Connect with us

अपना शहर

राजधानी में पहली बार हुआ कूल्हे का सफल प्रत्यारोपण: डॉ. अशअर अली

Published

on

लखनऊ। राजधानी के प्रेस क्लब में डॉ अशअर अली ने मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि चिकित्सा विज्ञान की विकास यात्रा ने जहां कूल्हे के ऑपरेशन जैसे मुश्किल काम को अब आसान कर दिया है। तो वहीं कूल्हे के कई ऑपरेशन असफल होने के बाद भी दोबारा ऑपरेशन करके सफल कूल्हे का प्रत्यारोपण कर मरीज को राहत देना आज भी बहुत आसान नहीं है।

लेकिन घुटना और कूल्हा सहित हड्डी व जोड़ प्रत्यारोपण के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के विशेषज्ञ डॉक्टर अशअर अली ने राजाजीपुरम निवासी 52 वर्षीय मरीज मंजू केसरवानी का चार बार असफल ऑपरेशन होने के बाद सफलतापूर्वक एक अत्यंत जटिल रिवीजन कूल्हा प्रत्यारोपण कर डॉ अशअर इतिहास रच दिया है। आपको बता दें कि मुम्बई के ब्रीच कैंडी और लीलावती जैसे बड़े अस्पतालों में हड्डियों व जोड़ प्रत्यारोपण विशेषज्ञ रह चुके डॉक्टर अशअर ने यह कारनामा इंदिरानगर स्थित स्टैनफोर्ड सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में बीते 15 जून को किया है।

ये भी पढ़े: बाइक सवारों को गन प्वाइंट पर लेकर तलाशी ले रही बदायूं पुलिस, वीडियो वायरल

डॉ. अशअर आगे कहतें है कि जब मरीज को हमने देखा तो कूल्हे के जोड़ की कटोरी वाली हड्डी एसिटाबुलम पूरी तरह से घिसकर खत्म हो चुका था। जिससे मरीज को दर्द और चलने में तकलीफ बनी हुई थी। मरीज को गंभीरता को देखते हुए डॉ. अशअर ने निर्णय लिया और लगभग 7 घंटे चले इस ऑपरेशन में पुराने जोड़े को निकालकर पुरानी बोन सीमेंट को साफ कर अमेरिका से मंगाए गए इंपोर्टेड एसिटाबुलम प्रोट्रिसीओ केज को कूल्हे की से बची हुई हड्डी से जोड़कर कूल्हा प्रत्यारोपण का बेस तैयार किया। फिर इस तैयार बेस पर कूल्हे की कटोरी लगाई। जांग की हड्डी में 10 इंच लम्बा सोलुशन स्टेम लगा कर उस पर कूल्हे का हेड लगा कर बाल और सोकेट जॉइंट तैयार कर दिया।

डॉक्टर के मुताबिक महज एक हफ्ते में ही मरीज बखूबी वाकर से चलने फिरने लगी है और पूरी तरह स्वस्थ है। 6 हफ्ते बाद मरीज बगैर वाकर की चलने लगेगी व एक सामान्य जीवन जी सकेगी। आपको बता दें कि डॉ अशअर अली का कहना है कि इन सब बीमारियों से बचने के लिए हम सही खानपान का उपयोग करें और मोटापे से दूर रहें अपने आप को स्वास्थ्य व फिट रखें।http://WWW.SATYODAYA.COM

अपना शहर

15 अगस्त पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन करेगी जश्न-ए- आजादी समिति…

Published

on

लखनऊ। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी जश्न-ए-आजादी समिति द्वारा राष्ट्रभक्ति और देशप्रेम से प्रेरित कार्यक्रमों का भव्य आयोजन बड़े जोश और खरोश से किया जाएगा। समिति की अध्यक्ष निगहत खान ने हिन्दू, मुस्लिम, सिख, ईसाई, जैन, बुद्ध सभी धर्मों के लोगों से इस जश्न में शामिल होने की अपील की है। समिति के महामंत्री मुरलीधर आहूजा ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस हमारे देश का सबसे बड़ा त्यौहार है। उन्होंने कहा कि आजकल हमारे राष्ट्रीय पर्व मात्र एक अवकाश बनकर रह गए हैं। जबकि अन्य देशों में आजादी का उत्सव बड़े जोर-शोर से मनाया जाता है।

जश्न-ए- आजादी समिति के संरक्षक मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने कहा कि यूं तो तमाम संस्थानों में 15 अगस्त के प्रोग्राम आयोजित होते हैं। लेकिन अवामी तौर पर कोई बड़ा प्रोग्राम आयोजित नही होता था। लेकिन जश्न-ए- आजादी समिति ने पिछले कुछ वर्षों से इस कमी को दूर करने की कामयाब कोशिश की है। जिसमे तमाम धर्म के लोग शरीक होकर देश की आजादी का जश्न मनाते हैं और एक दूसरे को बधाईयां देते हैं। वहीं मुर्तजा अली ने कहा कि हम लोग जितनी खुशी से अपने-अपने त्यौहार मनाते हैं उसी खुशी के साथ हम लोग लड्डू के साथ-साथ सिवईं, गुझिया और चाट हजारों लोगों को वितरित करके आजादी का जश्न मनाएंगे।

समिति अध्यक्ष निगहत खान ने कहा की यह कार्यक्रम वृक्षारोपण स्वैच्छिक रक्तदान शिविर निशुल्क जांच शिविर जल संचय पानी को बचाने के तरीके क्रांतिकारियों की याद में 1090 चौराहे पर कवि सम्मेलन आर्केस्ट्रा प्रोग्राम वह विभिन्न संगठनों द्वारा देशभक्ति गीतों के कार्यक्रम किए जाएंगे। इसके अलावा स्वतंत्रता दिवस की 73 वीं वर्षगांठ पर 73 किलो का लड्डू सेवईं गुझिया मध्य रात्रि 12:00 बजे बैंड बाजा आतिशबाजी के साथ हजारों की संख्या में वितरित करके बड़े जोश से आजादी का जश्न मनाया जाएगा। प्रोग्राम में उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा व अन्य मंत्रियों के साथ ही फिल्म अभिनेता मुकेश ऋषि वह अन्य कलाकार भी शिरकत करेंगे।

