Connect with us

लखनऊ लाइव

भारतीय रेल परिवहन प्रबंधन संस्थान में मनाया गया दीक्षांत समारोह

Published

on

लखनऊ। भारतीय रेल यातायात सेवा (आईआरटीएस) 2016 बैच के अधिकारियों का दीक्षांत समारोह भारतीय रेल परिवहन प्रबंधन संस्थान लखनऊ में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में रेलवे बोर्ड के सदस्य व भारत सरकार के सचिव गिरीश पिल्लई मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। आईआरटीएस प्रशिक्षु अधिकारियों को निदेशक एवं संकाय सदस्यों के मार्गदर्शन में विभिन्न क्षेत्रों में 78 सप्ताह का प्रशिक्षण दिया गया।
गिरीश पिल्लई ने प्रशिक्षु अधिकारियों को उनकी जिम्मेदारी एवं कार्य के क्षेत्र से संबंधित विशयों की चुनौतियों से अवगत कराया एवं इन्हें भविष्य में सफलता की शुभकामनाएं भी दी।
श्री पिल्लई ने प्रशिक्षुओं को विभिन्न पुरस्कार प्रदान किये। मलेला श्रीकांत को सर्वोत्तम आईआरटीएस प्रशिक्षु पुरस्कार, विशारल अर्जुन को सर्वोत्तम शैक्षिणिक प्रदर्शन पुरस्कार, अमीषा को द्वितीय सर्वोत्तम शैक्षिणिक प्रदर्शन पुरस्कार, अनु त्यागी को एस्प्रिट द कोर पुरस्कार, जे संजय कुमार को सर्वोत्तम पाठ्येत्तर कार्यकलाप अधिकारी एवं संगीता मीणा को सर्वोत्तम खेलकूद कार्यकलाप अधिकारी का पुरस्कार प्रदान किया गया।

यह भी पढ़ें-योगी सरकार को बर्खास्त करने की मांग करने वाला कांस्टेबल खुद हो गया बर्खास्त

इसके अतिरिक्त अन्य क्षेत्रो में भी प्रशिक्षु अधिकारियों को खेल-कूद एवं अन्य उपलब्धियों के लिये पुरस्कार प्रदान किये गये। संस्थान के निदेशक अजय प्रताप सिंह ने मुख्य अतिथि एवं अन्य गणमान्य अतिथियों का स्वागत किया एवं आईआरटीएस अधिकारियों से संबंधित प्रशिक्षण तथा विभिन्न प्रषिक्षण कार्यक्रमों एवं प्रषिक्षण सुविधाओं को उच्चीकृत करने हेतु अवसरंचना के विकास पर ध्यान आकृश्ट किया तथा 2016 बैच के उत्तीर्ण प्रशिक्षु अधिकारियों को उनके उज्जवल एवं सफल भविष्य की शुभकामनाएं दी। समारोह में पाठयक्रम निदेशक नीलिमा सिंह ने 2016 बैच की केार्स रिपोर्ट प्रस्तुत की। शैलेन्द्र कपिल/संकायाध्यक्ष द्वारा धन्यवाद ज्ञापन दिया गया।

षिवेन्द्र षुक्ला/वरिश्ठ प्रोफेसर/आईटी एवं इंफ्रास्ट्रक्चर, एन.बी. विक्रमादित्य, प्रोफेसर/परिचालन एवं इंफ्रास्ट्रक्चर एवं नेहा रत्नाकर, प्रोफेसर/वाणिज्य प्रषिक्षण भी समारोह में मौजूद रहे। इस अवसर पर रेलवे बोर्ड, उत्तर रेलवे एवं उत्तर पूर्व रेलवे के अधिकारियों के साथ-साथ अन्य गणमान्य अधिकारी उपस्थित रहे। http://www.satyodaya.com

लखनऊ लाइव

आशुतोष टंडन ने गोशाला कान्हा उपवन के 250 श्रमिक आवासों का किया लोकार्पण

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार में नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने बुधवार को नादरगंज में नगर निगम के गोशाला कान्हा उपवन में कार्यरत 250 श्रमिको के आवास भवन का लोकार्पण किया। साथ ही उन्होंने 5 कार्यों का  शिलान्यास भी किया गया है। आशुतोष टंडन ने  आज डाक क्लीनिक के पीछे बाड़े का विकास, कान्हा उपवन के आंतरिक एवं बाह्य विद्युतीकरण के कार्य, पॉकेट सी में बाउंड्री वॉल का निर्माण, 40 पशुपालक आवासों हेतु 2 मंजिला भवन के निर्माण कार्य तथा मंदिर के सामने वाले बाड़े में फर्श बनाने के कार्य को हरी झंडी दिखाई है।

इन सब कार्यों के लिए 394.63 लाख की धनराशि नगर निगम को प्रदान की गई। लोकार्पण के समय उनके साथ मेयर संयुक्ता भाटिया, नगर आयुक्त डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी व संयुक्त निदेशक पशुकल्यान डॉ. अरविंद कुमार राव मौजूद थे। आशुतोष टंडन ने कान्हा उपवन में नए बाड़े ‘रम्य गोवी आश्रय’ का उदघाटन भी किया। कार्यक्रम के बाद उन्होंने पूरे कान्हा उपवन का भ्रमण किया और श्री कृष्ण गोशाला की गायों को गुड़ खिलाया ।

