Connect with us

लखनऊ लाइव

कोर्ट के आदेश से आयुष चिकित्सकों में खुशी, जल्द ही प्रमुख सचिव से करेंगे मुलाकात

Published

on

फ़ाइल फोटो

लखनऊ। न्यायालय से राहत मिलने के बाद प्रदेश के आयुष चिकित्सक बेहद उत्साहित है। फिलहाल उच्च न्यायालय से मिले आदेश को डाक के माध्यम से प्रमुख सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण को भेज दिया है। आयुष चिकित्सकों का प्रतिनिधि मण्डल होली के बाद प्रमुख सचिव से मिलकर न्याय की मांग करेगा।

आयुष डाॅक्टर्स वेलफेयर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ. राम सुरेश राय ने बताया कि एनएचआरएम योजना के तहत प्रदेश के एमबीबीएस एवं आयुष चिकित्सकों को एक जैसा मानदेय मिलता था। उन्होंने बताया कि एक जनसूचना अधिकार के तहत दिये गए जवाब में एमबीबीएस एवं आयुष चिकित्सकों की कार्यशैली को एक समान माना गया है। उन्होंने कहा कि इसी कारण से जून 2012 तक प्रदेश के आयुष चिकित्सकों एवं एमबीबीएस चिकित्सकों का मानदेय एक जैसा था। 2011 के बाद मानदेय किस आधार पर कम किया गया जबकि आयुष चिकित्सकों के मानदेय का निर्धारण उत्तर प्रदेश सरकार स्वयं करती है।

यूपी के आयुष चिकित्सकों की अन्य राज्यों की भांति समान कार्य समान वेतन के मामले में दायर याचिका हाईकोर्ट ने स्वीकार करते हुए सरकार को खुले दिमाग से सोचने के लिए दो माह का समय दिया है। आयुष डाॅक्टर्स वेलफेयर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ. राम सुरेश राय ने बताया कि कोर्ट से आदेश की प्रति लेकर शीघ्र ही प्रमुख सचिव स्वास्थ एवं परिवार कल्याण को उपलब्ध करा दी जाएगी तथा उनसे जनहित एवं न्यायहित में समान कार्य समान वेतन शीघ्र लागू करने तथा अन्य राज्यों की तरह एरियर भुगतान की मांग की जाएगी।

उन्होंने कहा कि एक तरफ तो सरकार संविदा कर्मचारियों को तमाम सुविधाएं देने की घोषणा कर रही है, दूसरी तरफ राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में आयुष चिकित्साधिकारियों के साथ सौतेला व्यवहार ही नहीं शोषण की पराकाष्ठा को भी पार कर गयी है। आयुष डाॅक्टर्स वेलफेयर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ. राम सुरेश राय ने कहा कि आयुष चिकित्साधिकारियों के साथ इससे बड़ा अन्याय क्या हो सकता है कि केन्द्र सरकार तथा राज्य सरकार अपने अधीन चिकित्साधिकारियों को समान वेतन देती है और वहीं एनएचएम में असमानता अपनी चरम सीमा पर है। बार-बार पत्राचार और आग्रह करने पर भी समान कार्य समान वेतन लागू नहीं किया जा रहा है।

सुप्रीम कोर्ट तथा हाई कोर्ट लखनऊ बेंच के निर्देश पर भी प्रत्यावेदन दिया गया जिसमें जम्मू कश्मीर, बिहार सहित कई राज्यों तथा सुप्रीम कोर्ट का समान कार्य समान वेतन का निर्णय का हवाला भी दिया गया, लेकिन निदेशक एनएचएम ने उसे अस्वीकार कर दिया। जिसके विरूद्ध उच्च न्यायालय इलाहाबाद की लखनऊ खण्ड पीठ में डाॅ. राम सुरेश राय तथा अन्य द्वारा एक याचिका दाखिल की गयी थी। जिसके बाद न्यायालय ने 16 नवम्बर 2018 को निदेशक एनएचएम के उस पत्र को खारिज कर दिया जिसके द्वारा उन्होंने ‘समान कार्य समान वेतन’ के प्रत्यावेदन को अस्वीकर किया था। न्यायालय ने सुरेश राय की याचिका स्वीकार करते हुए 7 मार्च 2019 को प्रमुख सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण को दो महिना का समय दिया कि अपने स्वयं के खुले दिमाग से निर्णय लें।     http://www.satyodaya.com

