Connect with us

लखनऊ लाइव

सीएम योगी ने कहा, कुछ लोगों को गलतफहमी है कि यह देश 1947 में बना

Published

on

युवा उत्सव का उद्घाटन करते हुए पूरी रौ में दिखे सीएम योगी

लखनऊ। 23वें राष्ट्रीय युवा उत्सव का उद्घाटन करने के दौरान सीएम योगी पूरी रौ में दिखे। योगी ने अपने संबोधन भाषण में देश की एकता, अखण्डता और सद्भाव को बनाए रखने की वकालत करते हुए देश विरोधी तत्वों और विपक्ष पर परोक्ष रूप से हमला भी किया। सीएम योगी ने कहा, आज युवा सन्यासी स्वामी विवेकानंद की जयंती पर पीएम मोदी ने कोलकाता के प्रसिद्ध और प्राचीन बेलूर मठ जाकर विवेकानंद के दर्शन किए। वहां के सन्यासियों से मुलाकात कर पीएम मोदी ने वहीं से स्वामी विवेकानंद की शिक्षाओं और मूल्यों पर आधारित अपना संदेश पूरे देश को दिया। युवा उत्सव कार्यक्रम की शुरूआत पर कोलकाता के बेलूर मठ से पीएम मोदी द्वारा देश को दिया गया संदेश भी दिखाया गया। बिना नाम लिए कांग्रेस पर हमला करते हुए सीएम योगी ने कहा, यह देश 15 अगस्त 1947 में अंग्रेजों से आजाद हुआ। लेकिन कुछ लोगों को गलतफहमी है कि यह देश 1947 में बना। मैकाले मानसिकता के ऐसे लोगों ने तब कहा, हम राष्ट बनने की प्रक्रिया में हैं। योगी ने कहा, कुछ लोगों ने तो यह भी कह दिया कि आई एम हिन्दू बाई एक्सीडेंट(दुर्धटनावश मैं हिन्दू हूं)। सीएम योगी ने कहा, मुझे आश्चर्य है कि यह बात कहते हुए उन लोगों को कोई संकोच भी नहीं हुआ।

हमें कचोटते हैं कुछ शिक्षण संस्थानों में लगने वाले नारे

योगी ने कहा, जिन लोगों को भारत के अतीत की जानकारी नहीं, वह भारत को एक राष्ट्र मानने से ही इनकार कर रहे हैं। भारत के बारे में तरह-तरह की टिप्पणियां की जाती हैं। सीएम योगी ने कहा, देश के कुछ उच्च शिक्षण संस्थानों में लगने वाले नारे हमें निरंतर कचोटते हैं और हमें सचेत भी करते हैं कि देश के खिलाफ षड्यंत्र करने के अड्डे कहां पर हैं। योगी ने कहा, भारत के ही संसाधनों पर पलने वाले लोग भारत के खिलाफ षड्यंत्र कर रहे हैं। यह लोग भारत को आतंकवाद, नक्सलवाद और उग्रवाद की आग में झोंकने का कार्य कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें-सीएम योगी ने 23वें राष्ट्रीय युवा उत्सव का किया शुभारंभ, कहा- अनेकता में एकता हमारी विशेषता

हमें हमारे वेदों से मिलती है देश प्रेम की प्रेरणा

सीएम योगी ने कहा, जब लोग हमारे और हमारे राष्ट्र के बारे में ऐसी बाते कहें, इसकी अस्मिता, एकता और अखंडता पर प्रश्न उठाएं तो हमें भारत के उस अतीत में झांकना पड़ेगा, जिस अतीत से स्वामी विवेकानंद ने हमें परिचित करवाया था। सीएम योगी ने कहा, अपने देश के प्रति दात्यिवों की प्रेरणा हमारे सबसे प्राचीन ग्रंथ वेदों से मिलती है। यह वेद हमारे पूर्वजों, ऋषि-मुनियों और मनीषियों के आध्यात्मिक ज्ञान से प्राप्त तत्व ज्ञान के भंडार हैं। सीएम योगी ने कहा, अथर्ववेद में कहा गया है-माता भूमि, पु़त्रोहमं प्रथव्य्या। जिसका अर्थ है-भारत हमारी माता है और हम सब इसके पुत्र हैं। यजुर्वेद में हमे बताया गया है कि अपने देश के लिए हमेशा तत्पर रहना चाहिए। सीएम योगी ने कहा, यदि हम ढाई हजार वर्ष पूर्व पुराणों में जाएं तो पुराण भी भारत की सीमाओं का एक स्पष्ट चित्रण हमारे मस्तिष्क में करते हैं। इस दौरान योगी ने विष्णु पुराण का एक श्लोक का हवाला दिया।

