Connect with us

सर्राफ़ा

2014 के बाद पहली बार रिकार्ड स्तर पर पहुंचा सोना, चांदी भी चमकी

Published

on

नयी दिल्ली । वैश्विक स्तर पर कीमती धातुओं में रही तेजी के कारण गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 930 रुपये चमककर 35800 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। इसके साथ ही गोल्ड अब तक सर्वाधिक रिकार्ड स्तर पर पहुंच गया। इस दौरान चांदी 300 रुपये उछलकर 39200 रुपये प्रति किलोग्राम हो गयी। वर्ष 2014 में मोदी सरकार के आने के बाद पहली बार सोना अपने रिकार्ड स्तर पर पहुंचा है। सरकार ने बजट में सोने तथा बेशकीमती धातुओं पर सीमा शुल्क 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत कर दिया है। इसके बाद से देश में कीमती धातुओं में तेजी का रूख बना हुआ है। विदेशों में गुरूवार को पीली धातु में तेजी रही। लंदन एवं न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के अनुसार, आज सोना हाजिर 0.65 प्रतिशत चढ़कर 1,406.91 डॉलर प्रति औंस पर रहा।

यह भी पढ़ें-बिना टिकट व अनियमित रेल यात्रियों के विरुद्ध चलाया गया सघन चेकिंग अभियान

अगस्त का अमेरिकी सोना वायदा 1397.50 डॉलर प्रति औंस पर पड़ा रहा। अंतरराष्ट्रीय बाजार में चाँदी हाजिर 0.22 प्रतिशत चमककर 15.13 डॉलर प्रति औंस बोली गयी। वहीं अखिल भारतीय सर्राफा संघ के मुताबिक, औद्योगिक इकाइयों एवं सिक्का निर्माताओं के उठाव बढ़ाने से धातुओं में यह तेजी आई है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रदेश

Budget 2019: क्या रही उत्तर प्रदेश के व्यापारियों की राय?

Published

on

लखनऊ। मोदी सरकार 2.0 का पहला बजट शुक्रवार को देश के सामने आ गया है। बजट के आते ही समाज के हर वर्ग से प्रतिक्रिया भी आना शुरू हो गई है। व्यापारियों ने भी बजट 2019 पर अपनी राय रखी है।

चौक सर्राफा एसोसिएशन के अध्यक्ष कैलाश चन्द्र जैन ने गोल्ड पर बढ़े टैक्स को लेकर कहा कि 2.5 फीसद टैक्स बढ़ोतरी से बहुत ज्यादा फर्क नहीं पढ़ने वाला है। लेकिन निश्चित तौर पर इससे कालाबाजारी को बढ़ावा मिलेगा। हालांकि, सरकार की भी अपनी मजबूरी है उसे गरीबों के लिये भी सुविधाएं मुहैया करवानी है इसलिये उसने टैक्स बढ़ा दिया है। वहीं, चौक सर्राफा एसोसिएशन के महामंत्री ने कहा कि टैक्स में वृद्धि का फैसला सही नहीं है। पहले 10 फीसद टैक्स लगता था लेकिन अब 12.5 फीसद लगेगा। बढ़े टैक्स की मार आम जनता के साथ-साथ व्यापारियों पर भी पड़ेगी। दूसरी तरफ गोल्ड तस्करों को पहले से ज्यादा मुनाफा बनाने का मौका मिलेगा।

लखनऊ व्यापार मंडल के वरिष्ठ महामंत्री अमरनाथ मिश्रा ने कहा कि यह बजट देश की इकोनॉमी को 5 ट्रिलियन पर पहुंचाने का रोडमैप है। कई प्रावधान देश की आर्थिक स्थिति में नई स्फूर्ति भरने वाले हैं। व्यापरियों का भी सरकार ने ख्याल रखा है। सरकार ने जो 5 ट्रिलियन की इकोनॉमी का लक्ष्य रखा है उसे साकार करने में व्यापारी अहम भूमिका निभाएंगे।

भाजपा व्यापार कोष्ठ के अध्यक्ष अभिषेक खरे ने इस बजट को देश की अर्थव्यवस्था को आगे ले जाने वाला करार दिया है। उनका कहना है कि सरकार ने हर वर्ग का ख्याल रखा है। व्यापारियों, किसानों, गरीबों सभी को इस बजट से काफी सहूलियत मिली है।

