Connect with us

अपना शहर

चोरी, लूटपाट व अपराध पर लगाम लगाने में सिक्योरिटी एजेंसियां देंगी पुलिस का साथ

Published

on

लखनऊ। राजधानी में चोरी, लूटपाट और और अपराध पर लगाम लगाने के लिए पुलिस ने निजी सुरक्षा एजेंसियों को भी अपने साथ लाने का प्रयास शुरू कर दिया है। सोमवार को रिजर्व पुलिस लाइन में लखनऊ पुलिस ने शहर की प्रमुख सिक्योरिटी एजेंसियों के साथ बैठक की। इस बैठक में एडीजी जोन एसएन साबत, एसएसपी कलानिधि नैथानी, एसपी नॉर्थ अमित कुमार भी शामिल रहे। बैठक में पुलिस अधिकारियों ने सिक्योरिटी एजेंसियों की समस्याओं पर ध्यान देने के साथ चोरी और लूट की घटनाओं को रोकने में पुलिस की मदद की मांग की।

बैठक में राजधानी के प्रमुख बैंकों, अपार्टमेंन्ट्स, प्रतिष्ठानों व दुकानों की सुरक्षा और निगरानी के बिंदुओं पर चर्चा हुई। सूत्रों के बैठक में इस बात पर खासा जोर दिया गया कि प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसियों के सिक्योरिटी गार्ड को किस तरह हाईटेक और चौकन्ना बनाया जाए। शहर में लगे सीसीटीवी की माॅनीटरिंग, पार्किंग और सार्वजनिक स्थानों पर आने-जाने वाले लोगों पर नजर रखने संबंधी तमाम सुरक्षा पहलुओं पर चर्चा करते हुए निजी सिक्योरिटी गार्ड्स व उनसे सम्बन्धित एजेंसियों के प्रबंधकों को दिशा-निर्देश दिए। एसएसपी ने कहा कि सिक्योरिटी एजेंसियों के गार्ड इस बात खास ख्याल रखें कि प्रतिष्ठानों, बैंकों, माॅल आदि के प्रवेश द्वार पर आयरन बाक्स जरूर हो। अधिकृत व्यक्ति के असलहों को बाहर ही रखवाया जाए।

यह भी पढ़ें-इंटरनेशनल सिख वेलफेयर बनवाएगा अयोध्या में राम मंदिर: जसवीर सिंह मंडेर

एसएसपी ने कहा सिक्योरिटी एजेंसियों की हर संभव मदद की जाएगी। उनकी समस्याओं का निराकरण कराने का प्रयास किया जाएगा। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने सिक्योरिटी एजेंसियों के प्रबंधकों को तकनीकी संसाधनों जैसे सीसीटीवी, सर्विलांस, फेस रिकग्नीशन, मेटल डिटेक्टर व बैग स्कैनर जैसे उपकरणों का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग में लाने का सुझाव दिया। एसएसपी ने एसपी उत्तरी व एसपी ग्रामीण को सिक्योरिटी एजेंसियों के साथ समन्वय के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया। बैठक में पुलिस अधिकारियों के अलावा सीएफओ, एआरओ लखनऊ व विभिन्न प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसियों के प्रबंधक मौजूद रहे।http://www.satyodaya.com

अपना शहर

लोगो व पोस्टर लांचिंग के कुछ ही घण्टे बाद दोबारा टला लखनऊ महोत्सव का आयोजन

Published

on

लखनऊ। एक बार फिर से लखनऊ महोत्सव का आयोजन रद्द कर दिया गया है। इससे कुछ ही घण्टे पहले सोमवार को मंडलायुक्त मुकेश कुमार मेश्राम और जिलाधिकारी व लखनऊ महोत्सव समिति के अध्यक्ष अभिषेक प्रकाश ने मीडिया के सामने लखनऊ महोत्सव का लोगो व पोस्टर लांच किया था। 17 जनवरी से 23 जनवरी तक रमाबाई अम्बेडकर मैदान में लखनऊ महोत्सव का आयोजन प्रस्तावित था। जिसकी तैयारियां भी शुरू हो गई थीं। लखनऊ महोत्सव समिति ने यह निर्णय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद लिया है। जानकारी के मुताबिक सीएम योगी ने अधिकारियों को फिलहाल 12 जनवरी से प्रस्तावित युवा महोत्सव और उसके बाद फरवरी में होने जा रहे डिफेंस एक्सपो के आयोजन पर ध्यान केन्द्रित करने को कहा है।

यह भी पढ़ें-इस बार लखनऊ महोत्सव में स्वच्छता अभियान व नारी सशक्तिकरण की दिखेगी झलक

बता दें कि साल 2019 का लखनऊ महोत्सव दूसरी बार रद्द किया गया है। इससे पहले महोत्सव का आयोजन दिसंबर में होना था। लेकिन सीएए विरोधी हिंसक प्रदर्शनों के चलते महोत्सव को टाल दिया गया था। लखनऊ प्रशासन ने महोत्सव के आयोजन के लिए 17 से 23 जनवरी 2020 की तिथि निर्धारित की थी। सोमवार को प्रेस कान्फेंस कर डीएम मंडलायुक्त ने लखनऊ महोत्सव के आयोजन की तमाम जानकारी मीडिया को दी थी। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

