Connect with us

अपना शहर

पुलिस ने शातिर मोबाइल चोर को किया गिरफ्तार…

Published

on

लखनऊ। राजधानी में चोरों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान में पुलिस को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है, जिसमें अलीगंज पुलिस ने एक शातिर मोबाइल चोर को गिरफ्तार किया है। बता दें कि पुलिस ने गिरफ्तार किये हुए चोर की पहचान चोर दुर्गेश कुमार उर्फ रोहित के रूप में की है।

ये भी पढ़े: World day against child labour: आज भी मजदूरी के बोझ तले सिसक रहा बचपन…

जानकारी के मुताबिक पुलिस ने अलीगंज थाना क्षेत्र के बंधे मोड़ शिवलोक से शातिर मोबाइल चोर दुर्गेश कुमार को गिरफ्तार किया है। वहीं पुलिस ने आरोपी दुर्गेश के पास से लूट का मोबाइल बरामद किया है। बता दें कि इंस्पेक्टर अलीगंज फरीद अहमद के नेतृत्व में पुलिस टीम को यह बड़ी सफलता मिली है। http://www.satyodaya.com

अपना शहर

लखनऊ : स्मार्ट सिटी के तहत अमीरूदौला पुस्तकालय का होगा कायाकल्प

Published

on

अमीरूदौला पब्लिक लाइब्रेरी की बोर्ड बैठक सम्पन्न, मण्डलायुक्त ने दिए निर्देश

लखनऊ। गुमनामी में खो रही राजधानी कीे ऐतिहासिक व समृद्ध अमीरूदौला पब्लिक लाइब्रेरी को फिर से लोकप्रिय व जनउपयोगी बनाने की कवायद जोर-शोर से चल पड़ी है। सोमवार को मण्डलायुक्त मुकेश कुमार मेश्राम की अध्यक्षता में अमीरूदौला पब्लिक लाइब्रेरी की बोर्ड बैठक संपन्न हुई। जिसमें मण्डलायुक्त ने वित्तीय वर्ष 2019-20 के आय-व्यय सहित तमाम कार्यों की समीक्षा की। साथ ही इस पुस्तकालय को लोकप्रिय बनाने के लिए तमाम निर्देश दिए। मण्डलायुक्त ने कहा कि यह एक बहुत ऐतिहासिक व समृद्ध पुस्तकालय है। यहां लगभग एक लाख 65 हजार पुस्तकों का संग्रह व ऐतिहासिक पाण्डुलिपियां मौजूद हैं। ज्ञान के इस भण्डार के समुचित उपयोग के लिए आधुनिक युवाओं को इससे रूबरू कराने की जरूरत है।

मण्डलायुक्त ने बताया कि स्मार्ट सिटी के तहत पुस्तकालय का जीर्णोद्वार व डिजिटालाइजेशन कराया जा रहा है। ताकि इस ऐतिहासिक धरोहर को संरक्षित किया जा सके। जरूरत के हिसाब से पुस्तकालय को री-डिजाइन कर एक स्मार्ट लाइब्रेरी के रूप में विकसित किया जाएगा। बच्चों, दिव्यांगों, वृद्धजनों, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विधार्थियों के लिए वातानुकूलित हाल तैयार कराए जाएंगे। छोटे-छोटे कार्यक्रमों को आयोजित करने के लिए भी हाल, कैन्टीन व सामुदायिक शौचालय विकसित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें-CBSE बोर्ड की 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित, लड़कियों ने फिर मारी बाजी

मण्डलायुक्त ने कहा कि पुस्तकालय को प्रासंगिक बनाने के लिए उन्हीं पुस्तकों का डिजिटाइजेशन कराया जाए, जो महत्वपूर्ण हों। अधिक से अधिक बच्चों, युवाओं व विद्धानों को पुस्तकालय से जोड.ने के लिए यहां विभिन्न गतिविधियां प्रारम्भ की जाए। स्कूलों के बच्चों को पुस्तकालय का निरीक्षण कराएं। उन्हें पढ़ने के लिये पुस्तके उपलब्ध कराएं। इससे बच्चों का पुस्तकों की तरफ रूझान बढ़ेगा। बच्चों के बीच छोटे-छोटे कम्पटीशन (जैसेः-निबन्ध, कविता लेखन, वाद विवाद, कहानी लेखन, शायरी इत्यादि) कराएं।

