Connect with us

लखनऊ लाइव

अयोध्या फैसला: राजधानी में एडीएम ने लिया सुरक्षा व्यवस्था का जायजा

Published

on

लखनऊ। अयोध्या पर फैसला आने से पहले राजधानी लखनऊ में सुरक्षा के व्यापक इंतज़ाम के दावे किए जा रहे है। खुद एसएसपी और डीएम जगह -जगह फ़ोर्स के साथ पहुँच कर इलाको का निरीक्षण कर रहे है और साथ ही लोगों से अपील कर रहे है कि किसी भी अफवाह पर ध्यान न दे।

जिस इंतेज़ार में सदिया बीत रही थी उसका इंतज़ार अब खत्म हो चुका है जी हां फैसले की घड़ी का वो अंतिम क्षण है जब अयोध्या पर फैसला सुनाया जाएगा। सुरक्षा के मद्देनज़र सभी जिलों में एडवाइजरी जारी कर अफसरों को फ्लैग मार्च कर आपसी सौहार्द कायम रखने के निर्देश दिए गए है और देर रात के बाद आज सुबह भी एसएसपी कलानिधि नैथानी और डीएम विजय प्रकाश अपने अफसरों के साथ लखनऊ में चाक चौबंद व्यवस्था का जायजा लेने निकले। अफसरों के साथ उनके मातहत भी थे साथ ही साथ आरआरएफ की टुकड़ियां भी थी। डीएम अभिषेक प्रकाश ने बताया की पुलिस की कई टीमें बना कर अलग अलग इलाको में लगवाया गया है जो इलाका संवेदनशील है और इलाको में भ्रमण कर लोगो से अपील भी की जा रही है की सर्वोच्चतम न्यायालय के फैसले को अपनाए।

वही अराजक तत्वों पर नज़र रखने के लिए और उनसे निपटने के लिए लखनऊ की रिज़र्व पुलिस लाइन में सोशल मीडिया सेल का गठन किया गया है ताकि उन लोगो को चिन्हित कर कार्यवाई की जाए जो सोशल मीडिया पर भ्रामक संदेश वाइरल कर लोगो को बरगलाते है। एसएसपी का कहना है की कई सेक्टर और जोन में पुलिस की टीमो को तैनात किया गया है और पेट्रोलिंग के लिए मोबाइल बाइक को गलियों और सड़कों में निगरानी के तौर पर अलर्ट किया गया है। एसएसपी के मुताबिक  पुलिस की हिट लिस्ट में कई ऐसे लोग भी चिन्हित किये गए है जो अक्सर ऐसे महौल में माहौल बिगाड़ने की फिराक में रहते है पुलिस ने ऐसे लोगो को चेताया है और कार्रवाई का अल्टीमेटम दिया है। पुलिस के अधिकारी भी सड़क पर उतर कर लोगो से अपील कर रहे है की आपसी सौहार्द बना कर गंगा जमुना तहज़ीब की मिसाल पैदा करे। ताकि सब शान्ती और चैन अमन के बीच इस फैसले को स्वीकार किया जाए।

यह भी पढ़ें: अयोध्या फैसले से पहले पीएम मोदी की देशवासियों से अपील-बनाएं रखें शांति ….

वहीं, पुलिस प्रशासन भी अलर्ट मोड पर है। राजधानी में हाईअलर्ट घोषित किया गया है। अयोध्या फैसला आने के दौरान हजरतगंज चौराहे पर भारी संख्या में पुलिस फोर्स मौजूद हैं। वहीं पुलिस के साथ ही मौके पर एडीएम सिटी भी सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे है। वहीं स्कूल जा रही बच्चों से भरी बस को एडीएम व सीओ ने वापस लौटा दिया। डीएम एसएसपी समेत सीओ, इंस्पेक्टर और आरएएफ के सुरक्षा कर्मी तैनात है।http://www.satyodaya.com

लखनऊ लाइव

फिनिक्‍स पलासियो ने इन त्‍योहारों के मौके पर पेश किया शानदार ‘सेलेस्शियल ग्‍लोरी’

