Connect with us

नखलऊ ख़ास

शोध छात्रा को साल भर से परेशान कर रहा फूड इंस्पेक्टर,पुलिस नहीं कर रही कार्रवाई

Published

on

लखनऊ। राजधानी के एक विश्वविद्यालय की शोध छात्रा से एफएसडीए का फूड इंस्पेक्टर संजय सिंह लगातार छेड़खानी कर रहा है। मामले में छात्रा ने दो एफआईआर भी कराई पर अभी तक छेड़छाड़ के आरोपी फूड इंस्पेक्टर पर पुलिस द्वारा कोई कार्रवार्ई नहीं की गई। दोनों एफआईआर आशियाना थाने में दर्ज है। इससे पहले भी इंस्पेक्टर संजय सिंह पर ठाकुरगंज निवासी एक महिला ने दस साल पहले दुष्कर्म की संगीन धाराओं में एफआईआर दर्ज कराई थी।

मामले में विभागीय कार्रवाई करते हुए एफएसडीए आयुक्त ने संजय सिंह को निलंबित भी किया था। लेकिन वह कोर्ट के आदेश पर बहाल हो गया। अब संजय सिंह शोध छात्रा पर एसिड फेंकने और जान से मारने की धमकी दे रहा है, छात्रा पर उल्टा मुकदमा भी दर्ज करा दिया। पुलिस ने जांच में संजय सिंह द्वारा दबाव बनाने के लिए एफआईआर कराने की बात कही है। छात्रा ने अब मीडिया से न्याय की गुहार लगाई है।

आरोप है कि संजय सिंह ने छात्रा को बदनाम करने के लिए विवि प्रशासन को चिट्टी लिखी और खुद को छात्रा से बचने के लिए उस पर अमर्यादित टिप्पणी कर एक पत्र विवि प्रशासन में वायरल कर दिया। छेडख़ानी का मामला जब चर्चा में आया तो खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन आयुक्त ने विवि को जांच के आदेश दे दिए। जांच अभी तक लटकी है।

यह भी पढ़ें: ‘माननीयों’ के शर्मनाक आचरण से आहत उप सभापति ने राष्ट्रपति को लिखी चिट्ठी

दरअसल, प्रतापगढ़ निवासी छात्रा ने इसी साल लखनऊ के शहीदपथ स्थित एक विवि से शोध की पीएचडी की है। छात्रा ने विवि में प्रवेश 2016 में लिया था। छात्रा द्वारा पीएचडी करने के दौरान 2012 में परिवर्तन चौक स्थित शोध अनुसंधान से पीएचडी कर चुके जानकीपुरम सेक्टर एक के रहने वाले एफएसडीए के फूड इंस्पेक्टर संजय सिंह से हो गई।

प्रतापगढ़ निवासी शोध छात्रा ने बताया कि संजय सिंह ने अपने ही विभाग में नौकरी दिलाने का लालच देकर नजदीकियां बनाना शुरू कर दिया। नजदीकियां बढ़ने पर संजय सिंह ने सोशल साइट्स पर उससे अश्लील चैट करना शुरू किया तो छात्रा ने उसे ब्लॉक कर दिया। उसने सनी सिंह के नाम से दूसरी आईडी बनाकर अश्लील फोटो भेज दी। छात्रा ने उसे फिर ब्लॉक कर दिया। छात्रा ने जब शिकायत की बात की तो उसे बदनाम करने की बात कहकर ब्लैकमेल करने लगा।

शोध छात्रा ने बताया कि संजय सिंह ने विवि एचओडी प्रोफेसर राजेश कुमार और अन्य स्कॉलर्स से मिलकर छात्रा को बदनाम करने के लिए 29 नवंबर 2019 को विवि प्रशासन को चिट्ठी भी लिखी थी। बाद में इस चिट्ठी को पूरे कालेज में प्रसारित कर दिया गया जिससे छात्रा की बेइज्जती हुई। छात्रा ने अजीज आकर आशियाना थाने में बीते 4 फरवरी को एफआईआर कराई, धमकी देने पर 31 जुलाई को एफआईआर दर्ज कराई, बावजूद अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई।

