Connect with us

लखनऊ लाइव

लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में संविदा कर्मचारियों ने किया निदेशक का घेराव

Published

on

ल्खनऊ। डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में वेतन बढ़ोत्तरी न होने से नाराज संविदा कर्मचारियों ने शनिवार को कार्य बहिष्कार कर दिया। संविदा कर्मचारियों ने संस्थान के निदेशक डाॅ. एके त्रिपाठी का घेराव किया। कर्मचारियों ने निदेशक को अपनी समस्याओं से अवगत कराते हुए उन्हें मांग पत्र भी सौंपा।
कर्मचारियों ने निदेशक से मांग की कि स्टाफ नर्स, टेक्नीशियन, कंप्यूटर ऑपरेटर और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को एनआरएचएम के तत्कालीन वेतन के बराबर वेतन दिया जाए। साथ ही चेतावनी भी दी कि अगर इस दिशा में संस्थान की तरपफ से जल्द ही कार्रवाई नहीं हुई तो एक सप्ताह बाद सभी कर्मचारी प्रशासनिक भवन के सामने शांतिपूर्ण अनशन करेंगे।

संस्थान निदेशक के निजी सचिव जीतेन्द्र पाल ने संघ के पदाधिकारियों तथा कर्मचारियों को आश्वस्त किया है कि संस्थान स्तर से जो भी कार्रवाई होनी है, जल्द ही की जाएगी और वेतन बढ़ोतरी की फाइल जल्द शासन को भेजी जाएगी। संविदा कर्मचारी संघ ने सभी कर्मचारियों को साल भर में 20 सीएल, 16 मेडिकल तथा महिला कर्मचारियों को 6 माह का प्रसूति अवकाश देने की भी मांग की है। निदेशक के आश्वासन के बाद संविदा कर्मचारी अपने काम पर लग गए।

यह भी पढ़ें-दूरदर्शन की जानी मानी ऐंकर नीलम शर्मा का निधन

कर्मचारियों ने बताया कि संविदा कर्मचारी संघ पिछले दो वर्ष से उत्तर प्रदेश शासन तथा संस्थान प्रशासन से वेतन बढ़ोतरी की मांग कर रहा है। 6 अगस्त 2018 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके लिए कमेटी गठित की थी। कमेटी ने एनआरएचएम के बराबर वेतन दिए जाने की संस्तुति की थी। लेकिन एक वर्ष बाद भी आज तक संविदा कर्मचारियों की वेतन बढ़ोतरी का आदेश जारी नहीं हुआ। पिछले माह शासन ने संस्थान से कर्मचारियों के वेतन बढ़ोतरी से संबंधित व्यय-भार का ब्यौरा मांगा था। संविदा कर्मचारी संघ ने 6 अगस्त 2019 को वेतन बढ़ोत्तरी तथा विभिन्न अवकाश न्यूनतम वेतन 18000 आदि से सम्बंधित 5 सूत्रीय मांग पत्र भी दिया गया था। लेकिन 10 दिन बाद भी कोई कार्यवाही न होने पर शनिवार को निदेशक का घेराव किया।http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लखनऊ लाइव

अपनी मांगों को लेकर शिक्षकों ने लगातार दूसरे दिन किया प्रदर्शन

Published

on

लखनऊ। मांगों को लेकर उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ उप्र का धरना प्रदर्शन गुरुवार को भी जारी रहा। तीन दिवसीय धरना प्रदर्शन कार्यक्रम के दूसरे दिन जिला अध्यक्ष लखनऊ सुधांशु मोहन की अगुवाई में शिक्षकों ने शिक्षा भवन पर धरना प्रदर्शन किया। इसके पहले बुधवार को सभी विकास खण्डों के खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालयों पर प्रदर्शन किया गया था। गुरुवार को धरना प्रदर्शन में लखनऊ जनपद के सभी विकास खण्डों व मझानगर क्षेत्र के सैकड़ों महिला पुरुष शिक्षकों ने प्रेरणा एप से सेल्फी अटेंडेंस सहित 12 सूत्रीय मांगों को लेकर प्रदर्शन किया।

धरने में वक्ताओं ने अपने-अपने विचार रखे, धरने का संचालन मंत्री वीरेन्द्र सिंह ने किया। धरने में मुख्य रूप से प्रदेशीय मंत्री वंदना सक्सेना, महानगर अध्यक्ष संदीप सिंह, मंत्री अभय प्रकाश सहित सभी विकास खण्डों के अध्यक्ष मंत्री व कोषाध्यक्ष उपस्थित थे। प्रदर्शन के अंतिम दिन शुक्रवार को शिक्षक महासंघ के बैनर तले उच्च शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा तथा बेसिक शिक्षा के हजारों शिक्षक लखनऊ स्थित शिक्षक भवन पर जोरदार प्रदर्शन करेंगे। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