पुस्तकालय के लिए दान लेने का करें प्रयास

मण्डलायुक्त ने कहा कि केन्द्र, राज्य व अन्य संस्थाओं से पुस्तकालय के लिए दान प्राप्त करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाए। यदि कोई व्यक्ति या संस्था पुस्तकालय में दान करती है तो उसे संरक्षक सदस्य बनाया जाए। उन लोगों के नाम बोर्ड पर अंकित किए जाएं। ऐसे लोगों को निःशुल्क पांच मेम्बरसिप कार्ड दिये जाएं। उन्हें पुस्तक के चयन व एलाटमेट में प्राथमिकता दी जाए।

लेखकों, साहित्यकारों संगठनों को पुस्तकालय से जोड़े।

मण्डलायुक्त ने कहा, लेखकों, साहित्यकारों संगठनों को पुस्तकालय से जोड़े। ऐसे लोग अपना योगदान व सुझाव प्रदान करें। पुस्तकालय का एक एडवाइजरी बोर्ड तैयार कराएं। जिसमें शहर के अच्छे इतिहासकार, साहित्यकार, संस्कृतिविद को रखा जाए। शहर के लोग यदि काव्य गोष्ठिया, साहित्य चर्चाएं किस्सा गोयी, पुस्तक वाचन करना चाहें तो उनकों पुस्तकालय में स्थान उपलब्ध कराया जाए।

यह भी पढ़ें-एसपीजीआई के निदेशक डाॅ. आरके धीमान बने केजीएमयू के कार्यवाहक कुलपति

यूपी के प्रसिद्ध व स्थापित साहित्यकारों की जयन्ती पर छोटे-छोटे कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। उसमें उन साहित्यकारों के बारे में जानकारी प्रदान की जाए। इसकी शुरूवात लखनऊ के प्रसिद्व साहित्यकारों से की जाए। पुस्तकालय में त्रैमासिक डिजिटल मैगजीन प्रकाशित करायी जाये। इसके लिये लाइब्रेरी विज्ञान के स्वयं सेवी विधार्थियों का सहयोग लिया जाए।

पुस्तकालय की डाक्यूमेन्ट्री तैयार होगी

मण्डलायुक्त ने कहा कि पुस्तकालय की डाक्यूमेन्ट्री तैयार कराई जाए। जिसमें पुस्तकालय का इतिहास, संग्रह, उपयोगिता उपलब्ध हो। डाक्यूमेन्ट्री वेबसाइट पर अपलोड की जाए। सोशल मीडिया में प्रचार-प्रसार के लिए फेसबुक व ट्वीटर एकाउन्ट बनाया जाएं। यदि कोई नयी या उपयोगी पुस्तक पुस्तकालय में आए या कोई कार्यक्रम आयोजित किया जाये तो आमंत्रण पत्र सोशल मीडिया पर अपलोड किया जाए। पुस्तकों के चयन के लिये एक समिति गठित की जायेगी जिससे उपयोगी पुस्तकों का ही चयन किया जायें।

बैठक के उपरांत मण्डलायुक्त ने पुस्तकालय का निरीक्षण किया। कहा कि पुस्तकालय में पड़ी अनुपयोगी सामग्री को एक समिति बनाकर उसका डिस्पोजल कराया जाये। बैठक में अपर नगर आयुक्त अमित कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट सुशील प्रताप सिंह, उप शिक्षा निदेशक (माध्यमिक) विभा श्रीवास्तव, पुस्तकालयाध्यक्ष हरिशचन्द्र सहित सभी सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थें।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

कर्मचारियों को सप्ताह में चार दिन कार्यालय बुलाये UP सरकार: अखिलेश यादव

Published

on

हल्के लक्षण के मरीजों को घर पर ही क्वारंटीन की मिले अनुमति

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है सरकार को अधिकारियों और कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए सप्ताह में चार दिन ही उन्हें कार्यालय में बुलाना चाहिए। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या थमने का नाम नहीं ले रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना के हल्के लक्षण के मरीजों को घर पर ही क्वारंटीन होने देने की अनुमति देनी चाहिए जिससे अस्पतालों में गम्भीर मरीजों के लिए बेड कम न पड़े और इलाज में भी दिक्कत न हो।

यह भी पढ़ें: विश्वविद्यालयों के नए सत्र और परीक्षाओं को लेकर शासनादेश जारी, 4 अगस्त से शुरू होंगी कक्षाएं