विवि प्रशासन से मिलकर छात्रा को किया बदनाम

शोध छात्रा ने आरोप है कि विवि के प्रोफ़ेसर राजेश कुमार और अन्य कर्मचारियों से मिलकर छात्रा को बदनाम करने के लिए 29 नवंबर 2019 को छात्रा के द्वारा हनीट्रैप में फंसाने और ब्लैकमेलिंग कर पैसा ऐंठने का नोटिस भेज दिया। छात्रा ने अजीज आकर आशियाना थाने में बीते 04 फरवरी को एफआईआर दर्ज कराई। संजय ने एसिड अटैक और जान से मारने की धमकी देना शुरू कर दिया। छात्रा ने आशियाना थाने में इसकी जानकारी देते हुए बीते 31 जुलाई 2020 को दूसरी एफआईआर दर्ज कराई, लेकिन उसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई।

दस साल पहले दर्ज हुआ है बलात्कार और छेडख़ानी का मुकदमा

आरोपी फ़ूड इंस्पेक्टर संजय सिंह के खिलाफ दस साल पूर्व भी एक महिला ने छेडख़ानी और विरोध करने पर गाली-गलौच करने को लेकर मुकदमा संख्या 523/2010 दर्ज कराया था। कोर्ट में इसका मुकदमा चल रहा है।

पति के बचाव में पत्नी ने दर्ज कराई एफआईआर

एफएसडीए के फ़ूड इंस्पेक्टर संजय सिंह की पत्नी रेखा सिंह ने पति के ऊपर शोध छात्रा दो एफआईआर करने के बाद बचाव में छात्रा सहित उसकी सहेलियों को नामजद करते हुए गंभीर आरोप लगाए। रेखा सिंह ने बीते 2 सितंबर 2020 को जानकीपुरम थाने में एफआईआर कराई। छात्रा ने बताया जांच के बाद सभी आरोप झूठे पाए जाने पर एफआर लगाई जा चुकी है।http://www.satyodaya.com

लखनऊ लाइव

फिनिक्‍स पलासियो ने इन त्‍योहारों के मौके पर पेश किया शानदार ‘सेलेस्शियल ग्‍लोरी’

Published

on

लखनऊ। राजधानी लखनऊ की शान फिनिक्‍स पलासियो ने इस बार फेस्टिव सीज़न के मद्देनज़र, माहौल को पहले से ज्‍यादा ग्‍लैमर और चकाचौंध प्रदान करने की तैयारी कर ली है। मॉल की सज्‍जा में चार चांद लगाते हुए यहां जोड़े गए हैं शानदार एलीफेंट इंस्‍टॉलेशंस जिनकी प्रेरणा हैं जानी मानी डिजाइनर गौरी खान। लखनऊ की इस मॉल ने नवाबी दौर की भव्‍यता और शानो-शौकत की याद ताज़ा की है और इसकी छतों से झांकती दिन की रोशनी तथा शाम के वक्‍़त बड़ी-बड़ी लालटेनों से बिखरते प्रकाश में अब एलीफेंट आर्ट इंस्‍टॉलेशन में जड़ें किस्‍टलों की चकाचौंध भी जुड़ गई है।

‘सेलेस्टिशयल ग्‍लोरी’इंस्‍टॉलेशन में दो आकर्षक हाथी लगे हैं जो 25 फीट से अधिक ऊंचाई के हैं। इस डिसप्‍ले को धातु से तैयार किया गया है और इन पर एक लाख से ज्‍यादा क्रिस्‍टल जड़े हैं जो गर्दनों पर भव्‍य हार और पैरों में पाजेब की जगहों पर सजे हैं। इस इंस्‍टॉलेशन को एक चौड़े, गोलाकार तथा सौम्‍य कमल के मूर्तिशिल्‍पों पर रखा गया है। दोनों तरफ लैंप डिजाइन किए गए हैं जो डायग्‍नल स्‍लांट लिए हैं और आगामी त्‍योहारों की धूमधाम के इंतज़ार में हाथियों का सिर ऊंचा है। इनकी लंबी सूंडों के सिरों पर कली के आकार के दीये सजाए गए हैं जो आसमान तक रोशनी बिखेरेंगे और इस त्‍योहारी सीज़न में फिनिक्‍स पलासियो मॉल आने वाले हर मेहमान का मन मोह लेंगे।

