिसके चलते यह घटना सामने आई है। फिलहाल पीड़ित परिवार की तहरीर ले ली गई है। दोनों पक्षों को समझा कर भेज दिया गया है। कहा कि अगर इस तरह की घटना दोबारा होती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। दोनों पक्षों से बात करने पर सामने आया है कि इस प्लाट का मामला कोर्ट में भी चल रहा है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

रजत गर्ल्स डिग्री काॅलेज में हुआ खेल एवं संस्कृतिक समारोह का आयोजन

Published

on

लखनऊ। राजधानी लखनऊ के रजत गर्ल्स डिग्री कॉलेज में वार्षिक खेल एवं संस्कृतिक समारोह 2019 का आयोजन किया गया। इस दौरान कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री दारा सिंह चौहान और मंत्री राजेन्द्र प्रताप सिंह उपस्थित हुए।

वार्षिक खेलकूद की शुरुआत दीप प्रज्वलन करके की गई। वहीं इस दौरान कॉलेज का फ्लैग होस्ट एवं सलामी देकर मंत्री दारा सिंह ने कार्यक्रम औपचारिक शुरुआत कीं।

ये भी पढ़ें: चेकिंग के दौरान पुलिस ने दबोचा शातिर वाहन चोर

बता दें कि रजत गर्ल्स डिग्री काॅलेज में आज वार्षिक खेल एंव संस्कृतिक समारोह का आयोजन किया गया था।

जिसमें काॅजेल की छात्राओं ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। वहीं इस मौके पर स्कूली बच्चों ने परेड, संस्कृतिक नृत्य बृज होली जैसी प्रस्तुतियां दी।

बताते चलें कि रजत ग्रुप की प्रबंध निदेशिका पुष्पलता सिंह ने कहा इस तरह के कार्यक्रम से बच्चों का मनोबल बढ़ता है।

साथ ही उन्होंने काॅलेज की उपलब्धियों को लेकर कहा ये हमारे काॅलेज का सौभाग्य है कि हमारे काॅलेज को ऐसे शिक्षक मिलें हैं। जिसके कारण ही इस काॅलेज के बच्चे जहां भी जाते हैं एक नाम रौशन करके आते हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

December 1, 2019, 10:01 pm
Fog
Fog
18°C
real feel: 18°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 93%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:07 am
sunset: 4:43 pm
 

Recent Posts

Trending