Connect with us

अपना शहर

‘जफर-पैकर ए इंसानियत ओ मोहब्बत’- जंगे आजादी के सरपरस्त बहादुरशाह जफर के ज़िन्दगी का आईना होगा ये संगीतमय नाटक…

Published

on

नाटक के मंचन में शामिल होने के लिए राजधानी पहुंचे प्रिंस मिर्जा फैजुद्दीन बहादुरशाह जफर तृतीय

लखनऊ‘न किसी की आंख का नूर हूं….., लगता नहीं है जी मेरा उजड़े दयार में….’ और ‘बेकरारी तुझे ए दिल कभी……’ जैसी कई गजलें कहने वाले प्रथम स्वाधीनता संग्राम के सरपरस्त रहे मुगल बादशाह बहादुरशाह जफर की जिन्दगी को पेश करते संगीतमय उर्दू ड्रामा- ‘जफर- पैकर ए इंसानियत ओ मोहब्बत’ का मंचन कल 28 दिसम्बर से 30 दिसम्बर तक शाम 5 बजे एसएनए के संत गाडगे प्रेक्षागृह में होगा। आसिफ रिजवी की परिकल्पना और प्रदीप श्रीवास्तव के लेखन-निर्देशन में अवध आर्ट गैलेक्सी और उत्तर प्रदेश उर्दू अकादमी की इस पेशकश में मुख्य अतिथि राज्यपाल राम नाईक और विशिष्ट अतिथि के तौर पर बादशाह जफर के वंशज और कई राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में सक्रिय प्रिंस मिर्जा फैजुद्दीन बहादुरशाह जफर तृतीय व पूर्व मंत्री डा.अम्मार रिजवी उपस्थित रहेंगे।

मंचन के सिलसिले में राजधानी पहुंचे प्रिंस मिर्जा फैजुद्दीन बहादुरशाह जफर तृतीय ने अपने पूर्वज के देशहित में किये कार्यों व साहित्य में दिये योगदान की चर्चा करते हुए इस बात पर दुख जाहिर किया कि जिस कौमी यकजहती के लिए उनके पूर्वज ने नेतृत्व किया, लड़ाई लड़ी और कुर्बानी दी आज देश का माहौल उसके अनुकूल नहीं है, उनकी मेहनत और कुर्बानी जाया होती दिख रही है। उन्होंने यह इच्छा भी जाहिर की कि उनके पूर्वज की रंगून स्थित खाक ए पाक को भारत लाया जाए और उनका एक शानदार स्मारक यहां बनवाया जाए।

पूर्व मंत्री अम्मार रिज़वी ने महमूदाबाद के एक संस्थान में सरकारी मदद से जफर प्रेक्षागृह बनवाने की जानकारी देते हुए प्रिंस मिर्जा की ख्वाहिशें दोहराईं और कहा कि मरहूम बादशाह की शायरी, उनकी बहादुरी और कुर्बानी पर हो रहा ये ड्रामा प्रिंस मिर्जा की मौजूदगी में दर्शकों पर और ज्यादा असर छोड़ेगा। साथ ही नई पीढ़ी के लिए प्रेरक बनेगा। ऐसे आयोजन बराबर होने चाहिए और इसके लिए उर्दू अकादमी की अध्यक्ष प्रो.आसिफा जमानी बधाई की पात्र हैं। प्रो.आसिफा ने अतिथियों का स्वागत करने के साथ कहा कि अकादमी के ऐसे आयोजनों से नई पीढ़ी को कई जानकारियां मिलेगी साथ ही मालूम होगा कि कितनी मुश्किलात से हमने आजादी पाई।

नाटक के परिकल्पनाकार आसिफ रिजवी ने बताया – जफर भारतीय इतिहास के अकेले ऐसे बादशाह रहे हैं जो जितना राजनीति में रहे वैसे ही साहित्य जगत में भी मुब्तिला रहे हैं। उन्होंने कौमी यकजहती की मिसाल पेश की। वे एक बादशाह ही नहीं, शायर, अजीम इंसान, कौमी एकता के अलम्बरदार और जंगे आजादी के सरपरस्त थे। संयोजक अतहर नबी ने कहा- ‘जब जफर के दर्द का दरिया रवां होता है तो उनकी हयात के तमाम जख्म मर्बूत होते हैं।’ ये पेशकश तीन हिस्सों में चलती है, एक तरफ रूहे पैकर, दूसरी तरफ ड्रामा और तीसरी तरफ मौसिकी। प्रस्तुति में जगजीत सिंह के शागिर्द जयदेव और उस्ताद हयात हुसैन खां ने अपने संगीत के साथ अपने सुरों के हुनर से महफ़िल में चार चांद लगा दिए।

