Connect with us

मार्केट

इंडियन बुलियन एण्ड ज्वैलर्स एसो. का निर्देश, सभी शोरूम के बाहर चिपकाएं कोरोना अलर्ट पोस्टर

Published

on

लखनऊ। यह शोरूम कोरोना मुक्त है…सभी लोग आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करें…शोरूम में घुसने से पहले 1 मिनट के लिए मास्क उतारें…अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर अवश्य नोट कराएं…। कुछ ऐसे ही बैनर व पोस्टर लखनऊ सहित प्रदेश भर की सर्राफा दुकानों के बाहर चिपके हुए नजर आने वाले हैं। इंडियन बुलियन एण्ड ज्वैलर्स एसोसिएशन ने सभी सर्राफा कारोबारियों को कोरोना फ्री स्टोर बनाने का निर्देश जारी किया है। संगठन की तरफ कोरोना महामारी को लेकर कुछ गाइडलाइन्स जारी की गई हैं। साथ ही सभी दुकानदारों व कारोबारियों से कहा गया है कि ऐसा ही पोस्टर वह अपने शोरूम व प्रतिष्ठान के बाहर चिपकाएं।

डायरेक्टर प्रवीण गुप्ता को लखनऊ शहर में सभी शोरूम में यह निर्देश पत्र लगवाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। जिसके क्रम में संगठन ने सभी शोरूम पर इंडिया बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन निर्देश पत्र लगवा दिया है। इसी के हिसाब से पूरे प्रदेश में सभी ज्वेलर्स के यहां फर्स्ट बैरियर क्रिएट किया गया है। लाॅकडाउन के बीच और सभी सुरक्षा मानकों का प्रयोग करते हुए ही कस्टमर को शोरूम के अंदर आने दिया जा रहा है। प्रदेश अध्यक्ष अनुराग रस्तोगी ने पूरे प्रदेश के अध्यक्षों को सभी सराफा मार्केट में इस तरह के निर्देश पत्र लगवाने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

यह भी पढ़ें-सीएम योगी को बम से उड़ाने की धमकी, गोमतीनगर थाने में रिपोर्ट दर्ज

बता दें कि पिछले करीब 2 महीने से प्रदेश भर के सर्राफा बाजार बंद हैं। लाॅकडाउन-4 में कुछ ढील मिलने के बाद कुछ शहरों व स्थानों पर ज्वैलर्स ने अपनी दुकानें खोली हैं। राजधानी का चैक सर्राफा बाजार भी अभी बंद है। उम्मीद है कि ईद के बाद चौक सर्राफा बाजार खुलेगा। अमीनाबाद सर्राफा बाजार भी अभी बंद है। हालांकि अलीगंज, डालीगंज सहित लखनऊ के कई सर्राफा बाजार खुलने लगे हैं। http://www.satyodaya.com

मार्केट

सोने व चांदी की कीमतों में आई मामूली नरमी, जानिए आज की कीमत…

Published

on

लखनऊ। कोरोना महामारी व लाॅकडाउन से बदहवाश भारतीय बाजार में सोना महंगाई के नए रिकार्ड बना रहा है। हालांकि गुरुवार (21 मई) को सोना और चांदी के दामों में कुछ गिरावट आई। 24 कैरेट सोने के प्रति 10 ग्राम में 274 रुपए की नरमी आई। जिसके बाद देश के बुलियन मार्केट में सोने की कीमत 46,986 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गयी। इससे पहले बुधवार को यह 47,260 रुपए प्रति 10 ग्राम थी। वहीं चांदी की बात करें तो इसकी कीमत में भी प्रति किलो 655 रुपए की गिरावट आई है।

यह भी पढ़ें-UP: 69000 शिक्षकों की भर्ती का रास्‍ता साफ, SC ने खारिज की शिक्षामित्रों की याचिका

जानकारों के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना-चांदी की कम मांग का असर भारतीय सर्राफा बाजार पर पड़ा है। जिससे यह कीमती धातुएं कुछ सस्ती हुई हैं। बता दें कि 15 मई सोना 47067 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया, जो नया कीर्तिमान था। इसके बाद 18 मई को सोने के दामों में और इजाफा हुआ है और इसकी कीमत 47,861 पर पहुंच गई।