उत्तर प्रदेश आदर्श व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजय गुप्ता ने पेट्रोल और डीजल के बढ़े दामों पर अपनी नाराजगी जाहिर की है। उनका कहना है कि पेट्रोल-डीजल के बढ़े दामों से अन्य चीजों पर भी इसका प्रभाव पड़ेगा। वस्तुओं की लागत बढ़ने से महंगाई की मार आम आदमी पर पड़ेगी। इसलिये सरकार को चाहिए कि तुरंत इस फैसले को वापस ले।

http://www.satyodaya.com
Continue Reading

अपना शहर

वृन्दावन योजना का कार्यभार अब संभालेगा नगर निगम…

Published

on

आवास विकास से नगर निगम को वृन्दावन योजना हस्तांतरित

लखनऊ। अब नगर निगम को वृंदावन योजना को संवारने की जिम्मेदारी मिल गई है। आवास विकास परिषद की वृंदावन योजना गुरुवार को नगर निगम को हस्तांतरित हो गई है। निगम यहां जन सुविधाओं के सभी कार्य कराएगा। सड़क, स्ट्रीट लाइट, पार्क, साफाई से संबंधित कार्य दुरुस्त किए जाएंगे। पानी व सीवर की सुविधा जलकल सुदृढृ करेगा।

यह भी पढ़ें-भाजपा पार्षद ने आचार संहिता के बीच शुरू करा दिया सड़क निर्माण कार्य, लोगों ने लगाया भ्रष्टाचार का आरोप

बीते दो अप्रैल को इस संबंध में आवास आयुक्त एवं नगर आयुक्त की बैठक हुई थी। नगर निगम सीमा में एक से दस सेक्टर के हस्तांतरण पर अंतिम सहमति बनी थी। कार्ययोजना पर आवास विकास परिषद व नगर निगम के संबंधित अधिकारियों के हस्ताक्षर के साथ योजना के हस्तांतरण की प्रक्रिया पूरी हो गई। हालांकि नगर निगम तीन अप्रैल से हस्तांतरित होने वाले सभी सेक्टर में साफ-सफाई का काम शुरू कर दिया है। अन्य सुविधाओं पर अब और तेजी से काम शुरू होगा।

यह भी पढ़ें-स्थापना दिवस पर अभियंताओं ने रिक्त पदों पर चिन्ता जताई

नगर निगम के लिए आफत बन चुके कूड़ा के प्रबंधन पर विशेष जोर होगा। नगर निगम की मांग पर आवास विकास परिषद ने 4.32 करोड़ रुपए अवमुक्त कर दिए हैं। यहां पर कहीं भी खुले में कूड़ा एकत्र नहीं होगा। हर सेक्टर में एक-एक काम्पैक्टर लगाया जाएगा। इसके लिए आवास विकास सभी सेक्टर में 200 वर्ग फुट जगह उपलब्ध कराएगा। कूड़े का निस्तारण भी वहीं होगा। इसके अलावा कूड़ा डम्पिंग स्टेशन व प्रोसेसिंग यूनिट लगाई जाएगी। इसके लिए भी नगर निगम ने जमीन की मांग की है। आवास विकास ने जमीन मुहैया करान के लिए तैयार हो गया है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

व्यापार

‘शिव ट्रेडर्स’ लखनऊ के ‘सर्राफा गौरव’ हैं विशाल और राहुल गुप्ता

Published

on

शुद्ध सोना और डिजिटल लेनदेन है खासियत

लखनऊ। नरम वैश्विक रुख हो या कारोबारियों के सौदों का आकार कम करने से भले ही सोने का भाव घट-बढ़ जाए लेकिन सोने का कारोबार करने वाले ‘शिव ट्रेडर्स’ के सोने की शुद्धता हमेशा ही 100 फीसदी ही रही। यह कहना है राजधानी के सर्राफा व्यापारियों का। यही कारण है कि ‘शिव ट्रेडर्स’ को सर्राफा व्यवसाय से जुड़ी कई संस्थाएं सम्मानित कर चुकी हैं। ‘शिव ट्रेडर्स’ के विशाल गुप्ता व राहुल गुप्ता कि पहचान अब ‘सर्राफा गौरव’ के रूप में होती है। सर्राफा व्यापारियों का कहना है कि नोटबंदी और जीएसटी के बावजूद ‘शिव ट्रेडर्स’ ने न तो सोने की शुद्धता से कोई समझौता किया और न ही कैश लेनदेन को बढ़ावा दिया।

 

‘अवध सर्राफा एसोसिएशन’ से ‘सर्राफा गौरव’ का सम्मान प्राप्त करते हुए विशाल गुप्ता व राहुल गुप्ता

 

राजधानी के सर्राफा मार्केट में ‘शिव ट्रेडर्स’ सोने की 100 फीसद शुद्धता का पैमाना बन चुका है। मिलावट और गलत हॉलमार्किंग के दौर मे भी ईमानदारीकी मिसाल पेश कर रहे हैं। इस तरह कार्य करना काफी कठिन और चुनौतीपूर्ण कार्य माना जाता है। सोने के व्यवसाय में ईमानदारी से कार्य करना बिलकुल सोने जैसी शुद्धता की तरह कसौटी पर खरा उतरने जैसा है।

 

‘उत्तर प्रदेश सर्राफा एसोसिएशन’ के अधिवेशन में ‘एमिराल्ड गोल्ड’ के मालिक के. श्रीनिवासन से सम्मान प्राप्त करते हुए राहुल गुप्ता

