Connect with us

अपना शहर

बहन-बेटियों के लिए लखनऊ को बनाएं सेफ जोन, हर हाल में रोकें अपराध : सुरेश खन्ना

Published

on

प्रभारी मंत्री ने कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री व लखनऊ के प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना ने सोमवार को कलेक्ट्रेट कानून व्यवस्था की समीक्षा की। बैठक में जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश और एसएसपी कलानिथि नैथानी के साथ तमाम पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे। प्रभारी मंत्री ने अफसरों को निर्देश देते हुए कहा, जनपद को अपराध मुक्त बनाने के लिए हर संभव कदम उठाए जाएं। महिला अपराधों पर पुलिस विशेष रूप से संवेदशीलता के साथ कार्रवाई करें। चेन स्नैचिंग और यौन उत्पीड़न के मामलों में सख्त कार्रवाई की जाए।

सुरेश खन्ना ने अफसरों को निर्देश देते हुए कहा कि शहर भर में सीसीटीवी लगाने के साथ पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाई जाए। सार्वजनिक और संवेदनशील स्थानों पर सादी वर्दी में पुलिसकर्मी तैनात किए जाएं। प्रभारी मंत्री ने कहा कि मन्दिरों, स्कूल व कालेजों के आस-पास तथा भीड़ भरे बाजारों में हर समय पुलिस के जवान मौजूद रहें। मार्निंग वाॅक, सूनसान क्षेत्रों, सड़कों व स्थानों पर भी नजर रखी जाए। जिससे महिलाओं के प्रति अपराध की घटनाएं न हो सकें। संसदीय कार्य मंत्री ने कहा कि पुलिस का बर्ताव ऐसा होना चाहिए कि गुंडे और बदमाशों में डर का माहौल बने, जबकि आम आदमी भयमुक्त होकर रह सके।

यह भी पढ़ें-भाजपा राज में महिलाएं और बेटियां असुरक्षित: अखिलेश यादव

उन्होंने ट्रैफिक पुलिस को निर्देश देते हुए कहा, शहर के विभिन्न स्थानों पर जहाॅ ट्रैफिक जाम लगता है, वहाॅ विशेष सतर्कता बरती जाए। वाहन चोरी के मामलों पर त्वरित कार्रवाई की जाए। पुलिस प्रत्येक ऐसे अपराध में जो सत्य प्रतीत होते हैं, उसमें अविलम्ब एफआईआर दर्ज कर कड़ी कार्रवाई करे। बैठक में मंत्री द्वारा जनपद में सभी प्रकार के अपराधों विशेषकर एण्टी रोमियों, गैंगस्टर, घुमन्तू अपराधियों, गम्भीर अपराधों आदि की गहन समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गये। बैठक में जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी, अपर जिलाधिकारी पूर्वी वैभव मिश्रा, अपर जिलाधिकारी राजस्व अवनीश सक्सेना, अपर जिलाधिकारी नागरिक आपूर्ति, जनपद के समस्त उप जिलाधिकारी, समस्त अपर नगर मजिस्ट्रेट, समस्त एडिशनल एसपी व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

शिकायतों का त्वरित व गुणवत्तापूर्ण हो निस्तारण

खन्ना ने कहा कि शहरी क्षेत्र से तबेलों व डेयरियों को हटाया जाए। लेकिन शहर के बाहर के क्षेत्रों से दूध लाकर यहां बेचने वालों को परेशान न किया जाए। 1090 व डायल 112 को और प्रभावी बनाया जाए। तहसील सम्पूर्ण समाधान दिवस व थाना समाधान दिवस में प्राप्त जन शिकायतों का त्वरित गुणवत्तापूर्वक निस्तारण किया जाए। प्रभारी मंत्री ने कहा कि ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में भूमि विवाद सम्बन्धी प्रकरणों का त्वरित निस्तारण किया जाये व भूमि की पैमाइश तथा मेड़ बन्दी की त्वरित कार्यवाही की जाए।

अपराधों में आई गिरावट

बैठक में जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि ठण्ड के मौसम में लखनऊ में अलाव जलाने के लिए 2.5 लाख रुपए की धनराशि प्राप्त हुई है। इस बार नगरीय क्षेत्रों में 23 रैन बसेरों की व्यवस्था की गई है। खुले में रहने वाले लोगों को रैन बसेरों में लाकर रखा जाएगा। जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त रुप से बताया कि जनपद में वर्ष 2017 से लगातार हर वर्ष सभी प्रकार के अपराधों में गिरावट आई है। इसके बावजूद जिला व पुलिस प्रशासन लगातार इस दिशा में प्रयासरत है कि अपराधों में और गिरावट आए।http://www.satyodaya.com

