Connect with us

लखनऊ लाइव

लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में संविदा कर्मचारियों ने किया निदेशक का घेराव

Published

on

ल्खनऊ। डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में वेतन बढ़ोत्तरी न होने से नाराज संविदा कर्मचारियों ने शनिवार को कार्य बहिष्कार कर दिया। संविदा कर्मचारियों ने संस्थान के निदेशक डाॅ. एके त्रिपाठी का घेराव किया। कर्मचारियों ने निदेशक को अपनी समस्याओं से अवगत कराते हुए उन्हें मांग पत्र भी सौंपा।
कर्मचारियों ने निदेशक से मांग की कि स्टाफ नर्स, टेक्नीशियन, कंप्यूटर ऑपरेटर और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को एनआरएचएम के तत्कालीन वेतन के बराबर वेतन दिया जाए। साथ ही चेतावनी भी दी कि अगर इस दिशा में संस्थान की तरपफ से जल्द ही कार्रवाई नहीं हुई तो एक सप्ताह बाद सभी कर्मचारी प्रशासनिक भवन के सामने शांतिपूर्ण अनशन करेंगे।

संस्थान निदेशक के निजी सचिव जीतेन्द्र पाल ने संघ के पदाधिकारियों तथा कर्मचारियों को आश्वस्त किया है कि संस्थान स्तर से जो भी कार्रवाई होनी है, जल्द ही की जाएगी और वेतन बढ़ोतरी की फाइल जल्द शासन को भेजी जाएगी। संविदा कर्मचारी संघ ने सभी कर्मचारियों को साल भर में 20 सीएल, 16 मेडिकल तथा महिला कर्मचारियों को 6 माह का प्रसूति अवकाश देने की भी मांग की है। निदेशक के आश्वासन के बाद संविदा कर्मचारी अपने काम पर लग गए।

यह भी पढ़ें-दूरदर्शन की जानी मानी ऐंकर नीलम शर्मा का निधन

कर्मचारियों ने बताया कि संविदा कर्मचारी संघ पिछले दो वर्ष से उत्तर प्रदेश शासन तथा संस्थान प्रशासन से वेतन बढ़ोतरी की मांग कर रहा है। 6 अगस्त 2018 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके लिए कमेटी गठित की थी। कमेटी ने एनआरएचएम के बराबर वेतन दिए जाने की संस्तुति की थी। लेकिन एक वर्ष बाद भी आज तक संविदा कर्मचारियों की वेतन बढ़ोतरी का आदेश जारी नहीं हुआ। पिछले माह शासन ने संस्थान से कर्मचारियों के वेतन बढ़ोतरी से संबंधित व्यय-भार का ब्यौरा मांगा था। संविदा कर्मचारी संघ ने 6 अगस्त 2019 को वेतन बढ़ोत्तरी तथा विभिन्न अवकाश न्यूनतम वेतन 18000 आदि से सम्बंधित 5 सूत्रीय मांग पत्र भी दिया गया था। लेकिन 10 दिन बाद भी कोई कार्यवाही न होने पर शनिवार को निदेशक का घेराव किया।http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लखनऊ लाइव

घने कोहरे के चलते बस और कार में भिड़ंत, 12 लोग घायल

Published

on

लखनऊ। उत्तर भारत में दिन पर दिन ठंड़ी का कहर थम नहीं रही है। एक ओर लुढ़कता पारा मुश्किलें बढ़ा रहा है, तो वहीं घना कोहरा सड़क दुर्घटनाओं का कारण बन रहा है। ऐसा ही एक हादसा सुबह आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर देखने को मिला है।

यह भी पढ़ें: पार्टी में नशीला पदार्थ पिलाकर BJP नेता की नाबालिग बेटी से युवक ने किया दुष्कर्म

यहां घने कोहरे के कारण एक बस और कार में भिड़ंत हो गई, जिसमें करीब 12 लोग घायल हो गए। हादसा इतना जबरदस्त था कि टक्कर के बाद तीन अन्य वाहन भी बस से टकराते चले गए। फिलहाल घायलों को इलाज के लिये लखनऊ के ट्रॉमा सेंटर में भेज दिया गया है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, सीएए-एनआरसी पर झूठ फैला रही है कांग्रेस

Published

on

लखनऊ। एसिड अटैक पीड़िताओं के जीवन और संघर्ष पर बनी फिल्म ‘छपाक’ पर चल रहे विवाद पर केन्द्रीय अल्पसंख्यक मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, समय मिलेगा तो हम भी मूवी देखेंगे। केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शुक्रवार को लखनऊ स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की। नकवी ने कहा, जहां-जहां कांग्रेस की सरकार है, वहां त्राहि त्राहि मची है। प्रियंका गांधी को चाहिए कि वो अपने मुख्यमंत्रियों से मिलें और उनसे बात करें कि सरकार कैसे चलानी चहिए। सीएए हिंसा के पीछे भाजपा का हाथ होने के विपक्ष के आरोपों पर केन्द्रीय मंत्री ने कहा, क्या कोई सरकार यह चाहेगी कि उसके शासन में नागरिकों के बीच टकराव हो, दंगा हो?

मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि कुछ लोगों के दिमाग में जो फितूर चल रहा है, उसका तो पोस्टमार्टम हम भी नहीं कर सकते। श्री नकवी ने कहा कि एनआरसी केवल असम में लागू किया गया है। इसके अलावा देश के किसी भी हिस्से में एनआरसी करने की कोई चर्चा नहीं हुई है। दिल्ली के शाहीन बाग में चल रहे प्रदर्शन पर केन्द्रीय मंत्री ने कहा, अगर अच्छी भावना से आंदोलन या प्रदर्शन हो रहा है तो उससे कोई परेशानी नहीं है। लेकिन इस प्रदर्शन में बुरी भावना वाले शामिल हो जाएंगे तो गलब होगा। नकवी ने कहा कि कांग्रेस लोगों को भड़काना और बरगलाना बंद करे। यदि उसमें हिम्मत हो तो वह वादा करे कि सत्ता में आने पर असम एनआरसी रद्द कर देगी।

यह भी पढ़ें-धारा 144 लागू होने के बावजूद एबीवीपी ने लखनऊ में निकाली उत्सव रैली

एनपीआर को लेकर विपक्ष द्वारा फैलाए गए झूठ पर केन्द्रीय मंत्री ने कहा, सोनिया गांधी ने खुद जनगणना को डिजिटल करने की बात की थी। जनगणना या एनपीआर में किसी भी प्रमाण पत्र की जरूरत नहीं होगी। कांग्रेस पर जाति और धर्म की राजनीति करने का आरोप लगाते हुए नकवी ने कहा, कांग्रेस ने लोगों को गुमराह करके आजादी के बाद इतने दिनों तक लोगों को बेचारा बनाए रखा। लेकिन अब साँप-सीढ़ी का खेल खत्म हो चुका है। कांग्रेस की सारी हवा हवाई लफ्फाजियां खत्म हो चुकी हैं। प्रेस वार्ता के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहसिन रजा भी मौजूद रहे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

23वें राष्ट्रीय युवा उत्सव का उद्घाटन करेंगे सीएम योगी आदित्यनाथ

Published

on

लखनऊः राजधानी में 23वें राष्ट्रीय युवा उत्सव का उद्घाटन यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ 12 जनवरी 2020 को सुबह 11 बजे विवेकानन्द सभागार, इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में करेंगे। इससे पहले देश के विभिन्न प्रान्तों और केन्द्र शासित प्रदेशों से आए हुए प्रतिभागी उच्च न्यायालय भवन के सामने से फैजाबाद सड़क के समानान्तर स्थित सर्विस रोड से मार्च पास्ट सुबह 10  बजे शुरू करेंगे।  इस मार्च पास्ट को लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया झण्डी दिखा कर रवाना करेंगी। वहीं इनकी सलामी युवा कल्याण मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेन्द्र तिवारी करेंगे।  

इस मार्च पास्ट में सभी प्रतिभागी अपने पारम्परिक वेशभूषा एवं अपने राज्यों का झण्डा लेकर चलेंगे। कर्नाटक, पंजाब, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, गुजरात, मध्यप्रदेश, पश्चिम बंगाल, उत्तराखण्ड, हिमांचल आदि कई राज्यों के प्रतिभागियों के पहुंचने का दौर प्रारम्भ हो गया है। युवाओं से संवाद करने के लिए डॉ अरूणिमा सिन्हा 13 जनवरी को इस युवा उत्सव में शिरकत करेंगी और अपनी साहसिक एवं रोमांचक माउण्ट एवरेस्ट के पर्वतारोहण को युवाओं से साझा करेंगी।

ये भी पढ़ें: धारा 144 लागू होने के बावजूद एबीवीपी ने लखनऊ में निकाली उत्सव रैली

इसी दिन जल पुरूष के नाम से विख्यात राजेन्द्र सिंह युवाओं से संवाद करेंगे। 14 जनवरी को रामकृष्ण मठ से संबंधित स्वामी निखिलेश्वरानन्द आधुनिक युवा वर्ग के लिए स्वामी विवेकानन्द का संदेश युवाओं के समक्ष रखेंगे। 15 जनवरी को गांधीवादी विचारधारा से भिज्ञ एस.एन. सुब्बाराव युवाओं को सम्बोधित करेंगे और राजकुमार विश्वजीत जिनके द्वारा उत्तर पूर्वी राज्यों में नशा मुक्ति के लिए एक बड़ा अभियान चलाया जा रहा है, जो युवाओं की सेहत के प्रति विशेष जागरूकता कार्यक्रम भी चलाते हैं ‘फिट यूथ फिट इण्डिया’ की थीम पर विशेष संवाद स्थापित करेंगे। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

January 11, 2020, 2:16 pm
Fog
Fog
17°C
real feel: 20°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 72%
wind speed: 1 m/s SW
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 3
sunrise: 6:27 am
sunset: 5:02 pm
 

Recent Posts

Trending