Connect with us

अपना शहर

बहन-बेटियों के लिए लखनऊ को बनाएं सेफ जोन, हर हाल में रोकें अपराध : सुरेश खन्ना

Published

on

प्रभारी मंत्री ने कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री व लखनऊ के प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना ने सोमवार को कलेक्ट्रेट कानून व्यवस्था की समीक्षा की। बैठक में जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश और एसएसपी कलानिथि नैथानी के साथ तमाम पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे। प्रभारी मंत्री ने अफसरों को निर्देश देते हुए कहा, जनपद को अपराध मुक्त बनाने के लिए हर संभव कदम उठाए जाएं। महिला अपराधों पर पुलिस विशेष रूप से संवेदशीलता के साथ कार्रवाई करें। चेन स्नैचिंग और यौन उत्पीड़न के मामलों में सख्त कार्रवाई की जाए।

सुरेश खन्ना ने अफसरों को निर्देश देते हुए कहा कि शहर भर में सीसीटीवी लगाने के साथ पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाई जाए। सार्वजनिक और संवेदनशील स्थानों पर सादी वर्दी में पुलिसकर्मी तैनात किए जाएं। प्रभारी मंत्री ने कहा कि मन्दिरों, स्कूल व कालेजों के आस-पास तथा भीड़ भरे बाजारों में हर समय पुलिस के जवान मौजूद रहें। मार्निंग वाॅक, सूनसान क्षेत्रों, सड़कों व स्थानों पर भी नजर रखी जाए। जिससे महिलाओं के प्रति अपराध की घटनाएं न हो सकें। संसदीय कार्य मंत्री ने कहा कि पुलिस का बर्ताव ऐसा होना चाहिए कि गुंडे और बदमाशों में डर का माहौल बने, जबकि आम आदमी भयमुक्त होकर रह सके।

यह भी पढ़ें-भाजपा राज में महिलाएं और बेटियां असुरक्षित: अखिलेश यादव

उन्होंने ट्रैफिक पुलिस को निर्देश देते हुए कहा, शहर के विभिन्न स्थानों पर जहाॅ ट्रैफिक जाम लगता है, वहाॅ विशेष सतर्कता बरती जाए। वाहन चोरी के मामलों पर त्वरित कार्रवाई की जाए। पुलिस प्रत्येक ऐसे अपराध में जो सत्य प्रतीत होते हैं, उसमें अविलम्ब एफआईआर दर्ज कर कड़ी कार्रवाई करे। बैठक में मंत्री द्वारा जनपद में सभी प्रकार के अपराधों विशेषकर एण्टी रोमियों, गैंगस्टर, घुमन्तू अपराधियों, गम्भीर अपराधों आदि की गहन समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गये। बैठक में जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी, अपर जिलाधिकारी पूर्वी वैभव मिश्रा, अपर जिलाधिकारी राजस्व अवनीश सक्सेना, अपर जिलाधिकारी नागरिक आपूर्ति, जनपद के समस्त उप जिलाधिकारी, समस्त अपर नगर मजिस्ट्रेट, समस्त एडिशनल एसपी व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

शिकायतों का त्वरित व गुणवत्तापूर्ण हो निस्तारण

खन्ना ने कहा कि शहरी क्षेत्र से तबेलों व डेयरियों को हटाया जाए। लेकिन शहर के बाहर के क्षेत्रों से दूध लाकर यहां बेचने वालों को परेशान न किया जाए। 1090 व डायल 112 को और प्रभावी बनाया जाए। तहसील सम्पूर्ण समाधान दिवस व थाना समाधान दिवस में प्राप्त जन शिकायतों का त्वरित गुणवत्तापूर्वक निस्तारण किया जाए। प्रभारी मंत्री ने कहा कि ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में भूमि विवाद सम्बन्धी प्रकरणों का त्वरित निस्तारण किया जाये व भूमि की पैमाइश तथा मेड़ बन्दी की त्वरित कार्यवाही की जाए।

अपराधों में आई गिरावट

बैठक में जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि ठण्ड के मौसम में लखनऊ में अलाव जलाने के लिए 2.5 लाख रुपए की धनराशि प्राप्त हुई है। इस बार नगरीय क्षेत्रों में 23 रैन बसेरों की व्यवस्था की गई है। खुले में रहने वाले लोगों को रैन बसेरों में लाकर रखा जाएगा। जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त रुप से बताया कि जनपद में वर्ष 2017 से लगातार हर वर्ष सभी प्रकार के अपराधों में गिरावट आई है। इसके बावजूद जिला व पुलिस प्रशासन लगातार इस दिशा में प्रयासरत है कि अपराधों में और गिरावट आए।http://www.satyodaya.com

अपना शहर

भोजपुरी दिवस के रूप में मनाया जाएगा डाॅ. राजेन्द्र प्रसाद का जन्मदिन

Published

on

लखनऊ। भारत के पहले राष्ट्रपति भारत रत्न डाॅ. राजेन्द्र प्रसाद का जन्मदिन (3 दिसंबर) भोजपुरी दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस मौके पर अखिल भारतीय भोजपुरी समाज लखनऊ में एक समारोह का आयोजन करेगा। अखिल भारतीय भोजपुरी समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रभुनाथ राय के नेतृत्व में गोमती के किनारे लक्ष्मण मेला मैदान में भोजपुरी समाज की महफिल सजेगी। भोजपुरी दिवस कार्यक्रम में कवि सम्मेलन, सांस्कृतिक कार्यक्रम और विचार गोष्ठी के साथ ही भोजपुरी भोज का भी आयोजन होगा।

