Connect with us

लखनऊ लाइव

माया-योगी के बाद आजम और मेनका की जुबान पर भी आयोग ने लगाई लगाम

Published

on

चुनाव आयोग ने आजम पर 72 घण्टे तो मेनका गांधी पर 48 घण्टे तक चुनाव प्रचार पर रोक लगायी

लखनऊ। चुनावी रौ में बह रहे नेता हैं कि अपनी जुबान पर नियंत्रण ही नहीं रख पा रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर चुनाव आयोग ने भी कमर कस ली है कि ऐसे बयानबीरों की जुबान पर लगाम लगा कर ही रहेंगे। बसपा प्रमुख मायाववती और सीएम योगी के बाद अब आजम खान और मेनका गांधी पर भी आयोग ने सीमित समय के लिए चुनाव प्रचार पर रोक लगा दी है। सोमवार देर रात सुलतानपुर से भाजपा प्रत्याशी मेनका गांधी और रामपुर से सपा प्रत्याशी आजम खान को आचार संहिता का दोषी मानते हुए चुनाव आयोग ने आजम पर 72 घण्टे जबकि मेनका गांधी पर 48 घण्टे तक जुबान बंद रखने का आदेश दिया है। आजम के खिलाफ यह कार्रवाई रामपुर में भाजपा प्रत्याशी जयाप्रदा के खिलाफ दिए गए आपत्तिजनक बयान को लेकर की गयी है जबकि मेनका गांधी को एक चुनावी सभा में मुस्लिमों को धमका कर वोट मांगने पर आचार संहिता का दोषी माना गया है।

यह भी पढ़ें-भारत माँ को डायन… से लेकर जयाप्रदा की अंडरवेयर तक…जानें कब-कब आजम के बिगड़े बोल

इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती को चुनावी अभियान चलाने पर सीमित समय के लिए पाबंदी लगाई थी। आयोग ने योगी पर तीन दिनों के लिए और मायावती पर दो दिनों के लिए पाबंदी लगाई है जो 16 अप्रैल को सुबह छह बजे से लागू हो जाएगी। बता दें कि चुनाव आयोग से सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि ऐसे मामलों में वह कोई कार्रवाई क्यों नहीं कर रहा है। सुप्रीम कोर्ट की इस टिप्पणी के बाद ही चुनाव आयोग ने यह कार्रवाई की है।

आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में चुनाव आयोग ने यह सख्त कदम उठाया है। चुनाव आयोग की ये रोक 16 अप्रैल से शुरू होगी, जो कि योगी आदित्यनाथ एवं आजम खान के लिए 72 घंटे और मायावती एवं मेनका गांधी के लिए 48 घंटे तक लागू रहेगी।http://www.satyodaya.com

लखनऊ लाइव

मुंशी प्रेमचन्द के नाटकों पर आधारित ‘जीवन यात्रा’ का हुआ विमोचन

Published

on

लखनऊ। कहानी सम्राट मुंशी प्रेमचन्द की 84वीं पुण्यतिथि की पूर्व संध्या पर सोमवार को यूपी प्रेस क्लब में केके अग्रवाल द्वारा रचित नाटक ‘जीवन यात्रा’ का लोकार्पण हुआ। यह नाटक मुंशी प्रेमचन्द की कहानियों पर आधारित है। सृजन शक्ति वेल्फेयर सोसाइटी द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में नगर के वरिष्ठ रंगकर्मी और साहित्यकार उपस्थित रहे। समारोह के मुख्य अतिथि आईपीएस महेन्द्र मोदी डीजी विशेष जांच एवं अध्यक्ष डाॅ उर्मिल कुमार थपलियाल थे। विशिष्ट अतिथियों के रूप में नगर के वरिष्ठ रंगकर्मी डॉ अनिल रस्तोगी, हेमेंद्र भाटिया, आत्मजीत सिंह, सूर्य मोहन कुलश्रेष्ठ, पुनीत अस्थाना एवं गोपाल सिन्हा मंच पर मौजूद रहे। स्वागत भाषण में महासचिव डॉ सीमा मोदी ने कहा कि इस नाटक के प्रकाशन के पूर्व संस्था ने दिनांक 31 जुलाई को इसका सफल मंचन भी किया है। इसके पहले भी सृजन शक्ति वेल्फेयर सोसाइटी देश दुनिया में मुंशी प्रेमचंद की कहानियों लांछन, बूढ़ी काकी, मंदिर, पंडित मोटेराम शास्त्री एवं सद्गति का मंचन कर चुकी है।

