Connect with us

लखनऊ लाइव

सीएम योगी ने कहा, कुछ लोगों को गलतफहमी है कि यह देश 1947 में बना

Published

on

युवा उत्सव का उद्घाटन करते हुए पूरी रौ में दिखे सीएम योगी

लखनऊ। 23वें राष्ट्रीय युवा उत्सव का उद्घाटन करने के दौरान सीएम योगी पूरी रौ में दिखे। योगी ने अपने संबोधन भाषण में देश की एकता, अखण्डता और सद्भाव को बनाए रखने की वकालत करते हुए देश विरोधी तत्वों और विपक्ष पर परोक्ष रूप से हमला भी किया। सीएम योगी ने कहा, आज युवा सन्यासी स्वामी विवेकानंद की जयंती पर पीएम मोदी ने कोलकाता के प्रसिद्ध और प्राचीन बेलूर मठ जाकर विवेकानंद के दर्शन किए। वहां के सन्यासियों से मुलाकात कर पीएम मोदी ने वहीं से स्वामी विवेकानंद की शिक्षाओं और मूल्यों पर आधारित अपना संदेश पूरे देश को दिया। युवा उत्सव कार्यक्रम की शुरूआत पर कोलकाता के बेलूर मठ से पीएम मोदी द्वारा देश को दिया गया संदेश भी दिखाया गया। बिना नाम लिए कांग्रेस पर हमला करते हुए सीएम योगी ने कहा, यह देश 15 अगस्त 1947 में अंग्रेजों से आजाद हुआ। लेकिन कुछ लोगों को गलतफहमी है कि यह देश 1947 में बना। मैकाले मानसिकता के ऐसे लोगों ने तब कहा, हम राष्ट बनने की प्रक्रिया में हैं। योगी ने कहा, कुछ लोगों ने तो यह भी कह दिया कि आई एम हिन्दू बाई एक्सीडेंट(दुर्धटनावश मैं हिन्दू हूं)। सीएम योगी ने कहा, मुझे आश्चर्य है कि यह बात कहते हुए उन लोगों को कोई संकोच भी नहीं हुआ।

हमें कचोटते हैं कुछ शिक्षण संस्थानों में लगने वाले नारे

योगी ने कहा, जिन लोगों को भारत के अतीत की जानकारी नहीं, वह भारत को एक राष्ट्र मानने से ही इनकार कर रहे हैं। भारत के बारे में तरह-तरह की टिप्पणियां की जाती हैं। सीएम योगी ने कहा, देश के कुछ उच्च शिक्षण संस्थानों में लगने वाले नारे हमें निरंतर कचोटते हैं और हमें सचेत भी करते हैं कि देश के खिलाफ षड्यंत्र करने के अड्डे कहां पर हैं। योगी ने कहा, भारत के ही संसाधनों पर पलने वाले लोग भारत के खिलाफ षड्यंत्र कर रहे हैं। यह लोग भारत को आतंकवाद, नक्सलवाद और उग्रवाद की आग में झोंकने का कार्य कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें-सीएम योगी ने 23वें राष्ट्रीय युवा उत्सव का किया शुभारंभ, कहा- अनेकता में एकता हमारी विशेषता

हमें हमारे वेदों से मिलती है देश प्रेम की प्रेरणा

सीएम योगी ने कहा, जब लोग हमारे और हमारे राष्ट्र के बारे में ऐसी बाते कहें, इसकी अस्मिता, एकता और अखंडता पर प्रश्न उठाएं तो हमें भारत के उस अतीत में झांकना पड़ेगा, जिस अतीत से स्वामी विवेकानंद ने हमें परिचित करवाया था। सीएम योगी ने कहा, अपने देश के प्रति दात्यिवों की प्रेरणा हमारे सबसे प्राचीन ग्रंथ वेदों से मिलती है। यह वेद हमारे पूर्वजों, ऋषि-मुनियों और मनीषियों के आध्यात्मिक ज्ञान से प्राप्त तत्व ज्ञान के भंडार हैं। सीएम योगी ने कहा, अथर्ववेद में कहा गया है-माता भूमि, पु़त्रोहमं प्रथव्य्या। जिसका अर्थ है-भारत हमारी माता है और हम सब इसके पुत्र हैं। यजुर्वेद में हमे बताया गया है कि अपने देश के लिए हमेशा तत्पर रहना चाहिए। सीएम योगी ने कहा, यदि हम ढाई हजार वर्ष पूर्व पुराणों में जाएं तो पुराण भी भारत की सीमाओं का एक स्पष्ट चित्रण हमारे मस्तिष्क में करते हैं। इस दौरान योगी ने विष्णु पुराण का एक श्लोक का हवाला दिया।

65 करोड़ युवाओं की प्रेरणा का केन्द्र बिन्दु बनेगा यह युवा कुंभ

सीएम योगी ने कहा, यह मेरा सौभाग्य है कि अपने 3 वर्ष के कार्यकाल में दूसरी बार उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय युवा कार्यक्रम के उद्घाटन का अवसर मिला है। सीएम योगी ने कहा, प्रयागराज कुंभ में 24 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं ने प्रतिभाग किया था। जबकि उत्तर प्रदेश की आबादी 23 करोड़ है। कुंभ में 24 करोड़ 56 लाख श्रद्धालुओं के प्रतिभाग ने एक नया कीर्तिमान स्थापपित किया। सीएम योगी ने कहा, मुझे गर्व है कि पहली बार प्रयागराज कुुंभ सुरक्षित और सुव्यवस्थित संपन्न होने के साथ ही पूरी दुनिया को स्वच्छता का संदेश देकर गया है। अब इस युवा कुंभ के आयोजन का अवसर मिला है। यह युवा कुंभ देश की ऊर्जा का प्रतीक बनकर देश के 65 करोड़ युवाओं के लिए प्रेरणा बनेगा।http://www.satyodaya.com

