Connect with us

अपना शहर

आर्य समाज के श्रीकृष्ण जन्मोत्सव में पहुंचीं महापौर संयुक्ता भाटिया

Published

on

लखनऊ। राजधानी में आलमबाग क्षेत्र स्थित आर्य समाज मंदिर में रविवार को श्रावणी उपाकर्म एवं श्रीकृष्ण जन्मोत्सव का कार्यक्रम मनाया गया। जिसमें लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया ने मुख्य अथिति के रूप सहभागिता की। इस अवसर पर महापौर ने गोधन रहस्य मंजूषा नामक पुस्तक का विमोचन भी किया।

कार्यक्रम में उपस्थित आर्य समाज के सदस्यों को सम्बोधित करते हुए महापौर ने कहा कि आर्य समाज के संस्थापक दयानन्द सरस्वती ने भारतीय संस्कृति एवं सनातन धर्म को पुनः स्थापित कर देश की नई दिशा प्रदान की। आर्य समाज के नियम और सिद्धांत प्राणिमात्र के कल्याण के लिए है। संसार का उपकार करना इस समाज का मुख्य उद्देश्य है। स्वामी दयानन्द सरस्वती ने लोगों को भारतीय दर्शन एवं तत्व से जोड़ने के लिए ‘वेदों की ओर चलो’ का संदेश भी जनमानस को दिया।

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने पर भड़के पाकिस्तानी, निकाल रहे भड़ास

आर्य समाज के अनुयायियों ने महापौर से लखनऊ के किसी एक मार्ग का नाम स्वामी दयानन्द सरस्वती के नाम पर रखने की मांग की। जिसको स्वीकार करते हुए महापौर ने कार्यकारिणी में प्रस्ताव रखने की बात कही। कार्यक्रम में डॉ शिवदत्त पाण्डेय, सौमित्र अंगीरस, पं० गोविंद, आचार्य संतोष वेदालंकार, ज़िला सभा के प्रधान नवनीत निगम, पार्षद श्रवण नायक एवं पार्षद सुधीर मिश्रा बबलू समेत आर्य समाज के पदाधिकारी एवं सदस्य उपस्थित रहे। http://www.satyodaya.com

अपना शहर

कोरोना के ‘खूनी पंजे’ में लखनऊ, 24 घण्टे में मिले 707 नए मरीज, 13 की मौत

Published

on

राजधानी में महामारी ने संक्रमण व मौत का बनाया नया रिकार्ड

लखनऊ। तमाम सरकारी कसरतों के बावजूद लखनऊ में कोरोना थमने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोना संक्रमण लगातार नए रिकार्ड बनाते हुए राजधानी में तेजी से पैर पसार रहा है। शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घण्टे में लखनऊ में कोरोना के 707 नए मरीज चिन्हित किए गए हैं। जबकि इसी अवधि में 13 मरीजों ने दम तोड़ दिया। महामारी से संक्रमितों और मौतों के लिहाज से लखनऊ में अब तक का यह नया रिकार्ड है।

यह भी पढ़ें-coronaVirus in UP: बीते 24 घंटे में कोविड संक्रमण के 4466 नए मामले, 63 की मौत

राजधानी में पहली बार एक दिन में इतनी बड़ी संख्या में महामारी के चलते लोगों ने अपनी जान गंवाई। इससे पहले गुरुवार 664 नए मरीज मिले थे, जबकि एक की मौत हो गयी थी। आज जारी ताजा आंकड़ों को मिलाकर लखनऊ में अब तक कुल 11,552 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं।

इनमें से 6090 मरीज इलाज के बाद स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। जबकि 138 मरीजों की मौत हो चुकी है। राजधानी में अब सक्रिया केसों की संख्या 5284 हो गयी है। पिछले 24 घण्टे में 216 मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है।

कानपुर दूसरे और वाराणसी तीसरे नंबर पर

प्रदेश के बाकी जनपदों की बात करें तो कानपुर लगातार कोरोना संक्रमण के मामले में दूसरे नंबर पर चल रहा है। शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घण्टों में यहां 393 नए मरीज मिले हैं, जबकि 9 संक्रमित मरीजों की मौत हो गयी है। तीसरे नंबर पर वाराणसी है, जहां 271 नए मरीज चिन्हित किए गए हैं, जबकि तीन मरीजों की मौत की खबर है। इसी तरह प्रयागराज में पिछले 24 घण्टे में 154 नए संक्रमित मिले हैं और 5 मरीजों की मौत हो चुकी है। बरेली में भी कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। यहां 211 नए मरीज चिन्हित किए गए हैं और 2 की मौत हो गयी है। मुख्यमंत्री के गृहजनपद गोरखपुर में 140 नए मरीज मिले हैं, जबकि 4 मरीजों की मौत हो गयी है। गोंडा में भी 119 मरीज मिले हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