यह भी पढ़ें- 89 वर्षीय महिला ने पार्टी में रखी ‘मेल स्ट्रिपर’ का डांस देखने की फरमाइश, तस्वीरें देख कर हर कोई है हैरान…

नाटक के लेखक-निर्देशक प्रदीप श्रीवास्तव ने बताया कि ऐतिहासिक दृष्टि से देखें तो बहादुर शाह जफर आवाम ने तस्लीम हासिल करने वाले पहले ऐसे बाद्शाह पहले ऐसे मुगल थे, जो अहले सुखन रहे। उन्हें पहली जंगे आजादी के रहनुमा होने का रुतबा भी हासिल है। उनके किरदार की यही खूबियां, उनकी हयात के नशेबो फराज बहुत सारे सबक देते है। इसको ड्रामे की सूरत दी गई है, लेकिन क्राफ्टिंग के लिहाज से इसको म्यूजिकल कोलाज कहना बेहतर होगा। दास्तान ए जफर कहने में उनकी कई गजलों को पिरोया गया है। नाटक में जफर के चरित्र में आकाश पाण्डे व जीशान काजी और जीनत महल की भूमिका में नाज खान हैं। अन्य प्रमुख किरदारों गालिब, जौक, मोमिन, शेफ्ता, दाग व जहीर की भूमिका में अतहर नबी, गोपाल सिन्हा, हसन काजमी, अश्फाक, अमित, विशाल श्रीवास्तव शेष कलाकारों के साथ मंच पर उतरेंगे।http://www.satyodaya.com

अपना शहर

लोक मंगल दिवस में महापौर और नगर आयुक्त ने सुनी जनसमस्याएं

Published

on

लखनऊ। नवंबर के चौथे मंगलवार को नगर निगम द्वारा लोक मंगल दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें महापौर संयुक्ता भाटिया और नगर आयुक्त इन्द्रमणि त्रिपाठी ने जोन 7 व जोन 8 में लोगों की समस्याएं सुनी। जोन 7 में लोक मंगल दिवस इंद्रा नगर स्थित जोनल कार्यालय में सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक आयोजित किया गया। मुलायम नगर निवासी सुरेंद्र ने महापौर को बताया कि इलाके में अवैध मीट-मछली मंडी लग रही है, जिससे इलाके में गंदगी और अराजकता का माहौल है। जिसपर महापौर ने जोनल अधिकारी ने को निरीक्षण कर कार्यवाही का निर्देश दिया।

इंदिरा नगर के ए ब्लॉक निवासी आरके जोशी ने बताया कि पार्क में सफाई कर्मचारी की नियुक्ति न होने से पार्क में गंदगी व्याप्त है। जिसपर महापौर ने उद्यान अधीक्षक को पार्क में सफाई कराने के लिए निर्देशित किया। जोन 7 में कुल 23 शिकायतें दर्ज की गयी। जिसमें अभियन्त्रण की 11, जलकल की 02, कल्याण मंडप की 01, उद्यान की 01, सफाई की 01 एवं कर की 07 शिकायतें शामिल हैं। जोन 8 में लोक मंगल दिवस का आयोजन बिजनौर क्रासिंग स्थित जोनल कार्यालय में किया गया। राजनीखण्ड निवासी विशाल सिंह ने महापौर को बताया कि क्षेत्र में सीवर लाइन पूरी नहीं पड़ी है और न ही इसे चैम्बर से जोड़ा गया है। जिससे क्षेत्रवासियों को अनेकों समस्याओ का सामना करना पड़ता है। महापौर ने मौके पर मौजूद जलकल अभियंता को समस्या समाधान का निर्देश दिया।

यह भी पढ़ें-राष्ट्र के विकास व प्रगति की धुरी है भारतीय संविधान: मंडल रेल प्रबंधक


तेलीबाग निवासी राधिका परिहार ने बताया कि सेक्टर-3 बी में सड़क बनाने के लिए कई बार प्रथनापत्र दिया गया है, लेकिन अभी तक सड़क नहीं बनी है। जिसपर महापौर ने नगर अभियंता को तत्काल स्थल निरीक्षण करने के लिए निर्देशित किया। राजनीखण्ड निवासी राधा कन्नौजिया ने बताया कि क्षेत्र में इकोग्रीन वाले नहीं आते हैं, जिससे मजबूरन घर से बाहर कूड़ा डालना पड़ता है। जिस पर महापौर ने जोनल अधिकारी को उक्त क्षेत्र में नियमित डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिया। जोन 8 में कुल 45 शिकायतें रजिस्ट्रीकृत की गयी जिसमें कर की 08, अभियन्त्रण की 12, स्वास्थ्य विभाग की 10, मार्ग प्रकाश की 08 पशु विभाग की 01,उद्यान की 04 एवं अतिक्रमण की 02, शिकायत दर्ज की गयी। दोनों जगह महापौर संयुक्ता भाटिया और नगर आयुक्त के साथ क्षेत्र के तमाम अधिकारी, पार्षद और कर्मचारी उपस्थित रहे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

