Connect with us

अपना शहर

ज्येष्ठ माह के पहले बड़े मंगल पर मंदिरों में लगा भक्तों का तांता…

Published

on

लखनऊ। ज्येष्ठ का महीना शुरू चुका है और आज ज्येष्ठ माह का पहला बड़ा मंगल है । ज्येष्ठ का महीना 19 मई से 17 जून तक रहेगा। इस दौरान 4  बड़े मंगल पड़ेंगे। 21 मई को पहला बड़ा मंगल, दूसरा 28 मई को, इसके अलावा 4 और 11 जून को बड़ा मंगल पड़ेगा। बड़ा मंगल में भक्त हनुमान जी की विशेष रूप से पूजा-अर्चना करते हैं। भगवान हनुमान शिवजी के 11वें रूद्रावतार हैं और आज भी इस कलयुग में सशरीर धरती पर भ्रमण कर रहे हैं। बड़ा मंगल पर हनुमान की पूजा-पाठ करने से घर पर सुख-संपदा का वास होता है।

यह त्यौहार मुख्य रूप से लखनऊ में मनाया जाता है। आज ज्येष्ठ के इस पहले बड़े मंगल में हनुमान जी के कई मंदिरों में रात से ही भक्तों का तांता लगा हुआ है। भक्त बजरंग बली के जयकारे लग रहे हैं। इसके साथ ही शहर में जगह-जगह भंडारे का आयोजन भी लोगों ने किया है। बता दें कि अलीगंज के हनुमान मंदिर में करीब 500 किलो फूलों से बजरंग बली का ऋ्ंगार किया गया है। वहीं अमीनाबाद में स्थित हनुमान जी के मंदिर में बजरंग बली को 21 किलो बेसन के लड्डू का भोग लगाया गया है।

इसके साथ ही हसनगंज के हुनमान सेतु, अलीगंज के पुराने हनुमान मंदिर, मेडिकल कॉलेज चौराहा के छांछी कुआं हनुमान, इंदिरानगर के हनुमान मंदिर, पक्कापुल स्थित लेटे हुए हनुमान मंदिर, दुबग्गा के बरदानी हनुमान मंदिर में हनुमान जी के दर्शन पाने के लिए भक्तों के लंबी कतारे लगी हुई है।

वहीं ज्येष्ठ माह के प्रथम बड़े मंगल के पावन अवसर पर लखनऊ के बेगम हजरत महल पार्क के बगल में आयोजित प्रसाद वितरण समारोह में लोगों को प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री ने प्रसाद वितरित किया। http://www.satyodaya.com

अपना शहर

पाकिस्तान से चली धार्मिक यात्रा में चोर भी हो गए शामिल, लखनऊ पुलिस ने 3 को दबोचा

Published

on

लखनऊ। राजधानी पुलिस ने एक बार फिर अपराधियों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान में सफलता पाई है। बता दें कि पाकिस्तान से हिन्दुस्तान की ओर चली धार्मिक यात्रा में शामिल चोरों के गिरोह को राजधानी में आलमबाग पुलिस ने धर-दबोचा है। पुलिस ने गिरोह का पर्दा फाश करते हुए तीन महिलाओं को गिरफ्तार किया है।

ये भी पढ़ें: एंकर बने विराट कोहली ने अपने आदर्श विवियन रिचर्ड्स से पूछे ये सवाल.

पुलिस के मुताबिक पंजाब के रास्ते भारत आए चोरों के गिरोह ने पंजाब, बरेली, शाहजहांपुर समेत कई जिलों में सैकड़ों चोरी व जेब काटने की घटनाओं को अंजाम दिया है। साथ पुलिस ने पकड़ी गई आरोपी महिला चोरों के पास से चोरी किए गए जेवर, नगदी, सेलफोन, स्विफ्ट कार समेत अन्य कीमती सामान बरामद किया है। बता दें कि इंस्पेक्टर आलमबाग आनन्द कुमार शाही के नेतृत्व में पुलिस टीम गिरोह के गिरोह के अन्य सदस्यों की सरगर्मी से तलाश में जुट गई है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

सड़क पर भरे पानी में उतरा करंट, चपेट में आकर जानवर की मौत

Published

on

लखनऊ: राजधानी में लागातार हो रहे बारिश से कई इलाकों में पानी भर गया है। वहीं नगर निगम की बदइंतजामी की पोल भी खुल गई है। ऐसा ही मामला चिनहट थाना क्षेत्र स्थित मटियारी के कंचनपुर गांव का सामने आया है। जहां सड़क पर भरे पानी में करंट उतरने से उसकी चपेट में आई एक भैंस कि मौत हो गई। वहीं बारिश के कारण पानी भर जाने से करंट के डर से लोगों में दहशत का माहौल हो गया।

