Connect with us

लखनऊ लाइव

जश्न-ए-हिंदुस्तान कार्यक्रम में दिखी भारतीय संस्कृति की विभिन्न कलाओं की झलक

Published

on

लखनऊ। निर्धन बच्चों की शिक्षा में मदद के साथ ही भारतीय संस्कृति को नृत्य एवं नाटक के माध्यम से लोगों तक पहुंचने के लिए सिटीसीएस संस्था एवं रुद्र कला अकादमी ने शनिवार को जश्न-ए-हिंदुस्तान कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्र गान के साथ हुआ। कार्यक्रम में बच्चों ने भारतीय संस्कृति की विभिन्न कलाओं का प्रदर्शन नृत्य के माध्यम से किया। 4 साल की नन्ही बाल कलाकार स्वीटी श्रीवास्तव ने गणेश वंदना पर प्रस्तुति दी। इसके बाद शहर के कई कलाकारों ने मनमोहक नृत्य प्रस्तुतियां दी। अदाकारी एवं लोक नृत्य में प्रदेश के कई जिलों में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर चुकीं शहर की बाल कलाकार वागीशा पंत ने राम विवाह पर संुदर नृत्य प्रस्तुत किया।
इसी के साथ यथार्थ पांडेय, पर्णिका श्रीवास्तव, तान्या श्रीवास्तव, अद्यानशी कपूर, अरिहन्त कपूर, रूबल जैन एवं अदिति जैसवाल ने नृत्य नाटक प्रस्तुत किया। ये वो बच्चे हैं जो जल्द ही बड़े पर्दे पर प्रदर्शित हो रहीं फिल्मों में नजर आएंगे। अंशिका त्यागी ने ’मोहे छेड़ छेड़ श्याम…’ पर जोरदार प्रस्तुति दी।

कार्यक्रम में रुद्र कला अकादमी के बच्चों ने भी कई सारी समूह प्रस्तुतियां दीं। जिसमें से दर्शकों ने श्रीकृष्ण के जीवन पर आधारित पालनहारी कृष्णमुरारी नृत्य नाटिका को जमकर सराहा। रुद्र कला अकादमी की अध्यक्ष निधि तिवारी के निर्देशन में इस नृत्य नाटिका में लगातार 45 मिनट तक 25 छोटे बच्चों ने श्रीकृष्ण के पूरे जीवन को नृत्य एवं नाटक के माध्यम से मंच पर जीवंत कर दिया। रेनबो सोसाइटी के विशेष बच्चों ने देश भक्ति से ओतप्रोत गीत पर समूह नृत्य किया। लखनऊ की उभरती गायिका संगीता श्रीवास्तव लोक गीतों पर श्रोता मंत्रमुग्ध हो गए।
बाराबंकी के एक प्राइमरी विद्यालय के बच्चों ने भी अपने नृत्य से लोगों को तालियां बजाने को मजबूर कर दिया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ ही सिटीसीएस संस्था ने ओजस्वी योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के अंतर्गत ऐसे बच्चे जिनकी पढ़ाई पैसों की कमी के चलते बीच में ही छूट जाती है, उनकी फीस एवं अन्य खर्चो को संस्था वहन करेगी। इसमें बच्चों का चुनाव सेलेक्शन कमेटी जांच करने के बाद चुनेगी।

यह भी पढ़ें-अस्पतालों में मशीनों से दवा वितरण योजना का राजकीय फार्मेसिस्ट महासंघ ने किया विरोध

कार्यक्रम में ही आर्थिक रूप से कमजोर दो बच्चों की पूरे वर्ष की फीस एवं एक-एक साइकिल प्रदान की गई। जश्न-ए-हिंदुस्तान कार्यक्रम की थीम ‘एक शाम भारतीय संस्कृति के नाम’ रही। जिसमें सिर्फ सांस्कृतिक विरासत को दिखाने वाले गीत संगीत को ही चुना गया। कार्यक्रम में अतिथि के रूप में एस ऑयर ग्रुप के चेयरमैन पवन सिंह चौहान, भातखण्डे संगीत संस्थान की वीसी श्रुति शिडोल्कर, भाजपा नेता श्वेता सिंह, दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग में फैजाबाद मंडल में डिप्टी डाइरेक्टर अनुपमा मौर्य एवं अल्पसंख्यक विभाग में संयुक्त निदेशक राघवेन्द्र प्रताप सिंह रहे। इसी के साथ शहर के कई समाजसेवी एवं गणमान्य अतिथि भी इस कार्यक्रम के गवाह बने। आयोजन समिति के सदस्य डॉ अमित सक्सेना, अरुण सिंह, मनोज कुमार, बृजेन्द्र बहादुर मौर्य अंजली पांडेय आदि रहे।http://www.satyodaya.com