साइंस कांग्रेस पुलिस विज्ञान का पॉन्डिचेरी की गवर्नर किरण बेदी करेंगी उद्घाटन

Published

on

लखनऊ। 22 वर्ष पूर्व 29वां पुलिस साइंस कांग्रेस उत्तर प्रदेश में हुआ था, और अब 2019 में हो रहा है। वहीं डॉक्टर किरण बेदी लेफ्टिनेंट गवर्नर पॉन्डिचेरी द्वारा कार्यक्रम का उद्घाटन किया जाएगा। समापन सम्रख ग्रह मंत्री अमित शाह और मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। वहीं कहा गया है कि पुलिस विभाग उत्तर प्रदेश के लिए बहुत गर्व की बात है। पुलिस को ऐसे अच्छे मौके कम मिलते हैं।

यह भी पढ़ें :- होमगार्ड वेतन घोटाले पर बोले डीजीपी ओपी सिंह…

बता दें कि, साइंस कांग्रेस पुलिस विज्ञान के अच्छे और बड़े मुद्दे भी डिस्कस होंगे। अब तक 50 से ज्यादा रिसर्च पेपर प्रेजेंट किए जा चुके हैं पुलिस साइंस कांग्रेस के लिए। वहीं कहा गया है अब तक 66 प्रतिभागियों का नामांकन प्राप्त हो चुका है। 28 नवंबर को सुबह 10 बजे उद्घाटन होगा। 29 नवंबर को 4ः30 से 5ः30 बजे समापन सत्र होगा। साइंस एग्जीबिशन भी होगा जिसका इनौग्रेशन डॉक्टर किरण बेदी करेंगी।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

नगर विकास मंत्री ने 895 लाख रुपए के विकास कार्यों का किया शिलान्यास

Published

on

लखनऊ। नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने रविवार को लखनऊ में 895 लाख रुपए से होने वाले विकास कार्यों का शिलान्यास किया। जिसके तहत शंकरपुरवा तृतीय वार्ड के कमला नेहरू नगर में 96.37 लाख की लागत से सड़क निर्माण कार्य, कुर्सी रोड स्थित शंकरपुरवा वार्ड-1 के बजरंग विहार काॅलोनी में 30.17 लाख रुपए की लागत से इन्टरलाॅकिंग का कार्य, इंदिरा नगर के विवेकानन्द वार्ड सी-ब्लाॅक में 47.31 लाख रुपए से सड़क निर्माण कार्य, इस्माईलगंज प्रथम वार्ड के अन्न्तगत हरिहर नगर में दो करोड़ रुपए की लागत से नई सड़क का निर्माण, ईस्माईलगंज प्रथम वार्ड के अन्तर्गत सेक्टर 10 इन्दिरा नगर में 5 करोड़ की लागत से नई सड.क का निर्माण, ईस्माईलगंज द्वितीय वार्ड में 21.76 लाख की लागत से इन्टरलाकिंग का कार्य प्रस्तावित है।

यह भी पढ़ें-यौनिक हिंसा के खिलाफ एक साथ उठीं कई आवाजें

इस मौके पर नगर विकास मंत्री के साथ महापौर संयुक्ता भाटिया, नगर आयुक्त इन्द्रमणि त्रिपाठी, शंकरपुरवा तृतीय वार्ड की पार्षद हेमा सनवाल, वीरेन्द्र कुमार वीरु, श्रीराम कुमार वर्मा, पूर्व पार्षद मुकेश सिंह चौहान, रूद्र प्रताप सिंह, राकेश सिंह, पूर्व मण्डल अध्यक्ष राकेश मिश्रा, राम कुमार वर्मा, देवेन्द्र वर्मा आदि तमाम स्थानीय लोग व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

November 27, 2019, 9:16 am
Fog
Fog
17°C
real feel: 21°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 91%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 2 m/s
UV-Index: 2
sunrise: 6:04 am
sunset: 4:43 pm
 

Recent Posts

Trending