लखनऊः होटल के कमरे में मिले प्रेमी युगल के शव, आत्महत्या की आशंका

Published

on

लखनऊ। राजधानी के कृष्णागर में एक होटल में प्रेमी युगल की संदिग्ध हालात में मौत हो गयी है। युवती का शव बेड पर पड़ा मिला, जबकि युवक का शव फांसी से लटकता मिला। होटल प्रबंधन की सूचना पर पहुंची कृष्णानगर पुलिस ने दोनों के परिजनों को सूचना देने के साथ ही आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है। पुलिस का कहना है कि प्रथम दृष्टया आत्महत्या का मामला लग रहा है। शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। फॉरेंसिक टीम को बुलाकर साक्ष्य जुटाए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें-अयोध्या के दलित परिवार को मिला श्रीराम जन्म भूमि पूजन का पहला प्रसाद

फिलहाल मौके से कोई सुसाइड नोट नहीं बरामद हुआ है। प्रेमी युगल के पास से मिले पहचान पत्रों के अनुसार युवक का नाम राहुल वर्मा और युवती का नाम नैन्सी वर्मा है। दोनों प्रेमी युगल लिव इन रिलेशन में लखनऊ में रह रहे थे।

युवती के पिता ने कहा-

सूचना पाकर मौके पर पहुंचे युवती के पिता ने बताया कि राहुल वर्मा और नैन्सी की पुरानी जान-पहचान थी। कल रात राहुल ने नैन्सी को फोन कर मिलने के बुलाया। आज सुबह दोनों के मरने की सूचना मिली। पिता ने बताया कि नैन्सी ने खुदकुशी की या फिर उसे मारा गया है, इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

संदिग्ध परिस्थितियों में गायब हुए मासूम को पुलिस ने किया सकुशल बरामद

Published

on

लखनऊ। राजधानी लखनऊ में इस बीच बच्चों के गायब होने की सूचनाएं अधिक आ रही हैं जिसको लेकर पुलिस भी चिंतित होने के साथ उनको ढ़ूढ़ने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। ऐसा ही मामला काकोरी थाना क्षेत्र में देखने को मिला है जहां बीती देर शाम एक 10 वर्षीय मासूम संदिग्ध परिस्थितियों में गायब हो गया था। जिसको पहले तो उसके परिजनों ने काफी ढ़ूढ़ने का प्रयास किया, लेकिन जब उसका कोई सुराग नहीं मिला तो उन्होंने इस बात की जानकारी स्थानिय पुलिस को दी। सूचना पाते ही पुलिस ने कई टीमों का गठन कर उस मासूम को सकुशल बरामद कर परिजनों के सुपुर्द किया।

यह भी पढ़ें: UP: मालगाड़ी की चपेट में आने से मजदूर की मौत, अस्पताल ले जाते वक्त तोड़ा दम

आपको बता दें काकोरी थाना क्षेत्र स्थित हलवापुर गांव के रहने वाले भईया लाल ने पुलिस को सूचना दी थी। कि उनका 10 वर्षीय बेटा अंश गौतम शाम करीब 6 बजे से गायब है। जो किसी काम से घर से निकला था। लेकिन वह घर वापस नहीं लौटा। जिसकी जानकारी पाते ही इसकी माॅनिटरिंग खुद कमिश्नर सुजीत पांडेय कर रहे थे। 11 बजे पुलिस को इस घटना की जानकारी लगी थी जिसके बाद से ही पुलिस ने पाॅलीगाॅन की 6 टीमों का गठन कर उस मासूम को सुबह हलवापुर गांव के जंगल से बरामद किया।

मिली जानकारी के मुताबिक, मां ने किसी बात को लेकर अंश गौतम की पिटाई कर दी थी। जिसके बाद ही मां की पिटाई से नाराज होकर मासूम घर से भाग गया था। और पास के ही जंगल में छिपा हुआ था। जंगल में घना अंधेरा होने की वजह से अंश पेड़ पर चढ़ कर सो गया था। जिसके बाद अगली सुबह जंगल से सकुशल बरामद कर परिजनों के सुपुर्द किया गया।http://satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

August 7, 2020, 9:00 pm
Fog
Fog
31°C
real feel: 39°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 83%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:04 am
sunset: 6:20 pm
 

Recent Posts

Trending