Published

on

लखनऊ। राजधानी लखनऊ की शान फिनिक्‍स पलासियो ने इस बार फेस्टिव सीज़न के मद्देनज़र, माहौल को पहले से ज्‍यादा ग्‍लैमर और चकाचौंध प्रदान करने की तैयारी कर ली है। मॉल की सज्‍जा में चार चांद लगाते हुए यहां जोड़े गए हैं शानदार एलीफेंट इंस्‍टॉलेशंस जिनकी प्रेरणा हैं जानी मानी डिजाइनर गौरी खान। लखनऊ की इस मॉल ने नवाबी दौर की भव्‍यता और शानो-शौकत की याद ताज़ा की है और इसकी छतों से झांकती दिन की रोशनी तथा शाम के वक्‍़त बड़ी-बड़ी लालटेनों से बिखरते प्रकाश में अब एलीफेंट आर्ट इंस्‍टॉलेशन में जड़ें किस्‍टलों की चकाचौंध भी जुड़ गई है।

‘सेलेस्टिशयल ग्‍लोरी’इंस्‍टॉलेशन में दो आकर्षक हाथी लगे हैं जो 25 फीट से अधिक ऊंचाई के हैं। इस डिसप्‍ले को धातु से तैयार किया गया है और इन पर एक लाख से ज्‍यादा क्रिस्‍टल जड़े हैं जो गर्दनों पर भव्‍य हार और पैरों में पाजेब की जगहों पर सजे हैं। इस इंस्‍टॉलेशन को एक चौड़े, गोलाकार तथा सौम्‍य कमल के मूर्तिशिल्‍पों पर रखा गया है। दोनों तरफ लैंप डिजाइन किए गए हैं जो डायग्‍नल स्‍लांट लिए हैं और आगामी त्‍योहारों की धूमधाम के इंतज़ार में हाथियों का सिर ऊंचा है। इनकी लंबी सूंडों के सिरों पर कली के आकार के दीये सजाए गए हैं जो आसमान तक रोशनी बिखेरेंगे और इस त्‍योहारी सीज़न में फिनिक्‍स पलासियो मॉल आने वाले हर मेहमान का मन मोह लेंगे।

इस इंस्‍टॉलेशन और इसके डिजाइन के बारे में गौरी खान ने कहा, ”मैं जो भी कलाकृति बनाती हूं उसे उस शहर की धरोहर और संस्‍कृति से जरूर जोड़ती हूं जहां उसे लगाया जाता है। इस इंस्‍टॉलेशन को भी नवाबों के शहर के खूबसूरत आर्किटैक्‍चर को ध्‍यान में रखकर बनाया गया है और मुझे खुशी है कि फिनिक्‍स पलासियो इस बार दीवाली के मौके पर इसे प्रदर्शित कर रहा है। त्‍योहारों का जिक्र होते ही, मैं आसमान में टिमटिमाहट का ख्‍याल करती हूं और सोचती हूं कि किस तरह से ये रोशनियां हमारी जिंदगी को जगमगाती हैं। दिवाली की इसी चमक-धमक और रौनक को मैंने अपनी इस नवीनतम कलाकृति में समेटने की कोशिश की है।”

संजीव सरीन, सेंटर डायरेक्‍टर – फिनिक्‍स पलासियो ने कहा, ”हम गौरी खान द्वारा डिजाइन किए गए इस इंस्‍टॉलेशन को आज प्रदर्शित करते हुए बेहद खुशी महसूस कर रहे हैं। लखनऊ और आसपास के इलाकों के लिए फिनिक्‍स पलासियो एक नया लैंडमार्क बन चुका है और हमारा प्रयास है कि यह नए ग्राहकों के साथ-साथ हमारे नियमित ग्राहकों के लिए भी रोमांच का केंद्र बना रहे। यह नया मास्‍टरपीस इंस्‍टॉलेशन यकीनन ग्राहकों के अनुभवों को बेहतर बनाएगा और इस इलाके में चर्चा का विषय बनेगा।”