महंगाई के कीर्तिमान ध्वस्त करता चला गया सोना

वर्ष 2020 की शुरूआत से ही नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा सोना महंगाई के अपने ही रिकार्ड ध्वस्त भी कर रहा है। पहले अमेरिका और ईरान के बीच तनाव और फिर कोरोना महामारी के चलते अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने ने अपनी धाक जमाई। भारतीय बाजारों में पहली बार 9 अप्रैल को सोना 45,201 रुपए प्रति 10 ग्राम के शिखर पर पहुंचा। इसके 4 दिन बाद ही यह रिकार्ड टूट गया और 13 अप्रैल को 10 ग्राम सोने की कीमत 46,034 रुपए हो गयी। 15 अप्रैल को एक बार फिर इस पीली धातु ने नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया।

इस दिन सोने की कीमत 46,534 पर पहुंच गई। 16 अप्रैल को प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत 46,928 हो गयी। करीब एक महीने तक चले उतार चढ़ाव के बाद 15 मई को गोल्ड ने एक और लंबी छलांग लगाते हुए 47,067 के आंकड़े को छू लिया। फिर 18 मई को सोना 47,861 रुपये पर पहुंच गया। 21 मई को सोने की कीमत में कुछ नरमी आई है। हालांकि अभी इसे पिक्चर का इंड नहीं माना जा सकता। इसमें ताज्जुब नहीं कि आने वाले दिनों में सोना और ऊंची लगाए और आम जनता की पहुंच से दूर हो जाए।

शेयर बाजार हरे निशान पर बंद

सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन यानी गुरुवार को शेयर बाजार बढ़त के साथ हरे निशान पर बंद हुए। बॉम्बे स्टॉक का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 114.29 अंक की बढ़त के बाद 30,932.90 के स्तर पर बंद हुआ तो वहीं निफ्टी 9,100 के ऊपर बंद जाकर बंद हुआ।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 19 पैसे मजबूत

गुरुवार का दिन भारतीय मुद्रा रुपया के लिए भी अच्छा रहा। अमेरिकी डाॅलर के मुकाबले आज रुपए की कीमत में 19 पैसे का सुधार हुआ। जिसके बाद एक डालर के मुकाबले रुपए की कीमत 75.61 रुपए हो गई है। घरेलू शेयर बाजार में सकारात्मक रुख का असर रुपए पर भी पड़ा है। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 75.70 पर मजबूती के साथ खुला और आगे बढ़त दर्ज करते हुए 75.61 पर बंद हुआ। बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 75.80 पर बंद हुआ था। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

मार्केट

पूर्वी यूपी में पिछले पांच महीने में जियो ने जोड़े सबसे ज्यादा उपभोक्ता

Published

on

टेलीकाॅम कंपनियों के बिजनेश को लेकर ट्राई ने जारी की रिपोर्ट

लखनऊ। कारोबार के क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा रिलायंस जियो लगातार उपभोक्ताओं की पहली पसंद बना हुआ है। ट्राई की नयी रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश में पिछले 5 महीनों से प्राइवेट टेलीकॉम ऑपरेटर जियो लगातार सबसे अधिक उपभोक्ताों को जोड़ने में सफल रहा है। रिपोर्ट के अनुसार जनवरी 2020 में जियो ने अन्य कंपनियों की तुलना में सबसे ज्यादा उपभोक्ता जोड़े हैं।

यह भी पढ़ें-लखनऊः नहर में नहाने गए दो बच्चों की डूबकर मौत, शवों की तलाश जारी

जनवरी 2020 में पूर्वी उत्तर प्रदेश में जियो ने 7,39,292 उपभोक्ताओं को जोड़ा है। यह पिछले पांच महीनों सभी ऑपरेटरों की तुलना में अब तक की सबसे अधिक बढ़त है। वहीं दूसरी प्राइवेट टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने केवल 8,955 उपभोक्ताओं को जोड़ा है। सरकारी टेलीकॉम ऑपरेटर बीएसएनएल भी इसी दौरान केवल 1,14,094 उपभोक्ताों को जोड़ पायी है। वहीं दूसरी ओर वोडाफोन-आईडिया ने इसी महीने 2,22,032 उपभोक्ता खो दिए हैं।

