Connect with us

अपना शहर

आधुनिक सुविधाओं के साथ पटरी पर दौड़ेंगी ये दो ट्रेनें…

Published

on

लखनऊ। आधुनिक सुख सुविधाओं, रंग-बिरंगी पेंटिंग के साथ नए रंग-रूप में फैजाबाद-दिल्ली एक्सप्रेस और पद्मावत एक्सप्रेस मंगलवार से पटरी पर दौड़ने लगी हैं। बताया जा रहा ही कि रेलवे ने प्रोजेक्ट उत्कृष्ट के तहत दोनों ट्रेनों को निखार दिया है। इन ट्रेनों के चार में से तीन रैक को नया रंग दिया गया है, जबकि एक रैक अगले माह तक नए रंग-रूप में पटरियों पर दौड़ती नजर आएगी। बता दें कि रेलवे इस पर 2.40 करोड़ रुपये खर्च करेगा। 

वहीं वर्तमान बोगियों में कम खर्च कर यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए ही प्रोजेक्ट उत्कृष्ट के तहत इन दोनों ट्रेनों को संवारा जा रहा है। स्वतंत्रता दिवस से पहले डीआरएम संजय त्रिपाठी ने मंगलवार को दोनों ट्रेनों के नए प्रोजेक्ट के रैक का लोकार्पण किया। डीआरएम ने बताया कि इन ट्रेनों की बोगियों की बाहर से विनायल पेंटिंग की गई है।

ये भी पढ़ें: पुलिसकर्मियों की कलाई पर छात्राओं ने बांधी राखी…

बोगियों की आंतरिक साज-सज्जा के तहत शौचालय में ब्रांडेड टोंटियां, उपकरण एवं वॉश बेसिन, एस ट्रैप बायो टॉयलेट, कुशननुमा मैट्स, सोप डिस्पेंसर सहित अन्य आधुनिक सुविधाएं दी जाएंगी। बोगियों में दुर्गंध रोकने के लिए ऑटो जेनिटर सिस्टम, बोगी के भीतर लाइट के लिए एलईडी, नए पर्दे, डस्टबिन, कूड़ा निस्तारण व्यवस्था की जाएगी। http://www.satyodaya.com 

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अपना शहर

हुसैनाबाद ट्रस्ट के अल्पवेतन भोगी टूरिस्ट गाइडों के जल्द आएंगे ‘अच्छे दिन’

Published

on

टूरिस्ट गाइडों के उचित वेतनमान व अन्य सुविधाओं के लिए सरकार ने दिए निर्देश

लखनऊ। हुसैनाबाद ट्रस्ट के अन्र्तगत शहर की विभिन्न ऐतिहासिक इमारतों में अपनी सेवाएं दे रहे टूरिस्ट गाइडों के जल्द ही अच्छे दिन आने वाले हैं। अत्यंत अल्पवेतनभोगी न टूरिस्ट गाइडों की वर्षों पुरानी समस्या के निराकरण का रास्ता साफ हो गया है। आखिरकार समाज सेवी सैयद मोहम्मद हैदर रिजवी का प्रयास रंग लाया और समाज के इन उपेक्षित कार्मिकों की आवाज सरकार तक पहुंची। सांस्कृतिक धरोहरों के संरक्षण के लिए गठित समिति के सदस्य व समाजसेवी सैयद मोहम्मद हैदर रिजवी ने शनिवार को मीडियाकर्मियों को बताया कि हुसैनाबाद ट्रस्ट के 84 अल्पवेतन भोगी टूरिस्ट गाइडों के उचित वेतनमान व अन्य सुविधाओं के लिए राज्य सरकार ने जिला प्रशासन और श्रम विभाग को निर्देश दिए हैं। जिस पर कार्यवाही भी शुरू हो गयी है।

सैयद मोहम्मद हैदर रिजवी ने बताया कि इन टूरिस्ट गाइडों दशकों से शोषण और उपेक्षा के शिकार हैं। इन्हें मात्र 4500 प्रतिमाह पगार मिलती है जो अत्यंत कम है। इस संबंध हैदर रिजवी पिछले कई वर्षों से लगातार पूर्ववर्ती सरकार व मुख्यमंत्री के साथ ही जिला प्रशासन से भी उचित निर्णय की मांग कर रहे थे। लेकिन सुनवाई नहीं हो रही थी। हाल ही में उन्होंने एक बार फिर इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र भेजकर टूरिस्ट गाइडों के उचित वेतनमान की मांग उठाई।

यह भी पढ़ें-स्वामी विवेकानंद की जयंती पर फ्लैग मार्च के साथ होगा युवा महोत्सव का आगाज

सैयद मोहम्मद हैदर रिजवी ने बताया कि भाजपा सरकार ने टूरिस्ट गाइडों को उचित वेतनमान और अन्य सुविधाओं के लिए लखनऊ प्रशासन और श्रम विभाग को निर्देश जारी कर दिए हैं। जिसके बाद टूरिस्ट गाइडों की बेहतरी के लिए कार्यवाही भी शुरू हो गयी है।

