Connect with us

लखनऊ लाइव

नौ दिनों में चार हजार शहरियों को बताए गए मेट्रो से सफर के फायदे

Published

on

लखनऊ। पिछले नौ दिनों में एलएमआरसी चार हजार छात्र-छात्राओं को लखनऊ मेट्रो की खूबियों से रू-ब-रू करवा चुकी है। मेट्रो जागरूकता अभियान के तहत हर रोज राजधानी के विभिन्न स्कूलों और काॅलेजों में एलएमआरसी के अधिकारी बच्चों के साथ ही शहरवासियों को लखनऊ मेटों की खूबियों और फायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं। जिसमे खासकर कक्षा पांच से और दसवीं तक के बच्चों के बीच मेट्रो की खासियत और मेट्रो से यात्रा से उनके होने वाले फायदे के साथ मेट्रो के स्टेशन उनसे कितनी दूरी पर और मेट्रो गो स्मार्ट कार्ड से होने वाले फायदे की जानकारी भी दी जा रही है। इस पूरे अभियान के दौरान लखनऊ मेट्रो को बहुत ही अच्छी प्रतिक्रिया छात्रों और शिक्षकों की तरफ से देखने में मिली है। मेट्रो की सुविधाओं और खूबियों को जानकर सभी ने मेट्रो से ज्यादा से जयादा सफर करने की इच्छा जतायी है।

यह भी पढ़ें-एनडी तिवारी के जैविक बेटे रोहित शेखर की असामयिक मौत

अभियान के दौरान शहरियों को बताया गया है कि मेट्रो निर्माण के समय निर्माण स्थलों पर सड़क यातायात प्रबंधन की भी जानकारी दी गयी है। किस तरह से निर्माण स्थलों की रोजाना साफ सफाई और पानी से छिड.काव किया जाता था और मेट्रो निर्माण में ज्यादा से ज्यादा पेड़ो को काटने से भी बचाया गया है इसकी भी जानकारी दी गयी है। बताया गया कि मेट्रो निर्माण के दौरान बहुत सी कई चीजों का ख्याल भी रखा जाता था। इन सभी चीजों पर अपनी नजर बनाये रखने के लिए मेट्रो की एक प्रतिभाशाली टीम पूरे मेट्रो निर्माण में इसका टीम का बहुत बड़ा योगदान रहा। प्रयावरण की दृष्टि  से भी मेट्रो के इस जागरूकता अभियान में बच्चों टीचर और उनके अभिभावकों के साथ उनके साथियों को मेट्रो से चलने के लिए प्रेरित किया जा है। जितना ज्यादा से ज्यादा लोग मेट्रो का उपयोग करेंगे उतना ही वाहनों की संख्या सड़क से कम होगी और प्रदूषण को भी बहुत हद्द स्वच्छ रखा जा सकता है। बताया गया कि मेटो स्टेशनों पर यात्रियों के लिए वाहन पार्किंग की भी उचित व्यवस्था की गयी है ताकि कोई असुविधा न हो।http://www.satyodaya.com

देश

एयर फोर्स के शहिद जवान पूताली को नम आंखों से दी गई अंतिम विदाई…

Published

on

लखनऊ। इंडियन एयर फोर्स के जवान लाल पूताली का पार्थिव शरीर शुक्रवार को राजधानी पहुंचा। एयर फोर्स के अधिकारी खुद अपने जवानों के साथ पार्थिव शरीर को पूरे सम्मान के साथ पैतृक आवास बीकेटी के भौली गांव लेकर पहुंचे। यहां पर परिजनों और पूरे गांव के ग्रामीणों ने पुताली के अंतिम दर्शन किए, उसके बाद गांव के करीब में ही पुताली का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। अंतिम संस्कार में शामिल हुए कैबिनेट मंत्री आशुतोष टंडन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रतिनिधि के तौर पर पहुंचे थे।