अपना शहर

लखनऊः जमातियों का इलाज करने वाले डाॅक्टर में मिले कोरोना के लक्षण

Published

on

कैंट में पकड़े गए जमातियों ने प्राइवेट डाक्टर से कराया था इलाज

लखनऊ। तब्लीगी जमात के लोगों ने पूरे देश में कोरोना वायरस ऐसा फैलाया है कि अब स्थिति पर काबू पाना मुश्किल हो रहा है। उत्तर प्रदेश में दर्जनों जमातियों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। इन सभी को विभिन्न अस्पतालों में क्वारंटाइन कर इलाज किया जा रहा है। इस बीच रविवार को लखनऊ में एक डाक्टर में भी कोरोना के संदिग्ध लक्षण दिखे हैं। बांग्ला बाजार निवासी डॉ. आसिफ खान की सदर में अलीजान मस्जिद के पीछे क्लीनिक है। पिछले दिनों अलीजान मस्जिद से 12 जमातियों को पकड़ा गया था। इन सभी में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। जिसके बाद इन सभी को बलरामपुर और लोकबंधु अस्पताल में क्वारंटाइन किया गया है।

यह भी पढ़ें-राहतः नोएडा व लखनऊ में लाॅकडाउन के बीच बच्चों से फीस वसूली पर रोक

डॉ. आसिफ खान ने इनमें से कई जमातियों का इलाज किया था। इसी बीच डॉ. आसिफ भी संक्रमण की चपेट में आ गए। फिलहाल डाक्टर को बीकेटी के जीसीआरजी मेडिकल हॉस्पिटल में क्वारंटाइन किया गया है। डॉ आसिफ खान की पत्नी और बच्चों को एहतियातन घर पर ही आइसोलेट किया गया है। सभी के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया है। इसके साथ डाॅक्टर के क्लीनिक और घर के साथ आस-पास के क्षेत्र को सैनिटाइज किया जा रहा है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

कोरोना हो हारना ही होगा…पूरे भारत ने दीया जलाकर जताया संकल्प

Published

on

लखनऊ। एक बार फिर पूरे भारतीयो ने साबित कर दिया कि उनके बीच चाहे जितने मतभेद और भिन्नता हो, लेकिन जब देश की बात आती है तो वह सब एक हो जाते हैं। वह सभी एक आवाज पर संगठित भी हो सकते हैं। 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के दौरान जैसी एकजुटता दिखी थी, आज फिर पूरे देश में वैसा ही नजारा था।

रविवार रात के 9 बजते ही सभी घरों की लाइटें बंद हो गईं। लोगों ने अपने-अपने घरों की बालकनी, दरवाजों और छतों पर आकर दीया, मोमबत्ती और मोबाइल की टार्च जलाकर यह संदेश दिया कि कोरोना के खिलाफ हम सब एक हैं। नजारा ऐसा था, मानो आज पूरा देश दीपावली का त्यौहार मना रहा हो। हर तरफ दीयों की रोशनी, पटाखों की आवाज, शंखों की ध्वनि, घंटों की ध्वनि से लोग रोमांचित हो उठे।

9 मिनट की इस मुहिम में जाति, धर्म की बंदिशें भी टूट गईं। लखनऊ में मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली के नेतृत्व में इस्लामिक सेंटर में तमाम मुस्लिम युवकों ने दीप जलाए। मौलाना कल्बे जव्वाद, मौलाना सैफ अब्बास आदि धर्मगुरूओं ने दीपक जलाए। महापौर संयुक्ता भाटिया ने परिजनों के साथ दीप जलाए। #9बजे9मिनट

यह भी पढ़ें-मौलानाओं से बोले सीएम योगी, बीमारी मजहब देखकर नहीं आती…

इस मौके पर महापौर ने जनता को धन्यवाद देते हुए कहा, पीएम मोदी की अपील पर लखनऊ की जनता ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एकता का अद्भुद परिचय दिया है। लखनऊ के हर घर मे दीप, टॉर्च, मोमबत्ती के माध्यम से रोशनी की गयी है, #LightsOfHope जो इस बात का परिचायक है कि हमारे अंदर सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह हुआ है। हम अंधेरे रूपी किसी भी प्रकार के संकट से निपटने के लिए तैयार और सक्षम हैं। मुझे पूर्ण विश्वास है कि हमारी लखनऊ की जनता प्रशासन के साथ मिलकर इस महामारी को परास्त करेगी। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान चौराहे पर हादसे के बाद आग का गोला बनी फॉर्च्यूनर कार

Published

on

लखनऊ। विभूतिखण्ड थाना क्षेत्र के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान चौराहे पर शनिवार देर रात एक हादसे से हड़कंप मच गया। नशे में धुत दो रईसजादे 120 किलोमीटर प्रति घण्टे की स्पीड से फाॅच्र्यूनर भगा रहे थे। लेकिन चौराहे पर पहुंचकर वह गाड़ी पर से नियंत्रण खो बैठे। एसटीएफ मुख्यालय के पास खड़ी पीआरवी को टक्कर मारते हुए फॉर्च्यूनर कार पलट गयी। इसके बाद कार में आग लग गयी।

यह भी पढ़ें-एक सिर्फ तब्लीगी जमात ही कसूरवार नहीं: सैयद जुनैद अशरफ किछौछवी

आस-पास मौजूद पुलिसकर्मियों ने तुरंत कार को सीधी करवा कर दो लोगों को बाहर निकाला। इसके साथ फायर ब्रिगेड को सूचना दी गयी। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची अग्निशमन की गाड़ी आग पर काबू पाया।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

April 6, 2020, 12:12 am
Clear
Clear
25°C
real feel: 24°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 53%
wind speed: 1 m/s NW
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:22 am
sunset: 5:56 pm
 

Recent Posts

Trending