ये भी पढ़े- तंजानिया: तेल टैंकर में हुआ भीषण विस्फोट, 57 की मौत

15 अगस्त के दिन सुबह 11:00 बजे एक ऐतिहासिक स्कूटर बाइक रैली निकाली जाएगी। जो 1:00 बजे हजूर खन तक आएगी इसके बाद आर्गन पुरानी कोतवाली के सामने झंडारोहण किया जाएगा तथा शांति के प्रतीक 11 कबूतरों को बुलाया जाएगा। 16 तारीख को एक विशेष दल शहर के हर क्षेत्रों में जाकर कागज और प्लास्टिक के झंडे को अतीत करेगा और उन्हें सम्मान के साथ स्थान पर रखा जाएगा। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

बाल स्वच्छता दिवस के अवसर पर जागरूकता अभियान का हुआ आयोजन

Published

on

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने के लिए सरकार की ओर से लगातार कार्य किये जा रहे हैं। इसी क्रम में आज बाल स्वच्छता दिवस के अवसर पर जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया। बता दें कि स्वच्छ बच्चे, स्वस्थ बच्चे, समृद्ध भारत की तर्ज पर आयोजित इस जागरूकता अभियान के माध्यम से दस हजार बच्चों को स्वच्छता किट का वितरण करना लक्ष्य रखा गया है। कार्यक्रम में चिकित्सा मंत्री आशुतोष टंडन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे, जहां उन्होंने बच्चों को स्वच्छता किट वितरित कर स्वच्छ वातावरण में रहने के लिए प्रोत्साहित किया।

यह भी पढ़ें :- पुलिस की सुरक्षा में खुलेगा लाॅरी इमरजेंसी का ताला, 24 घंटे हृदय रोगियों को मिलेगा इलाज

चिकित्सा मंत्री आशुतोष टंडन ने बताया कि तमाम गंभीर रोग गंदगी की वजह से फैलते हैं, इसलिए इस तरह के जागरूकता अभियान कार्यक्रमों की बहुत जरूरत है। आज के इस कार्यक्रम में बच्चों को स्वच्छता के प्रति जागरुक करते हुए स्वच्छता किट दी जा रही है, जिसमें उनके उपयोग की तमाम चीजें मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि आजकल के बच्चे बहुत समझदार हैं। कई जगह उदाहरण देखने को मिले हैं कि जब बड़े गंदगी करते हैं तो बच्चे कूड़ा उठाकर सही जगह फेंक देते हैं। इससे लोगों को भी अभियान के प्रति जागरूकता मिल रही है। मुझे उम्मीद है कि इस तरह के कार्यक्रमों से पीएम मोदी और सीएम योगी के स्वच्छता को लेकर किए जा रहे तमाम प्रयास रंग लाएंगे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

लखनऊ: अवध शिल्प ग्राम में बनेगा ओडीओपी म्यूजियम…

Published

on

लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम में ओडीओपी म्यूजियम बनाया जाएगा। इसमें सभी जिलों की खास पहचान से जुड़े उत्पाद प्रदर्शन के लिए रखे जायेंगे, साथ ही बिक्री की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। म्यूजियम का पूरा खाका तैयार किया जा चुका है। नवम्बर माह में इसके शुभारम्भ की योजना है। यह जानकारी प्रमुख सचिव, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम डॉ. नवनीत सहगल ने दी है।

उन्होंने कहा कि ओडीओपी के तहत आगामी गांधी जयन्ती के अवसर पर 5000 करोड़ रुपये के ऋण वितरण का लक्ष्य है। आगे कहा कि अवध शिल्प ग्राम में लोगों को आकर्षित करने के लिए विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। बच्चों के खेलने के लिए झूले, फूड कोर्ट सहित अन्य प्रमोशनल कार्यक्रम भी आयोजित किए जायेंगे।  प्रमुख सचिव ने कहा कि ओडीओपी योजना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकता में है। इसलिए इसके क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने पारम्परिक कारीगरों की सुविधा के लिए अलग से ओडीओपी टोल फ्री नम्बर शुरू करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

ये भी पढ़ें: आर्टिकल 370: मदद के लिए चीन पहुंचे पाक को मिली नसीहत, भारत के साथ संबंध न खराब करें

डॉ. सहगल ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि देश व विदेश में आयोजित होने वाली प्रदर्शनी एवं मेलों में ओडीओपी के उद्यमियों की भागीदारी प्राथमिकता से सुनिश्चित की जाए। इसके लिए हर जिले में उद्यमियों का डाटाबेस तैयार किया जाए। उन्होंने कहा कि पारंपरिक उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सभी जिलों में प्रदर्शनी एवं मेले का आयोजन कराया जाए। इससे स्थानीय स्तर पर ही उद्यमियों को विपणन की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि प्रदेश में आयोजित होने वाले पारम्परिक मेलों में ओडीओपी की ब्राण्डिंग कराई जाए। हर जिले की सीमा पर इससे संबंधित होर्डिंग लगाई जाए। इसमें पर्यटन विभाग का भी इसमें सहयोग प्राप्त किया जाए। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

August 10, 2019, 10:01 pm
Fog
Fog
30°C
real feel: 39°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 94%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:05 am
sunset: 6:18 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 9 other subscribers

Trending