लखनऊ का सबसे बड़ा मॉल फिनिक्‍स पलासियो, जो कि नवाबों के इस शहर की पुरानी शानो-शौकत और भव्‍यता को सलाम करता है, अब ऐसे शॉपिंग, एफ एंड बी तथा एंटरटेनमेंट लैंडमार्क के तौर पर उभर रहा है जिसे शहर के गुजरे अतीत की यादों को ताज़ा करने के इरादे से तैयार किया गया है। 300 से ज्‍यादा भारतीय और विदेशी ब्रैंड्स के साथ, जिनमें से कई को मॉल ने ही शहर में पेश किया है, यहां एच एंड एम, अंडर आर्मर, स्‍टारबक्‍स, अमेरिकल ईगल, कामा आयुर्वेद और पारकोर्स आदि शामिल हैं। इस बार त्‍योहारी सीज़न में, फिनिक्‍स पलासियो खरीदरों के लिए कई देसी और विदेशी ब्रैंड्स की ओर से आकर्षक ऑफर भी लाया है, यानी ग्राहकों के लिए यहां अनेक विकल्‍प मौजूद हैं।

फिनिक्‍स पलासियो, सोमवार से शनिवार सवेरे 11 बजे से रात 9 बजे तक खुलता है और सुरक्षा संबंधी वैश्विक मानकों का यहां पूरा पालन किया जाता है। मॉल के प्रत्‍येक टचप्‍वाइंट को कॉन्‍टैक्‍टलैस या सुरक्षित बनाया गया है। इनमें न्‍यूनतम कॉन्‍टैक्‍ट सर्विस, सोशल डिस्‍टेंसिंग के लिए फ्लोर मार्कर्स, बैग्‍स की यूवी स्‍क्रीनिंग, प्री-सैनिटाइज्‍़ड शॉपिंग ट्रॉली, आसान पहुंच के लिए अनेक स्‍थानों पर हैंड सैनीटाइज़र्स तथा रिटेल आउटलेट्स और पार्किंग पर कॉन्‍टैक्‍टलैस पेमेंट जैसी सुविधा शामिल है।http://satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

Lucknow: अवैध बिल्डिंग सील कराने पहुंचे इंजीनियरों पर बिल्डर ने किया हमला

Published

on

लखनऊ। राजधानी के खुर्रम नगर में बुधवार को अवैध निर्माण सील कराने पहुंचे एलडीए के जेई समेत तीन कर्मचारियों को बिल्डर और उनके गुर्गों ने पकड़ कर कूट दिया। बिल्डर ने दो दर्जन साथियों के साथ उसने इंजीनियरों व कर्मचारियों की पिटाई शुरू कर दी। हमले के चलते कुछ कर्मचारियों ने भागकर जान बचाई वहीं जेई सहित 3 को बिल्डर ने पकड़ लिया। जेई बृजेंद्र सिंह की काफी ज्यादा पिटाई कर दी। सूचना मिलते ही मौके पर पुलिस पहुंच गई। जेई के हाथ, पैर, सिर में काफी चोटें आई हैं।

यह भी पढ़ें: ऑपरेशन के नाम पर ऐंठे 80 हजार रूपए, ऑपरेशन न होने का आरोप

उधर जानकारी के बाद प्राधिकरण के कई इंजीनियर थाने पहुंच गए। बिल्डर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जा रही है। एलडीए के ओएसडी डीके सिंह ने बताया कि बिल्डर मोहम्मद जब्बार बिना नक्शा पास कराए श्याम नगर खुर्रम नगर में अवैध बिल्डिंग बना रहा था। उसकी बिल्डिंग 27 फरवरी 2020 को सील कराई गई थी। इसके बावजूद उसने निर्माण नहीं बंद किया। शिकायत के बाद 3 दिन पहले फिर बिल्डिंग सील कराई गई। आज फिर उसने निर्माण शुरू करा दिया। जिससे आज सील कराने टीम को भेजा गया था। बिल्डर को इसकी जानकारी मिल गई। लिहाजा वह अपने गुर्गों के साथ मौजूद था। उसने टीम पर हमला कर दिया। उन्होंने बताया कई लोगों को चोटें आई हैं।http://satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