ये भी पढ़े- अनुदानित मदरसों की शिक्षा के विषय में योगी सरकार का बड़ा फैसला

स्थानीय लोगों ने बताया है कि पानी में करेंट उतरने से बड़ा हादसा हो सकता था। अगर मौके से कोई व्यक्ति निकल रहा होता तो वो भी इस दुर्घटना का शिकार हो जाता। स्थानिय निवासी पवन यादव ने बताया कि इसकी सूचना बिजली विभाग को दी गई थी पर कुछ नहीं हुआ और अभी बीते कुछ दिनों पहले भी इस तरह का हादसा हुआ था। जिसकी वजह से लोगों में डर बना हुआ है। पवन ने बताया कि भैंस की क़ीमत लगभग 60 हजार रुपये की थी। वहीं मटियारी निवासी अतुल प्रजापति ने बताया कि दो घंटे की बारिश से सड़क पर काफी जलभराव हो गया है और पानी कि निकासी भी नहीं है। जबकि इसकी शिकायत कई बार नगर निगम को दी गई पर जल निकासी आजतक नहीं कराई जा सकी है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

नागरिक एकता पार्टी ने संत रविदास मंदिर के पुनर्निर्माण को लेकर किया प्रदर्शन

Published

on

लखनऊ। राजधानी लखनऊ के हजरतगंज स्थित बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर नागरिक एकता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने संत रविदास मंदिर का पुनर्निर्माण को लेकर प्रदर्शन किया। इस दौरान एसीएम प्रथम के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा गया। जिसमें उन्होंने बताया कि नई दिल्ली के तुगलकाबाद में बने ऐतिहासिक संत शिरोमणि रविदास मंदिर तोड़ने को लेकर आज प्रदर्शन किया गया है, जिसका पुनर्निर्माण कराया जाए। अगर ऐसा नहीं होता है तो नागरिक एकता पार्टी के सभी कार्यकर्ता मिलकर एक बड़ा आंदोलन करेंगे।

नागरिक एकता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मोहम्मद शमीम ने बताया कि नई दिल्ली में बने ऐतिहासिक संत शिरोमणि रविदास मंदिर तोड़ने से पूर्व डी.डी.ए. ने ऐतिहासिक तथ्यों को नजरअंदाज कर दिया जिसके बाद ही उस मंदिर तोड़ा गया है। आगे कहा कि संत शिरोमणि रविदास जी बनारस से पंजाब जाते हुए इसी स्थान पर ठहरे थे। तब से शासक सिकंदर लोधी ने रविदास गुरु दक्षिणा लेकर 700 कर्निल जमीन मंदिर को दे दी थी। इसके बाद ही उस स्थान पर एक ऐतिहासिक मंदिर बनाया गया था। उन्होंने कहा कि अगर उस स्थान पर मंदिर का दोबारा पुनर्निर्माण नहीं कराया जाता है तो हम सभी लोग मिलकर उग्र आंदोलन करेंगे।

ये भी पढ़ें: प्रियंका बोलीं- हम पी. चिदंबरम के साथ खड़े हैं, चाहे परिणाम जो भी हो..

नागरिक एकता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष कमलेश भारती का कहना है, नई दिल्ली विकास प्राधिकरण ने मंदिर के लिए 3 एकड़ जमीन चार दीवारी करा दी थी और उपरोक्त तीनों तथ्यों को कोर्ट के समक्ष प्रकाश में नहीं लाया गया और गलत तथ्यों को न्यायालय के समक्ष पेश करते हुए प्राचीन ऐतिहासिक मंदिर को गिराया जाना करोड़ों लोगों की जन भावनाओं को ठेस पहुंचाने के साथ-साथ घोर अपमान भी झलकता है।

प्रदर्शन कर रहे नागरिक एकता पार्टी के कार्यकर्ताओं का कहना है कि उनकी यह मांग है प्रदेश के करोड़ों लोगों की जन भावनाओं को ध्यान में रखते हुए और सुप्रीम कोर्ट के आदेश को संज्ञान में लेकर उसको निरस्त करके उसी स्थान पर संत शिरोमणि रविदास मंदिर का निर्माण कराया जाए नहीं तो आगे यह पार्टी बड़ा आंदोलन भी कर सकती है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

August 22, 2019, 4:36 pm
Fog
Fog
32°C
real feel: 39°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 74%
wind speed: 2 m/s ENE
wind gusts: 2 m/s
UV-Index: 1
sunrise: 5:11 am
sunset: 6:07 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 9 other subscribers

Trending