राजधानी लखनऊ में चला सघन चेकिंग अभियान, आम-खास सबके कटे चालान

Published

on

लखनऊ। देश में ट्रैफिक नियमों का उल्लघंन करने वालों पर भारी-भरकम जुर्माना लगाया जा रहा है। सड़कों और चौक-चौराहों पर पुलिस सक्रियता के यातायात नियमों की अवहेलना करने वालों पर नजर बनाए हुए है। इसी क्रम में राजधानी में गुरूवार को एसएसपी कलानिधि नैथानी के निर्देश पर सघन चेकिंग अभियान चलाया गया है। इस दौरान आम हो या खास किसी को नहीं बख्शा गया है। कई रसूखदारों के भी चालान किये गए हैं।

दरअसल, एसएसपी के निर्देश पर चलाए गए चेकिंग अभियान में साफ देखने को मिला कि लोगों को ट्रैफिक नियमों की कोई परवाह नहीं है। कोई बिना हेलमेट लगाए गाड़ी चलाता मिला तो किसी ने कार में सीट बेल्ट नहीं लगा रखी थी, किसी के पास गाड़ी के कागजात नहीं थे तो कुछ ऐसे भी थे जिन्होंने अपनी कार के शीशों पर काली फिल्म चढ़ा रखी थी।

ये भी पढ़ें: मनमोहन सिंह की मोदी सरकार को सलाह, मंदी से बचने के लिए उठाएं ये 5 कदम

इस चेकिंग अभियान की कमान खुद एसपी ट्रैफिक ने संभाल रखी थी। इस दौरान जो लोग भी यातायात नियमों का उल्लंघन करते पाए गए तुरंत उनका चालान किया गया। चाहे कोई आम इंसान हो या फिर कोई रसूखदार या फिर वो क्यों पुलिसकर्मी ही हो, किसी को नहीं बख्शा गया है।

पुलिस ने तुंरत ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए चालान काटे हैं। वहीं, एसपी ट्रैफिक ने खुद भी खड़े होकर कई लोगों के चालान किये हैं। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

पोषण माह में एनीमिया से बचाव की दी गई जानकारी

Published

on

लखनऊ। पूरे देश में सितम्बर माह पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने इस अभियान के तहत पोषण पुस्तिका जारी की है। इस पुस्तिका में एनीमिया की रोकथाम के लिए संदेशों के अनुसार एनीमिया से बचाव के लिए आयरनयुक्त हरी, पत्तेदार सब्जियों, पालक, मेथी, दालें, दूध, दही, पनीर आदि का सेवन करना चाहिए। मांसाहारी हैं तो अंडा, मांस व मछली का भी सेवन करना चाहिए।

पोषण पुस्तिका के अनुसार 6 से 59 माह के बच्चों को हफ्ते में 2 बार 1 मिलीलीटर (मि.ली.) आयरन फोलिक एसिड (आईएफए) सिरप देना चाहिए। 5 से 9 वर्ष के बच्चों को आईएफए की एक गुलाबी गोली का सेवन करना चाहिए। 10-19 वर्ष ताकी कि उम्र में हफ्ते में एक बार आईएफए कि नीली गोली खानी चाहिए।

ये भी पढ़ें: इसरो वैज्ञानिकों के इंक्रीमेंट्स में कटौती उनका मनोबल तोड़ने वाला काम: अखिलेश यादव

वहीं, गर्भवती महिला को गर्भावस्था के चौथे माह से रोज 180 दिन तक आईएफए की एक लाल गोली का सेवन करना चाहिए। धात्री महिला को प्रसव के बाद 180 दिन तक आईएफए की एक लाल गोली का नियमित सेवन करना चाहिए। साथ ही पेट में कृमिनाशक दवा एल्बेण्डाजोल की निर्धारित खुराक लेनी चाहिए। पुस्तिका में यह भी कहा गया है कि जन्म के पश्चात बच्चे की गर्भनाल 3 मिनट के बाद ही काटें। इससे नवजात बच्चे के खून में आयरन की मात्रा बनी रहती है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

September 12, 2019, 5:06 pm
Fog
Fog
29°C
real feel: 37°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 100%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:20 am
sunset: 5:45 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 10 other subscribers

Trending