Connect with us

नखलऊ ख़ास

महिला दिवस के मौके पर आशा ज्योति केंद्र में हुआ भव्य कार्यक्रम का आयोजन

Published

on

कार्यक्रम में महिलायों को सशक्त , स्वालंबी और आत्मनिर्भर बनाने पे जोर दिया गया

लखनऊ आज दिनांक 8 मार्च 2019 को महिला अंतरराष्ट्रीय दिवस के अवसर पर जनपद लखनऊ के आशा ज्योती केंद्र लोकबंधु अस्पताल में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का संचालन ज़िला प्रोबेशन कार्यालय द्वारा किया गया। कार्यक्रम मव ज़िला विधिक सेवा प्राधिकरण की सिविल जज सीनियर डिवीजन/सचिव श्रीमती रीमा मल्होत्रा, राज्य महिला आयोग की सदस्या श्रीमती कुमुद श्रीवास्तव, प्रोबेशन अधिकारी श्री जयपाल, AJK टीम एवं महिला शक्ति केंद्र की टीम द्वारा प्रतिभाग किया गया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ सामूहिक रूप से दीप प्रज्वलन कर के किया गया।कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों से आई प्रतिभाशाली महिलाओं ने अपने विचार प्रस्तुत किये। रीमा मल्होत्रा द्वारा महिलाओं की वर्तमान क्षेत्र में बढ़ती भागीदारी की चर्चा की गई। आशा ज्योति केंद्र में स्थित पुलिस चौकी इंचार्ज श्रीमती गीता सिंह ने महिलाओं को सशक्त, सवलम्ब आत्मनिर्भर बनने की सलाह दी।

यह भी पढ़ें -अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर डीजीपी ने महिला थाने पहुंचकर दिये महिलाओं की सुरक्षा के प्रति टिप्स

महिला कल्याण अधिकारी वर्तिका शुक्ला ने बालिकाओं के लिए सुरक्षित एवं शिक्षित वातावरण का निर्माण करने पर बल दिया उन्होंने आगे कहा की समाज को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रत्येक लड़की को शिक्षित करना और बेहतर वातावरण में रखना जरुरी है। के लिए कार्यक्रम के मध्य में AJK टीम, MSK टीम, DCPU टीम एवं विशिष्ट अतिथियों द्वारा 5 किलोग्राम का केक काट कर अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का जश्न भी मनाया गया।http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लखनऊ लाइव

लोक मंगल दिवस पर महापौर ने सुनीं लोगों की समस्याएं

Published

on

लखनऊ। जुलाई के पहले मंगलवार पर आयोजित लोक मंगल दिवस में महापौर संयुक्ता भाटिया ने जोन 1 और जोन 2 में जनता की समस्याएं सुनीं। महापौर ने मौके पर उपस्थित संबंधित अधिकारियों को समस्याओं के निस्तारण का निर्देश दिया। पंकज गुप्ता ने महापौर से सहादत गंज कोतवाली मेहंदीगंज में स्थित एक जर्जर मकान को ढहाने की मांग की। पंकज की शिकायत सुनकर महापौर ने अपर नगर आयुक्त अमित कुमार से उक्त स्थल पर जाकर निरीक्षण करने और आवश्यक कार्यवाही करने को कहा। सहादतगंज निवासी गुलफाम और अजीम ने महापौर से शिकायत की कि कुछ अराजक तत्वों द्वारा उक्त स्थल पर अवैध अतिक्रमण किया जा रहा है। जिसपर महापौर ने नगर निगम तहसीलदार को स्थल की जांच करने एवं अतिक्रमण हटाने के लिए निर्देशित किया। इस मौके पर महापौर संयुक्ता भाटिया के साथ नगर आयुक्त इंद्रमणि त्रिपाठी, अपर नगर आयुक्त अमित कुमार, जोनल अधिकारी नरेंद्र वर्मा के साथ संबंधित जोन के पार्षद एवं अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहें।

