Connect with us

सर्राफ़ा

धनतेरस: सर्राफा व्यापारियों के लिए सूना रहा सोने का कारोबार

Published

on

लखनऊ। धनतेरस पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है। लोग बड़ी तादाद में इस दिन खरीदारी करने निकलते हैं। उम्मीदों से भरे सर्राफा व्यापारी भी इसी कोशिश में होते हैं कि बेहतरीन डिजाइनर जूलरी के साथ वो ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित कर सकें। लेकिन इस बार सर्राफा व्यापारियों की उम्मीदों के इतर बाजार कुछ ठंडा लग रहा है। व्यापारियों का कहना है कि इस बार का धनतेरस उनके लिए कुछ खास नहीं जा रहा है। भारतीय अर्थव्यवस्था में मंदी की मार त्योहारों पर भी पड़ती नजर आ रही है।

लखनऊ सर्राफा एसोसिएशन के संगठन मंत्री आदीश जैन ने बताया कि इस बार की धनतेरस पर व्यापार बहुत कम हुआ है। मंदी की वजह से लोगों की क्रय शक्ति कम हो गई है। यही वजह है कि इस बार लोग सोना-चांदी की उतनी खरीदारी नहीं कर रहे। वहीं, सोने का भाव भी पिछली बार की तुलना में ज्यादा है ये भी एक वजह है कि लोग उतना इसे खरीद नहीं पा रहे। उन्होंने बताया कि पिछली की बार की तुलना में इस बार धनतेरस पर कारोबार में 50 से 60 फीसदी की कमी आई है।

वहीं, चौक सर्राफा एसोसिएशन के महामंत्री विनोद माहेश्वरी का कहना है कि अर्थव्यवस्था में सुस्ती की वजह से जो लोग पहले 200 रुपये खर्च करने की क्षमता रखते थे अब मुश्किल से 50-60 रुपये अपनी जेब से निकाल पा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस बार सर्राफा व्यापार में पहले की तुलना में काफी कमी आई है।

ये भी पढ़ें: जब हैवान इंसान न बन सके तो मुसलमान बन गए: वसीम रिजवी

हालांकि, व्यापारियों ने कारोबार में बढ़ोतरी की उम्मीद जताई है। व्यापरियों ने कहा कि धनतेरस का मुहूर्त शाम 4 बजे से है। ऐसे में हो सकता है कि लोग बाहर निकले और खरीदारी करें। लेकिन उनको ये उम्मीद कम ही है कि उनका व्यापार पिछली धनतेरस की तरह ही सुनहरा होगा। शायद इस बार कि धनतेरस पर सूना ही रहेगा सोने का व्यापार। http://www.satyodaya.com

सर्राफ़ा

कोरोना से प्रभावित वैश्विक बाजार, सोना पहुंचा 44,000 के पार

Published

on

830 रुपए की उछाल के साथ 50 हजार रुपए प्रति किलो के करीब पहुंची चांदी

लखनऊ। बहुमूल्य धातु सोना (gold) और चांदी (silver) ने महंगाई का नया रिकार्ड बना दिया है। चीन में महामारी का रूप ले चुके #Coronavirus से प्रभावित वैश्विक बाजार में पिछले दो दिनों के अंदर निवेशकों ने सोना और चांदी पर भारी निवेश किया है। जिसके चलते अंतरराष्ट्रीय बाजार में इन धातुओं की कीमत नई ऊंचाई पर पहुंच गयी है। वैश्विक बाजार में तेजी का असर भारतीय सर्राफा बाजार पर भी दिख रहा है। शनिवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत में 1175 रुपए की तेजी दर्ज की गयी। जिसके बाद सोने का ताजा भाव 44,020 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। लखनऊ सर्राफा बाजार में भी पहली बार सोना 44000 के पार पहुंच गया। सोने का यह भाव अब तक के अपने सबसे उच्चतम स्तर पर है।