65 करोड़ युवाओं की प्रेरणा का केन्द्र बिन्दु बनेगा यह युवा कुंभ

सीएम योगी ने कहा, यह मेरा सौभाग्य है कि अपने 3 वर्ष के कार्यकाल में दूसरी बार उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय युवा कार्यक्रम के उद्घाटन का अवसर मिला है। सीएम योगी ने कहा, प्रयागराज कुंभ में 24 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं ने प्रतिभाग किया था। जबकि उत्तर प्रदेश की आबादी 23 करोड़ है। कुंभ में 24 करोड़ 56 लाख श्रद्धालुओं के प्रतिभाग ने एक नया कीर्तिमान स्थापपित किया। सीएम योगी ने कहा, मुझे गर्व है कि पहली बार प्रयागराज कुुंभ सुरक्षित और सुव्यवस्थित संपन्न होने के साथ ही पूरी दुनिया को स्वच्छता का संदेश देकर गया है। अब इस युवा कुंभ के आयोजन का अवसर मिला है। यह युवा कुंभ देश की ऊर्जा का प्रतीक बनकर देश के 65 करोड़ युवाओं के लिए प्रेरणा बनेगा।http://www.satyodaya.com

लखनऊ लाइव

सपा कार्यकर्ताओं ने निकाली 30 किमी लंबी ‘समाजवादी साईकिल यात्रा’

Published

on

लखनऊ: स्वामी विवेकानंद की जयंती पर रविवार को सपा के कार्यकर्ताओं ने शहीद स्थल काकोरी से जनेश्वर मिश्र पार्क तक 30 किमी लंबी समाजवादी साइकिल यात्रा निकाली। इस साइकिल यात्रा को सपा प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम ने हरी झंडी दिखाई। वहीं इस यात्रा में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।

सपा ने ट्वीट करते हुए लिखा, भाजपा सरकार की विनाशकारी नीतियों के खिलाफ एकजुट युवाओं एवं समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं ने निकाली ‘समाजवादी साईकिल यात्रा’। भाजपा सरकार की विनाशकारी नीतियों के खिलाफ एकजुट युवाओं एवं समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं ने काकोरी से जनेश्वर मिश्र पार्क तक 30 किलोमीटर लंबी यात्रा में बड़ी संख्या में शामिल हुए युवा।

ये भी पढ़ें: यूपी: मॉर्निंग वाक पर गए सपा नेता की गोली मारकर हत्या…

इस अवसर पर समाजवादी पार्टी के मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा कि भाजपा सरकार की गलत नीतियों के कारण बेरोजगारी की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। भाजपा शासन में शिक्षा मंहगी हुई है। छात्रों के लोकतांत्रिक अधिकारों का हनन किया जा रहा है। इसलिए समाजवादी पार्टी ने ये साइकिल यात्रा निकाली। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

अपना शहर

राष्ट्रीय युवा उत्सव की सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजामः कार्यवाहक एसएसपी

Published

on

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को लखनऊ में 23वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव-2020 का शुभारंभ किया। युवा उत्सव में भाग लेने के लिए विभिन्न राज्यों से 7 हजार से ज्यादा प्रतिभागी लखनऊ पहुंचे हुए हैं। अनुमान लगाया जा रहा है 5 दिन के इस आयोजन में करोड़ों लोग इसके साक्षी और और प्रतिभागी बनेंगे। इस भव्य कार्यक्रम की सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। राजधानी के कार्यवाहक वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुरेश चन्द्र रावत ने बताया कि राष्ट्रीय युवा महोत्सव को सकुशल संपन्न कराने के के लिए बेहतर सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किये गए हैं।

युवा महोत्सव को देखते हुए पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल की तैनाती एवं पुलिस पेट्रोलिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है। जिससे किसी भी अप्रिय स्थिति से तत्काल निपटा जा सके। कार्यक्रम एवं आवासीय स्थलों की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस बल (पुरुष एवं महिला), यातायात, अग्निशमन व्यवस्था पर विशेष ध्यान देते हुए अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गईं है। यह सुरक्षा व्यवस्था और पुलिस पेट्रोलिंग शिफ्टों में 24 घंटे चलेगी। महोत्सव में आने वाले विशिष्ट अतिथियों, अतिथियों की सुरक्षा के लिए लखनऊ पुलिस की ओर सुरक्षा व्यवस्था का पूरा खाका तैयार कर लिया है।

