Connect with us

अपना शहर

जनता सहयोग करे तो परवान चढ़ सकता है पॉलिथीन बैन अभियान…

Published

on

लखनऊ। पर्यावरण सुरक्षा के लिए सरकार ने कई बार कड़े उठाए है, क्योंकि पर्यावरण सुरक्षित रहेगा तभी लोगों को शुद्ध वातावरण मिलेगा और लोग स्वस्थ भी रहेंगे। लेकिन कई बार ऐसा देखा गया है कि जनता की सुरक्षा के लिए  सरकार जो कदम उठाती है, वह कभी-कभी सफल नहीं हो पाते हैं। इसी सम्बंध में लखनऊ में पर्यावरण सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पॉलिथीन के इस्तेमाल पर बैन लगाया गया था। लोगों ने कुछ दिन तो सरकार के बनाए पॉलिथीन इस्तेमाल ना करने के नियम का पालन किया था, लेकिन कुछ दिनों के बाद यह नियम बिल्कुल ठप पड़ गया। आज कल तो खुलेआम पॉलिथीन की बिक्री हो रही है और इसका इस्तेमाल भी खूब किया जा रहा है।

ये भी पढ़े: नोटा की तरफ बढ़ता जनता का रुझान, इस बार भी न बिगाड़ दे चुनाव परिणाम…

पॉलिथीन के इस्तेमाल पर नगर आयुक्त के म्युनिसिपल कमिश्नर डॉक्टर इंद्र मनी त्रिपाठी ने बताया कि पॉलिथीन का उपयोग करने में जनता का प्रतिशत ही सबसे ज्यादा है। यदि जनता जागरूक हो जाए और लोग अपने घर से किसी भी सामान को लेने के लिए कोई थैला या कैरी बैग लेकर निकले तो पॉलिथीन की समस्या जड़ से खत्म हो सकती है और इससे पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा। इंद्र मनी त्रिपाठी ने आगे बताते हुए कहा कि पॉलिथीन रोक के लिए पूरे 17 डिपार्टमेंट को बनाए गए थे, जिसके साथ ही नगर निगम भी इस मुहीम में शामिल था। इसके साथ ही बताया कि हम लोगों नगर निगम को अब तक लगभग साढ़े तेरह लाख रूपये पेनाल्टी के रूप में दिया और अभी कई पॉलिथीन जब्त भी की है। कुछ मशीनरी चुनाव में लगने के कारण इस मुहीम में थोड़ा धीमी प्रक्रिया रही । जिसके बाद अब हम लोगों ने दोबारा से पॉलिथीन रोक स्कीम पर काम शुरू कर दिया है, जिसमें रोजाना पचास हजार से लेकर डेढ़ रूपये की लाख पॉलिथीन जब्त करके ला रहें हैं ।

इसी क्रम में आगे बताते हुए कहा कि हम सभी को मिलकर लोगों के बीच यह क्रांति लानी होगी कि पॉलिथीन हम सभी लोगों के लिए जहर है, और इसका उपयोग पूर्ण रूप से बंद कर देना चाहिए। पॉलिथीन हमारे लिए एक प्रकार से बहुत ही ज्यादा हानिकारक है, जो कूड़े करकट आदि से उड़ कर घरों में गन्दगी फैलाती है और नाली व नालों में फंसकर उसे चोक कर देती है, इससे भी कई तरह की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं। इसी क्रम में आगे बताया कि जिस तरह ज्यादा डिमांड होने से सप्लाई बढ़ती है, उसी तरह से पॉलिथीन रोक के लिए समाज में  परिवर्तन होना बहुत जरूरी है। पॉलिथीन रोक अभियान की गति धीमी जरूर पड़ी है, लेकिन इसके लिए जनता में जागरूकता होना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है।

आपको बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने 15 जुलाई 2018 से प्रदेश में पॉलिथीन पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिए थे और साथ ही कहा था कि उत्तर प्रदेश में अब 50 माइक्रॉन से कम की पॉलिथीन का इस्तेमाल नहीं हो सकेगा। पॉलिथीन का इस्तेमाल करते हुए पकड़े जाने पर दंडनीय अपराध भी भुगतना पड़ सकता है। वहीं पॉलिथीन पर बैन लगाने वाला यूपी देश का 19वां राज्य है।

http://www.satyodaya.com

अपना शहर

पुलिस ने 15 हजार के इनामी बदमाश को दबोचा…

Published

on

लखनऊ। राजधानी पुलिस ने चोरों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान में एक बार फिर सफलता हासिल की है। क्राइम ब्रांच की सुपर 30 टीम ने सोमवार को 15 हजार के इनामी बदमाश संदीप सोनी को गिरफ्तार किया हैं। पुलिस के मुताबिक आरोपी के खिलाफ अब तक 60 से अधिक मुक़दमे दर्ज हो चुके है। वहीं आरोपी के पास से 15 लूट की चेन और तमंचा व 4 जिंदा कारतूस, एक करोड़ रुपए की मार्फिन बरामद की है।