सी तरह चांदी भी 830 रुपए की उछाल के साथ 49,850 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गयी। शुक्रवार को #Indianbullionmarket बंद रहा। लखनऊ में भी सोने और चांदी के दामों में रिकार्ड वृद्धि का असर दिख रहा है। इसके पहले वर्ष 2020 की शुरूआत में भी सोना और चांदी के दामों में वृद्धि देखी गयी थी। तब अमेरिका और ईरान के बीच तनाव के असर ने सोने की चमक बढ़ा दी थी। अब एक बार अंतरराष्ट्रीय बाजार में कोरोना की दहशत के बीच सोना और चांदी की चमक निखर गयी है।

45,000 के पार भी जा सकता है सोने का भाव: विनोद माहेश्वरी

लखनऊ सर्राफा एसोसिएशन के महामंत्री व All India Jewelers and Gold Smith Federation के फाउण्डर विनोद माहेश्वरी ने बताया कि सोना और चांदी में आई इस तेजी के लिए चीन में कोरोना वायरस के साथ ही एमसीएक्स (वायदा कारोबार) भी है। #VinodMaheshwari ने कहा कि वायदा कारोबार वाले वैश्विक सर्राफा बाजार को एक तरह से हैक कर लेते हैं और दामों में उतार-चढ़ाव करते हैं। सर्राफा कारोबारी विनोद माहेश्वरी ने कहा कि सोना और चांदी के दामों में रिकार्ड वृद्धि का असर सर्राफा बाजारों में भी दिख रहा है। पिछले कुछ दिनों में ग्राहकों की संख्या में भारी गिरावट आई है। अब बाजार में gold बेंचने वाले ज्यादा हो गए हैं, जबकि खरीदार कम हो गए हैं। विनोद माहेश्वरी ने बताया कि आने वाले समय में लखनऊ सर्राफा बाजार में सोने का भाव 45,000 प्रति 10 ग्राम पर भी पहुंच सकता है।

कोरोना वायरस ने बढ़ाई सोने व चांदी की चमक

पिछले करीब एक महीने से चीन दुनिया के 25 देश कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं। चीन में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। कोरोना ने अब वैश्विक अर्थव्यवस्था को भी प्रभावित करना शुरू कर दिया है। शुक्रवार को एशियाई बाजारों में भी कोरोना का डर देखा गया। शुक्रवार को महाशिवरात्रि के चलते भारतीय शेयर व सर्राफा बाजार बंद रहा। लेकिन वैश्विक शेयर बाजार में गिरावट के साथ कीमती धातुओं में तेजी रही। कोरोना वायरस से चीन में अब तक 2,200 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 75 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

यह भी पढ़ें-बोर्ड परीक्षा का पर्चा आउट होने की खबरें पूरी तरह से झूठी: डाॅ. दिनेश शर्मा

इस खतरनाक वायरस के पूरी दुनिया में फैलने की आशंका बढ़ गयी है। जिसके चलते निवेशक सुरक्षित निवेश की ओर रुख कर रहे हैं। जानकारों का कहना है कि इस खतरनाक वायरस की चपेट में आए चीन की अर्थव्यवस्था में निकट भविष्य में सुस्ती के संकेत मिल रहे है। जिसके चलते सुरक्षित निवेश का रुझान बढ़ा है। सोने और चांदी के भाव में आगे और भी तेजी देखी जा सकती है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

सर्राफ़ा

लगातार दूसरे दिन सोने के दामों में भारी गिरावट, चांदी भी लुढ़की

Published

on

नयी दिल्ली। साल 2020 की शुरूआत में 42 हजार प्रति 10 ग्राम का रिकार्ड बनाने वाला पहुंचा सोने (gold) के भाव अब धीरे-धीरे नीचे आ रहा है। बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 51 रुपए कम होकर 40,688 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गयी। सोने की कीमत में लगातार दूसरे दिन गिरावट दर्ज की गयी। इससे पहले मंगलवार को भी सोने का भाव 54 रुपए गिरकर 40,739 रुपए प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। कुल मिलाकर पिछले 24 घण्टे में सोने की कीमत में 105 रुपए की गिरावट दर्ज की गयी।
अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध खत्म करने को लेकर बनी सहमति के बाद बुधवार को दुनिया भर के शेयर बाजारों में तेजी देखी गयी। जिसके चलते निवेशकों का रुझान सोने से हटकर शेयर बाजार की तरफ बढ़ा है। इसके साथ भारतीय रुपए भी अंतरराष्ट्रीय बाजार में मजबूत हुआ है। जिसका असर सोने की कीमतों पर पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें-प्रसपा ने कहा- छोटे लोहिया को भूल गए हैं तथाकथित समाजवादी

