Connect with us

नखलऊ ख़ास

महिला दिवस के मौके पर आशा ज्योति केंद्र में हुआ भव्य कार्यक्रम का आयोजन

Published

on

कार्यक्रम में महिलायों को सशक्त , स्वालंबी और आत्मनिर्भर बनाने पे जोर दिया गया

लखनऊ आज दिनांक 8 मार्च 2019 को महिला अंतरराष्ट्रीय दिवस के अवसर पर जनपद लखनऊ के आशा ज्योती केंद्र लोकबंधु अस्पताल में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का संचालन ज़िला प्रोबेशन कार्यालय द्वारा किया गया। कार्यक्रम मव ज़िला विधिक सेवा प्राधिकरण की सिविल जज सीनियर डिवीजन/सचिव श्रीमती रीमा मल्होत्रा, राज्य महिला आयोग की सदस्या श्रीमती कुमुद श्रीवास्तव, प्रोबेशन अधिकारी श्री जयपाल, AJK टीम एवं महिला शक्ति केंद्र की टीम द्वारा प्रतिभाग किया गया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ सामूहिक रूप से दीप प्रज्वलन कर के किया गया।कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों से आई प्रतिभाशाली महिलाओं ने अपने विचार प्रस्तुत किये। रीमा मल्होत्रा द्वारा महिलाओं की वर्तमान क्षेत्र में बढ़ती भागीदारी की चर्चा की गई। आशा ज्योति केंद्र में स्थित पुलिस चौकी इंचार्ज श्रीमती गीता सिंह ने महिलाओं को सशक्त, सवलम्ब आत्मनिर्भर बनने की सलाह दी।

यह भी पढ़ें -अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर डीजीपी ने महिला थाने पहुंचकर दिये महिलाओं की सुरक्षा के प्रति टिप्स

महिला कल्याण अधिकारी वर्तिका शुक्ला ने बालिकाओं के लिए सुरक्षित एवं शिक्षित वातावरण का निर्माण करने पर बल दिया उन्होंने आगे कहा की समाज को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रत्येक लड़की को शिक्षित करना और बेहतर वातावरण में रखना जरुरी है। के लिए कार्यक्रम के मध्य में AJK टीम, MSK टीम, DCPU टीम एवं विशिष्ट अतिथियों द्वारा 5 किलोग्राम का केक काट कर अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का जश्न भी मनाया गया।http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लखनऊ लाइव

मानव सेवा को ही सबसे बड़ा धर्म मानते थे संत गाड्गे: प्रदीप नरवाल

Published

on

कांग्रेस कार्यालय में मनाई गई संत गाड्गे की जयंती

लखनऊ। उत्तर प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में रविवार को संत गाड्गे जयंती मनाई गयी। कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग के पदाधिकारियों ने संत गाड्गे के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किए। अनु. जाति विभाग के राष्ट्रीय प्रभारी प्रदीप नरवाल ने कहा, संत गाडगे एक महान समाज सुधारक और कर्मयोगी थे। वह निरन्तर दीन, हीन, दुखियों की सेवा में लगे रहे। जीवन भर वह सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ लड़ते रहे। नरवाल ने कहा कि गाड्गे का मानना था कि ईश्वर हर मानव के अन्दर निहित है। इसलिए मानव समाज की सेवा परम धर्म है। ईश्वर मंदिर, मस्जिद, तीर्थ स्थानों में नहीं मिलता, बल्कि हर मानव के अन्दर विद्यमान है। इस कारण से उन्होने चिकित्सालय, गोशालय, विद्यालय, छात्रावास और धर्मशालाएं बनवाईं।

यह भी पढ़ें-दिल्ली के कई इलाकों में शाहीनबाग जैसे प्रदर्शन, जाफराबाद व चांदबाग में सड़कें जाम

संत गाड्गे स्वच्छता को बहुत महत्व देते थे। इसीलिए वह सफाई के जनक कहे जाते थे। यह उनका परम उद्देश्य था कि सभी शिक्षित हों। रोजगारपरक हों। कांग्रेस नेता ने कहा कि आज देश की आत्मा का क्षरण किया जा रहा है। देश की मूल भावना पर बार-बार प्रहार किया जा रहा है। नौजवान बेरोजगार घूम रहे हैं। ऐसी परिस्थति में संत गाड्गे की विचारधारा और उनके उपदेशों को आत्मसात करने की आवश्यकता है। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से पूर्व विधायक राम सजीवन निर्मल, केके आनन्द, सिद्धि श्री, विषम सिंह, अशोक कुमार, गोपाल दास कटेरिया, प्रदीप कनौजिया, प्रदीप सिंह, अनीस अंसारी, नरेन्द्र गौतम, मुकेश सिंह चौहान, मनीश कश्यप, श्रीनाथ, हीरालाल शास्त्री, चन्दन आदि तमाम कांगे्रसजन मौजूद रहे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

