Connect with us

अपना शहर

उत्तर प्रदेश मेट्रो और यूनिसेफ ने विश्व बाल सप्ताह पर मेट्रो स्टेशनों पर चलाया अभियान

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश मेट्रो ने यूनिसेफ के साथ मिलकर शनिवार को बाल अधिकारों के संरक्षण की हिमायत करने उनकी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में मदद देने व उनकी प्रतिभा के पूर्ण विकास के अवसरों का विस्तार करने के लिए विश्व बाल सप्ताह पर मेट्रो स्टेशनों पर अभियान चलाकर शुभारंभ किया गया।

बाल अधिकारों के सम्मेलन की 30वीं वर्षगांठ के मौके पर उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के सहयोग से आयोजित कैंपेन का शुभारंभ शाम पाँच बजे हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पर बने फोटो बूथ से की गया। इस अवसर पर यूनिसेफ उत्तर प्रदेश की चीफ ऑफ फीड ऑफिस रूथ लीयनों और यूपीएमआरसीएल के एमडी डॉ. कुमार केशव मौजूद रहे।

रूथ ने लखनऊ मेट्रो को बच्चों के अभियान से जुड़ने के लिए आभार व्यक्त किया और पाँच चयनित मेट्रो स्टेशन को नीली लाइटिंग कर प्रति वर्ष बाल दिवस पर होने वाली कैम्पेन गो ब्लू से जुड़ने के लिए धन्यवाद दिया । उन्होने बताया की विश्व की कई संस्था बच्चों के अधिकारों के प्रति अपनी सहभागिता दिखने के लिए 20 नवम्बर को नीली लाइटिंग करती है। विगत वर्ष राष्ट्रपति भवन ने भी इस ग्लोबल कैम्पेन में सहयोग किया था।

यह भी पढ़ें;- उद्योग व्यापार मंडल ने ऑनलाइन ट्रेडिंग कंपनियों के खिलाफ निकाला पैदल मार्च

एमडी डॉ. कुमार केशव ने बताया की बच्चों की सुरक्षा एलएमआरसी की सर्वोच प्राथमिकता है। मेट्रो से सफर करने वाले बच्चों पर मेट्रो स्टाफ विशेष ध्यान देता है। यदि कोई बच्चा बिना किसी अभिभावक के दिखाई पड़ता है। तो पता किया जाता है कि उसके साथ कौन है। यदि बच्चा अकेला पाया जाता है तो तुरंत संज्ञान लिया जाता है। एलएमआरसी भविष्य में भी बच्चों के अधिकार के मुद्दों को प्राथमिकता देता रहेगा। कार्यक्रम में बाल अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए कलाकृतियों की प्रदर्शनी कि गई। हजरतगंज के अलावा शहर के चार अन्य प्रमुख मेट्रो स्टेशनों भूतनाथ, विश्वविद्यालय, चारबाग और ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो स्टेशन भी ग्लोबल कैम्पेन गो ब्लू से जुड़ जाएंगे। इन सभी मेट्रो स्टेशनों पर फोटो बूथ के जरिए वॉलेंटियर्स आगंतुकों को बाल अधिकारों के प्रति जागरूक भी कर रहे हैं। जिसमें शनिवार तक साढ़े छः हजार से ज्यादा लोगों ने सीआरसी 30 और फॉर एवरी चाइल्ड एवरी राइट जैसे हैशटैग के साथ फोटो पोस्ट किया है। यूपीएमआरसीएल के सहयोग से चल रहा यह अभियान विश्व बाल दिवस 20 नवंबर तक चलेगा।http://www.satyodaya.com

अपना शहर

प्रसिद्ध संगीतकार व इप्टा की राष्ट्रीय समिति के सदस्य अखिलेश दीक्षित ‘दीपू’ का निधन

Published

on

लखनऊ: राजधानी लखनऊ के जाने माने लेखक, अनुवादक, संगीतकार, रंगकर्मी और इप्टा की राष्ट्रीय समिति के सदस्य अखिलेश दीक्षित ‘दीपू’ का मंगलवार को निधन हो गया। 2मई 195को जन्मे अखिलेश दीक्षित अपने पीछे रंगकर्मी पत्नी संध्या, बेटे नमन, माँ,  तीन भाई और बहन को छोड़कर इस दुनिया को अलविदा कह गए।  अखिलेश शुरुआत में पत्रकारिता से जुड़े और राष्ट्रीय सहारा तथा पायनियर में कला समीक्षक रहे।

वे शुरू में प्रसिद्ध ऑरकेस्ट्रा ग्रुप स्पार्क्स से ड्रमर के रूप में जुड़े  और बाद में स्वतंत्र लेखन एवं अनेक किताबों के अनुवाद किए। उन्होंने कई नाटकों में संगीत दिया तथा अभिनय भी किया। कामतानाथ की कहानी पर आधारित नाटक ‘दाखिला डाट कॉम’  इप्टा लखनऊ ने उनके निर्देशन में प्रस्तुत किया, जिसे भरपूर सराहना मिली। वे 2008 से 2012 तक महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय में नाट्य विभाग में स्थापना समय से ही जुड़े रहे।