नाटक के लेखक वरिष्ठ रंगकर्मी इं. केके अग्रवाल ने बताया कि जीवन यात्रा के माध्यम से उन्होंने भारतीय ग्रामीण जीवन में एक छोटे किसान के संघर्ष को समग्र रूप में चित्रित करने का प्रयास किया है। जीवन यात्रा एक दलित किसान हल्कू की कहानी है जो कठोर परिश्रम और भरपूर प्रयास के बाद भी अपने परिवार के लिए दो जून की रोटी नहीं जुटा पाता।

यह भी पढ़ें-साइना नेहवाल की बायोपिक के लिए परिणीति चोपड़ा कर रही हैं कड़ी मेहनत


इस मार्मिक नाटक पर चर्चा करते हुए वरिष्ठ रंगकर्मी एवं फिल्म अभिनेता डॉ अनिल रस्तोगी ने कहा कि उपन्यास सम्राट मुंशी प्रेमचंद की तीन कहानियों को जोड़कर पूर्णकालिक नाटक बनाने का यह पहला प्रयोग है। कार्यक्रम का संचालन कर रहे गोपाल सिन्हा का मानना था कि मुंशी प्रेमचंद के विचार इस नाटक के माध्यम से और सशक्त रूप में प्रस्तुत होते हैं। हरीश बड़ोला ने कहा कि नाटक दर्शकों के मन की गहन अंतर चेतना को झकझोरने में पूर्णतः सफल है। सूर्य मोहन कुलश्रेष्ठ ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि मुंशी प्रेमचंद गरीबों, दलितों और किसानों के शोषण के विरुद्ध निरंतर अपनी लेखनी चलाते रहे।

उनकी कहानियों पर इस प्रकार के प्रयोग समाज के लिए हितकर हैं। प्रोफेसर नलिन रंजन सिंह का मत था कि प्रेमचंद-साहित्य में ग्रामीण भारत की पृष्ठभूमि पर लिखी कहानियों का विशेष महत्व है और यह तथ्य इस नाटक में भी स्पष्ट परिलक्षित होता है। समारोह के अध्यक्ष डॉ उर्मिल कुमार थपलियाल ने कहा कि नाटक जीवन यात्रा के प्रकाशन से पूर्व इस पर नाटककारों के मध्य चर्चा हुई और इसके बाद इसका अत्यंत सफल मंचन भी हुआ। इस तरह साहित्य जगत को एक सशक्त नाटक प्राप्त हुआ है जिसके अनेक प्रदर्शन होने चाहिए।

यह भी पढ़ें-अमेरिका और ब्रिटेन के 3 वैज्ञानिकों को मिला मेडिसिन का नोबेल पुरस्कार

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महेन्द्र मोदी डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस व जल गुरु ने बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने श्री अग्रवाल द्वारा रूपांतरित एवं निर्देशित मुंशी प्रेमचंद की अन्य कहानियों का मंचन भी देखा है जिसे दर्शकों की वाहवाही मिली है। उनके इस कार्य को भरपूर सहयोग और प्रोत्साहन मिलना चाहिए।
इस भव्य समारोह में रंगकर्मियों के अतिरिक्त नगर के अनेक साहित्यकारों ने भी भाग लिया। जिनमें इं. देवकी नन्दन शान्त, केके अस्थाना, उदयभान पाण्डेय एवं विपिन कान्त, वरिष्ठ पत्रकार शैलेंद्र सिंह, वरिष्ठ रंगकर्मी ओ पी अवस्थी, प्रदीप श्रीवास्तव, आलोक श्रीवास्तव, आकाश पांडेय, अभिषेक सिंह, कपिल तिलहरी, यूसुफ खान, जितेंद्र टीटू, अभिनव तिवारी, एंकर जितेश श्रीवास्तव, अभिषेक, नितिन जायसवाल, दुर्गेश पांडेय, आयुष, प्रत्यूष के नाम उल्लेखनीय हैं। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

अम्बेडकर विवि में तैनात सुरक्षा गार्डों को 5 माह से नहीं मिला वेतन…

Published

on

लखनऊ। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय में तैनात 120 से अधिक सुरक्षा गार्डों का 5 महीने से पेमेंट रोका गया है। वहीं करोड़ों रुपये का पेमेंट न देने पर सुरक्षा गार्डों ने अम्बेडकर विवि प्रशासन के साथ वार्तालाप की है। वार्तालाप में सुरक्षा गार्डों ने प्रशासन सें मांग रखी है कि जल्द हम सभी की मांग पर अमल किया जाये अन्यथा अनिश्चित कालीन हड़ताल कर धरने पर बैठे रहने को बाध्य होंगे।

