Connect with us

सर्राफ़ा

सोने और चांदी के भाव ने बनाया नया कीर्तिमान, gold @ 40,000 के पार

Published

on

लखनऊ। कीमतों का कीर्तिमान बना रहा सोना 40 हजार के पार हो गया। पिछले सप्ताह के अंत में ही सोने का भाव 39000 के करीब पहुंच गया था। सोमवार को 1,000 से ज्यादा की तेजी के साथ सोना 40,000 के पार पहुंच गया। वहीं चांदी भी एक 1,000 रुपए प्रति किलो की तेजी के साथ 46,000 के पार हो गयी। बता दें कि 20 अगस्त से सोने का भाव लगातार बढ़ रहा है।

सोने और चांदी की बढ़ती कीमतों का असर लखनऊ बुलियन मार्केट पर भी पड़ रहा है। भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ बुलियन एंड ज्वैलर्स के अध्यक्ष राहुल गुप्ता ने बताया कि अमेरिका और चीन के बीच चल रहे टेड वाॅर के कारण धातुओं की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि हुई है। राहुल गुप्ता ने बताया कि सोने के नए खरीददारों को कुछ परेशानी जरूर हो रही है लेकिन मूल्य बढ़ने से भारत सरकार के रिजर्व गोल्ड की कीमत भी बढ़ी है। साथ ही उन लोगों को भी लाभ पहुंचा है जिन्होंने पहले से ही सोना व चांदी खरीद रखी थी।

वहीं जैन ज्लैलर्स के अदी जैन ने बताया कि सोने और चांदी की कीमतों में वृद्धि का असर सराफा कारोबार पर भी पड़ रहा है। कीमतें बढ़ने से ग्राहकों ने स्वर्ण आभूषणों की खरीददारी कम कर दी है। बाजार पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। उन्होंने बताया कि पिछले कुछ समय में चीन में सोने पर भारी मात्रा में निवेश किया गया है। वहां लोगों ने अपना दो नंबर पर पैसा खपाने के लिए सोने और चांदी की जमकर खरीददारी की है। वहीं भारत में कई बैंकों ने सोने पर भारी निवेश किया है। घरेलू और वैश्विक स्तर पर इन दोनों कारकों ने सोने और चांदी के भाव में रिकार्ड बढ.ोत्तरी कर दी है।
23 अगस्त (शुक्रवार) को दिल्ली में सोने का भाव 38,995 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया था। जो अब तक का उच्चतम स्तर था। सोने के भाव में यह लगातार चैथे दिन बढ़ोत्तरी हुई थी। वहीं चांदी का भाव 45,100 रुपए प्रति किलो था। जानकारों ने पहले की आशंका जता थी कि सोने का भाव 40,000 हजार के पार जा सकता है और ऐसा ही हुआ।

बीते शनिवार को जन्माष्टमी और फिर सन्डे की बंदी के बाद सोमवार को जब सराफा बाजार खुला तो सोने का भाव देखकर कारोबारियों की आंखें चैंधिया गईं। कारोबारी शुरूआत में सोने का भाव 40,400 रुपए प्रति 10 ग्राम जबकि चांदी 46,400 रुपए प्रति किलो रहा। दोनों ही धातुओं की कीमत का यह अब तक का रिकार्ड स्तर है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई, जयपुर और अहमदाबाद में शुद्ध पीली धातु की कीमत जीएसटी लगातार 40,000 के पार हो गया।
जानकारों का कहना है कि मजबूत वैश्विक संकेतों और घरेलू वायदा कारोबार में आई तेजी से सोने का भाव उच्चतम स्तर पर पहुंचा है।

यह भी पढ़ें-दहेज में नहीं मिले 20 लाख रुपये व कार तो दूल्हे ने कर दिया शादी से इंकार

इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के राष्टीय सचिव सुरेन्द्र मेहता ने बताया कि ऊंचे भाव पर महंगी धातुओं की मांग में नरमी बनी हुई है। सोने और चांदी के अगले पड.ाव के बारे में पूछे जाने पर सुरेन्द्र मेहना ने कहा कि फिलहाल इस समय सोने और चांदी का बाजार किसी फंडामेंटल, एनालिसिस या चार्ट से नहीं बल्कि टंप के ट्वीट से चल रहा है। इसलिए इन धातुओं के भाव के बारे में किसी तरह का पूर्वानुमान लगाना गलत होगा। उन्होंने कहा कि हालिया तेजी से घरेली मांग में 50 प्रतिशत की कमी आई है।
वहीं केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया ने कहा कि अमेरिका और चीन के बीच चल रहे टेड वाॅर से वैश्विक सराफा बाजार में तेजी आई है। जिससे घरेलू बाजार में भी इन धातुओं की कीमतों में उछाल जारी है। हालांकि सोमवार को अमेरिकी राष्टपति टंप के बयान के बाद बाजार में थोड.ी नरमी आई है। बता दें कि ट्रंप ने कहा है कि चीन ने अमेरिकी अधिकारियों से संपर्क किया है कि वे वापस बातचीत करना चाहते हैं और उन्होंने इसका स्वागत किया। http://www.satyodaya.com

सर्राफ़ा

लगातार दूसरे दिन सोने के दामों में भारी गिरावट, चांदी भी लुढ़की

Published

on

नयी दिल्ली। साल 2020 की शुरूआत में 42 हजार प्रति 10 ग्राम का रिकार्ड बनाने वाला पहुंचा सोने (gold) के भाव अब धीरे-धीरे नीचे आ रहा है। बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 51 रुपए कम होकर 40,688 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गयी। सोने की कीमत में लगातार दूसरे दिन गिरावट दर्ज की गयी। इससे पहले मंगलवार को भी सोने का भाव 54 रुपए गिरकर 40,739 रुपए प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। कुल मिलाकर पिछले 24 घण्टे में सोने की कीमत में 105 रुपए की गिरावट दर्ज की गयी।
अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध खत्म करने को लेकर बनी सहमति के बाद बुधवार को दुनिया भर के शेयर बाजारों में तेजी देखी गयी। जिसके चलते निवेशकों का रुझान सोने से हटकर शेयर बाजार की तरफ बढ़ा है। इसके साथ भारतीय रुपए भी अंतरराष्ट्रीय बाजार में मजबूत हुआ है। जिसका असर सोने की कीमतों पर पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें-प्रसपा ने कहा- छोटे लोहिया को भूल गए हैं तथाकथित समाजवादी

सोने की तरफ चांदी के भाव में गिरावट आयी है। मंगलवार को चांदी का भाव 47,757 रुपए प्रति किलो पर बंद हुआ था। बुधवार को 472 रुपए की गिरावट के साथ एक किलो चांदी की कीमत 47,285 पर पहुंच गयी। जानकारों का कहना है कि डालर के मुकाबले रुपए की मजबूती और अंतरराष्टीय स्तर पर सकारात्मक व्यापारिक बदलावों के चलते सोने का भाव गिरा है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