इसके साथ ही डीएम कौशल राज शर्मा, एसएसपी कलानिधि नैथानी, एसपी विधानसभा सर्वेश मिश्रा सहित एयरफोर्स के तमाम अधिकारी और जवान अंतिम संस्कार में शामिल हुए। मंत्री आशुतोष टंडन, डीएम और एसएसपी ने पार्थिव शरीर को कंधा दिया। मृतक के बड़े भाई ने  पार्थिव शरीर को मुखाग्नि दी। सरकार की ओर से बीस लाख की आर्थिक सहायता का चेक मंत्री आशुतोष टंडन ने परिजनों को सौंपा और यह विश्वास दिलाया कि सरकार हर मुश्किल घड़ी में परिवार के साथ खड़ी है।

यह भी पढ़ें: तीन सौ पॉलीटेक्निक संस्थान नहीं दे सकेंगे दाखिला, छात्रों को भुगतना पड़ेगा खामियाजा…

वहीं इस दौरान पूताली के अंतिम यात्रा में भौली गांव सहित आस-पास गांव के हजारों ग्रामीण शामिल हुए और नम आंखों से गांव के इस लाल को विदाई दी। मृतक के परिजनों ने परिवार के किसी एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की मांग भी योगी सरकार से की है।

गौरतलब है कि बीते 3 जून को इंडियन एयर फोर्स के एयरक्राफ्ट में अपने 13 साथियों के साथ जवान लाल पुताली सवार थे और वह हादसे का शिकार हो गया था जिसमें पूताली सहित 13 जवान दुर्घटना का शिकार हुए थे। ब्राउज़र सरकार ने 20,00000 के अलावा पीएम आवास योजना के तहत दो मकान है से पेंशन  की व्यवस्था भी परिजनों के लिए की है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

विश्व योग दिवस पर राजभवन में जुटें दिग्गजों ने किया योग…

Published

on

लखनऊ। आज 5वें योग दिवस पर राजभवन प्रांगण में सैकड़ो की तादाद में लोगों ने योगाभ्यास किया। इस मौके पर राज्यपाल राम नाईक, सीएम योगी, डिप्टी सीएम डॉक्टर दिनेश शर्मा, मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय, डीजीपी ओपी सिंह, अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी समेत दूसरें अफसरों ने भी योग किया।

यह भी पढ़ें: पांचवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर डीजीपी की पत्नी ने की योगा की शुरुआत…

भारत की महान विरासत में से एक योगाभ्यास आज देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में बड़ी तेजी से लोकप्रिय हो रहा है और लोग इसे अपने जीवन में अपना रहे हैं। इसी कड़ी में आज 5वें विश्व योग दिवस के अवसर पर राजभवन प्रांगण में योगाभ्यास किया गया। इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि योग को जीवन में अपनाकर व्यक्ति निरोग रह सकता है साथ ही योग आध्यात्मिक उन्नति के द्वारा ईश्वर तक पहुंचने का एक बड़ा माध्यम भी है।

इस मौके पर योग करने पंहुचे लोगो में महिलायें, बच्चे, बुजुर्ग व्यक्ति भी शामिल हुए। बता दें की योगाभ्यास कार्यक्रम सुबह 7 बजे शुरू होकर 8 बजे तक चला और समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

पांचवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर डीजीपी की पत्नी ने की योगा की शुरुआत…

Published

on

लखनऊ। राजधानी लखनऊ में पांचवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लखनऊ रिजर्व पुलिस लाइन में भी मनाया गया। योग दिवस के इस मौके पर यूपी के डीजीपी ओपी सिंह की पत्नी नीलम सिंह ने योगा की शुरुआत की। रिजर्व पुलिस लाइन में तमाम पुलिसकर्मी के साथ उनके बच्चे और पत्नियां भी योग दिवस पर योग करने पहुंची।

यह भी पढ़ें:5वें अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम मोदी पहुंचे रांची, योग को गरीबों का अभिन्न अंग बनाने की कही बात….

इस मौके पर डीजीपी की पत्नी नीलम सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अथक प्रयास से लोगों के स्वस्थ और निरोग रखने के लिए योग करना बहुत ही जरूरी है। आज पांचवे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लखनऊ रिजर्व पुलिस लाइन में लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और योगा किया।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

June 21, 2019, 4:55 pm
Partly sunny
Partly sunny
37°C
real feel: 42°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 41%
wind speed: 1 m/s N
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 2
sunrise: 4:44 am
sunset: 6:33 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 9 other subscribers

Trending