लखनऊ लाइव

अलीगढ़ की गुड़िया को इंसाफ दिलाने के लिए लखनऊ में सड़क पर उतरे लोग…

Published

on

लखनऊ। अलीगढ़ की ‘गुड़िया’ को इंसाफ दिलाने के लिए देश भर में लोग आवाज़ बुलंद कर रहे हैं। इसी कड़ी में रविवार को लखनऊ में भगवा रक्षा वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने हज़रतगंज स्थित गांधी प्रतिमा पर एक दिवसीय अमरण अनशन और प्रदर्शन कर रेप कांड के आरोपियों को सख़्त सजा देने की माँग की है। साथ ही क़ानून में प्रावधान करके रेप की सजा को सजा-ए-मौत करने की माँग की, जिसके लिए सीएम योगी और राज्यपाल के लिए ज्ञापन भी सौपेंगे।

यह भी पढ़ें: भोपाल में नाले में मिली बच्ची की लाश, दुष्कर्म के बाद हत्या का शक…

जिस तरह से तीन साल की बच्ची के साथ घिनौनी हरकत कर उसे मौत के घाट उतार दिया है उससे पूरे देश में सदमें के साथ आक्रोष है। वहीं मांग करते हुए भगवा रक्षा वाहिनी के कार्यकर्ता ने कहा जिस तरह से हर दिन बलत्कार की घटनाएं हो रही हैं और इन पर अंकुश नहीं लग रहा है और अगर इस तरह की घटनाएं होती रहेंगी और इन पर अंकुश नहीं लगाया जाएगा तो सभी की बहन बेटियां आसुरक्षित हो जाएगी। इसलिए मांग करते हुए कहा की सरकार रेप करने वालो को कड़ी सज़ा दे ताकि आगे कीसी की हिम्मत न हो सोचने की भी। साथ ही कहा अपनी मांग को लेकर वह राज्यपाल और सीएम योगी के लिए ज्ञापन सौपेंगे।  http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

सेवा संकल्प दिवस के रूप में मनाया गया संदीप बंसल का जन्मदिन…

Published

on

लखनऊ। अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के राष्ट्रीय अध्यक्ष संदीप बंसल के जन्मदिन को सेवा संकल्प दिवस के रूप में मनाया गया। जिसमें प्रदेश के सभी जनपदों में भंडारों, अनाथालय में चिकित्सालयों में दवा, वस्त्र, भोजन वितरण का कार्यक्रम किया गया। साथ ही कई जनपदों में रक्तदान शिविरों का भी आयोजन किया गया है। राजधानी लखनऊ में सेवा से जुड़े एक दर्जन समाजसेवियों को हजरतगंज चौराहे पर आयोजित सेवा संकल्प दिवस कार्यक्रम में सम्मानित भी किया गया।

सेवा संकल्प दिवस को संबोधित करते हुए संदीप बंसल ने सभी लोगों से अपील की की सेवा करने में आगे आने का समय है आज समाज में सेवा करने वाले लोगों की कमी होती जा रही है, जबकि सत्यता यह है कि जो संतोष और जो आत्मिक संतुष्टि सेवा कार्य करने में नहीं मिलती है वह किसी और कार्य को करने से नहीं मिलती इसलिए सेवा के कामों में हर व्यक्ति अपना योगदान दे। वो समाज के लिए और देश के लिए भी लाभकारी है।

यह भी पढ़ें: गोमती नदी में मिला उतराता शव, नहीं हुई शिनाख्त…

संदीप बंसल ने बताया किस सेवा संकल्प दिवस के अवसर पर सहारनपुर, मेरठ, मुजफ्फरनगर, हाथरस, आगरा, मथुरा, बरेली, पीलीभीत, बदायूं, शाहजहांपुर, कन्नौज, फर्रुखाबाद, हरदोई, लखीमपुर, सीतापुर, गोंडा, रायबरेली, संत कबीर नगर, गोरखपुर, प्रयागराज, जौनपुर, काशी, सुल्तानपुर, कानपुर सहित प्रदेश के सभी जनपदों व बाजारों में भंडारी का आयोजन किया गया और अस्पतालों में फल वस्त्रों एवं दवाएं भी वितरित की गई हैं। उन्होंने बताया की प्रदेशभर में 333 समाजसेवियों को इस अवसर पर सम्मानित किया गया है।