क्राइम-कांड

लखनऊ-कानपुर हाईवे पर डीसीएम ने तीन युवकों को रौंदा, मौत

Published

on

सांकेतिक चित्र

लखनऊ: उन्नाव जिले में लखनऊ-कानपुर हाईवे पर रविवार सुबह भीषण सड़क हादसा हो गया। जहां  लखनऊ से लौट रहे 3 दोस्तों को डीसीएम ने रौंद दिया, जिसके चलते मौके पर ही उनकी मौत हो गई। वहीं घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। बताया जा रहा है कि तीनों मृतक कानपुर निवासी हैं।

जानकारी के मुताबिक कानपुर के गोविंद नगर निवासी हरीश गुरुवानी डीजे संचालक है। शनिवार को लखनऊ के रमाडा में उनका डीजे लगा हुआ था। हरीश ने डीजे में काम करने वाले मजदूर रावतपुर आनंद नगर कानपुर निवासी सचिन सैनी (23), रजत शर्मा (24) व अपने पार्टनर राजेश गुप्ता (35) निवासी गोविंद नगर को डीजे बजाने के लिए लोडर से लखनऊ भेजा था।

ये भी पढ़ें: लोगों से ऑनलाइन ठगी करने वाला गिरोह चढ़ा पुलिस के हत्थे

कार्यक्रम खत्म होने के बाद घर वापस आते वक्त रविवार सुबह करीब 4 बजे लखनऊ- कानपुर हाईवे पर सदर कोतवाली क्षेत्र के शेखपुर नरी गांव के सामने लोडर अनियंत्रित होकर पलट गया। जिसे सचिन, रजत व राजेश सीधा करने की कोशिश में लग गए। इस दौरान पीछे से आ रही डीसीएम ने तीनों को रौंद दिया। जिससे तीनों युवकों की मौके पर ही मौत हो गई। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

मोहनलालगंज व बीकेटी के गांवों से हुआ ‘खेलो लखनऊ’ का आगाज

Published

on

लखनऊ। ग्रामीण क्षेत्रों की खेल प्रतिभाओं को मंच देने के लिए रविवार से ‘खेलो लखनऊ’ का आगाज हुआ। ‘खेलो लखनऊ’ के प्रथम चरण में बक्शी का तालाब और मोहनलालगंज विकास खण्डों की ग्राम पंचायतों में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ। प्रतियोगिता को दो आयु वर्गों में बांटा गया है। जूनियर वर्ग में 10 से 16 वर्ष के लड़कों और लड़कियों को जबकि सीनियर वर्ग में 17 से 30 वर्ग के युवाओं को शामिल किया गया है। प्रतियोगिताओं का आयोजन ग्राम पंचायत, न्याय पंचायत, विकास खण्ड एवं जनपद स्तर पर होगा। जिनमें कबड्डी, खो-खो, वालीबाल एवं रस्साकशी, एथलेटिक्स में 100 व 400 मीटर दौड़ तथा लम्बीकूद में बच्चे अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे।

खेलो लखनऊ के तहत होने वाली प्रतियोगिताओं में अब तक करीब 26000 प्रतिभागियों ने पंजीकरण कराया है। विकास खण्ड-सरोजनीनगर एवं मोहनलालगंज में सबसे अधिक प्रतिभागी पंजीकृत हुए हैं। 23 फरवरी को बीकेटी व मोहनलालगंज के बाद 24 फरवरी को विकास खण्ड-सरोजनीनगर एवं मलिहाबाद, 26 फरवरी को विकास खण्ड-गोसाईगंज एवं चिनहट तथा 27 फरवरी को विकास खण्ड-माल एवं काकोरी की ग्राम पंचायतों में प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। ग्राम पंचायत स्तर की प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागी 29 फरवरी व 2 मार्च को न्याय पंचायत स्तरीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे। न्याय पंचायत स्तरीय प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागी 4 व 6 मार्च को आयोजित होने वाली विकास खण्ड स्तरीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग करेंगे। विकास खण्ड स्तरीय प्रतियोगिता में विजयी प्रतिभागी 14 मार्च को जनपद स्तरीय प्रतियोगिता में चैक स्टेडियम में अपना जौहर दिखाएंगे।

यह भी पढ़ें-पीएम मोदी की तारीफ करने वाले न्यायाधीश को भाकपा ने बताई उनकी मर्यादा

रविवार को मोहनलालगंज व बक्शी का तालाब की ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत स्तर पर प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ। विकास खण्ड मोहनलालगंज की ग्राम पंचायत समेसी, मीरखनगर, डेहवा एवं विकास खण्ड-बीकेटी की ग्राम पंचायत-बीबीपुर, देवरी रूखारा, मण्डौली सहित अन्य ग्राम पंचायतों में युवाओं व युवतियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

February 23, 2020, 6:57 pm
Mostly cloudy
Mostly cloudy
23°C
real feel: 24°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 74%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:07 am
sunset: 5:33 pm
 

Recent Posts

Trending