सोने की तरफ चांदी के भाव में गिरावट आयी है। मंगलवार को चांदी का भाव 47,757 रुपए प्रति किलो पर बंद हुआ था। बुधवार को 472 रुपए की गिरावट के साथ एक किलो चांदी की कीमत 47,285 पर पहुंच गयी। जानकारों का कहना है कि डालर के मुकाबले रुपए की मजबूती और अंतरराष्टीय स्तर पर सकारात्मक व्यापारिक बदलावों के चलते सोने का भाव गिरा है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

सर्राफ़ा

एक सप्ताह में सोने के दामों में 1500 रुपए से ज्यादा की गिरावट, जानिए नया रेट

Published

on

वैश्विक बाजारों में लौटी रौनक, सेंसेक्स ने बनाया नया रिकार्ड

लखनऊ। अमेरिका और ईरान के रुख में नरमी देखकर वैश्विक बाजार भी अब संभलने लगे हैं। जिसका असर यह हुआ है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में रुपया मजबूत हुआ तो वहीं सोना-चांदी का भाव नीचे की ओर लुढ़कने लगा है। दूसरी तरफ शेयर बाजार फिर से ऊंची छलांग लगाने लगा है। रुपए में मजबूती और वैश्विक बिकवाली के चलते सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में प्रति 10 ग्राम सोने के दाम में 236 रुपए की गिरावट आई। जिसके बाद यह कीमती धातु 40,432 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर आ गई। वहीं लखनऊ सर्राफा बाजार में प्रति 10 ग्राम सोने का दाम 40,700 रुपए रहा। सोने के दामों में गिरावट पिछले कारोबारी सप्ताह से जारी है। एक सप्ताह के दौरान सोने के दामों में 1500 से ज्यादा की गिरावट आई है जबकि पिछले 3 दिन के अंदर 1,082 रुपए प्रति 10 ग्राम की कमी हुई है। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 40,668 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था।

वहीं चांदी की कीमतों में भी गिरावट का सिलसिला जारी है। सोमवार को चांदी के भाव में 376 रुपए प्रति किलो की गिरावट आई। जिसके बाद दिल्ली सर्राफा बाजार में 1 किलो चांदी की कीमत 47,635 रुपए पर आ गयी। जानकारों का कहना है कि विदेशी बाजारों में सोने और चांदी के भाव में गिरावट आई है। जिसका असर भारतीय बाजारों में दिख रहा है।

यह भी पढ़ें-जानिए क्या है पुलिस कमिश्नरी सिस्टम, कैसे मजबूत होगी कानून व्यवस्था!

साल की शुरूआत में अमेरिका-ईरान के बीच बढ़ा तनाव अब सामान्य हो चला है। जिसके चलते दुनिया भर के बाजारों में रौनक लौटी है। सोमवार को भारतीय शेयर बाजार हरे निशान पर पहुंच कर बंद हुए। सेंसेक्स जहां 259.97 अंकों की बढ़त के साथ 41,859.69 के स्तर पर बंद हुआ वहीं निफ्टी भी रिकार्ड 12,329.55 के अंक पर बंद हुआ। पूरे दिन के कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने ऑल टाइम रिकॉर्ड 41899.63 के लेवल को भी छू लिया।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

February 28, 2020, 1:49 pm
Mostly cloudy
Mostly cloudy
25°C
real feel: 26°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 53%
wind speed: 1 m/s SE
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 2
sunrise: 6:02 am
sunset: 5:36 pm
 

Recent Posts

Trending