लखनऊ लाइव

लखनऊ: सीएमओ ने सिल्वर जुबली नगरीय सीएचसी का किया औचक निरीक्षण

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। जिसके बाद मुख्यमंत्री से लेकर मंत्री तक अस्पतालों का औचक निरीक्षण करने लगे है कि कहीं कोई डाॅक्टर या स्टाफ नदारद तो नहीं है। वहीं सीएमओ डाॅक्टर नरेन्द्र अग्रवाल ने भी रविवार को औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान वह सिल्वर जुबली के नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे। इस दौरान उन्होंने वहां की कोविड-19 से संबंधित व्यवस्थाओं का जायजा लिया। हालांकि वहां पर सभी कर्मी मौजूद थे।

सीएमओ नरेन्द्र ने चिकित्सा अधीक्षिका को स्वास्थ्य केंद्र पर कोरोना संक्रमित मरीजों और सामान्य प्रसूताओं के लिए अलग-अलग आइसोलेशन वार्ड, ओटी व प्रसव के लिये अलग वार्ड, नियमित टीकाकरण, पर्चा काउंटर की अलग व्यवस्था करने का निर्देश दिया। सीएमओ ने कहा कि आशाओं के द्वारा निगरानी समिति के अंतर्गत जो कार्य किए जा रहे हैं उनकी समीक्षा प्रतिदिन की जाए। इसके साथ ही उन्होंने कोविड-19 से बचाव व रोकथाम के लिए सघन प्रचार-प्रसार करने के निर्देश भी दिए।

यह भी पढ़ें:- दुबग्गा के निजी अस्पताल में दो डाॅक्टर व एक नर्स कोरोना संक्रमित, मचा हड़कंप

डाॅक्टर नरेन्द्र अग्रवाल ने कहा कि कोरोना से बचने के लिए सावधानी बरतना बहुत जरूरी है। एक दूसरे से दो गज की दूरी पर रहें। हाथों को बार-बार साबुन व साफ पानी से धोएं। खांसते, छींकते समय रूमाल या टीश्यू पेपर का इस्तेमाल करें। उन्होंने बताया कि करोना वायरस से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए कोविड-19 कंट्रोल रूम 2230688, 2230955, 2230691 और 2230333 व प्रदेश सरकार के हेल्पलाइन नंबर 18001805145 पर भी संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस दौरान भीड़भाड़ से बचें और बहुत आवश्यक न हो तो घर में ही रहें।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के ‘लापता’ पोस्टर लगाने वाले दो सपा कार्यकर्ता गिरफ्तार

Published

on

लखनऊ। देश कोरोना संकट से जूझ रहा है। इसी बीच उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में देश के रक्षामंत्री व बीजेपी से सांसद राजनाथ सिंह और पश्चिमी क्षेत्र से विधायक सुरेश श्रीवास्तव के लापता होने के पोस्टर लगाए गए हैं। मामला होई प्रोफाइल का होने के कारण पुलिस तुरंत हरकत में आ गई है। जिसके बाद इस मामले में केस दर्ज कर लिया गया है। वहीं समाजवादी पार्टी के दो कार्यकर्ताओं पर लापता पोस्टर लगाने के आरोप लगे हैं।

यह भी पढ़ें:- इटावा: लोहिया ट्रस्ट द्वारा बनें लोहिया भवन का उद्घाटन करेंगे मुलायम सिंह यादव

शनिवार देर रात पारा इलाके से दोनों सपा कार्यकर्ता समीर खान उर्फ सुल्तान और जय सिंह यादव को पोस्टर लगाने पर गिरफ्तार कर लिया गया है। समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं के खिलाफ धारा 500 और 505 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। सपा कार्यकर्ताओं पर क्षेत्रीय विधायक सुरेश श्रीवास्तव और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की छवि को जनता के सामने धूमिल करने का आरोप लगा है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

आलमबाग मार्केट में भरा बारिश का पानी, महापौर ने किया निरीक्षण

Published

on

संयुक्ता भाटिया ने पानी का निकास करवाकर जलभराव खत्म कराया

लखनऊ। पिछले तीन दिनों से उत्तर प्रदेश सहित समूचे उत्तर भारत में मौसम खुशनुमा बना हुआ है। शनिवार को दिनभर आसमान में डेरा डाले बादलों ने शाम होते-होते राजधानी लखनऊ सहित आस-पास के जनपदों को तर-बतर कर दिया। तेज हवा के साथ बारिश की फुहारों ने मौसम का तापमान गिरा दिया।

सुहावने मौसम ने लोगों को गर्मी से राहत तो दिलाई लेकिन लखनऊ के कई इलाकों में पानी भर गया। आलमबाग बाजार में भी पानी भर गया। स्थानीय दुकानदारों ने महापौर संयुक्ता भाटिया को फोन कर पानी का निकास कराने की मांग की।

यह भी पढ़ें-लखनऊः निर्धारित मूल्य पर ही बिक रहीं सभी आवश्यक वस्तुएं

जिसके बाद महापौर ने जलमग्न बाजार का निरी़क्षण किया। लोगों की समस्याएं सुनने के बाद महापौर ने जोनल अधिकारी सुभाष त्रिपाठी को मौके पर बुलाकर पानी का निकास कराया।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

May 31, 2020, 3:50 pm
Cloudy
Cloudy
31°C
real feel: 34°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 54%
wind speed: 3 m/s E
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 3
sunrise: 4:43 am
sunset: 6:26 pm
 

Recent Posts

Trending