ये भी पढ़ें: अनुष्का शेट्टी के साथ रिलेशनशिप को लेकर बोले प्रभास, कहा- हम सिर्फ अच्छे दोस्त

साथ पुलिस ने बताया कि आरोपी अन्य प्रान्तों से ड्रग्स की तस्करी भी करता था। विकास नगर थाने के अलावा भी शहर के अन्य थानों में भी आरोपी के खिलाफ चेन स्नैचिंग के अपराध दर्ज थे और ये 17 मुकदमों में वांछित चल रहा था। वहीं आज पुलिस ने इस शातिर आरोपी को धर दबोचा है। पुलिस की पूछताछ में आरोपी ने बताया कि वह अपने साथ के साथ स्कूटी से लूटपाट की घटनाओं को अंजाम देता था। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

डीएम और एसएसपी ने किया ठाकुरगंज थाने का औचक निरीक्षण

Published

on

लखनऊ। राजधानी में डीएम कौशलराज शर्मा और एसएसपी कलानिधि ने सोमवार को ठाकुरगंज थाने का औचक निरीक्षण कानून व्यवस्था की समीक्षा की। एसएसपी और डीएम के पहुंचते ही थाने में हलचल मच गई। इस दौरान डीएम कौशलराज शर्मा ने थाने में मौजूद फरियादियों से बात-चीत की।

ये भी पढ़ें: नगर निगम की खुली पोल, सड़क में धंसी चलती कार

बता दें कि डीएम और एसएसपी ने साफ-सफाई को लेकर थानाध्यक्ष नीरज ओझा को जमकर फटकार लगाई। इसके साथ ही ठाकुरगंज थाने का अपराधिक रजिस्टर भी चेक किया और गैरहाजिर कर्मचारियों के विरुद्ध कार्रवाई की बात भी कही। इसी क्रम में एसएसपी ने इंस्पेक्टर नीरज ओझा को फरियादियों की फरियाद सुनने के लिए सख्त निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान एसएसपी और डीएम ने लंबित विवेचनाओं की समीक्षा की और जल्द निस्तारण के आदेश दिए। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

नगर निगम की खुली पोल, सड़क में धंसी चलती कार

Published

on

लखनऊ। राजधानी में जहां एक तरफ सोमवार सुबह तेज बारिश ने लोगों को गर्मी और उमस से थोड़ी राहत पहुंचाई है, तो वहीं दूसरी ओर नगर निगम की बदइंतजामी के पोल भी खुल गई है। कुछ देर की तेज बारिश से कुछ देर की बारिश से कई मोहल्लों और शहर की प्रमुख सड़कें पानी से लबालब हो गईं। इस दौरान नगर निगम की ओर से बारिश को लेकर की गई तैयारियों के तमाम दावे फेल होते दिखाई दिए।

ये भी पढ़ें: ‘Bhool Bhulaiyaa 2’ का फर्स्ट लुक रिलीज, अक्षय की जगह फिल्म में कार्तिक आर्यन आएंगे नजर

ऐसा ही एक नजारा थाना विकास नगर क्षेत्र के लोहिया तिराहे पर देखने को मिला है, जहां एक चलती कार अचानक से सड़क में जा धसने से राहगीरों में हड़कंप मच गया। जानकारी के मुताबिक कार सड़क में धसने से किसी भी तरह का कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है और सभी लोग सुरक्षित है। बता दें कि सुबह से लेकर अभी तक कार उसी गड्ढ़े में फंसी हुई है। वहीं नगर निगम की लापरवाही से कोई भी बड़ा हादसा हो सकता था।  http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

August 19, 2019, 4:55 pm
Cloudy
Cloudy
30°C
real feel: 37°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 88%
wind speed: 2 m/s NW
wind gusts: 2 m/s
UV-Index: 1
sunrise: 5:10 am
sunset: 6:10 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 9 other subscribers

Trending