सर्राफ़ा

एक सप्ताह में सोने के दामों में 1500 रुपए से ज्यादा की गिरावट, जानिए नया रेट

Published

on

वैश्विक बाजारों में लौटी रौनक, सेंसेक्स ने बनाया नया रिकार्ड

लखनऊ। अमेरिका और ईरान के रुख में नरमी देखकर वैश्विक बाजार भी अब संभलने लगे हैं। जिसका असर यह हुआ है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में रुपया मजबूत हुआ तो वहीं सोना-चांदी का भाव नीचे की ओर लुढ़कने लगा है। दूसरी तरफ शेयर बाजार फिर से ऊंची छलांग लगाने लगा है। रुपए में मजबूती और वैश्विक बिकवाली के चलते सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में प्रति 10 ग्राम सोने के दाम में 236 रुपए की गिरावट आई। जिसके बाद यह कीमती धातु 40,432 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर आ गई। वहीं लखनऊ सर्राफा बाजार में प्रति 10 ग्राम सोने का दाम 40,700 रुपए रहा। सोने के दामों में गिरावट पिछले कारोबारी सप्ताह से जारी है। एक सप्ताह के दौरान सोने के दामों में 1500 से ज्यादा की गिरावट आई है जबकि पिछले 3 दिन के अंदर 1,082 रुपए प्रति 10 ग्राम की कमी हुई है। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 40,668 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था।

वहीं चांदी की कीमतों में भी गिरावट का सिलसिला जारी है। सोमवार को चांदी के भाव में 376 रुपए प्रति किलो की गिरावट आई। जिसके बाद दिल्ली सर्राफा बाजार में 1 किलो चांदी की कीमत 47,635 रुपए पर आ गयी। जानकारों का कहना है कि विदेशी बाजारों में सोने और चांदी के भाव में गिरावट आई है। जिसका असर भारतीय बाजारों में दिख रहा है।

यह भी पढ़ें-जानिए क्या है पुलिस कमिश्नरी सिस्टम, कैसे मजबूत होगी कानून व्यवस्था!

साल की शुरूआत में अमेरिका-ईरान के बीच बढ़ा तनाव अब सामान्य हो चला है। जिसके चलते दुनिया भर के बाजारों में रौनक लौटी है। सोमवार को भारतीय शेयर बाजार हरे निशान पर पहुंच कर बंद हुए। सेंसेक्स जहां 259.97 अंकों की बढ़त के साथ 41,859.69 के स्तर पर बंद हुआ वहीं निफ्टी भी रिकार्ड 12,329.55 के अंक पर बंद हुआ। पूरे दिन के कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने ऑल टाइम रिकॉर्ड 41899.63 के लेवल को भी छू लिया।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

मार्केट

अमेरिका-ईरान के बीच तनाव से सहमा शेयर बाजार, सोना 42 हजार के पार

Published

on

लखनऊ। अमेरिका और ईरान के बीच बढ़े तनाव के चलते सोना (Gold) अब तक के अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। शेयर बाजार में उथल-पुथल के चलते निवेशकों का रुझान सोने की तरफ बढ़ा है। सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में प्रति 10 सोने की कीमत में 720 रुपए की बढ़ोत्तरी दर्ज की गयी। जिसके बाद दिल्ली और लखनऊ सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने की कीमत 42 हजार पर पहुंच गयी। सोने का यह भाव अब तक सबसे उच्चतम स्तर है। शुक्रवार रात अमेरिका द्वारा ईरान के ताकतवर सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद से ही सोने के भाव में तेजी देखी जा रही है।

पिछले सप्ताहांत में शनिवार को भी सोने का प्रति 10 ग्राम भाव 41 हजार पर पहुंच गया था। सोने के साथ चांदी की कीमतों में भारी उछाल देखी जा रही है। सोमवार को प्रति किलो चांदी की कीमत में 1000 रुपए से ज्यादा की वृद्धि दर्ज की गयी। जिसके बाद अब दिल्ली व लखनऊ के सर्राफा बाजार में एक किलो चांदी की कीमत 49,430 रुपए हो गयी है। पिछले सत्र में चांदी 48,325 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

शेयर बाजार भी धड़ाम, निवेशकों को 3 लाख करोड़ का नुकसान

अमेरिका-ईरान के बीच बढ़ते तनाव के चलते दुनिया भर के शेयर बाजार भी सहमे हुए हैं। बाजार में भारी बिकवाली के चलते सोमवार को शेयर बाजार में भारी गिरावट दर्ज की गयी। सोमवार को सेंसेक्स 788 अंक टूटकर 40,676.63 पर और निफ्टी 234 अंक नीचे गिरकर 11,993 के स्तर पर बंद हुआ। शेयर बाजार में इस ऐतिहासिक गिरावट के चलते एक ही दिन में निवेशकों को 3 लाख करोड़ रुपए का नुकसान उठाना पड़ा। पश्चिम एशिया में बढ़ रहे तनाव के चलते निवेशक सुरक्षित निवेश को प्राथमिकता दे रहे हैं, जिसके चलते शेयर बाजार में भारी बिकवाली दिख रही है।