लखनऊ लाइव

घण्टाघर प्रदर्शनः सीएम योगी की बेरुखी से भड़का महिलाओं का गुस्सा

Published

on

कोनेश्वर मंदिर जाते समय घण्टाघर के सामने से गुजरे सीएम योगी

लखनऊ। पिछले 43 दिन से चौक स्थित घण्टाघर पर सीएए के विरोध में धरना प्रदर्शन कर रहीं महिलाओं में गुरुवार शाम को काफी आक्रोश दिखा। वजह थी, उनके करीब तक पहुँच कर भी सीएम योगी का उनसे दूरी बनाए रखना। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शाम करीब 4 बजे चौक स्थित कोनेश्वर मंदिर पहुंचे। जहां उन्होंने मंदिर के जीर्णोद्धार व नए निर्माण का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री का काफिला घण्टाघर के सामने से ही गुजरा।

महिलाओं का कहना था कि मुख्यमंत्री को आकर हम लोगों की बात सुननी चाहिए थी। हमसे बात करनी चाहिए थी। लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। जिसके बाद हम लोगों ने मुख्यमंत्री गो बैक और आजादी के नारे लगाए। महिलाएं ऐसा लतातार तब तक करती रहीं, जब तक सीएम योगी कोनेश्वर मंदिर से वापस नहीं चले गए। सीएम योगी के गुजरते काफिले को महिलाओं ने काले झण्डे भी दिखाए।

यह भी पढ़ें-राजनाथ सिंह गृह मंत्री थे तब बेहतरीन हुकूमत चली: मौलाना यासूब अब्बास

प्रदर्शन कर रहीं महिलाओं ने कहा कि मुख्यमंत्री को यहां आना चाहिए था। लेकिन वह केवल हिन्दू-मुसलमान करने में व्यस्त हैं। उनके पास कोई और काम नहीं है। लेकिन कोई कितनी भी कोशिश कर ले, हम हिन्दू-मुस्लिम एकता को खत्म नहीं होने देंगे। सीएम योगी की धु्रवीकरण और सांप्रदायिक राजनीति कामयाब नहीं होगी। कहा कि हम लोग सीएए, एनआरसी और एनपीआर का विरोध करते रहेंगे।

चन्द्र शेखर आजाद को दी श्रद्धांजलि

वहीं शाम को घण्टाघर पर शहीद चन्द्रशेखर आजाद की पुण्यतिथि भी मनाई गयी। प्रदर्शन कर रहीं महिलाओं ने आरआईपी लिखकर उसे मोमबत्तियों से रौशन किया। और हांथों में तख्तियां लेकर भारत मां के वीर सपूत को श्रद्धांजलि दी। बता दें कि आज चन्द्रशेखर आजाद का शहीद दिवस है। 27 फरवरी 1931 को आजाद ने कानपुर के अल्फ्रेड पार्क में अंग्रेजों का सामना करते हुए बलिदान दिया था।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

दिल्ली हिंसा की हो न्यायिक जांच, दोषियों के खिलाफ हो सख्त कार्रवाई

Published

on

मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने दिल्ली के हालात पर जताई चिंता

लखनऊ। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हुई हिंसा ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है। तीन दिन तक लगातार दिल्ली में दंगाइयों ने जमकर तांडव मचाया है। इस हिंसा की त्रासदी सालो-साल तक पीडि.तों को सालती रहेगी। अब तक 34 लोगों की मौत हो चुकी है। सीएए के विरोध प्रदर्शनों में हुए इस तांडव से राजधानी लखनऊ के धर्म गुरू भी चिंतित और परेशान हैं। ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्य और मुस्लिम धर्म गुरू मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने दिल्ली के हालातों पर चिंता जाहिर की है। खालिद रशीद ने गुरुवार को कहा, हम लोग दिल्ली के हालातों से परेशान हैं। वहां जल्द से जल्द अमन बहाल हो। सरकार से मांग है कि इस पूरे मामले की न्यायिक जांच हो। जो भी कसूरवार हैं उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिये।