जेएनयू हमलाः सपा व सीपीआईएम के छात्र संगठनों ने लखनऊ में किया प्रदर्शन

Published

on

लखनऊ। जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में रविवार रात विश्वविद्यालय परिसर में हिंसा हुई थी। जिसके बाद कई राजनीतिक पार्टीयां और छात्र संगठन लखनऊ में सड़को पर उतर आए और विरोध प्रदर्शन किया।

कांग्रेस, आप, सपा और सीपीआईएम छात्र संगठनों ने राजधानी लखनऊ में गांधी प्रतिमा पर विरोध प्रदर्शन किया और हमलावारो की गिरफ्तारी की मांग की। जेएनयू छात्रों पर हमले को लेकर सपा छात्र नेताओं ने प्रदर्शन किया। सपा छात्र नेताओ ने एबीवीपी पर परिसर में हिंसा फैलाने का आरोप लगाया है। वहीं उन्होंने कहा कि परिसर में तीन घंटे लाइट बंद कर दी गई। और जमकर उपद्रव मचाया गया। सपा छात्रों ने दिल्ली पुलिस, एबीवीपी और सरकार पर मिलकर उपद्रव करवाने का आरोप लगाया है। वह अपनी विचाराधारा को लागू करने के लिए यह सब किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सपा छात्र सभा छात्रों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है।

सीपीआईएम छात्र संगठन ने एबीवीपी पर लगाया हमले का आरोप
सीपीआईएम छात्र संगठन में भी सोमवार को जेएनयू घटना को लेकर गांधी प्रतिमा पर प्रदर्शन किया। जिसमें छात्र सहित कई नेता भी मौजूद रहे। वह ढोल बजाकर प्रदर्शन कर रहे थे और सरकार विरोधी नारे भी लगाएं।

यह भी पढ़ें:- जेएनयू में हिंसा के पीछे वामपंथी छात्र संगठनों का हाथ: कुलपति

सीपीआईएम छात्र संदीप सौरभ ने कहा कि इस हमले में आम छात्रों को मारा गया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस ने तीन घंटे के लिए परिसर को एबीवीपी के हवाले कर दिया। जिसके बाद उन्होंने जमकर उपद्रव मचाया।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

मोहिबुल्लापुर स्टेशन पर रेलवे कर्मचारियों के लिए लगा स्वास्थ्य शिविर

Published

on

लखनऊ। मोहिबुल्लापुर रेलवे स्टेशन पर डाॅ. मोनिका अग्निहोत्री के निर्देश पर रविवार को ’’ वैलनेस इंश्योरेंस मेडिकल चेकअप’’ शिविर लगाया गया। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डाॅ. संजय श्रीवास्तव के नेतृत्व में मण्डलीय चिकित्सीय टीम व पैरा मेडिकल स्टाफ ने कार्यरत रेल कर्मचारियों के स्वास्थ्य की जाॅच की।

स्वास्थ्य जाॅच शिविर में अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक बादशाहनगर डाॅ. कुमार उमेश व अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक ऐशबाग डाॅ. दीक्षा चौधरी ने शिविर में उपस्थित सभी कर्मचारियों की मधुमेह और हीमोग्लोबिन की जाॅच के लिए रक्त की जाॅच परीक्षण व ई.सी.जी, रक्तचाप और हृदय रोग की जाॅच भी कराई गयी। जाॅच के दौरान अस्वस्थ पाये गये कर्मचारी को रेलवे चिकित्सालय व बादशाहनगर में समुचित इलाज कराने का परामर्श दिया गया।

शिविर में चिकित्सकों ने कर्मचारियों का स्वास्थ्य परीक्षण करने के साथ ही जीवन में छोटे छोटे बदलाव होने पर बीमारियों से बचने के तरीके भी बताए। उन्होंने कर्मचारियों को स्वस्थ जीवन शैली अपनाने को प्रेरित किया और रोगों के प्रति जागरूक किया। डाॅ. कुमार उमेश ने कर्मचारियों को दवाओं के बजाए व्यायाम करने, टहलने, योग करने व खानपान में सावधानियाॅं बरतने की सलाह दी। डाॅ. दीक्षा चौधरी ने प्राथमिक उपचार के बारे में जानकारी दी और रक्तदान के फायदे भी बताए। उन्होंने जीवन शैली में बदलाव पर जोर देते हुए तनाव से दूर रहने व सकारात्मक सोच रखने की सलाह दी।

यह भी पढ़ें:- भंडारे में प्रसाद खाने गई किशोरी के साथ युवक ने किया दुष्कर्म…

बता दें कि 7 जनवरी से 31 जनवरी तक मण्डल रेल प्रबन्धक कार्यालय में वैलनेस इंश्योरेंस मेडिकल चेकअप शिविर में मण्डलीय चिकित्सीय टीम व पैरा मेडिकल टीम कार्यरत कर्मचारियों के स्वास्थ्य की जाॅच की करेगी। जिसमें हृदय रोग, मधुमेह, मलेरिया, डेंगू, टी.बी, एड्स, जैसी गम्भीर जानलेवा बीमारियों के सम्बन्ध में कर्मचारियों को विशेष स्वास्थ्य शिक्षा व स्वस्थ जीवन शैली अपनाने हेतु परामर्श प्रदान किया जायेगा।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

January 7, 2020, 4:26 pm
Mostly cloudy
Mostly cloudy
21°C
real feel: 20°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 59%
wind speed: 1 m/s NNE
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:26 am
sunset: 4:59 pm
 

Recent Posts

Trending