सेवा संकल्प दिवस के अवसर पर प्रमुख रूप से सम्मिलित होने वाले पदाधिकारी वरिष्ठ उपाध्यक्ष पदम जैन, नुजहत खान, मुकेश यादव, पतंजलि सिंह, जिला कोषाध्यक्ष मनीष अग्रवाल, अनुज गौतम, फराज खान, महिला प्रभारी एकता अग्रवाल, महामंत्री ज्योति अग्रवाल, सोनाली गुप्ता, अनूप गुप्ता, साबिर हुसैन, मोहम्मद अजीज, मनीष अग्रवाल, राजेश गुप्ता, जय मिगलानी, कमल गुलाटी, सनोज गुप्ता, वकील अहमद, मनीष त्रिवेदी, अश्वनी वर्मा, संजय सोनकर, ताज खान, रूप यादव, मनीष अग्रवाल, नीरज गुप्ता, देवेंद्र सिंह काके प्रमुख रूप से शामिल रहे।

यह भी पढ़ें: चीन और पाकिस्तान पर पीएम मोदी ने साधा निशाना, हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन के एकाधिकार को देंगे चुनौती…

इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय मंत्री रिपन अग्रवाल, लखनऊ के अध्यक्ष प्रदीप अग्रवाल, महामंत्री सुरेश छलवानी, कन्हैया लाल मौर्य, युवा नगर अध्यक्ष जावेद बैग, प्रदेश मंत्री हाफिज अली सिद्दीकी, आकाश गौतम, युवा महामंत्री रितेश गुप्ता, आशिम मर्सल ने बताया की हजरतगंज चौराहे पर आयोजित सेवा संकल्प दिवस सम्मान समारोह में लखनऊ के उम्मीद संस्था के बलबीर सिंह मान धनवंतरी सेवा सेंटर संस्थान के अवधेश कुमार एवं संतोष समाजसेवी चंद्र किशोर रस्तोगी, वर्षा वर्मा, कजरा निगम, साबिया मार्शल, कन्हैया लाल वर्मा, जितेंद्र कनौजिया और सीएल वर्मा को अंग वस्त्र पुष्पमाला एवं स्मृति चिन्ह देकर राष्ट्रीय अध्यक्ष संदीप बंसल ने सम्मानित किया। उसके पश्चात एक भव्य भंडारे का आयोजन किया गया जिसमें हजारों लोगों को भोजन भी कराया गया।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

क्राइम-कांड

गोमती नदी में मिला उतराता शव, नहीं हुई शिनाख्त…

Published

on

लखनऊ। राजधानी के महानगर थाना क्षेत्र स्थित गोमती में उतराता शव देख इसकी सूचना लोगों ने पुलिस को दी जिसकी जानकारी पाते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने गोताखोरों की मदद से शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज आगे की कार्रवाई में जुट गई है। जिसमें बताया जा रहा है कि शव काफी दिन पुराना लग रहा है जिसके कारण ही उसकी शिनाख्त नहीं हो पाई है।

यह भी पढ़ें: अहमदाबाद में हुई दरिंदगी की हदें पार 20 दिन की बच्ची को पीट-पीटकर कर मार डाला…

महानगर पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, मृतक का शव लगभग 4 से 5 दिन पुराना है जिसकी सूचना सुबह यूपी नैवी के लोगों ने दी थी। साथ ही बताया कि जब यूपी नैवी वाले गोमती का निरीक्षण कर रहे थे तभी उनको गोमती में शव उतराता देख पुलिस को सूचना दी थी। जिसकी सूचना पाते ही मौके पर पहुंच कर शव को गोताखोरों की मदद से बाहर निकाला गया और शव कई दिन पुराना होने के कारण उसकी शिनाख्त नहीं हो पाई है और ना ही मृतक के शरीर पर कोई चोंट के निशान मिले हैं, मृतक की उम्र लगभग 30 साल लग रही है जिसकी पहचान के लिए अन्य थानों से सम्पर्क भी किया जा रहा है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

June 10, 2019, 6:35 am
Sunny
Sunny
29°C
real feel: 31°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 65%
wind speed: 3 m/s ESE
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 1
sunrise: 4:42 am
sunset: 6:30 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 9 other subscribers

Trending