Connect with us

लखनऊ लाइव

पिकप भवन में लगी आग की जांच के लिए गठित की गई, तीन सदस्यीय जांच कमेटी…

Published

on

लखनऊ। राजधानी के गोमतीनगर स्थित पिकप भवन में बुधवार शाम लगी भीषण आग से औद्योगिक विकास विभाग, यूपीएसआईडीसी, वन विभाग, एड्स कंट्रोल विभाग समेत कई दफ्तर जलकर राख हो गए। दफ्तारों में रखीं कई महत्वपूर्ण फाइलें भी जलकर नष्ट हो गईं हैं। आग के पीछे शार्ट सर्किट की आशंका जताई जा रही है, लेकिन सही कारणों का पता नहीं चल पाया है। विभिन्न फायर स्टेशनों की गाड़ियों की मदद से करीब तीन घंटे बाद आग पर काबू पाया जा सका। पिकप भवन के सुरक्षाकर्मियों ने बताया कि शाम सवा सात बजे ए-ब्लॉक के द्वितीय तल पर स्थित औद्योगिक विकास विभाग कार्यालय में अधिकारी एनके सिंह के चैंबर से धुआं उठता दिखा। इससे पहले कोई कुछ कर पाता, लपटें निकलने लगीं। कुछ ही देर में लपटों ने तीसरी मंजिल के यूपीएसआईडीसी व वन विभाग तथा चौथी मंजिल पर एड्स कंट्रोल विभाग के दफ्तर को अपनी चपेट में ले लिया।वहीं पुलिस का कहना है इन्हीं तीनों मंजिलों पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, यूपीएसएससी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, इनकम टेक्स ट्रिब्यूनल, पिकअप भवन के लीगल डिपार्टमेंट के दफ्तर भी हैं। आग से यहां कितना नुकसान हुआ है इसका पता दफ्तरों में फैले धुएं के कारण नहीं चल पाया है। 

यह भी पढ़ें: लखनऊ-अयोध्या हाईवे पर पेट्रोल टैंकर में लगी भीषण आग, 12 फायर कर्मी झुलसे…

भवन पर तैनात सुरक्षाकर्मियों की सूचना पर गोमतीनगर, इंदिरानगर व हजरतगंज फायर स्टेशन से कई वाहन मौके पर पहुंचे और आग बुझाने का काम शुरू किया। वहीं ऊंचाई तक पानी न पहुंच पाने पर हाइड्रोलिक प्लेटफॉर्म मंगाया गया।इसे मौके पर पहुंचने में करीब एक घंटे का समय लग गया और आग विकराल हो गई। हाइड्रोलिक प्लेटफॉर्म की मदद से रात करीब 10 बजे के आसपास आग पर काबू पाया गया। मौके पर पहुंचे एसएसपी ने बताया कि अग्निकांड में किसी व्यक्ति के जलने या झुलसने की सूचना नहीं है। वही पूरी घटना का संज्ञान लेते हुए सीएम ने 48 घंटे में तलब की रिपोर्ट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अग्निकांड को गंभीरता से लेते हुए एडीजी इंटेलीजेंस एसपी शिरोडकर, यूपीएसआईडीसी के संयुक्त प्रबंध निदेशक पीके पांडे और लखनऊ के चीफ फायर अफसर विजय कुमार सिंह की तीन सदस्यीय जांच कमेटी गठित कर 48 घंटे में रिपोर्ट मांगी है। यह कमेटी आग लगने के कारणों के अलावा हादसे की जिम्मेदारी भी तय करेगी।

वहीं मिली जानकारी के अनुसार पिकप भवन में लगी आग पर बनी जांच कमेटी के अध्यक्ष एडीजी लखनऊ जोन तो 5 दिन की छुट्टी पर हैं फिर जांच कैसे होगी? सोमवार को ड्यूटी पर राजीव कृष्णा आएंगे। फिर बिना अध्यक्ष के कैसे शुरू होगी जांच? और कैसे जाएगी जांच रिपोर्ट?