भोजपुरी दिवस में मुख्य अतिथि के रूप में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन, कानून मंत्री बृजेश पाठक एवं बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सतीश द्विवेदी भी उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम में भोजपुरी गायक अवधेश, एसपी चौहान, सुरेश कुशवाहा, रवि शंकर देहाती, आशा तिवारी, रंजना मिश्रा, अकरम अंजाना, संतोष बनारसी आदि कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे।

यह भी पढ़ें-नहीं रहा ‘उन्नाव का गांधी’, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने घर जाकर दी श्रद्धांजलि

जबकि राम अधीर पिण्डवी, कृष्ण नन्द राय, संच्चिता नन्द पाठक जैसे कवि अपनी कविताओं के माध्यम से डा. राजेन्द्र प्रसाद की जीवनी पर प्रकाश डालेंगे। बता दें कि अखिल भारतीय भोजपुरी समाज पिछले 25 वर्षों से डा. राजेन्द्र प्रसाद के जन्मदिन को भोजपुरी दिवस के रूप में मनाता आ रहा है।

डाॅ. राजेन्द्र बाबू के जीवन से सीख लें आज के राजनेता: प्रभुनाथ राय

भोजपुरी समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रभुनाथ राय इस बताया कि डा, राजेन्द्र प्रसाद का जीवन सादगी, ईमानदारी, अपने देश के प्रति निष्ठा एवं अपनी संस्कृति के प्रति उनका लगाव अद्वितीय था। देश के राष्ट्रपति जैसे महत्वपूर्ण पद पर होते हुए भी अपनी भाषा, संस्कृति एवं अपने नजदीकी व क्षेत्रीय लोगों से उनका लगाव अटूट रहा। राष्ट्रपति पद के बाद अपने गांव में साधारण जीवन जीने का जो उनका तरीका था, वह वास्तव में अनुकरणीय है। खासकर आज के राजनेताओं के लिए तो और भी ज्यादा। इतनी ऊंचाई पर पहुंच कर भी अपनी जड़ों से जुड़े रहने वाले राजेन्द्र बाबू ने अंत में सामान्य जीवन व्यतीत किया। वह हमेशा भारतीय जनता के प्रेरणा स्त्रोत बने रहेंगे। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

डीएम अभिषेक प्रकाश ने राजधानी के 4 उप जिलाधिकारियों का किया तबादला

Published

on

लखनऊ। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने राजधानी के 4 उप जिलाधिकारियों का तबादला कर दिया है। जिलाधिकारी ने सरोजिनी नगर के एसडीएम रहे चंदन पटेल को बीकेटी का एसडीएम बनाया है। जबकि एसडीएम बीकेटी रहे प्रफुल्ल त्रिपाठी को सरोजिनीनगर की जिम्मेदारी सौंपी है।इसके अलावा एसीएम-4 पल्लवी मिश्र को मोहनलालगंज की एसडीएम बनाया गया। वहीं मोहनलालगंज में एसडीएम की जिम्मेदारी संभाल रहे सूर्यकांत त्रिपाठी को एसीएम-4 बनाया गया है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

अनियंत्रित बाइक सवार ने पैदल जा रहे युवक को मारी टक्कर, मौत

Published

on

लखनऊ। आशियाना थाना क्षेत्र स्थित पैदल घर जा रहे युवक को एक तेज रफ्तार अनियंत्रित बाइक सवार ने टक्कर मार दी और मौके से फरार हो गया। राहगीरों से सूचना मिलने पर पहुंची स्थानीय पुलिस ने घायल युवक को इलाज के लिए नजदीकी लोकबंधु अस्पताल में भर्ती कराया। जहां इलाज के दौरान युवक की मौत हो गई। वहीं राहगीरों से मिले बाइक के नम्बर के आधार पर मृतक के साले ने पुलिस को लिखित तहरीर दी है। गाड़ी नम्बर के आधार पर पुलिस युवक की तलाश में जुट गई है।

यह भी पढ़ें: राज्यसभा सीट के लिए अरुण सिंह ने दाखिल किया नामांकन पत्र

आशियाना पुलिस ने बताया कि दोपहर करीब 11 बजे उसी गांव में रहने वाले 35 वर्षीय युवक शम्भू रावत पुत्र श्याम लाल पैदल अपने घर की तरफ जा रहा था। उस दौरान बंगला बाजार की तरफ से तेज रफ्तार बाइक नम्बर (यूपी32 केएस5877) ने टक्कर मार दी। वहीं बाइक सवार युवक मोटरसाइकिल लेकर फरार हो गया। राहगीरों की सूचना पाकर मौके पर पहुंची स्थानीय पुलिस ने घायलावस्था में युवक को इलाज के लिए नजदीकी लोकबंधु अस्पताल पहुंचाया जहां इलाज के दौरान युवक की मौत हो गई।

वहीं मृतक के साले ने राहगीरों से मिले बाइक नम्बर के आधार पर पुलिस से लिखित शिकायत की है। उन्होंने बताया कि, वहीं स्थानीय पुलिस गाड़ी नम्बर के आधार पर बाइक सवार युवक की तलाश कर रही है। मृतक शम्भू रावत अपनी पत्नी ममता सहित बेटी गुनगुन व दो बेटे शिव व शंकर संग रहकर मजदूरी का काम करता था।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

December 2, 2019, 9:02 pm
Cloudy
Cloudy
15°C
real feel: 14°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 87%
wind speed: 2 m/s W
wind gusts: 2 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:08 am
sunset: 4:43 pm
 

Recent Posts

Trending