इस इंस्‍टॉलेशन और इसके डिजाइन के बारे में गौरी खान ने कहा, ”मैं जो भी कलाकृति बनाती हूं उसे उस शहर की धरोहर और संस्‍कृति से जरूर जोड़ती हूं जहां उसे लगाया जाता है। इस इंस्‍टॉलेशन को भी नवाबों के शहर के खूबसूरत आर्किटैक्‍चर को ध्‍यान में रखकर बनाया गया है और मुझे खुशी है कि फिनिक्‍स पलासियो इस बार दीवाली के मौके पर इसे प्रदर्शित कर रहा है। त्‍योहारों का जिक्र होते ही, मैं आसमान में टिमटिमाहट का ख्‍याल करती हूं और सोचती हूं कि किस तरह से ये रोशनियां हमारी जिंदगी को जगमगाती हैं। दिवाली की इसी चमक-धमक और रौनक को मैंने अपनी इस नवीनतम कलाकृति में समेटने की कोशिश की है।”

संजीव सरीन, सेंटर डायरेक्‍टर – फिनिक्‍स पलासियो ने कहा, ”हम गौरी खान द्वारा डिजाइन किए गए इस इंस्‍टॉलेशन को आज प्रदर्शित करते हुए बेहद खुशी महसूस कर रहे हैं। लखनऊ और आसपास के इलाकों के लिए फिनिक्‍स पलासियो एक नया लैंडमार्क बन चुका है और हमारा प्रयास है कि यह नए ग्राहकों के साथ-साथ हमारे नियमित ग्राहकों के लिए भी रोमांच का केंद्र बना रहे। यह नया मास्‍टरपीस इंस्‍टॉलेशन यकीनन ग्राहकों के अनुभवों को बेहतर बनाएगा और इस इलाके में चर्चा का विषय बनेगा।”

लखनऊ का सबसे बड़ा मॉल फिनिक्‍स पलासियो, जो कि नवाबों के इस शहर की पुरानी शानो-शौकत और भव्‍यता को सलाम करता है, अब ऐसे शॉपिंग, एफ एंड बी तथा एंटरटेनमेंट लैंडमार्क के तौर पर उभर रहा है जिसे शहर के गुजरे अतीत की यादों को ताज़ा करने के इरादे से तैयार किया गया है। 300 से ज्‍यादा भारतीय और विदेशी ब्रैंड्स के साथ, जिनमें से कई को मॉल ने ही शहर में पेश किया है, यहां एच एंड एम, अंडर आर्मर, स्‍टारबक्‍स, अमेरिकल ईगल, कामा आयुर्वेद और पारकोर्स आदि शामिल हैं। इस बार त्‍योहारी सीज़न में, फिनिक्‍स पलासियो खरीदरों के लिए कई देसी और विदेशी ब्रैंड्स की ओर से आकर्षक ऑफर भी लाया है, यानी ग्राहकों के लिए यहां अनेक विकल्‍प मौजूद हैं।

फिनिक्‍स पलासियो, सोमवार से शनिवार सवेरे 11 बजे से रात 9 बजे तक खुलता है और सुरक्षा संबंधी वैश्विक मानकों का यहां पूरा पालन किया जाता है। मॉल के प्रत्‍येक टचप्‍वाइंट को कॉन्‍टैक्‍टलैस या सुरक्षित बनाया गया है। इनमें न्‍यूनतम कॉन्‍टैक्‍ट सर्विस, सोशल डिस्‍टेंसिंग के लिए फ्लोर मार्कर्स, बैग्‍स की यूवी स्‍क्रीनिंग, प्री-सैनिटाइज्‍़ड शॉपिंग ट्रॉली, आसान पहुंच के लिए अनेक स्‍थानों पर हैंड सैनीटाइज़र्स तथा रिटेल आउटलेट्स और पार्किंग पर कॉन्‍टैक्‍टलैस पेमेंट जैसी सुविधा शामिल है।http://satyodaya.com