 

राजधानी के सर्राफा व्यापारियों का यही कहना है कि मिलावट के दौर में ‘शिव ट्रेडर्स’ के विशाल गुप्ता व राहुल गुप्ता ने सोने कि शुद्धता को ही अपनी पहचान का जरिया बनाया। उनकी इसी खासियत के कारण ‘इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन’ ने 10 मई 2018 को ‘शिव ट्रेडर्स’ के विशाल गुप्ता को व्यवसाय में उच्च मापदंड स्थापित करने के लिए सम्मानित किया था। ‘अवध सर्राफा एसोसिएशन’ ने उन्हें ‘सर्राफा गौरव’ के सम्मान से नवाजा था। इसी 12 जुलाई को हुए ‘उत्तर प्रदेश सर्राफा एसोसिएशन’ के अधिवेशन में ‘एमिराल्ड गोल्ड’ के मालिक के. श्रीनिवासन ने सोने की शुद्धता और डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए ‘शिव ट्रेडर्स’ के राहुल गुप्ता को सम्मानित किया था।

 

‘इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन’ से सम्मान प्राप्त करते हुए राहुल गुप्ता

 

सर्राफा व्यवसाय में मिली कामयाबी पर बात करते हुए ‘शिव ट्रेडर्स’ के विशाल गुप्ता व राहुल गुप्ता कहते है कि नोटबंदी के बाद थोड़े समय के लिए सोने की मांग में कमी जरूर आई थी, लेकिन अब सोने की खरीद में सुधार है। हमारी कोशिश यही रहती है कि खरीददार को वैसा ही शुद्ध सोना दें जिस तरह से वह उसके लिए शुद्ध भारतीय करेंसी अदा करता है। वे कहते हैं कि जीएसटी की कामयाबी में सर्राफा व्यापारी का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा है, जिसने कर अदायगी को कर्तव्य समझा और राष्ट्रहित में इसे स्वीकार किया। जीएसटी ने देश के व्यापारी वर्ग को एक ईमानदार एवं पारदर्शी कर व्यवस्था से जुड़ने का अवसर दिया है।

‘शिव ट्रेडर्स’ की ईमानदारी के कायल सर्राफा व्यवसाई भी


‘इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन’ के प्रदेश अध्यक्ष अनुराग रस्तोगी ने कहा कि विशाल और राहुल गुप्ता जी सर्राफा व्यवसाय के एक सम्मानित सदस्य हैं। उनके काम करने का तौर-तरीका साफ सुथरा है। उन्होंने बहुत कम समय में अपनी अलग पहचान बनाई है। कानून और सर्राफा क्षेत्र की अच्छी जानकारी रखते हैं। इतने काबिल व्यक्ति का सम्मान तो लाजमी है।

 

 

राजकुमार वर्मा

‘उत्तर प्रदेश सर्राफा एसोसिएशन’ मध्य क्षेत्र के संयोजक व प्रवक्ता राजकुमार वर्मा ने कहा कि विशाल और राहुल गुप्ता ने बहुत मेहनत और ईमानदारी से अपना व्यापार जमाया है। ईमानदारी की बदौलत उनका नाम यहां की बुलियन मार्केट की अग्रिम पंक्ति में लिया जाता है। उनकी खासियत यह है कि वे हमेशा बैंक से लिया हुआ सोना बेचते हैं। बिलकुल सही सोना बेचते हैं, शुद्धता की गारंटी होती है, उनका दिया हुआ सोना कभी भी गलत साबित नहीं हो सकता है। शुद्धता ही उनकी पहचान है।

 

आदिश जैन

‘उत्तर प्रदेश सर्राफा एसोसिएशन’ के संगठन मंत्री आदिश जैन ने कहा कि दोनों ईमानदार हैं। व्यवसाय में कभी गलत नहीं करते हैं। लोगों को जोड़ कर चलना उनकी खासियत है। भले ही इसमें उनका नुकसान हो जाए लेकिन जोड़-तोड़ की राजनीति में विश्वास नहीं करते। यही कारण है कि इतने कम समय में वे इतने सफल हुए।

 

 

 

मनीष वर्मा

‘अवध सर्राफा एसोसिएशन’ के अध्यक्ष मनीष वर्मा ने कहा कि विशाल गुप्ता और राहुल गुप्ता अपने आप में ईमानदारी की एक मिसाल है। उनकी ईमानदारी के कारण ‘शिव ट्रेडर्स’ को व्यापार में घाटा भी हुआ लेकिन उन्होंने कभी सोने की शुद्धता से समझौता नहीं किया। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

July 11, 2019, 6:38 pm
Fog
Fog
29°C
real feel: 36°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 94%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 4:51 am
sunset: 6:34 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 9 other subscribers

Trending