यह भी पढ़ें-नए साल की शुरूआत में सोने-चांदी ने बिखेरी चमक, 41 हजार पर पहुंचा Gold

45 हजार के पार भी जा सकता है सोने का भाव

जानकारों का कहना है कि बगदाद में ईरानी सैन्य कमांड की अमेरिकी एयर स्टाइक में हत्या के बाद ही पश्चिम एशिया में तनाव चरम पर पहुंच गया है। वैश्विक बाजार में छाई अनिश्चितता के चलते दुनिया भर के निवेशकों ने सेफ हैवन समझे जाने वाले सोने की तरफ किया है। जिसके चलते सोने में भारी बिकवाली दर्ज की जा रही है और सोना-चांदी का भाव आसमान छूने लगा है। जानकारों का कहना है कि अभी सर्राफा बाजार में और उछाल आएगी। कहा कि पश्चिम एशिया में तनाव और बढ़ा तो कोई ताज्जुब नहीं कि सोने का भाव 45 हजार के पार पहुंच जाए।

रुपए की कीमत में गिरावट जारी

अमेरिका और ईरान के बीच बढ़े तनाव का असर अंतरराष्ट्रीय बाजार में भारतीय रुपए पर भी दिख रहा है। सोमवार को रुपए में भारी गिरावट देखी गयी। डाॅलर के मुकाबले भारतीय रुपया सोमवार को कारोबार के दौरान 72.12 के स्तर को पार कर गया। रुपए में आज 31 पैसे तक की गिरावट दर्ज की गयी। हालांकि भारतीय रिजर्व बैंक के हस्तक्षेप के बाद थोड़ा सुधार आया और रुपए की कीमत प्रति डाॅलर 71.99 पर बंद हुई। रुपए में जारी इस गिरावट का असर सोने की कीमत पर भी पड़ रहा है।

लगातार पांचवें दिन पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी

रुपए में गिरावट के पीछे क्रूड ऑयल में तेजी भी जिम्मेदार है। पश्चिम एशिया में तनाव के चलते अंतरराष्ट्रीय व घरेलू बाजार में कच्चे तेल की कीमत बढ़ गयी है। सोमवार को घरेलू बाजार में तेल की कीमत कच्चे तेल की कीमत में 3.53 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड की कीमत 70 डॉलर का स्तर पार कर गई। क्रूड ऑयल में तेजी का असर भारत में पेट्रोलियम कंपनियों पर भी दिख रहा है।

यह भी पढ़ें-इस बार लखनऊ महोत्सव में स्वच्छता अभियान व नारी सशक्तिकरण की दिखेगी झलक

भारत में लगातार पांचवें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि हुई। सोमवार को पेट्रोल की कीमतों में 15-16 पैसे और डीजल में 17-19 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। सोमवार को पेट्रोल 15 पैसा प्रति लीटर और डीजल 17 पैसे प्रति लीटर तक महंगा हुआ है। पिछले पांच दिनों में पेट्रोल 55 पैसा और डीजल 72 पैसा प्रति लीटर तक महंगा हुआ है। जिसके बाद लखनऊ में अब पेट्रोल की कीमत 75.98 रुपए प्रति लीटर पहुंच गयी है। जबकि डीजल की कीमत 68.88 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गयी है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

February 18, 2020, 7:25 pm
Mostly clear
Mostly clear
19°C
real feel: 17°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 52%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:11 am
sunset: 5:30 pm
 

Recent Posts

Trending