ये भी पढ़ें: रोड डायवर्जन को क्रॉस कर रहे युवक के साथ मारपीट…

विवि में तैनात सुरक्षा गार्डों का कहना है कि पहले तो हम सभी का 5 महीने से पेमेंट नहीं मिला है और तो और बिना नोटिस दिए हम सभी को विवि प्रशासन द्वारा हटाया जा रहा है। अब ऐसे में बिना पैमेंट मिले ड्यूटी से कैसे हटाया जा रहा है।  पांच महीने से करोड़ों का पैसा रोककर विवि यदि हम सभी को हटा देता तो हम सभी कहा जाएंगे। ऐसे में हम सभी की मांग है कि जल्द से जल्द पेमेंट दिया जाए, वरना हम सभी अनिश्चित कालीन हड़ताल पर बैठने को तैयार रहेंगे। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

ख़ैरियत

अब प्रतिदिन चलेंगी दो मोबाइल मेडिकल यूनिट

Published

on

डेंगू के बढ़ते प्रभाव के बाद स्वास्थ्य विभाग एलर्ट

लखनऊ। राजधानी के रुचिखंड, साले नगर आशियाना, बंगला बाजार में अब प्रतिदिन दो मोबाइल मेडिकल यूनिटें डेंगू रोग से बचाव एवं रोकथाम के संबंध में लोगों को जानकारी देंगी। इसके साथ ही यूनिट के माध्यम से मरीजों कि जांच और दवा का भी वितरण होगा। यह निर्णय डेंगू के बढ़ते मरीजों की वजह से लिया गया है।

सीएमओ प्रवक्ता डॉ. योगेश रघुवंशी ने बताया कि सीएमओ डॉ. नरेंद्र अग्रवाल के निर्देश पर दो मोबाइल मेडिकल यूनिट को उक्त क्षेत्रों में संचालित किया जाएगा। प्रवक्ता के मुताबिक पहले एक ही मेडिकल यूनिट का संचालन किया जा रहा था।

16 लोगों को नोटिस

सीएमओ प्रवक्ता डॉ. योगेश रघुवंशी ने बताया कि फाइट द बाइट अभियान के तहत स्वास्थ्य टीम ने 548 घरों एवं विभिन्न स्थानों पर मच्छर जनक स्थितियों का सर्वेक्षण किया। जिसमें से 16 घरों व स्थान ऐसे मिले जहां मच्छर के पनपने की पूरी संभावना दिखी। इन घरों व स्थानों पर लगाए गए कूलर, गमले, टायर में कई दिनों से पानी भरे हुए थे। जिन्हें साफ सफाई पर ध्यान नहीं दिया गया। वहीं इन क्षेत्रों में बने मकानों के सामने गढ्डों में जलजमाव था।

यह भी पढ़ें :- भाजपा हर कार्यकर्ता का सम्मान करती हैः स्वतंत्र देव सिंह

सीएमओ प्रवक्ता के मुताबिक मच्छर जनित स्थानों में गीता पल्ली वार्ड, नरही, शारदा नगर, रुचिखंड, राजाजीपुरम प्रमुख रूप से शामिल है। इसके अतिरिक्त इन सभी क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा सोर्स रिडक्शन तथा स्वास्थ्य संबन्धि जानकारी दी गई। नगर निगम को उक्त क्षेत्रों में सघन फागिंग अभियान एवं व्यापक सफाई व्यवस्था कराए के लिए निर्देश दे दिया गया है।

इन्फ्लूएंजा एच 1 एन 1 के लिए अलर्ट जारी

सीएमओ ने इन्फ्लूएंजा एच 1 एन 1 के लिए सभी अस्पतालों को पहले से ही अलर्ट जारी कर दिया है। इसके साथ ही मरीजों की दवा के लिए पर्याप्त व्यवस्था कर दी गई है। वहीं राजधानी के सभी अस्पतालों में रोगियों के लिए वार्ड आरक्षित करने के लिए निर्देश दिए गए हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

October 7, 2019, 5:27 pm
Hazy sunshine
Hazy sunshine
30°C
real feel: 32°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 54%
wind speed: 1 m/s NW
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 1
sunrise: 5:31 am
sunset: 5:17 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 10 other subscribers

Trending