Connect with us

मार्केट

अमेरिका-ईरान के बीच तनाव से सहमा शेयर बाजार, सोना 42 हजार के पार

Published

on

लखनऊ। अमेरिका और ईरान के बीच बढ़े तनाव के चलते सोना (Gold) अब तक के अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। शेयर बाजार में उथल-पुथल के चलते निवेशकों का रुझान सोने की तरफ बढ़ा है। सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में प्रति 10 सोने की कीमत में 720 रुपए की बढ़ोत्तरी दर्ज की गयी। जिसके बाद दिल्ली और लखनऊ सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने की कीमत 42 हजार पर पहुंच गयी। सोने का यह भाव अब तक सबसे उच्चतम स्तर है। शुक्रवार रात अमेरिका द्वारा ईरान के ताकतवर सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद से ही सोने के भाव में तेजी देखी जा रही है।

पिछले सप्ताहांत में शनिवार को भी सोने का प्रति 10 ग्राम भाव 41 हजार पर पहुंच गया था। सोने के साथ चांदी की कीमतों में भारी उछाल देखी जा रही है। सोमवार को प्रति किलो चांदी की कीमत में 1000 रुपए से ज्यादा की वृद्धि दर्ज की गयी। जिसके बाद अब दिल्ली व लखनऊ के सर्राफा बाजार में एक किलो चांदी की कीमत 49,430 रुपए हो गयी है। पिछले सत्र में चांदी 48,325 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

शेयर बाजार भी धड़ाम, निवेशकों को 3 लाख करोड़ का नुकसान

अमेरिका-ईरान के बीच बढ़ते तनाव के चलते दुनिया भर के शेयर बाजार भी सहमे हुए हैं। बाजार में भारी बिकवाली के चलते सोमवार को शेयर बाजार में भारी गिरावट दर्ज की गयी। सोमवार को सेंसेक्स 788 अंक टूटकर 40,676.63 पर और निफ्टी 234 अंक नीचे गिरकर 11,993 के स्तर पर बंद हुआ। शेयर बाजार में इस ऐतिहासिक गिरावट के चलते एक ही दिन में निवेशकों को 3 लाख करोड़ रुपए का नुकसान उठाना पड़ा। पश्चिम एशिया में बढ़ रहे तनाव के चलते निवेशक सुरक्षित निवेश को प्राथमिकता दे रहे हैं, जिसके चलते शेयर बाजार में भारी बिकवाली दिख रही है।

यह भी पढ़ें-नए साल की शुरूआत में सोने-चांदी ने बिखेरी चमक, 41 हजार पर पहुंचा Gold

45 हजार के पार भी जा सकता है सोने का भाव

जानकारों का कहना है कि बगदाद में ईरानी सैन्य कमांड की अमेरिकी एयर स्टाइक में हत्या के बाद ही पश्चिम एशिया में तनाव चरम पर पहुंच गया है। वैश्विक बाजार में छाई अनिश्चितता के चलते दुनिया भर के निवेशकों ने सेफ हैवन समझे जाने वाले सोने की तरफ किया है। जिसके चलते सोने में भारी बिकवाली दर्ज की जा रही है और सोना-चांदी का भाव आसमान छूने लगा है। जानकारों का कहना है कि अभी सर्राफा बाजार में और उछाल आएगी। कहा कि पश्चिम एशिया में तनाव और बढ़ा तो कोई ताज्जुब नहीं कि सोने का भाव 45 हजार के पार पहुंच जाए।

रुपए की कीमत में गिरावट जारी

अमेरिका और ईरान के बीच बढ़े तनाव का असर अंतरराष्ट्रीय बाजार में भारतीय रुपए पर भी दिख रहा है। सोमवार को रुपए में भारी गिरावट देखी गयी। डाॅलर के मुकाबले भारतीय रुपया सोमवार को कारोबार के दौरान 72.12 के स्तर को पार कर गया। रुपए में आज 31 पैसे तक की गिरावट दर्ज की गयी। हालांकि भारतीय रिजर्व बैंक के हस्तक्षेप के बाद थोड़ा सुधार आया और रुपए की कीमत प्रति डाॅलर 71.99 पर बंद हुई। रुपए में जारी इस गिरावट का असर सोने की कीमत पर भी पड़ रहा है।

लगातार पांचवें दिन पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी

रुपए में गिरावट के पीछे क्रूड ऑयल में तेजी भी जिम्मेदार है। पश्चिम एशिया में तनाव के चलते अंतरराष्ट्रीय व घरेलू बाजार में कच्चे तेल की कीमत बढ़ गयी है। सोमवार को घरेलू बाजार में तेल की कीमत कच्चे तेल की कीमत में 3.53 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड की कीमत 70 डॉलर का स्तर पार कर गई। क्रूड ऑयल में तेजी का असर भारत में पेट्रोलियम कंपनियों पर भी दिख रहा है।