यह भी पढ़ें-माही गिल ने खुद के बारे में किया बड़ा खुलासा, प्रशंसकों को लगा झटका

जोन 2 के लोक मंगल दिवस का आयोजन ऐशबाग स्थित नगर निगम कार्यालय में किया गया। यहां अम्बेडकर नगर निवासी निर्मला देवी ने महापौर को बताया कि 21 जून को ओटीएस के तहत छूट प्राप्त करने के उद्देश्य से कर निर्धारण करने का अनुरोध पत्र नगर निगम जोन 2 में दिया था। परन्तु आज तक कर निर्धारण नही किया गया है। जिसपर महापौर ने टीआई शौरभ को फटकार लगाते हुए त्वरित कर निर्धारण करने के लिए निर्देशित किया।
ऐशबाग निवासी अमित गुप्ता ने महापौर को बताया कि मेन रोड एटीएम के पास सीवर चोक हो गया है। सीवर का पानी रोड पर बहता है और फिर वह घरों में घुस जाता है। जिसपर महापौर ने अधिशासी अभियंता जलकल को सीवर की पूर्ण सफाई के निर्देश दिए।
पार्षद राजेश कुमार मालवीय ने महापौर को बताया कि चारबाग स्थित पानदरीबा में अराजक तत्वों द्वारा अतिक्रमण कर लिया गया हैं। जिस पर महापौर ने जोनल अधिकारी बिन्नो रिज्वी को उक्त स्थल की जांच कर अतिक्रमण हटाने के लिए निर्देशित किया।


जोन 2 में कुल 39 शिकायतें आईं। जिनमें अभियंत्रण की 15, कर विभाग की 11, जलसंस्थान की 07, कैटिल कैचिंग की 02, स्वास्थ्य की 01, मार्गप्रकाश की 02 एवं उद्यान की 01 शिकायत थी। इस मौके पर महापौर संयुक्ता भाटिया के साथ नगर आयुक्त इंद्रमणि त्रिपाठी , अपर नगर आयुक्त अर्चना द्विवेदी, भाजपा पार्षद दल मुख्य सचेतक रजनीश गुप्ता, पार्षद राजेश मालवीय, शिवपाल साँवरिया, मोहम्मद राइस, मोनू कन्नौजिया, जोनल अधिकारी बिन्नो रिज्वी के साथ संबंधित जोन के अन्य पार्षद एवं अन्य अधिकारी- कर्मचारी उपस्थित रहें।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

क्राइम-कांड

रोज-रोज के झगड़े से तंग आकर दोनों पत्नियों को उतारा मौंत के घाट

Published

on

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में एक व्यक्ति ने डबल मर्डर की घटना को अंजाम दिया है। उसने अपनी दोनों पत्नियों की गला दबाकर हत्या कर दी। हत्या के पीछे वजह यह थी कि वह उन दोनों की रोज-रोज के झगड़ों से तंग आ चुका था।

पुलिस ने बताया कि, साउथ दिल्ली में रहने वाले जमशेद आलम ने इस्मत परवीन और जबना से शादी की थी। लेकिन दोनों ही आपस में लड़ती रहती थीं। जमशेद हर रोज की इस लड़ाई से तंग आ गया था, जिसकी वजह से उसने दोनों का गला घोंट दिया। घटना को अंजाम देने के बाद वह वहां से फरार हो गया था लेकिन पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है।

पुलिस उपायुक्त चिन्मय बिस्वाल ने बताया कि, ‘दोनों की हत्या करने के बाद आलम बिहार स्थित अपने गृहनगर भाग गया था, जब तक दिल्ली पुलिस वहां पहुंची, वह वापस दिल्ली आ गया।’

जमशेद उस वक्त पुलिस की गिरफ्त में आया जब वह अपने दोस्त से मिलने जा रहा था। उसे बारा हिंदूराव इलाके में पुलिस ने दबोच लिया। पुलिस ने जब उससे इस मामले पर पूछताछ की तब उसने बताया कि, उसकी पत्नियां परवीन और जबना उसके साथ और एक-दूसरे से रोज लड़ाई किया करती थीं, जिससे वह परेशान हो चुका था।’ इससे मुक्ति पाने के लिए उसने पहले परवीन और फिर दूसरी पत्नी जबना का गला दबा दिया और घर में ताला लगाकर फरार हो गया।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Featured

सीओ कैसरबाग अमित कुमार के समर्थन में उतरा पीपीएस एसोसिएशन, निलंबन का करेंगे विरोध…