ये भी पढ़ें: निर्भया के गुनहगारों का डेथ वाॅरंट जारी, 22 जनवरी को दी जाएगी फांसी

उन्होंने लखनऊ में इप्टा, मेघदूत, दर्पण, थिएटर आर्ट्स वर्कशॉप और भारतेंदु नाट्य अकादमी के साथ जुड़कर कई नाटकों में संगीत दिया। प्रसिद्ध रंगकर्मी राज बिसारिया,  डॉ अनिल रस्तोगी, राकेश,नदीम हसनैन,  चित्रा मोहन, सूर्य मोहन कुल श्रेष्ठ, वेदा राकेश, उत्तम चटर्जी,  मृदुला भारद्वाज आदि ने उनके निधन को रंगकर्म की एक बड़ी क्षति बताया है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

लोगो व पोस्टर लांचिंग के कुछ ही घण्टे बाद दोबारा टला लखनऊ महोत्सव का आयोजन

Published

on

लखनऊ। एक बार फिर से लखनऊ महोत्सव का आयोजन रद्द कर दिया गया है। इससे कुछ ही घण्टे पहले सोमवार को मंडलायुक्त मुकेश कुमार मेश्राम और जिलाधिकारी व लखनऊ महोत्सव समिति के अध्यक्ष अभिषेक प्रकाश ने मीडिया के सामने लखनऊ महोत्सव का लोगो व पोस्टर लांच किया था। 17 जनवरी से 23 जनवरी तक रमाबाई अम्बेडकर मैदान में लखनऊ महोत्सव का आयोजन प्रस्तावित था। जिसकी तैयारियां भी शुरू हो गई थीं। लखनऊ महोत्सव समिति ने यह निर्णय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद लिया है। जानकारी के मुताबिक सीएम योगी ने अधिकारियों को फिलहाल 12 जनवरी से प्रस्तावित युवा महोत्सव और उसके बाद फरवरी में होने जा रहे डिफेंस एक्सपो के आयोजन पर ध्यान केन्द्रित करने को कहा है।

यह भी पढ़ें-इस बार लखनऊ महोत्सव में स्वच्छता अभियान व नारी सशक्तिकरण की दिखेगी झलक

बता दें कि साल 2019 का लखनऊ महोत्सव दूसरी बार रद्द किया गया है। इससे पहले महोत्सव का आयोजन दिसंबर में होना था। लेकिन सीएए विरोधी हिंसक प्रदर्शनों के चलते महोत्सव को टाल दिया गया था। लखनऊ प्रशासन ने महोत्सव के आयोजन के लिए 17 से 23 जनवरी 2020 की तिथि निर्धारित की थी। सोमवार को प्रेस कान्फेंस कर डीएम मंडलायुक्त ने लखनऊ महोत्सव के आयोजन की तमाम जानकारी मीडिया को दी थी। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

जेएनयू हमलाः सपा व सीपीआईएम के छात्र संगठनों ने लखनऊ में किया प्रदर्शन

Published

on

लखनऊ। जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में रविवार रात विश्वविद्यालय परिसर में हिंसा हुई थी। जिसके बाद कई राजनीतिक पार्टीयां और छात्र संगठन लखनऊ में सड़को पर उतर आए और विरोध प्रदर्शन किया।

कांग्रेस, आप, सपा और सीपीआईएम छात्र संगठनों ने राजधानी लखनऊ में गांधी प्रतिमा पर विरोध प्रदर्शन किया और हमलावारो की गिरफ्तारी की मांग की। जेएनयू छात्रों पर हमले को लेकर सपा छात्र नेताओं ने प्रदर्शन किया। सपा छात्र नेताओ ने एबीवीपी पर परिसर में हिंसा फैलाने का आरोप लगाया है। वहीं उन्होंने कहा कि परिसर में तीन घंटे लाइट बंद कर दी गई। और जमकर उपद्रव मचाया गया। सपा छात्रों ने दिल्ली पुलिस, एबीवीपी और सरकार पर मिलकर उपद्रव करवाने का आरोप लगाया है। वह अपनी विचाराधारा को लागू करने के लिए यह सब किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सपा छात्र सभा छात्रों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है।

सीपीआईएम छात्र संगठन ने एबीवीपी पर लगाया हमले का आरोप
सीपीआईएम छात्र संगठन में भी सोमवार को जेएनयू घटना को लेकर गांधी प्रतिमा पर प्रदर्शन किया। जिसमें छात्र सहित कई नेता भी मौजूद रहे। वह ढोल बजाकर प्रदर्शन कर रहे थे और सरकार विरोधी नारे भी लगाएं।

यह भी पढ़ें:- जेएनयू में हिंसा के पीछे वामपंथी छात्र संगठनों का हाथ: कुलपति

सीपीआईएम छात्र संदीप सौरभ ने कहा कि इस हमले में आम छात्रों को मारा गया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस ने तीन घंटे के लिए परिसर को एबीवीपी के हवाले कर दिया। जिसके बाद उन्होंने जमकर उपद्रव मचाया।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

January 7, 2020, 6:11 pm
Intermittent clouds
Intermittent clouds
18°C
real feel: 18°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 79%
wind speed: 2 m/s ENE
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:26 am
sunset: 4:59 pm
 

Recent Posts

Trending