बीती रात पिकप भवन के वित्त विभाग में लगी आग की जांच के मामले में एडीजी इंटेलिजेंस एसबी शिरोडकर जांच कमेटी के अध्यक्ष बनाये गए। एडीजी लखनऊ जोन राजीव कृष्णा छुट्टी पर होने की वजह से एडीजी एसबी शिरोडकर बनाए गए हैं। जिसके बाद से ही एसबी शिरोडकर ने मौके पर पहुंचकर पिकअप भवन के अफसरों से हादसे पर ली जानकारी ली और एलआईयू की टीम भी दिन भर पिकप भवन में मौजूद रही। बताते चलें कि 48 घंटे में 3 सदस्य कमेटी को देनी है अपनी रिपोर्ट क्योंकि मुख्यमंत्री को ये सोची समझी साजिश लग रही है जिसके लिए ही उन्होंने 48 घंटे के अंदर रिपोर्ट मांगी है जिससे साफ हो पायेगा कि पिकप भवन में लगी आग हादसा थी यह साजिश।http://www.satyodaya.com

प्रदेश

1994 बैच के IPS सुजीत पांडे होंगे लखनऊ के पहले पुलिस कमिश्नर

Published

on

आलोक सिंह को मिली नोएडा की कमान, अन्य कई आईपीएस अफसरों के हुए तबादले

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और नोएडा में अब पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू होगी। सोमवार को योगी कैबिनेट ने इस प्रस्ताव पर मुहर लगा दी। इसके साथ ही लखनऊ और नोएडा में पहले पुलिस कमिश्नर के नामों का भी ऐलान हो गया है। राजधानी लखनऊ की कमान 1994 बैच के आईपीएस अफसर सुजीत पांडे को मिली है जबकि 1995 बैच के आईपीएस आलोक सिंह को नोएडा का पुलिस कमिश्नर नियुक्त किया गया है। पिछले दिनों नोएडा के एसएसपी वैभव कृष्ण की बर्खास्तगी और लखनऊ के एसएसपी कलानिथि नैथानी का गाजियाबाद में तबादला होने के बाद से ही यूपी के इन दोनों प्रमुख शहरों में पुलिस कमिश्नरी सिस्टम लागू होने की चर्चा गरम थी। लंबी कवायद के बाद सोमवार को हुई योगी कैबिनेट ने इसकी मंजूरी दे दी। देश के कई बड़े शहरों में पुलिस कमिश्नरी सिस्टम लागू है, लेकिन यूपी के किसी शहर में पुलिस कमिश्नरी सिस्टम पहली बार लागू होगा।

आलोक सिंह

लखनऊ पुलिस कमिश्नर के नाम की घोषणा के साथ लखनऊ पुलिस के कुछ नए अफसरों के नामों का ऐलान हुआ है। नवीन अरोड़ा को लखनऊ का ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर (लॉ एंड आर्डर) बनाया गया है। नीलाब्जा चौधरी को ज्वाइंट कमिश्नर क्राइम एंड हेड क्वार्टर, अखिलेश कुमार को एडिशनल कमिश्नर लॉ एंड ऑर्डर, श्रीपर्णा गांगुली को एडिशनल कमिश्नर क्राइम व मुख्यालय बनाया गया है। इसके अलावा दोनों जनपदों में कमिश्नर प्रणाली लागू होने के बाद 6 आईपीएस अफसरों को नई तैनाती दी गयी है। जिसमें संदीप सालुंके को एडीजी टेक्निकल सर्विस, असीम अरुण को एडीजी 112, जेएन सिंह को एडीजी कानपुर जोन, प्रेम प्रकाश को एडीजी प्रयागराज जोन, प्रवीण कुमार को आईजी रेंज मेरठ और लव कुमार को डीआईजी गोरखपुर रेंज बनाया गया है।

यह भी पढ़ें-राजधानी लखनऊ शहर होगा मेट्रोपॉलिटियन, पुलिस आयुक्त संभालेंगे कमान

पुलिस से जुड़े विभागों के नेतृत्व में भी बदलाव

यूपी में पहली बार कमिश्नरी सिस्टम का फार्मूला अपनाने जा रही योगी सरकार ने सोमवार को प्रदेश पुलिस में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। पुलिस विभाग से जुड़े अन्य विभागों के नेतृत्व में बदलाव करते हुए शासन ने 4 अन्य आईपीएस अफसरों का तबादला किया है। जिसके तहत जावीद अहमद को डीजी फायर सर्विस, विश्वजीत महापात्रा को डीजी रूल्स एण्ड मैनुअल्स, जीएल मीना को डीजी मानवाधिकार अयोग और डीएल मीना को डीजी मानवाधिकार बनाया गया है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