Published

on

लखनऊ। प्रमुख सचिव गृह ने सीओ कैसरबाग के खिलाफ निलंबन की कार्यवाई करने की बात कही है जिसमें उन्होंने सीओ अमित कुमार का निलंबन करने के मामले में बताया है कि सचिवालय संघ के कर्मचारी नेताओं से मिले थे जिन्होंने बताया था सचिवालय कर्मचारी संघ ने जब प्रदर्शन किया था उसी दौरान समीक्षा अधिकारी की पिटाई की गई थी और उसी मामले में कार्यवाही की गई है। बताते चलें कि जिस समय यूपी कैबनेट की मीटिंग चल रही थी उसी वक्त कैसरबाग थाने के डिप्टी एसपी अमित कुमार ने सचिवालय के कर्मचारी की पिटाई कर दी थी। यह मामला जैसे ही सचिवालय संघ के सामने आया तो सैकड़ों कर्मचारियों ने लोकभवन को घेर लिया और धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। विरोध बढ़ता देख मुख्य सचिव के निर्देश पर प्रमुख सचिव गृह और प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री अवनीश अवस्थी ने आश्वासन दिया कि इस घटना के दोषी डिप्टी एसपी यानी कि सीओ कैसरबाग और पुलिस कर्मचारियों को निलम्बित करने के आदेश दे दिए गए हैं। इस आश्वासन के बाद कर्मचारियों का प्रदर्शन खत्म हुआ था।

जानकारी के मुताबिक, सचिवालय कर्मचारी मनोज प्रजापति की गाड़ी में एक व्यक्ति की गाड़ी से टक्कर लग गई थी। टक्कर से गाड़ी में आई क्षतिपूर्ति के लिए दोनों के बीच झगड़ा शुरू हो गया था और मामला वहां नहीं निपटा तो पुलिस दोनों को थाने ले गई। वहां पर सचिवालय कर्मचारी ने अपना परिचय समीक्षाधिकारी के रूप में दिया तो कथित तौर पर डिप्टी एसपी ने उसकी वहां पिटाई कर दी। इसी दौरान कर्मचारी के पिटने की सूचना सचिवालय संघ के यादुवेन्द्र मिश्रा को मिल गई। उन्होंने मौके पर संघ के अन्य पदाधिकारियों को भेजा, लेकिन पुलिस का रुख देखकर वे सभी वापस आ गए। उसके बाद ही कर्मचारियों ने लोकभवन को उस वक्त घेर लिया जब मुख्यमंत्री कैबिनेट की मीटिंग की अध्यक्षता कर रहे थे। कर्मचारियों के विरोध की जानकारी जब सीएम को हुई तो उन्होंने मुख्य सचिव को दिशा निर्देश दिए। जिसके बाद कर्मचारियेंा से कहा गया कि वे घेराव बंद करें।

यह भी पढ़ें :- सार्वजनिक स्थलों पर गंदगी करने वाले हो जाएं सावधान, पकड़े जाने पर भरना पड़ेगा इतना जुर्माना…

कर्मचारीयों को सरकार ने अश्वासन दिया कि सीओ और सम्बन्धित कर्मचारियेां को निलम्बित कर दिया गया है। अगर उनकी मांग पूरी ना हो पाई तो घेराव कल भी किया जा सकता है। शासन की इस बात पर कर्मचारियों ने अपना आंदोलन स्थगित कर दिया। कर्मचारी संघ के अध्यक्ष यादुवेन्द्र मिश्रा ने बताया कि सचिवालय कर्मचारियों के खिलाफ हो रहे पुलिसिया उत्पीड़न के विरोध में सभी कर्मचारी एक जुट हो गए और जोरदार धरना प्रदर्शन किया गया। इसके बाद शासन के अधिकारियों ने आश्वासन दिया तब धरना प्रदर्शन समाप्त किया गया। दो दिन पहले लोकभवन में प्रवेश को लेकर भाजपा के एक विधायक से सचिवालय सुरक्षा कर्मचारियों के बीच जमकर कहासुनी हुई। विधायक के खिलाफ भी कर्मचारियों ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया था। नतीजा यह रहा कि कर्मचारियों ने उस दिन भी प्रमुख सचिव को पत्र लिखकर विधायक के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की थी।

वहीं पीपीएस एसोसिएशन सीओ कैसरबाग के समर्थन में उतरी हुई है और सीओ कैसरबाग के खिलाफ हुई कार्यवाही का विरोध करने की बात कही है। वहीं पीपीएस एसोसिएशन के महासचिव राजेश सिंह ने कहा कि अगर सीओ का निलंबन होता है तो पीपीएस एसोसिएशन इसका विरोध करेगा और अलाधिकारियों से वार्ता भी करेगा। बता दें कि वीडियो में पुलिस से बदसलूकी करने वाले के बचाव में उतरे उच्चाधिकारी के खिलाफ पीपीएस एसोसिएशन ने मोर्चा खोलने की बात की है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

July 2, 2019, 8:46 pm
Thunderstorms
Thunderstorms
29°C
real feel: 35°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 83%
wind speed: 2 m/s NNW
wind gusts: 2 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 4:47 am
sunset: 6:34 pm
 

Recent Posts

Trending