Continue Reading

क्राइम-कांड

6 साल की मासूम को जिंदा जलाया, फिर बोरी से ढक दी अधजली लाश, फैली सनसनी

Published

on

चंडीगढ़। पंजाब के होशियारपुर जिले में एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। जिले के गांव टांडा के जलालपुर में देर शाम उस समय अफरा-तफरी मच गई। जब एक 6 साल की मासूम बच्ची को जिंदा जला देने का मामला सामने आया। उसकी अधजली लाश को बोरी से ढक दिया गया। मामले की सूचना पुलिस को दी गई। सूचना मिलते ही टांडा पुलिस ने मौके पर पहुंचकर बच्‍ची के शव को अपने कब्जे में ले लिया। पुलिस के मुताबिक, इसका पता लगाया जा रहा है। कि मासूम की हत्या से पहले उसके साथ रेप तो नहीं किया गया। फिलहाल बच्ची के अधजले शव को पोस्मार्टम के लिए अस्पताल के शव गृह में रखवा दिया है। बता दें किं इस घटना के बारे में उस समय पता चला जब गांव जलालपुर में बड़ी संख्या में इकठ्ठे हुए लोगों ने टांडा पुलिस को घटना के बारे में सूचित किया। इसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची और लड़की के बारे में छानबीन करनी शुरू की।

यह भी पढ़ें: बागपत: बिना अनुमति दाढ़ी रखने पर निलंबित हुआ SI, 3 बार दी गई थी हिदायत

दोपहर से लापता थी बच्ची
जानकारी के मुताबिक 6 साल की बच्ची के पिता का नाम राहुल है जो सुजीत सिंह नाम के एक व्यक्ति का ड्राइवर है। बच्ची की मां के मुताबिक, उसकी लड़की दोपहर से ही गायब थी। लड़की की तलाश करने पर पता चला कि सुरजीत सिंह का बेटा उनकी बच्ची को अपने साथ ले गया है। इसके बाद जब सुरजीत सिंह की हवेली में जाकर देखा गया तो बोरी के साथ लड़की की अधजली लाश पड़ी हुई थी।
बता दें कि टांडा पुलिस ने बच्ची के शव को कब्जे मै ले लिया  है और पुलिस जांच में जुट गई है। फिलहाल पुलिस मामले की जांच की बात कर रही है। पुलिस का कहना है कि जांच जारी है और जल्द ही सारी सच्चाई सामने आ जाएगी। पुलिस की मानें तो जल्द ही आरोपी उनकी गिरफ्त में होगा।http://satyodaya.com

Continue Reading

क्राइम-कांड

रामपुर में नाबालिग हुई हैवानियत की शिकार, पूरी रात किया गैंगरेप, FIR दर्ज

Published

on

रामपुर। उत्तर प्रदेश की सरकार भले ही चाहे कानून कितने ही सख्त करले लेकिन हवस के पुजारी आज भी अपने मंसूबो को अंजाम से नहीं चूकते ऐसे ही दरिंदगी की एक दासता रामपुर से सामने आई है जहां एक नाबालिग लड़की से गैंगरेप की घटना को अंजाम दिया है आरोप है कि गांव के ही दो युवकों ने लड़की के साथ गैंगरेप किया हैउन्होंने उसे खेत में ले जाकर पूरी रात उसके साथ दुष्कर्म किया मामले में पीड़ित लड़की के पिता ने थाना कैमरी में तहरीर दी है पुलिस ने 376DA, 506 और लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम की धारा 3 और 4(2) में मुक़दमा दर्ज कर लिया है शिकायत के अनुसार, घटना थाना कैमरी क्षेत्र के एक गांव की है 15 अक्टूबर की रात को घटना को अंजाम दिया गया फिलहाल आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हुई है

यह भी पढ़ें: राजस्थान: जयपुर में ऑटोमोबाइल कंपनी के गोदाम में लगी भीषण आग

बता दें पीड़िता के पिता ने तहरीर दी है कि गांव में उसका मकान बन रहा थायहां गांव के ही रिजवान उर्फ गुड्डू और मोहम्मद आलम मजदूरी का काम कर रहे थे दोनों ने उसकी लड़की को प्रेम जाल में फंसाया और 15 अक्टूबर की रात करीब 11 बजे खेत में उसके साथ गलत काम किया और फिर सुबह 5 बजे लड़की को छोड़ा वह लौटी तो उसने हमें आपबीती बताई पिता ने कहा कि यही नहीं दोनों आरोपी दबंग किस्म के हैं और मुझे थाने न जाने की धमकी भी दी थी वह किसी तरह से हिम्मत जुटाकर इनसे छिपते हुए अपनी बेटी के साथ थाने पहुंचे हैं फिलहाल पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है और आरोपियों की गिरफ्तारी के प्रयास कर रही हैhttp://satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

November 9, 2020, 5:31 am
Clear
Clear
14°C
real feel: 15°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 89%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:51 am
sunset: 4:49 pm
 

Recent Posts

Trending