Lucknow: दुकान पर कब्जे को लेकर जमकर हंगामा, हजरतगंज बाजार बंद

Published

on

मंत्री मोहसिन रजा पर लगाया व्यापारियों ने आरोप
लखनऊ। यूपी की राजधानी लखनऊ के हजरतगंज में दुकान पर कब्जे को लेकर मंगलवार की शाम अचानक हजरतगंज बाजार में विवाद शुरू हो गया। आरोप है कि बीजेपी सरकार के मंत्री मोहसिन रजा के दबाव में आकर पुलिस ने साहू सिनेमा के सामने दुकान नंबर 55 को खोलने से रोक दिया। इसके बाद हजरतगंज के सभी व्यापारी एकजुट हो गए और करीब डेढ़ घंटे तक अपनी दुकानें बंद रखी। मामले में देर रात तक विवाद चलता रहा। लखनऊ के सभी व्यापारी नेता मौके पर पहुंच गए व्यापारी नेताओं ने चेतावनी दी कि पुलिस सरकारी दबाव में ऐसे ही काम करती रही तो बुधवार को पूरा बाजार बंद कर दिया जाएगा।

कारोबारियों ने बताया कि साहू सिनेमा के सामने स्थित दुकान राजीव कुमार चलाते हैं। यह जमीन वक्फ की बताई जा रही है। इसी के चलते जमाल और राजीव कुमार के बीच में विवाद है। करीब 3 महीने पुराना यह मामला हाईकोर्ट में भी गया था। यहां से वक्फ बोर्ड के मामले का निपटारा करने को निर्देश दिया गया था। हालांकि अब तक इस मामले में कोई स्पष्ट कार्यवाही नहीं हो सकी है। जमाल मोहसिन रजा के ससुर हैं। आरोप है कि इसी वजह से वह दबाव बना रहे हैं। हालांकि एक पक्ष का कहना है कि इस विवाद में दुकान को लेकर जमाल के पक्ष में फैसला है। हालांकि इसे पक्ष में अब तक कोई कागज सामने नहीं आया है। बिना पेपर देकर पुलिस ने दुकान खोलने से रोक दिया। जिसके चलते वहां विवाद बढ़ गया।

यह भी पढ़ें: राशिफल: कन्या राशियों को बिजनेस में सफलता मिलेगी, रोजगार में वृद्धि होगी

मौके पर मौजूद लखनऊ व्यापार मंडल के वरिष्ठ महामंत्री अमरनाथ मिश्रा, राजेंद्र अग्रवाल, विनोद पंजाबी, अनिल रस्तोगी, समेत कई लोगों ने बताया कि 3 दिन पहले दुकान की छत को तोड़कर 5 लाख से ज्यादा का सामान चोरी कर लिया गया है। राजीव यहां एक शोरुम खोलने जा रहे हैं। ऐसे में कई सामान तो घर पर रखवा दिया था करीब 800 स्क्वायर फुट की दुकान का किराया बहुत कम है लेकिन यह प्रॉपर्टी करोड़ों रुपए की है। ऐसे में दोनों ही पक्ष यह कबजा छोड़ना नहीं चाहते हैं। इस मामले में इंस्पेक्टर हजरतगंज अंजनी कुमार पांडे ने बताया कि दोनों तरफ से कोई मुकदमा दर्ज नहीं हुआ है। मौके पर इसलिए पुलिस लगाई गई ताकि कोई विवाद ना हो। किसी भी तरफ से कोई दबाव की बात उन्होंने मना की है। इस मामले में मोहसिन रजा से कई बार बात कर ने की कोशिश की गई लेकिन उनसे बात नहीं हो पाई।http://satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

November 9, 2020, 1:48 am
Fog
Fog
16°C
real feel: 17°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 87%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:51 am
sunset: 4:49 pm
 

Recent Posts

Trending