लोगों से भी इस बात की अपील है कि किसी के बहकावे में न आएं। अपने पड़ोसियों पर भरोसा रखें। लोग एक-दूसरे के साथ मिल-जुल रहें। जिनके घरों में नुकसान हुआ है, उनकी मदद की जाए। खालिद रशीद ने कहा कि राजनेताओं के जहरीले बयानों पर कतई ध्यान न दें। सरकार ऐसे नेताओं पर सख्त कार्रवाई करे। सरकार माहौल को खुशगवार बनाने में सहयोग करे। खालिद रशीद ने कहा ऐसे हालातों में हम सब को एक-दूसरे की मदद करनी चाहिए। ये देश गंगा-जमुनी तहजीब के केंद्र रहा है। इसको हमेशा बनाए रखिये। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि हालात जल्द सामान्य हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें-सदन में विपक्षी सदस्यों ने सरकार से पूछे सवाल, सरकार ने दिया जवाब

बता दें दिल्ली में जिस तरह से सीएए के खिलाफ और समर्थन कर रहे लोगों के एक दूसरे के सामने आ जाने के बाद से वहां हालात तनाव पूर्ण हो गए थे। दंगे में अब तक 34 लोगों की जान जा चुकी है। दिल्ली के कई इलाकों में तनाव अभी भी कायम है। कई इलाकों में कर्फ्यू जैसे हालात है गृहमंत्री खुद मामले में नजर बनाए हुए है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

सीखना एक सतत प्रक्रिया है, इंसान जीवन भर सीखता रहता है: डॉ एसपी सिंह

Published

on

लखनऊ। शिक्षा का उद्देश्य मात्र जानकारी बढ़ाना नहीं जीवन को संस्कारशाली बनाना होता है। ये विचार आज पूर्व विधान परिषद सदस्य व लखनऊ पब्लिक स्कूल्स के संस्थापक डॉ एस पी सिंह नें व्यक्त किया। वो आज नेताजी सुभाषचंद्र बोस राजकीय महिला महाविद्यालय अलीगंज में प्लेसमेंट सेल व इंदिरागांधी मुक्त विवि के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित एक दिवसीय संगोष्टी को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर पर इग्नू की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. मनोरमा सिंह नें छात्राओं का आह्वान किया कि वे जीवन में अपनी योग्यता और प्रतिभा के अनुरूप लक्ष्य का निर्धारण करें। नियमित शिक्षा के साथ इग्नू का कोई रोजगार-परक कोर्स भी पूरा करें। इससे उनके रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

वहीं जिला सेवा योजन अधिकारी व कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि मिथिलेश कुमार ने कहा कि छात्राएं सेवा योजन कार्यालय व अनेक सोशल मीडिया के माध्यम से विभिन्न रोजगारों के बारे में पता कर सकती हैं। खादी और ग्रामीण उद्योग के वरिष्ठ प्रबंधक महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर अनुराधा तिवारी ने कहा कि महाविद्यालय में समय समय पर रोजगार से संबंधित इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित होते हैं। जिससे छात्राएं आत्मनिर्भर बन सकें।

यह भी पढ़ें: कारोबार के लिहाज से काफी परिवर्तनकारी रहा जेरोधा: सलमान कुरैशी

कार्यक्रम का संचालन इग्नू के सहायक निदेशक डॉ कीर्ति विक्रम सिंह नें किया व धन्यवाद ज्ञापन इग्नू समंवयक डॉ. जय प्रकाश वर्मा नें किया। जवाहर लाल नेहरू पी जी कालेज के इग्नू समंवयक डॉ. मानव कुमार सिंह नें भी छात्राओं को संबोधित किया। कार्यक्रम में सहायक समंवयक डॉ. क्रांति सिंह, काउंसेलर डॉ. भास्कर शर्मा डॉ. रश्मि बिश्नोई, डॉ. पूनम वर्मा, डॉ. सपना जायसवाल, डॉ. श्वेता भारद्वाज, डॉ. शरद वैश्य, डॉ. राघवेंद्र प्रताप, डॉ. विशाखा कमल, डॉ. पुष्पा यादव, डॉ. अरविंद, डॉ. मीनाक्षी शुक्ल, डॉ. सविता सिंह, डॉ. शालिनी श्रीवास्तव, डॉ. सारिका सरकार, डॉ. विनीता लाल, डॉ. रश्मि अग्रवाल, डॉ. उषा मिश्र सहित बड़ी संख्या में छात्राएं मौजूद रहीं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

February 27, 2020, 11:02 pm
Fog
Fog
19°C
real feel: 18°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 77%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:03 am
sunset: 5:36 pm
 

Recent Posts

Trending