यह भी पढ़ें-इस बार लखनऊ महोत्सव में स्वच्छता अभियान व नारी सशक्तिकरण की दिखेगी झलक

भारत में लगातार पांचवें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि हुई। सोमवार को पेट्रोल की कीमतों में 15-16 पैसे और डीजल में 17-19 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। सोमवार को पेट्रोल 15 पैसा प्रति लीटर और डीजल 17 पैसे प्रति लीटर तक महंगा हुआ है। पिछले पांच दिनों में पेट्रोल 55 पैसा और डीजल 72 पैसा प्रति लीटर तक महंगा हुआ है। जिसके बाद लखनऊ में अब पेट्रोल की कीमत 75.98 रुपए प्रति लीटर पहुंच गयी है। जबकि डीजल की कीमत 68.88 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गयी है। http://www.satyodaya.com

मार्केट

जियो ने लॉन्च किए नए क्रिकेट प्लान्स, घर बैठे लें IPL का मजा

Published

on

नई दिल्ली। आईपीएल शुरू होने के साथ देश पर एक बार फिर क्रिकेट का खुमार सिर चढ.कर बोलेगा। क्रिकेट प्रेमियों को घर बैठे आईपीएल का मजा लेने के लिए जियो ने नए टैरिफ प्लान्स की घोषणा की है। ‘जियो क्रिकेट प्लान्स’ के तहत लॉन्च किए गए, इन प्लान्स में डेटा और वॉयस कॉलिंग के साथ एक साल के डिज्नी+हॉटस्टार वीआईपी का सब्सक्रिप्शन मिलेगा। इस सब्सक्रिप्शन की कीमत ही 399 रुपये है। जियो किक्रेट प्लान्स में क्रिकेट प्रेमी डिज्नी+हॉटस्टार ऐप के माध्यम से फ्री लाइव ड्रीम 11 आईपीएल मैच देख सकते हैं। यह प्लान्स 1 महीने से लेकर 1 साल तक की वैधता वाले प्रीपेड प्लान्स हैं। प्लान्स की वैद्यता चाहे कितनी भी हो, लेकिन डिजनी़ हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन पूरे साल भर के लिए मिलेगा।

जियो के विभिन्न प्लान

जियो क्रेकट प्लान में 401 रुपए से शुरू हो कर यह प्लान्स 2599 रुपए तक जाते हैं। 28 दिन की वैद्यता वाले 401 रुपए के प्लान में प्रतिदिन 3 जीबी डेटा मिलेगा। वहीं 598 रुपए वाले प्लान में 2 जीबी डेटा प्रतिदिन मिलेगा पर उसकी वैद्यता 56 दिनों की होगी। 84 दिनों की वैद्यता वाले प्लान की कीमत 777 रू रखी गई है। इस प्लान में 1.5 जीबी डेटा प्रतिदिन खर्च किया जा सकेगा। इसके अलावा एक वार्षिक प्लान भी है जिसकी कीमत 2599 रुपए है, इस प्लान में ग्राहक को हर दिन 2जीबी डेटा मिलेगा।

यह भी पढ़ें-सुदर्शन टीवी के प्रोग्राम ‘नौकरशाही जिहाद’ पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

बॉल दर बॉल पूरे मैच को कई बार देखने के शौकीनो के लिए जियो क्रिकेट प्लान्स में डेटा एड-ऑन की सुविधा भी उपलब्ध है। 499 रू में 1.5 जीबी डेटा प्रतिदिन का टॉप-अप मिल जाएगा। जिसकी वेद्यता 56 दिनों की रहेगी। एड-ऑन प्लान मौजूदा प्लान्स के साथ भी लिया जा सकता है। इसमें डेटा के साथ 1 साल तक के लिए डिज्नी+हॉटस्टार ऐप की सब्सक्रिप्शन भी साथ मिलेगी।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

मार्केट

200 अरब डालर से अधिक बाजार पूंजीकरण वाली देश की पहली कंपनी बनी रिलायंस

Published

on

मुंबई। एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति का रुतबा हासिल करने वाले दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने एक और कीर्तिमान स्थापित किया है। भारतीय कंपनी जगत के इतिहास में नया अध्याय जोड़ते हुए आरआईएल 200 अरब डालर से अधिक बाजार पूंजीकरण वाली देश की पहली कंपनी बन गई है। गुरुवार को देश के शेयर बाजारों में जोरदार बढ़त के साथ ही आरआईएल के शेयर ने ऊंची छलांग लगाई। एनएसई में कारोबार के दौरान बुधवार की तुलना में आज साढ़े आठ प्रतिशत बढ़कर (2344.95 रुपए) रिकार्ड स्तर तक पहुंचा। आज की इस रिकार्ड बढ़ोत्तरी से कंपनी का बाजार पूंजीकरण 210 अरब डालर को छू गया।