एनीमिया से लड़ने के लिए ‘जान है तो जहान’ कार्यक्रम का हुआ आयोजन

Published

on

लखनऊ। एनीमिया पीड़ित लोगों को जागरूक करने के लिए सोमवार को एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्विद्याल में कार्यक्रम का आयोजन हुआ। ‘जान है तो जहान’ के नाम से कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहीं।

राज्पाल आनंदी बेन पटेल ने सभी विश्वविद्यालयों को कैम्प लगाकर एनीमिया की जांच के लिए आदेश जारी किए हैं। राज्पाल ने बताया कि एनीमिया प्रदेश में चिंता का विषय है। इस ओर सभी को ध्यान देना बहुत जरूरी है।

आज लड़कियों में जीरो फिगर को लेकर होड़ है, जिसके चलते आज लड़कियों में खून की शिकायत की वजह से वह एनीमिया की शिकार हो रही हैं। कार्यक्रम में आए सभी लोगों को राज्यपाल ने शपथ भी दिलाई की एनीमिया के खिलाफ सभी को सजग करेंगे और जानकारी प्रदान करके प्रदेश से एनीमिया जैसी बीमारी को दूर करेंगे।

ये भी पढ़ें: CM योगी तीन दिवसीय दौरे पर आज जायेंगे गोरखपुर…

कार्यक्रम में जहां एक तरफ एनिमिया से लड़ने के लिए कार्यक्रम और सभी को वचनबद्ध किया गया। तो वहीं दूसरी तरफ राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने एकेटीयू में बैंक-पोस्ट ऑफिस भवन, जन सुविधा केंद्र, निदेशक आवास, सेंटर फिर एडवांस्ड स्टडीज में अत्याधुनिक लैब के साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित चैट बॉट भी स्टूडेंट्स को सौंपा। आपको बता दें कि, कार्यक्रम में केजीएमयू वीसी, एकेटीयू वीसी, वरिष्ठ पत्रकार ब्रजेश पाठक समेत कई महिलाओं और स्कूली छात्रों ने भी शिकरत की, जिसमें अनीमिया से लड़ने की शपथ भी दिलाई गई।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

कासिम सुलेमानी की याद में मौलाना कल्बे जव्वाद ने निकाला जुलूस

Published

on

लखनऊ। पिछले दिनों एक अमेरिकी हवाई हमले में ईरानी सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या के खिलाफ लखनऊ में प्रदर्शनों का सिलसिला जारी है। रविवार को लखनऊ में कासिम सुलेमानी की याद में एक जुलूस निकाला गया। यह जुलूस अंजुमने गुनचाये मेहंदिया के नेतृत्व में हुसैनाबाद स्थित रईस मंजिल से निकाला गया। जुलूस में शिया धर्म गुरू मौलाना कल्बे जव्वाद और दीगर ओलमा भी शामिल हुए। जुलूस में सैकड़ों लोगों ने हाथों में तख्तियां लेकर अमेरिका मुर्दाबाद के नारे लगाए।

यह भी पढ़ें-ऑनलाइन कंपनियों से प्रतिस्पर्धा के लिए व्यापार के आधुनिक तरीके अपनाएं व्यापारी: संजय गुप्ता

जुलसू में बच्चे, बजुर्ग और महिलाओं भी शामिल रहीं। प्रदर्शनकारियों ने अमेरिका का पुतला बनाकर उसे जूतों की माला पहनायी और फिर आग लगा दी।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

January 13, 2020, 2:56 pm
Partly sunny
Partly sunny
17°C
real feel: 20°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 71%
wind speed: 1 m/s E
wind gusts: 2 m/s
UV-Index: 2
sunrise: 6:27 am
sunset: 5:03 pm
 

Recent Posts

Trending