उद्घाटन के समय उन्होंने कान्हा उपवन में नगर निगम लखनऊ द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा की और कान्हा उपवन जैसी व्यवस्था प्रदेश के अन्य नगर निगमों के साथ नगर निकायों में भी शुरू करने की बात की। उन्होंने बताया कि प्रदेश में नगर विकास के अन्तर्गत वर्तमान में 95 गोशाला बन चुकी हैं या बन रही हैं।

ये भी पढ़ें: एक बार फिर जियो नंबर-1, यूपी पूर्वी क्षेत्र में जोड़े सबसे ज्यादा उपभोक्ता

इसी के साथ उन्होंने कान्हा उपवन द्वारा बनाई जा रही गोकास्ट और गोनाएल को भी देखा और कहा कि इसकी अन्य विभागों में भी पूर्ति की जाए, जिससे कान्हा उपवन स्वाबलंबन की दिशा में आगे बढ़ सके।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

लखनऊ महानगर अध्यक्ष के लिए आज हुआ नामांकन

Published

on

लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर अध्यक्ष एवं प्रदेश परिषद चुनाव के लिये बुधवार को नामांकन दाखिल किये गये। चुनाव अधिकारी सांसद सुब्रत पाठक एवं सहचुनाव अधिकारी धर्मेन्द्र सिंह टिल्लू ने बताया कि श्याम सत्संग भवन मंदिर मार्ग महानगर में लखनऊ महानगर अध्यक्ष पद के लिये कुल 06 नामांकन प्राप्त हुए हैं, जिनमें से मानकों के अनुरूप से 01 नामांकन प्राप्त हुआ। अध्यक्ष पद के लिये नामांकन करने वालों में मुकेश शर्मा, आनंद द्विवेदी, गोविन्द पाण्डेय, अनुराग मिश्रा अन्नू, सुनील मिश्रा, विनोद बाजपेयी रहे।

ये भी पढ़ें: आगरा के मेंटल हॉस्पिटल ने कृष्ण चंदर का ‘जामुन का पेड़’ दिलाया याद

वहीं, प्रदेश परिषद के लिये कुल 7 नामांकन प्राप्त हुये, जिसमें पूर्व विधानसभा से गोपाल अग्रवाल, पश्चिम विधानसभा से कृष्ण कुमार मिश्रा, सरोजनीनगर से रमाशंकर त्रिपाठी, उत्तर विधानसभा से अनूप सिंह, मध्य विधानसभा से कौशल किशोर, कैंट विधानसभा से सुरेन्द्र शर्मा एवं अंकित पाण्डेय का नामांकन प्राप्त हुआ। नामांकन एवं जांच प्रक्रिया बहुत ही शान्तीपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुई।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

लखनऊ लाइव

अमित जानी को प्रसपा ने बनाया युवजन सभा का राष्ट्रीय अध्यक्ष

Published

on

लखनऊ। बसपा सुप्रीमो मायावती की मूर्ति तोड़कर चर्चा में आए अमित जानी को प्रगतिशील समाजवादी पार्टी ने युवजन सभा का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया है। अमित जानी ने बुधवार को कैसर बाग स्थित प्रेस क्लब में प्रेस वार्ता कर यह जानकारी दी। शिवपाल यादव के करीबी अमित जानी अब प्रसपा के साथ प्रदेश के युवाओं को जोड़ने में अहम भूमिका निभाएंगे। अमित जानी हमेशा अपने विवादित बयानों, पोस्टरों व हरकतों को लेकर सुर्ख़ियों में रहे हैं।

आप को बता दें कि कभी समाजवादी पार्टी का कार्यकर्ता रहे अमित जानी ने अब शिवपाल के पार्टी प्रसपा ज्वाइन किया है। इतना ही नहीं लोकसभा चुनाव के दौरान उन्होंने अखिलेश यादव के खिलाफ चुनाव लड़ने का ऐलान भी किया था। हालांकि उन्होंने आज कहा कि शिवपाल सिंह यादव के कहने पर ही मैंने ऐन वक्त पर अखिलेश के खिलाफ नामांकन नहीं किया था। इतना ही नहीं 2009 में महाराष्ट्र में उत्तर भारतियों पर हो रहे हमले के विरोध में उन्होंने नव निर्माण सेना का गठन भी किया था।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का बिजली कर्मचारियों को समर्थन

मेरठ के जानी क्षेत्र के रहने वाले अमित जानी कभी सपा के समर्थक व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के करीबी माने जाते थे। लेकिन उन्होंने लोकसभा चुनाव में खुद को सपा कार्यकर्ताओं से जान का खतरा बताया था। लोकसभा चुनाव से पहले अमित जानी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ एक विवादित पोस्टर भी लगाया था। जिसके बाद उनकी गिरफ्तारी हुई थी। मगर हाईकोर्ट के आदेश के बाद गिरफ़्तारी पर रोक लग गई थी। ताजमहल को लेकर फेसबुक पर की गई टिप्पणी पर उनकी गिरफ्तारी भी हो चुकी है। अमित जानी आजम खान से खुद की जान को खतरा बताते हुए सुरक्षा की गुहार भी लगा चुके हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

November 21, 2019, 12:41 am
Fog
Fog
17°C
real feel: 18°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 87%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:00 am
sunset: 4:44 pm
 

Recent Posts

Trending