Connect with us

अपना शहर

अब फुटपाथ पर सो रहे लोगों को रैन बसेरों तक पहुंचाएंगी क्यूआरटी टीमें

Published

on

लखनऊ। ठण्ड के मौसम में सैकड़ों लोग लखनऊ के फुटपाथों पर ठिठुरते हुए सर्द रातें गुजारते हैं। इनमें से कई लोगों की हर वर्ष ठण्ड लगने से मौत भी हो जाती है। हालांकि नगर निगम व सामाजिक संस्थाओं की ओर शहर भर में रैन बसेरा बनाए जाते हैं। लेकिन जानकारी और जागरूकता के अभाव में दिहाड़ी मजदूर, रिक्शा चालक आदि सड़कों पर ही पड़े रहते हैं। लखनऊ में इस बार ऐसे लोगों को रैन बसेरों तक पहुँचाने के लिए नगर निगम की क्विक रिस्पांस (क्यूआरटी) टीमें तैनात रहेंगी। जो सार्वजनिक स्थलों, सड़कों के किनारे व फुटपाथ आदि पर सोने वाले लोगों को रैन बसेरों तक पहुंचाएंगी। गुरुवार को जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने हजरतगंज चौराहे से दो क्विक रिस्पांस टीमों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। यह टीमें पूरे शहर में भ्रमणशील रहेंगी।

यह भी पढ़ें-मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर के पिता व वैज्ञानिक मित्रबसु छिल्लर से 58 हजार की ठगी

डीएम ने बताया कि यह एक नया प्रयोग है। लखनऊ के लिए चार क्विक रिस्पांस टीमों का गठन किया गया है। इन टीमों का गठन डायल 112 की तर्ज पर हुआ है। यह टीमें लोगों को रैन बसेरा तक पहंुचाने के साथ ही अतिक्रमण, साफ-सफाई, नागरिकों की अन्य समस्याओं पर भी काम करेंगी। इन टीमों का कंटाल रूम नगर निगम में होगा। इन टीमों में होमगार्ड और नगर निगम के कर्मचारी तैनात रहेंगे। जिलाधिकारी ने बताया कि हम प्रयास कर रहे हैं कि शहर में एक मल्टी स्टोरी रैन बसेरा बनाया जाए। ताकि रिक्शा चालकों, वाहन चालकों को सोने के साथ वाहन पार्किंग की भी सुविधा मिल सके। इस मौके पर नगर आयुक्त इन्द्रमणि त्रिपाठी भी मौजूद रहे।

रैन बसेरों में ही दान करें गर्म कपड़े

डीएम ने कि हर वर्ष लोग रेलवे स्टेशनों, धार्मिक स्थलों पर गरीबों के लिए गर्म कपड़े आदि दान करते है। जिलाधिकारी ने कहा कि हमारी अपील है कि कोई भी इन स्थलों पर कपड़े दान करने के बजाय रैन बसेरों में पात्रों को दान करें। प्रशासन ने रैन बसेरों की सूची सार्वजनिक कर दी है। जल्द ही शहर के प्रमुख चैराहों पर रैन बसेरों की सूची फ्लैश की जाएगी।

अवैध डेयरियों के खिलाफ 9 दिनों का विशेष अभियान

शहर में चल रहीं अवैध डेयरियों को लेकर डीएम ने बताया कि यह अभियान उच्च न्यायालय के आदेश पर चलाया जा रहा है। सूचनाएं मिल रही हैं कि अभियान खत्म होने के बाद फिर से लोगों ने अवैध डेयरियों का संचालन शुरू कर दिया है। जिसके बाद अब फिर से अभियान चलाया जा रहा है। डीएम ने बताया कि यह विशेष अभियान 9 दिनों का है। जो चरण में 21 नवंबर से 25 नवंबर तक चलेगा। इसके बाद 29 से 3 दिसंबर तक चलाया जाएगा। डीएम ने बताया कि जीरो टाॅलरेंस के साथ इस अभियान को चलाया जा रहा है।http://www.satyodaya.com

अपना शहर

मुख्तार अंसारी के करीबी व शातिर अपराधी पर लखनऊ पुलिस ने कसा शिकंजा

Published

on

आलमबाग थाने के हिस्ट्रीशीटर जुगनू वालिया की करीब ढाई करोड़ की संपत्ति सीज

लखनऊ। अपराधियों के खिलाफ चल रही ताबड़तोड़ कार्रवाई के क्रम में लखनऊ पुलिस ने आलमबाग थाना के हिस्ट्रीशीटर और जिले के टाॅप-10 अपराधियों में शुमार हरविंदर सिंह उर्फ जुगनू वालिया पर बड़ी कार्रवाई की है। जुगनू वालिया बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी का करीबी है। लखनऊ पुलिस ने शुक्रवार को जुगनू वालिया की 2 करोड़ 31 लाख 46 हजार 248 रुपए की संपत्ति कुर्क कर दी। इनमें शातिर बदमाश की लग्जरी गाड़ियाँ, टांसपोर्ट नगर स्थित एक फलैट और निजी खाते में जमा धनराशि शामिल है। सूदखोरी का धंधा करने वाला जुगनू वालिया कई अन्य गैरकानूनी धंधों व हिंसक वारदातों में शामिल रहा है। उसके खिलाफ लखनऊ के विभिन्न थानों में गुण्डा और गैंगस्टर एक्ट सहित कई मामलों में में 20 मुकदमे दर्ज हैं।