यह भी पढ़ें-भ्रष्ट अफसर पर योगी सरकार सख्त: निलंबित महोबा एसपी के खिलाफ एफआईआर दर्ज

यही नहीं रिलायंस के राईट इश्यू के तहत आंशिक भुगतान वाले शेयर पर तेजी की वजह से 10 प्रतिशत का अपर सर्किट लगाना पड़ा। यह कारोबार में ऊंचे में 1393.7 रुपये तक चढ़ा। रिलायंस के शेयर और आंशिक भुगतान वाले राईट इश्यू के शेयरों को जोड़ दिया जाये तो बाजार पूंजीकरण 15.45 लाख करोड़ रुपये हो गया। 73.33 रुपये की विनिमय दर पर कंपनी का बाजार पूंजीकरण 210 अरब डालर पर पहुंच गया। इस प्रकार रिलायंस 200 अरब डालर के बाजार पूंजीकरण वाली देश की पहली कंपनी बन गई।

राईट इश्यू में रिकार्ड इजाफा

कर्ज मुक्त हो चुकी रिलायंस तीन दशक में पहली बार 1257 रुपये की कीमत पर राईट इश्यू लाई थी। इस राशि का भुगतान तीन किश्तों में किया जाना है। पहली किश्त के रुप में 314.25 रुपये का भुगतान किया गया है। राईट इश्यू चार जून को बंद हुआ था और मात्र तीन माह में आंशिक भुगतान वाला शेयर 4.4 गुना की छलांग लगा चुका है।

आंशिक भुगतान वाला शेयर 15 जून को सूचीबद्ध हुआ था। रिलायंस ने 150 अरब डालर के बाजार पूंजीकरण का आंकड़ा इसी वर्ष 19 जून को छुआ था। 60 से कम कार्यदिवसों में रोजाना औसतन एक अरब डालर अर्थात 7300 करोड़ रुपये का इजाफा बाजार पूंजीकरण में हुआ। रिलायंस के 633.9 करोड़ पूर्ण चुकता शेयर और 42.26 करोड़ आंशिक भुगतान वाले शेयर हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

लाॅकडाउन के बीच जियो नेटवर्क ने पूर्वी यूपी में जोड़े सबसे ज्यादा ग्राहक

Published

on

लखनऊ। कोरोना महामारी के चलते चलन में आए वर्क फ्राॅम होम और ऑनलाइन एजूकेशन सिस्टम सेे रिलायंस जियो को जबरदस्त फायदा हुआ है। अपने तेज नेटवर्क और आकर्षक प्लान्स के चलते रिलायंस जियो ग्राहकों की पहली पसंद बन गया है। ट्राई की मई 2020 महीने की रिपोर्ट के अनुसार लॉकडाउन के तीन महीने (मार्च, अपै्रल, मई) में पूर्वी उत्तर प्रदेश में जियो ने सबसे अधिक उपभोक्ता जोड़े हैं।

लाॅकडाउन के बीच मई महीने में जियो नेटवर्क ने पूर्वी यूपी में 4,11,995 नए उपभोक्ता जोड.े। जबकि इसी अवधि में एयरटेल ने सिर्फ 932 उपभोक्ता जोड़े। वोडाफोन-आईडिया ने मई-2020 में लगभग 5,38,081 उपभोक्ता खो दिए। सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल ने 6,584 नए उपभोक्ता जोड़े।

ट्राई की नई रिपोर्ट के अनुसार अब जियो का कस्टमर मार्किट शेयर (सीएमएस) 29.5 प्रतिशत हो गया है। जबकि एयरटेल का सीएमएस 31.4 प्रतिशत, वोडाफोन-आईडिया का 27.2 प्रतिशत व बीएसएनएल का सीएमएस 12 प्रतिशत हो गया है।

यह भी पढ़ें-सुप्रीम कोर्ट ने मौलाना कल्बे जवाद की मांग ठुकराई, मुहर्रम जुलूस को इजाजत नहीं

पिछले तीन महीनों की बात की जाए तो जियो नेटवर्क ने 9,80,173 उपभोक्ता जोड़े। जबकि एयरटेल ने मार्च से मई तक 3,07,347 उपभोक्ता खो दिए। वोडाफोन-आईडिया ने 2,76,218 व बीएसएनएल ने 5,696 ग्राहक जोड़े हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

September 29, 2020, 7:49 pm
Fog
Fog
28°C
real feel: 35°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 88%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:28 am
sunset: 5:25 pm
 

Recent Posts

Trending