इस संबंध में अपर नगर मजिस्ट्रेट -द्वितीय व हुसैनाबाद एवं संबद्ध ट्रस्ट लखनऊ के प्रभारी अजय कुमार राय ने एक नोटिफिकेशन भी जारी किया है। हैदर रिजवी ने कहा कि हमारी मांग थी कि टूरिस्ट गाइडों को उचित वेतनमान के साथ ही उपके परिवार का चिकित्सा बीमा व बच्चों की शिक्षा व्यवस्था के लिए उचित प्रबंध किया जाए।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

नौजवानों के लिए रोजगार को लेकर साइकिल यात्रा निकालेगी सपा छात्रसभा

Published

on

लखनऊ। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सभी छात्रों व नौजवानों को 12 जनवरी को रोजगार के लिए लखनऊ में साइकिल यात्रा का आयोजन करने को कहा है। 12 जनवरी को स्वामी विवेकानन्द का जन्म दिवस युवाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। सपा का मानना है कि भाजपा सरकार की गलत नीतियों के कारण बेरोजगारी गहराती जा रही है। बेरोजगारी कम होने के बजाय लगातार बढ़ रही हैं।

यह भी पढ़ें:- सपा नेताओं ने सिनेमाघरों में देखी फिल्म छपाक, विरोध करने वालों को बताया महिला विरोधी

उन्होंने कहा कि भाजपा शासन में शिक्षा मंहगी हो गई है। महाविद्यालयों व विश्वविद्यालयों में फीस में वृद्धि हुई है। छात्रों का उत्पीड़न हो रहा है। वहीं छात्र संघों का चुनाव न कराकर छात्रों के लोकतांत्रिक अधिकारों का हनन किया जा रहा है। विश्वविद्यालयों के कार्यों में प्रशासनिक हस्तक्षेप बढ़ गया है। इसलिए समाजवादी पार्टी ने निर्णय लिया है कि 12 जनवरी को विद्यार्थी और नौजवान सैकड़ों की संख्या में रोजगार पाने तथा शिक्षा सम्बंधी समस्याओं के समाधान हेतु ‘‘समाजवादी साइकिल यात्रा‘‘ में शामिल होंगे। इसमें ‘‘नहीं चाहिए एनपीआर, हमको चाहिए रोजगार‘‘ का मुद्दा प्रमुख होगा। साइकिल यात्रा का शहीद स्थल काकोरी से शहीदों को नमन व पुष्पांजलि अर्पित करके जनेश्वर मिश्र पार्क लखनऊ में समाप्त होगी। प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल काकोरी में झण्डा दिखाकर साइकिल यात्रा को रवाना करेंगे। वहीं अहमद हसन व पूर्व कैबिनेट मंत्री राजेन्द्र चौधरी साइकिल यात्रियों का जनेश्वर मिश्र में स्वागत करेगे। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

लखनऊ मेट्रो ने महिला यात्री का खोया पर्स लौटाया…

Published

on

लखनऊ: लखनऊ मेट्रो ने एक महिला यात्री का खोया पर्स लौटाकर एक सराहनीय कार्य किया है।  उत्तर प्रदेश लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के चौधरी चरण सिंह मेट्रो स्टेशन पर गुरुवार शाम एक यात्री मनीष कुमार मिश्रा जो कि स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के मुख्य शाखा में कार्यरत है।  वह अपनी पत्नी के साथ हजरतगंज मेट्रो स्टेशन से ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो स्टेशन की तरफ यात्रा कर रहे थे।  

इस दौरान महिला यात्री अपना पर्स मेट्रो रेल के अंदर भूल कर ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो स्टेशन पर उतर गई।  मेट्रो रेल के चौधरी चरण सिंह मेट्रो स्टेशन पहुंचते ही वहां पर मौजूद मेट्रो सिक्यूरिटी के गार्ड ने मेट्रो के अन्दर किसी महिला यात्री का पर्स पाया।  जिसके बाद उसने उस पर्स को मेट्रो सुरक्षा में तैनात पीएसी के एसआई कमलेश यादव को सुपुर्द कर दिया।  

ये भीं पढ़ें: गमछे के सहारे पंखे से लटककर युवक ने किया सुसाइड, जांच में जुटी पुलिस

एसआई कमलेश यादव ने जब पर्स खोल कर उस में पड़े दस्तावेजों को देख रहे थे कि कही से महिला यात्री का नंबर मिल जाए , इस बीच मेट्रो ने भी इसकी सूचना सभी स्टेशन पर देनी शुरू कर दी। यात्री मनीष कुमार मिश्रा अपनी पत्नी के साथ जो कि ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो स्टेशन पर थे, जब उनको ट्रांसपोर्ट नगर पर पर्स के पाए जाने की सूचना मिली। जिसके बाद मनीष कुमार मिश्रा वहां पहुंचे और एसआई कमलेश यादव ने उनकी पत्नी का पर्स उनके हाथों सुपुर्द किया।  http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

January 11, 2020, 5:21 pm
Fog
Fog
16°C
real feel: 15°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 77%
wind speed: 2 m/s NW
wind gusts: 2 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:27 am
sunset: 5:02 pm
 

Recent Posts

Trending