सिर्फ जियो के मार्किट शेयर में हुई बढ़ोत्तरी

इसी बढ़त के साथ उत्तर प्रदेश पूर्व में जनवरी 2020 में जियो ने 28.3 प्रतिशत कस्टमर मार्किट शेयर प्राप्त किया है। संपूर्ण उत्तर प्रदेश पूर्व क्षेत्र में केवल जियो ही एकमात्र ऐसा टेलीकॉम ऑपरेटर है जिसने कस्टमर मार्किट शेयर में बढ़ोत्तरी हासिल की है जबकि अन्य सभी प्रमुख ऑपरेटरों ने अपना कस्टमर मार्किट शेयर खोया है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

मार्केट

जियो के प्लैटफॉर्म्स में 43,574 करोड़ का निवेश करेगा फेसबुक

Published

on

भारत में “माइनॉरिटी इंवेस्टमेंट” का यह अबतक का सबसे बड़ा विदेशी निवेश है

मुंबई। फेसबुक के साथ मिलकर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड नया कीर्तिमान स्थापित करने जा रहा है। जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड और फेसबुक इंक ने बुधवार को एक बाइंडिंग अग्रीमेंट पर हस्ताक्षर की घोषणा की है। जिसके मुताबिक जियो प्लैटफॉर्म्स में फेसबुक 43,574 करोड़ रुपए का निवेश करेगा। फेसबुक के इस निवेश से जियो प्लैटफॉर्म्स की “प्री मनी एंटरप्राइज वैल्यू” 4.62 लाख करोड़ (65.95 अरब डाॅलर) माना गया है। फेसबुक के निवेश के बाद उसे जियो प्लैटफॉर्म्स में 9.99 प्रतिशत की हिस्सेदारी मिल जाएगी। जियो प्लैटफॉर्म्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली कामर्शियल सेवा है।

ये एक “नेक्स्ट जनरेशन” टेक्नॉलोजी कंपनी है जो भारत को एक डिजिटल सोसायटी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। इसके लिए जियो के प्रमुख डिजिटल एप, डिजिटल ईकोसिस्टम और भारत के नंबर-1 हाइ-स्पीड कनेक्टिविटी प्लेटफॉर्म को एक-साथ लाने का काम कर रही है। रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड, जिसके 38 करोड़ 80 लाख ग्राहक हैं। कंपनी की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया, जियो एक ऐसे डिजिटल भारत का निर्माण करना चाहता है, जिसका फायदा देश के 130 करोड. भारतीयों को मिले।

यह भी पढ़ें-गरीबों को भोजन व राशन उपलब्ध करा रही ‘समता पूरक श्रीराम ट्रस्ट’

ऐसा डिजिटल भारत जिसका फायदा खास तौर पर देश के छोटे व्यापारियों, माइक्रो व्यवसायों को मिले। जियो ने विश्व स्तरीय डिजिटल प्लैटफॉर्म बनाने की प्रक्रिया में अत्याधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल किया है जिनमें शामिल हैं- ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी, स्मार्ट डिवाइसेज, क्लाउड और एज कंप्यूटिंग, बिग डेटा एनालिटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, ऑग्मेंटेड रिएलिटी, मिक्स्ड रिएलिटी और ब्लॉकचेन।

भारतीय टेक्नाॅलाजी सेक्टर में अब तक सबसे बड़ा निवेश

फेसबुक के कई सोशल मीडिया प्लेटफार्म भारत में काफी लोकप्रिय हैं। दुनिया के सबसे बड़े देशों में से एक भारत भी फेसबुक का पसंदीदा डेस्टिनेशन रहा है। यहां के करोड़ों भारतीय वॉट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम से जुड़े हुए हैं। पिछले कुछ वर्षों में फेसबुक ने भारत में निवेश किया है। फेसबुक और जियो का साथ आना कई मायनों में अभूतपूर्व है। ये भारत के टेक्नॉलोजी सेक्टर में अब तक का सबसे बड़ा विदेशी निवेश है। साथ ही दुनिया की किसी भी टेक्नॉलोजी कंपनी ने इससे पहले “माइनॉरिटी स्टेक” के लिए इससे बड़ा निवेश नहीं किया है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

May 22, 2020, 6:07 pm
Sunny
Sunny
39°C
real feel: 39°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 28%
wind speed: 1 m/s ESE
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 1
sunrise: 4:46 am
sunset: 6:21 pm
 

Recent Posts

Trending