अखिलेश ने कहा कि अस्पतालों में कोरोना के नाम पर इन दिनों गम्भीर मरीजों को भी काफी परेशान किया जाता है। उन्होंने कहा कि बाराबंकी के जिला महिला अस्पताल के मैटर्निटी वार्ड में कोविड ओटी, कोविड वार्ड, कोविड प्रसवकक्ष सब में सीलन और दूसरी निर्माण सम्बंधी खामियां मिली जबकि 100 बेड के इस अस्पताल के निर्माण पर 20 करोड़ रूपए खर्च हुए हैं।

उन्होंने कहा कि लखनऊ के नामी किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में भी मरीजों को व्यर्थ घंटों इंतजार कराने और इलाज में लापरवाही की शिकायतें आम है। सीतापुर के अयोध्या के पैर में फ्रैक्चर था पर कोरोना जांच के नाम पर उसका घंटो इलाज नहीं हुआ। रायबरेली के सुमित को 19 घंटे इलाज के लिए तड़पना पड़ा।

पूर्व मुख्यमंत्री ने बताया कि कोरोना संकट तो है ही पर अस्पतालों में इसकी वजह से अन्य गम्भीर मरीजों का इलाज न हो यह उचित नहीं। स्वास्थ्य विभाग को इस सम्बंध में मरीजों के लिए सुविधाजनक व्यवस्थाएं करनी चाहिए। गम्भीर मरीजों के प्रति भी सरकार की संवेदना रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जो स्वास्थ्य सेवाएं हैं वे समाजवादी सरकार की ही व्यवस्था है। भाजपाराज में एक नया मेडिकल कॉलेज नहीं बना। अस्पतालों में डाक्टरों, पैरा मेडिकल स्टाफ की कमी है। समाजवादी सरकार में मुफ्त इलाज की व्यवस्था गम्भीर रोगों किडनी, दिल, लीवर और कैंसर की भी थी लखनऊ में कैंसर अस्पताल भी तभी बना। प्रदेश में एमबीबीएस की सीटें दुगनी की गईं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

कोरोना संक्रमण के चलते लखनऊ का चौक सर्राफा बाजार 20 जुलाई तक बंद

Published

on

लखनऊ महानगर सर्राफा एसोसिएशन ने एक सप्ताह तक बंदी का किया ऐलान

लखनऊ। राजधानी में कोरोना संक्रमण को देखते हुए चौक सर्राफा बाजार फिलहाल 20 जुलाई तक बंद रहेगा। चौक सर्राफा एसोसिएशन ने रविवार को बाजार के सभी कारोबारियों के साथ ऑडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मीटिंग की। जिसमें सभी ने मौजूदा हालात को देखते हुए फिलहाल दुकानें व प्रतिष्ठान बंद रखने की बात कही। चौक सर्राफा एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष राहुल गुप्ता ने बताया कि मीटिंग में सभी ने एकमत होकर कहा कि यह समय लोगों से मिलने-मिलाने का नहीं है, बल्कि अपनों और अपनी जान बचाने का है। जिसके बाद एसोसिएशन ने आगामी 20 जुलाई तक चौक सर्राफा बाजार बंद रखने का निर्णय लिया।

लखनऊ महानगर सर्राफा एसो. ने भी बंदी का किया ऐलान

वहीं लखनऊ महानगर सर्राफा एसोसिएशन ने भी उससे संबद्ध सभी सर्राफा बाजारों में एक सप्ताह की बंदी का ऐलान किया है। लखनऊ महानगर सर्राफा एसोसिएशन ने एक सर्कुलर जारी कर कहा, पिछले कुछ दिनों में कई सर्राफा कारोबारी भी कोरोना की गिरफ्त में आ चुके हैं। अपने सर्राफा परिवार को इस महामारी से बचाने के लिए लखनऊ महानगर सर्राफा एसोसिएशन ने एक हफ्ते की बंदी का निर्णय लिया है। जिसके अनुसार 13 जुलाई से 20 जुलाई तक सभी सर्राफा दुकाने बंद रहेंगी।

यह भी पढ़ें-Lucknow: KGMU के वरिष्ठ चिकित्सक पर चौक कोतवाली में छेड़छाड़ का मुकदमा दर्ज

लखनऊ महानगर सर्राफा एसोसिएशन के अध्यक्ष मनीष कुमार वर्मा ने कहा, आज सवाल पैसे कमाने का नहीं है, बल्कि खुद को अपने परिवार को और अपने सहयोगियों को इस संक्रमण से बचाने का है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

July 15, 2020, 5:34 am
Fog
Fog
28°C
real feel: 35°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 98%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 4:53 am
sunset: 6:32 pm
 

Recent Posts

Trending