यह भी पढ़ें-UP: कोरोना हुआ बेकाबू, पिछले 24 घंटे में कोरोना के 4453 नए मामले, 43 की मौत

मुख्तार अंसार के नाम पर आलमबाग थाना क्षेत्र में अपने काले धंधे का साम्राज्य खड़ा करने वाला जुगनू वालिया सूदखोरी, रंगदारी, नशे का कारोबार, जमीन कब्जाने, अवैध उगाही जैसे संगीन अपराधों में संलिप्त है। वह एक गिरोह चलाता है। आलमबाग के तमाम इलाकों में जुगनू वालिया के नाम का खौफ है। सूदखोरी में प्रताड़ित करने के लिए जुगनू वालिया को जेल भी भेजा जा चुका है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

लखनऊ: महिला कांग्रेस कार्यकताओं ने धरना प्रदर्शन कर सीएम योगी को दिखाईं चूड़ियां

Published

on

कानून व्यवस्था को मुद्दा बनाकर कांग्रेस की महिला कार्यकर्ताओं ने किया धरना प्रदर्शन

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में हत्या, लूट, बलात्कार, अपहरण व डकैती जैसी घटनाओं के खिलाफ बुधवार को उप्र महिला कांग्रेस कमेटी ने जोरदार प्रदर्शन किया। कमेटी की प्रदेश अध्यक्ष और तमाम पदाधिकारियों ने सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ विधानसभा के सामने प्रदेश की योगी सरकार को केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की चूड़ियां वापस करते हुए धरना-प्रदर्शन किया।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी की महामंत्री एवं प्रदेश महिला कांग्रेस की प्रभारी शबाना खण्डेलवाल, महिला कांग्रेस की मध्य जोन की अध्यक्ष ममता चौधरी, पूर्वी जोन की अध्यक्ष शहला अहरारी, दक्षिणी जोन की अध्यक्ष प्रतिभा अटल पाल, पश्चिमी जोन की अध्यक्ष प्रीति तिवारी ने विधानसभा के सामने गिरफ्तारी दी।

महिला कांग्रेस कार्यकताओं कहा कि प्रदेश में महिलाओं पर बढ़ते अत्याचार और जघन्य अपराधों के लिए योगी सरकार पूरी तरह जिम्मेदार है। कहा कि यदि इस पर लगाम नहीं लगी और ध्वस्त कानून व्यवस्था दुरूस्त नहीं हुई तो महिला कांग्रेस की महिलाएं सड़क पर उतर चुकी हैं। आने वाले दिनों में सड़कों पर विशाल प्रदर्शन किया जाएगा। जिसके लिए योगी सरकार जिम्मेदार होगी।

यह भी पढ़ें-वेद प्रकाश त्रिपाठी बने लखनऊ जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष

आज गिरफ्तारी देने वाली महिला कांग्रेस कमेटी सदस्यों में सुशीला शर्मा, चैधरी सना शेख, शबनम आदिल, लता दुबे, रमा कश्यप, मनु देवी, सुमन प्रजापति, आशा मिश्रा, किरन गुप्ता, प्रभा पाल, शमशाद बेगम, सरला भदौरिया, मुन्नी कनौजिया, अनीता, माया, माया माहौर, संगीता सिंह, सबा आदि दर्जनों महिलाएं शामिल रहीं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

पति की मौत के एक हफ्ते बाद पत्नी ने बच्चे की हत्या कर खुद को लगा ली फांसी

Published

on

लखनऊ। राजधानी के हसनगंज थाना क्षेत्र स्थित अवध वाटिका के गेट नम्बर – 2 के पास रहने वाली 48 वर्षीय अजरा परवीन ने अपने घर मे अपने 5 साल के बेटे मोहम्मद जैन की हत्या कर खुद फांसी के फंदे पर झूल गई। जिसकी जानकारी लगते ही इलाके में सनसनी फैल गई। सूचना पाते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने महिला व बच्चे का शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। फिलहाल मौके पर से पुलिस को कोई भी सुसाइड नोट नहीं मिला है।

यह भी पढ़ें: बुधवार का राशिफल: शुक्र का मिथुन राशि में प्रवेश, इन 6 राशियों को देगा धन लाभ

मिली जानकारी के मुताबिक, हसनगंज अवध वाटिका के गेट नम्बर – 2 की रहने वाली अजरा परवीन के पति राकेश कुमार सिन्नी की एक हफ्ता पहले ही मौत हुई थी। जिसके बाद से ही पत्नी ये सदमा बर्दास्त नहीं कर सकी और डिप्रेशन में रहने लगी थी। जिसके बाद ही मंगलवार की देर रात अपने कमरे में पहले बच्चे की हत्या कर दी फिर खुद फांसी के फंदे पर झूल गई। वहीं सूत्रों की मानें तो पति की मौत के बाद पत्नी डिप्रेशन में रहने के साथ ही आर्थिक तंगी से भी परेशान थी। जिसके कारण ही महिला ने अपनी जीवनलीला समाप्त कर ली। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजने के साथ ही पूरे मामले की जांच कर रही है।http://satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

August 4, 2020, 3:47 am
Fog
Fog
29°C
real feel: 37°C
current pressure: 99 mb
humidity: 88%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:03 am
sunset: 6:22 pm
 

Recent Posts

Trending