यह भी पढ़ें-सीएम योगी ने 23वें राष्ट्रीय युवा उत्सव का किया शुभारंभ, कहा- अनेकता में एकता हमारी विशेषता

23वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव-2020 को सकुशल संपन्न कराने में दो अपर पुलिस अधीक्षक, 17 क्षेत्राधिकारी, 13 प्रभारी निरीक्षक, 33 निरीक्षक, 295 उपनिरीक्षक, 09 महिला उपनिरीक्षक, 158 मुख्य आरक्षी, 1076 आरक्षी और 210 महिला आरक्षियों की तैनाती की गई है। साथ ही मौके-मौके पर एसएसपी स्वयं जाकर इसकी मॉनीटिरिंग करेंगे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

सीएम योगी ने 23वें राष्ट्रीय युवा उत्सव का किया शुभारंभ, कहा- अनेकता में एकता हमारी विशेषता

Published

on

लखनऊ। स्वामी विवेकानंद की जयंती पर आज गोमतीनगर स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 23वें राष्ट्रीय युवा उत्सव-2020 का शुभारंभ किया। देश भर के राज्यों से 7000 युवा इस महोत्सव में प्रतिभाग कर रहे हैं। रविवार सुबह 11 बजे हाईकोर्ट के सामने से हजारों प्रतिभागियों ने मार्च पास्ट निकाला। मार्च पास्ट के आगे-आगे कलाकार विभिन्न कलाओं का प्रदर्शन करते हुए चल रहे थे। लोग बैंड बाजे के साथ नाचते हुए चल रहे थे।

युवाओं का मार्च पास्ट इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान पहुंचा, जहां स्वामी विवेकानंद सभागार में मौजूद सीएम योगी आदित्यनाथ ने युवा उत्सव का आगाज किया। कार्यक्रम की अध्यक्षयता केन्द्रीय खेल मंत्री किरेन रिजीजू कर रहे हैं।

युवाओं को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा, स्वामी विवेकानंद की जयंती पर इस कार्यक्रम का शुभारंभ हो रहा है। स्वामी जी ने कहा था, जब कोई मनुष्य अपने पूर्वजों के बारे में ही गलत सोचकर रखकर लज्जित होने लगे तो समझ लेना चाहिए कि उसका अंत करीब है। मतलब यह है कि जब हम अपने गौरवशाली अतीत पर गर्व न कर पा रहे हों तो समझ लो कि हम अपना भविष्य कुंद कर रहे हैं। इसलिए अतीत से कटा हुआ व्यक्ति वर्तमान का त्रिशंकु होता है।

यह भी पढ़ें-सीएम योगी ने प्रियंका को कार से उतारकर स्कूटी पर बैठा दिया: विनय कटियार

त्रिशंकु का कोई उद्देश्य नहीं होता, वह के किसी काम में सफल नहीं होता। इसलिए आज हम स्वामी विवेकानंद से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ सकें, इसी उद्देश्य के साथ इस युवा उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। सीएम योगी ने कहा, यहां आए हुए देश के हर युवा को एक-दूसरे के अनुभवों से कुछ न कुछ सीखने और जानने का अवसर मिलेगा। हर किसी के पास कुछ विशेष अनुभव होगा, योग्यता होगा, अलग क्षमता होगी।

यह भी पढ़ें-गुमराह कर रहा विपक्ष, नागरिकता लेने नहीं देने वाला है CAA: पीएम मोदी

सीएम योगी ने कहा, भारत के बारे में कहा जाता है कि यहां अनेकता में एकता है और यही अनेकता में एकता, हमारी विशेषता है। आज यहां एक लघु भारत का निर्माण हुआ है। उन्होंने कहा कि देश में सभी सम्प्रदाय, भाषा, खानपान, रहन सहन अलग-अलग है लेकिन एक भारत समृद्ध भारत के सवाल पर पूरा देश एक हो जाता है । उन्होंनें पिछले साल प्रयागराज में हुये कुंभ का जिक्र किया और कहा कि आयोजन के पहले लोग पूछा करते थे कि कुंभ में कितने लोग आयेंगे जो दनका जवाब हुआ करता था कि उत्तर प्रदेश की आबादी से भी ज्यादा।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

January 12, 2020, 4:52 pm
Sunny
Sunny
19°C
real feel: 18°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 63%
wind speed: 2 m/s WNW
wind gusts: 2 m/s
UV-Index: 1
sunrise: 6:27 am
sunset: 5:02 pm
 

Recent Posts

Trending